सितम्बर 2023 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2023 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2023 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

संकल्प सप्ताह कार्यक्रम एवं उसकी मुख्य बातें (Sankalp Week Program and its Highlights)

30 September 2023 | Special Day Current Affairs

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प सप्ताह कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर शासन में सुधार करना है।

भूकंप चेतावनी सिस्टम और इसके लाभ (Earthquake Warning System and its Benefits)

28 September 2023 | Technology Current Affairs

Google ने भारत में एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी भूकंप चेतावनी सिस्टम लॉन्च की। यह सिस्टम भूकंप का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन के एक्सेलेरोमीटर को मिनी सिस्मोमीटर के रूप में उपयोग करता है।

13वां इंडो-पैसिफिक सेना प्रमुख सम्मेलन और इसके मुख्य बिंदु (13th Indo-Pacific Army Chiefs Conference and its Highlights)

26 September 2023 | Conferences Current Affairs

13वां इंडो-पैसिफिक चीफ ऑफ स्टाफ सम्मेलन आईपीएसीसी नई दिल्ली में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य आपसी समझ, संवाद और दोस्ती के माध्यम से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना है।

भारत ड्रोन शक्ति 2023 (Bharat Drone Shakti 2023)

25 September 2023 | India Current Affairs

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी के अलावा उन्होंने सी-295 परिवहन विमान को भी भारतीय वायुसेना में शामिल किया। 

भारत-संयुक्त राष्ट्र क्षमता निर्माण पहल 2023 और इसके उद्देश्य (India-UN Capacity Building Initiative 2023 and its Objectives)

24 September 2023 | India Current Affairs

भारत और संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल साउथ के लिए एक संयुक्त क्षमता निर्माण अभियान शुरू किया। इसका उद्देश्य भारत के विकास अनुभव, सर्वोत्तम प्रथाओं और विशेषज्ञता को दक्षिण के देशों के साथ साझा करना है।

अंतर्राष्ट्रीय वकील सम्मेलन 2023 और इसके मुख्य लाभ (International Lawyers Conference 2023 and Its Main Benefits)

23 September 2023 | Conferences Current Affairs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वकील सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न कानूनी विषयों पर सार्थक संवाद और चर्चा के लिए एक मंच के रूप में कार्य करना है।

केंद्रीय मंत्री ने PM-KISAN योजना के लिए AI चैटबॉट लॉन्च किया (Union Minister launched AI Chatbot for PM-KISAN Scheme)

21 September 2023 | Economics Current Affairs

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के लिए एआई चैटबॉट लॉन्च किया। यह सभी किसानों को उनके प्रश्नों के त्वरित, स्पष्ट और सटीक उत्तर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सरकार ने किसानों के लिए गेम-चेंजिंग पहल की शुरुआत की (Government launches Game-Changing Initiative for Farmers)

20 September 2023 | Scheme Current Affairs

भारत सरकार ने देश में कृषि में क्रांति लाने के उद्देश्य से किसान ऋण पोर्टल, डोर-टू-डोर केसीसी अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम मैनुअल नामक तीन परिवर्तनकारी पहल शुरू की।

महिला आरक्षण विधेयक 2023 (Women's Reservation Bill 2023)

19 September 2023 | Politics Current Affairs

संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया. इस विधेयक का मुख्य लक्ष्य लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 15 वर्षों के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करना है।

आयुष्मान भव अभियान और इसके लाभ (Ayushman Bhava Campaign and its Benefits)

18 September 2023 | Scheme Current Affairs

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आयुष्मान भव अभियान लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य देश के हर गांव और कस्बे में अंतिम छोर तक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन (Yasobhoomi Convention Center Inaugurated)

17 September 2023 | Inauguration Current Affairs

प्रधानमंत्री ने दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर का शुभारंभ किया यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई सुविधाओं में से एक और देश की सबसे बड़ी एलईडी मीडिया सुविधाओं का दावा करती है।

कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तीसरे चरण का अनावरण किया (Cabinet Unveils Third phase of Ujjwala Scheme)

16 September 2023 | Scheme Current Affairs

भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना का तीसरा चरण शुरू कर दिया है. इसका लक्ष्य 75 लाख गरीब परिवारों को तीन साल के लिए स्टोव और रिफिल के साथ मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करना है।

भारत विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ओआईएमएल (OIML) प्रमाणपत्र जारी करने वाला 13वां देश बना (India Becomes 13th Country to Issue Globally Recognized OIML Certificate)

