समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 (India International Science Festival (IISF) 2023)

17 January 2024 | Science Current Affairs

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2023 17 जनवरी को शुरू हुआ। जिसका उद्देश्य वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना, उपलब्धियों को स्वीकार करना और भारतीय आबादी के बीच जागरूकता फैलाना है।

एक सप्ताह एक लैब कार्यक्रम और इसके लाभ (One Week One Lab Program and Its Benefits)

11 September 2023 | Science Current Affairs

समाज के विभिन्न स्तरों पर प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिक और तकनीकी जुड़ाव को उजागर करने के उद्देश्य से, सीएसआईआर ने एक अद्वितीय वन वीक वन लैब (ओडब्ल्यूओएल) कार्यक्रम शुरू किया।

19 December 2019 | Science Current Affairs
सेक्स्टैन्स तारामंडल में एक सफेद पीले रंग का बौना सितारा और उसके बृहस्पति-जैसे एक्सोप्लैनेट के साथ हिथेर्टो नाम HD 86081 को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीयसंघ (IAU) द्वारा एक वैश्विक प्रतियोगिता के माध्यम से भारतीय नाम दिया गया है जिसका नाम “NameExoWorlds” है।
11 December 2019 | Science Current Affairs
भारत की इन्फोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का को अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी ऑरेकल ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में दुनिया के प्रमुख विशेषज्ञों में शामिल किया है
9 December 2019 | Science Current Affairs
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेस में होटल बनाने का फैसला किया है जिसे "रोबोट होटल" के नाम से जाना जायेगा. नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ v भी अटैच कर रहा है.
22 November 2019 | Science Current Affairs
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह के चांद यूरोपा की सतह के ऊपर जलवाष्प मौजूद होने की पुष्टि की है. नासा के मुताबिक, बृहस्पति के चांद की मीलो मोटी बर्फ की परत के नीचे पानी की तरल अवस्था में महासागर मौजूद है.
23 October 2019 | Science Current Affairs
नर सफेद बेलबर्ड (प्रोकेनियस अल्बस) दुनिया का सबसे ऊंचा पक्षी है, जो 125.4 डेसिबल हिट करता है, जो एक बहुत ही ज़ोरदार रॉक कंसर्ट है। यह अध्ययन करंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ था। और इसके संभोग कॉल चिल्लाती हुई फियास (लिपिगस वोकिफेरन्स) – पिछले ज़ोरदार पक्षी गायक की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक जोर से होती है
1 October 2019 | Science Current Affairs
मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच स्थित एक छोटे से ग्रह मूर्धन्य का नाम भारत के शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर रखा गया है. पंडित जसराज इस सम्मान से सम्मानित किये जाने वाले पहले भारतीय कलाकार हैं. इस ग्रह की खोज नासा के खगोलविद के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने 13 वर्ष पहले की थी.
13 May 2018 | Science Current Affairs
वैज्ञानिकों ने ओडिशा के केंदुझार जिले में चंपुआ सिंहभूम चट्टान के नमूने से मैग्मैटिक जिरकोन (एक खनिज जिसमें रेडियोधर्मी आइसोटोप के निशान होते हैं) का दुनिया का दूसरा सबसे पुराना अनाज खोजा है। यह अनुमानित रूप से 4,240 मिलियन वर्ष पुराना है, जिससे यह दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी चट्टान है जिसे अब तक खोजा जा सका है। यह पृथ्वी पर सबसे पुराना मैग्मैटिक जिक्रोन है।
5 November 2017 | Science Current Affairs
स्वदेशी रूप से विकसित हल्के वजन के "ग्लाइड" बम का ओडिशा के चांदीपुर में सफल परीक्षण किया गया है। बम - स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन (SAAW) - भारतीय वायु सेना के एक विमान से गिराया गया था। SAAW को जल्द ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा।
27 August 2016 | Science Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 27 अगस्त 2016 को दुनिया के सबसे बड़े समुद्री अभ्यारण्य का निर्माण करते हुए हवाई के तट पर पापाहानाउमोकुकिया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक का विस्तार किया।
16 August 2016 | Science Current Affairs
