भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन:

भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय आह्वानों, उत्तेजनाओं एवं प्रयत्नों से प्रेरित, भारतीय राजनैतिक संगठनों द्वारा संचालित अहिंसावादी और सैन्यवादी आन्दोलन था, जिनका एक समान उद्देश्य था, अंग्रेजी शासन को भारतीय उपमहाद्वीप से जड़ से उखाड़ फेंकना था। इस आन्दोलन की शुरुआत 1857 में हुए सिपाही विद्रोह को माना जाता है। स्वाधीनता के लिए हजारों लोगों ने अपने प्राणों की बलि दी।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1929 के लाहौर अधिवेशन में अंग्रेजो से पूर्ण स्वराज की मांग की थी। अंत में 15 अगस्त 1947 की आधी रात को, ब्रिटेन ने भारत को अपनी औपचारिक राजनीतिक स्वतंत्रता दी। उसके कुछ समय बाद, गांधी, जो उम्रदराज और बीमार थे, की मृत्यु नाथूराम गोडसे नामक एक हिंदू चरमपंथी द्वारा चलाई गई गोली से हुई। राष्ट्रीय नेतृत्व तब उनके प्रमुख लेफ्टिनेंट, जवाहरलाल नेहरू को सौंप दिया गया था। 3 जून 1947 को, वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने भारत के दो देशों में विभाजन की घोषणा की थी। भारत का संघ, और एक इस्लामिक पाकिस्तान।

इस विभाजन में, कई लोग मारे गए, जबकि अन्य अपने परिवारों से अलग हो गए। 26 जनवरी 1950 को, भारत ने अपना संविधान, दुनिया का सबसे लंबा संविधान अपनाया।

भारतीय इतिहास में हुए प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानीयों की सूची:

वर्ष 1857 में शुरू हुआ भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन और इसका अंत 15 अगस्त 1947 को हुआ इस समय अवधि के अंदर अनगिनत लोगो अपनी स्वतंत्रता को प्राप्त करने के लिए मौत का सामना करना पड़ा तो आइए जानते हैं कुछ प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों की सूची के बारे में:-


यह भी पढ़ें:

  Last update :  Mon 14 Nov 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  5647