तेलंगाना के मुख्यमंत्री भारतीय राज्य तेलंगाना के मुख्य कार्यकारी हैं। भारत के संविधान के अनुसार, राज्यपाल राज्य का कानूनी प्रमुख होता है, लेकिन वास्तविक कार्यकारी अधिकार मुख्यमंत्री के पास होता है। तेलंगाना विधान सभा के चुनावों के बाद, राज्य के राज्यपाल आमतौर पर बहुमत वाली पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं। राज्यपाल मुख्यमंत्री की नियुक्ति करता है, जिसकी मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से विधानसभा के प्रति उत्तरदायी होती है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री का संक्षिप्त विवरण

वर्तमान मुख्यमंत्रीअनुमुला रेवंत रेड्डी
राजनीतिक दलभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शपथ ग्रहण की तिथि7 दिसंबर 2023
प्रथम मुख्यमंत्रीकल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री 2023 (Current Chief Minister of Telangana in Hindi)

अनुमुला रेवंत रेड्डी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो 7 दिसंबर 2023 से तेलंगाना के दूसरे और वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह तेलंगाना विधान सभा में कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) से संबंधित हैं। इससे पहले उन्होंने भारत की संसद में मल्काजगिरी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। जुलाई 2021 में, उन्हें एन. उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2023 के तेलंगाना विधान सभा चुनावों में मौजूदा भारत राष्ट्र समिति को हराकर अपनी पार्टी को जीत दिलाई।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री का इतिहास

2014 में तेलंगाना के निर्माण के बाद से, भारत राष्ट्र समिति पार्टी से केवल दो मुख्यमंत्री हुए हैं, इसके संस्थापक और भारत गणराज्य के पूर्व श्रम और रोजगार मंत्री के.चंद्रशेखर राव इसके उद्घाटनकर्ता और वर्तमान धारक हैं। 2014 और 2018 में लगातार विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने दो बार इस पद की शपथ ली। 7 दिसंबर 2023 से वर्तमान मुख्यमंत्री भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रेवंत रेड्डी हैं ।

वर्ष 2014 से 2023 तक तेलंगाना के मुख्यमंत्री की सूची

नीचे वर्ष 2014 से 2023 तक तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों की सूची उनके नाम, कार्यकाल और राजनीतिक पार्टी की की जानकारी दी गई है:

मुख्यमंत्री का नामपदमुक्तिपदमुक्तिदल/राजनीतिक पार्टी
कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव02 जून 20146 दिसंबर 2023तेलंगाना राष्ट्र समिति
अनुमुला रेवंत रेड्डी7 दिसंबर 2023वर्तमानभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

यह भी पढ़ें:

  Last update :  Wed 7 Feb 2024
  Download :  PDF
  Post Views :  13069