चीन ने 16 अगस्त 2016 को क्वांटम एक्सपेरिमेंट्स एट स्पेस स्केलर (QUESS) उपग्रह नाम से दुनिया का पहला क्वांटम उपग्रह लॉन्च किया। उपग्रह गांसु के सुदूर उत्तर-पश्चिमी प्रांत में जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया गया था।
6 August 2016 | Science Current Affairs
चीन ने 6 अगस्त 2016 को मोबाइल दूरसंचार के लिए अपना पहला उपग्रह तियांतोंग-01 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। Tiantong-01 उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3B वाहक रॉकेट के साथ दक्षिण-पश्चिमी चीन के Xichang सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। सिस्टम के लिए और अधिक भू-स्थिर उपग्रह कक्षा में भेजे जाएंगे।
2 August 2016 | Science Current Affairs
अमेरिकी शोधकर्ताओं ने ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में परिवर्तित करने के लिए एक तंत्र विकसित किया है जिसे प्रयोग करने योग्य ईंधन में पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। तंत्र प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया पर आधारित है जिसका उपयोग पेड़ CO2 को शर्करा में बदलने के लिए करते हैं।
21 July 2016 | Science Current Affairs
ब्राजील के शोधकर्ताओं ने 21 जुलाई 2016 को घोषणा की कि उन्हें मच्छर की एक और प्रजाति मिली है, जो जीका वायरस को मनुष्यों तक पहुंचाने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने अब तक विश्लेषण किए गए मच्छरों के 80 समूहों में से तीन में जीका वायरस से संक्रमित क्यूलेक्स क्विनक्यूफैसिएटस मच्छर की उपस्थिति पाई।
4 July 2016 | Science Current Affairs
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का जूनो अंतरिक्ष यान 4 जुलाई 2016 को सफलतापूर्वक बृहस्पति की कक्षा में प्रवेश कर गया। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) में नेविगेशन सुविधा पर निगरानी रखने वाले जूनो ट्रैकिंग डेटा से एक सफल कक्षा प्रविष्टि की पुष्टि प्राप्त हुई थी।
15 May 2016 | Science Current Affairs
भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत वायु रक्षा इंटरसेप्टर मिसाइल अश्विन का सफल परीक्षण किया। इसे ओडिशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप (जिसे पहले व्हीलर द्वीप के नाम से जाना जाता था) के परिसर से लॉन्च किया गया था। कम ऊंचाई वाली सुपरसोनिक बैलिस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल के उन्नत संस्करण को बैलिस्टिक मिसाइल पर दागा गया, जो पृथ्वी हथियार प्रणाली का एक संशोधित संस्करण है। उड़ान मोड में इंटरसेप्टर के विभिन्न मापदंडों को मान्य करने के लिए इसका परीक्षण किया गया।
5 April 2016 | Science Current Affairs
दुनिया का पहला सार्वजनिक डेंगू टीकाकरण कार्यक्रम फिलीपींस में शुरू किया गया था क्योंकि नर्सों ने कभी-कभी घातक बीमारी से निपटने के लिए दस लाख बच्चों के पहले बैच को फ्रांसीसी दवा के साथ इंजेक्शन देना शुरू किया था। महानगर मनीला के मारीकिना शहर के एक पब्लिक स्कूल में चौथी कक्षा के सैकड़ों छात्रों को डेंगवाक्सिया के तीन शॉट्स में से पहला शॉट दिया गया।
14 March 2016 | Science Current Affairs
भारत ने स्वदेशी रूप से निर्मित परमाणु-सक्षम मध्यवर्ती रेंज अग्नि- I बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इसे ओडिशा तट पर अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के लॉन्च पैड-4 से लॉन्च किया गया था।
3 February 2016 | Science Current Affairs
हैदराबाद की एक प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने जीका वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला टीका विकसित कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने कहा है कि उसने जीका वैक्सीन का पेटेंट करा लिया है।
20 January 2016 | Science Current Affairs
पीएसएलवी-सी31 ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र एसएचएआर, श्रीहरिकोटा से आज सुबह (20 जनवरी, 2016) भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) में पांचवां उपग्रह 1425 किलोग्राम आईआरएनएसएस-1ई सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह पीएसएलवी का लगातार बत्तीसवाँ सफल मिशन है और इसके "एक्सएल" विन्यास में ग्यारहवां है।