14 September 2023 | Economics Current Affairs

भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त ओआईएमएल प्रमाणपत्र जारी करने वाला दुनिया का 13वां देश बन गया है। इस विकास से भारत को महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ मिलेगा।

मॉब लिंचिंग पीड़ित मुआवजा योजना 2023 और इसके लाभ (Mob Lynching Victims Compensation Scheme 2023 and its Benefits)

13 September 2023 | Scheme Current Affairs

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने मॉब लिंचिंग पीड़ित मुआवजा योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य उन पीड़ितों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता और समर्थन प्रदान करना है, जिन्हें विभिन्न आधारों पर भीड़ की हिंसा के कारण नुकसान या चोट लगी है।

पहली वैश्विक संगोष्ठी 2023 (First Global Seminar 2023)

12 September 2023 | Economics Current Affairs

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किसानों के अधिकारों पर संधि के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नई दिल्ली में पहली वैश्विक संगोष्ठी का उद्घाटन किया।

एक सप्ताह एक लैब कार्यक्रम और इसके लाभ (One Week One Lab Program and Its Benefits)

11 September 2023 | Science Current Affairs

समाज के विभिन्न स्तरों पर प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिक और तकनीकी जुड़ाव को उजागर करने के उद्देश्य से, सीएसआईआर ने एक अद्वितीय वन वीक वन लैब (ओडब्ल्यूओएल) कार्यक्रम शुरू किया।

G20 शिखर सम्मेलन 2023 और मुख्य विशेषताएं (G20 Summit 2023 and Highlights)

9 September 2023 | Summit Current Affairs

G20 शिखर सम्मेलन 2023 नई दिल्ली में आयोजित किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और सतत विकास को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण वैश्विक आर्थिक मुद्दों से निपटना था।

ब्रिटेन यूरोपीय संघ के क्षितिज विज्ञान अनुसंधान कार्यक्रम में फिर से शामिल होगा (Britain will rejoin the EU's Horizon Science Research Program)

8 September 2023 | Agreement Current Affairs

यूनाइटेड किंगडम ने दो साल के गतिरोध के बाद यूरोपीय संघ के क्षितिज विज्ञान अनुसंधान कार्यक्रम में फिर से शामिल होने का फैसला किया है। होराइजन में फिर से शामिल होने के अलावा, यूके ने यूरोपीय पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम, कोपरनिकस में शामिल होने का भी विकल्प चुना है।

जापान ने अपना पहला SLIM चंद्र मिशन लॉन्च किया (Japan launches its First SLIM lunar Mission)

6 September 2023 | Technology Current Affairs

JAXA ने चंद्रमा की जांच के लिए अपना पहला चंद्र सतह मिशन SLIM लॉन्च किया। जिसका उद्देश्य चंद्रमा पर सटीक लैंडिंग की क्षमता का प्रदर्शन करना था।

META के साथ शिक्षा मंत्रालय की साझेदारी 2023 (Education Ministry's partnership with META 2023)

5 September 2023 | Education Current Affairs

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने META के साथ 3-वर्षीय साझेदारी शुरू की यह साझेदारी छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों की एक पीढ़ी को सशक्त बनाएगी।

दिल्ली मेट्रो ने G20 शिखर सम्मेलन के लिए पर्यटक स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया (Delhi Metro launches Tourist Smart Card for G20 Summit)

4 September 2023 | Technology Current Affairs

दिल्ली मेट्रो ने G20 प्रतिनिधियों और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया है जो किसी भी मेट्रो स्टेशन पर आसानी से उपलब्ध होगा और इससे दिल्ली के चारों ओर यात्रा करना आसान हो जाएगा।

एनसीईआरटी (NCERT) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला (NCERT got Deemed University status)

3 September 2023 | Education Current Affairs

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया है। अब एनसीईआरटी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री देगी।

इसरो ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत का पहला आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च किया (ISRO launches India's first Aditya-L1 Mission to Study the Sun)

2 September 2023 | ISRO Current Affairs

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत का पहला सूर्य मिशन लॉन्च किया। जिसका उद्देश्य सूर्य की क्षमता की जांच करना है।

राष्ट्रीय पोषण अभियान 2023 एवं इसकी विशेषताएं (National Nutrition Campaign 2023 and its Features)

1 September 2023 | Special Day Current Affairs

छठा राष्ट्रीय पोषण माह आज से प्रारंभ हुआ। इस वर्ष योजना के तहत पूरे जीवन चक्र में कुपोषण की समस्या से निपटने का लक्ष्य रखा गया है। पोषण माह 2023 में गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के दौरान पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

  Last update :  Sat 30 Sep 2023
  Post Views :  3810