26 November 2015 | Science Current Affairs
भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी-II मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल को ओडिशा तट पर बालासोर जिले के एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) चांदीपुर में एक मोबाइल लॉन्चर से दागा गया था। 350 किलोमीटर की मारक क्षमता वाला यह परीक्षण सेना द्वारा उपयोगकर्ता परीक्षण का हिस्सा था।
9 November 2015 | Science Current Affairs
भारत ने अपनी परमाणु-सक्षम रणनीतिक बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- IV का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 4,000 किमी की दूरी पर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। सेना के रणनीतिक बल कमांड ने ए.पी.जे. से एक उपयोगकर्ता परीक्षण के हिस्से के रूप में मिसाइल को निकाल दिया। अब्दुल कलाम द्वीप ओडिशा तट से दूर।
20 August 2015 | Science Current Affairs
अधिकारियों ने कहा कि 1987 बैच के आईएएस अधिकारी अरुण सिंघल को उत्तर प्रदेश का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। उनके नाम को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी थी और इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन को सूचित किया था। उमेश सिन्हा को नई दिल्ली में उप चुनाव आयुक्त के रूप में तैनात किए जाने के बाद अप्रैल से यह पद खाली पड़ा था।
7 August 2015 | Science Current Affairs
पृथ्वी अवलोकन और आपदा जोखिम में कमी के लिए एक वैश्विक उपग्रह - डीआरआर के लिए ग्लोबलसैट - संयुक्त राष्ट्र के ढांचे के तहत प्रस्तावित ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को प्रसिद्ध रॉकेट वैज्ञानिक और पूर्व भारतीय राष्ट्रपति की दृष्टि के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में, जिनकी मृत्यु 27 जुलाई को हुई थी। यह मॉन्ट्रियल, कनाडा में मुख्यालय वाले सामाजिक अनुप्रयोगों के लिए स्पेस टेक्नोलॉजीज पर CANEUS (कनाडा-यूरोप-यूएस-एशिया) संगठन के अध्यक्ष मिलिंद पिंपरीकर ने कहा है।
7 June 2015 | Science Current Affairs
ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत का मार्स ऑर्बिटर मिशन (MOM) "मंगलयान" एक स्वायत्त चरण में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि सूर्य पृथ्वी और MOM उपग्रह के बीच संचार को बंद कर देगा। इसरो इसे "ब्लैकआउट चरण" कह रहा है।
5 May 2015 | Science Current Affairs
भारतीय सेना 32 साल के लंबे इंतजार के बाद लगभग पूरी तरह से स्वदेशी AWS या आकाश वेपन सिस्टम को शामिल करने के लिए तैयार है। यह मिसाइल प्रणाली मानव रहित हवाई वाहनों, ड्रोन, हेलीकाप्टरों और लड़ाकू विमानों से जारी संभावित हवाई मिसाइल खतरों से अधिकतम 25 किलोमीटर और 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक सिद्ध ढाल बनाती है। रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला ने इस सतह से हवा में कम दूरी की रक्षा प्रणाली विकसित की है और रडार प्रणाली से प्राप्त जानकारी से मिसाइल लॉन्च करने में सक्षम है।
16 April 2015 | Science Current Affairs
भारत ने ओडिशा में भद्रक जिले के धामरा के रास्ते से इनर व्हीलर द्वीप प्रक्षेपण परिसर से अग्नि- III नाम की 3,000 किमी रेंज की परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। सूत्रों का कहना है कि 48 टन वजनी यह मिसाइल 16 मीटर लंबी है और अधिकतम 1.5 टन तक आयुध ले जाने में सक्षम है।
25 March 2015 | Science Current Affairs
मंगलयान के साथ, भारत का प्रसिद्ध स्वदेशी मार्स ऑर्बिटर मिशन, लाल ग्रह की कक्षा में कल छह महीने पूरे कर रहा है, भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन ने MOM द्वारा ली गई मंगल की छह तस्वीरें जारी की हैं। छह तस्वीरों में से तीन एक बड़े मंगल घाटी के हैं जिन्हें वैलेस ऑफ मेरिनेरिस कहा जाता है।
18 March 2015 | Science Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने एक वाटरशेड फैसले में जाट समुदाय को 9 क्षेत्रों (उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के धौलपुर और भरतपुर जिले, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और बिहार) असंवैधानिक के रूप में।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  3582