वर्ष 1863 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 19वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1863, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1863 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1863 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1863 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अप्रैलअमेरिका में पहली बार युद्धकाल का भर्ती कानून प्रभाव में चलाया गया।
01 सितम्बर6 वें ओहियो कैवेरी ने बारबीस क्रॉसरोड्स वर्जीनिया पर हमला किया।
03 अक्टूबरअमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने अमेरिका में 'थैंक्स गिविंग डे' मनाए जाने की घोषणा की।
03 मार्चप्रथम अमेरिकी युद्धकाल सैन्य भर्ती बिल अधिनियमित पारित किया गया।
08 दिसम्बरचीली की राजधानी सेंटियागो स्थित जेसूइट गिरजाघर में आग लगने से 2500 लोगों की मौत हुई।
08 मईअमेरिकी नागरिक युद्ध: सैन्य संघ द्वारा पोर्ट हडसन, लुइसियाना की घेराबंदी शुरू की।
08 दिसम्बरचिली के सैंटियागो के ला कंपाना के जेसुइट चर्च में आग लगने से 2,500 लोग मारे गए।
10 जनवरीलंदन में विश्व की पहली भूमिगत रेल सेवा शुरू हुई।
10 जनवरीपहला अंडरग्राउंड रेलवे लंदन में खोला गया।
10 जनवरीपैडिंगटन और फ़ारिंगडन स्ट्रीट के बीच मेट्रोपॉलिटन रेलवे पर सेवा शुरू हुई, जो आज लंदन अंडरग्राउंड का सबसे पुराना खंड है।
12 जनवरीभारतीय दार्शनिक, आध्यात्मिक गुरू एवं पश्चिम देशों में योग को पहुंचाने वाले स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ।
13 जुलाईन्यूयॉर्क शहर में तीन दिन का दंगा शुरू हो गया, संयुक्त राज्य अमेरिका के कांग्रेस द्वारा पारित कानूनों के विरोधियों ने पुरुषों को मसौदा तैयार करने के लिए अमेरिकी गृह युद्ध जारी रखा।
14 अक्टूबरअमेरिकी नागरिक युद्ध-ब्रिस्टो स्टेशन की लड़ाई में, युएनियन II कॉर्प्स यूनियन रियर गार्ड पर कॉन्फेडरेट अटैक को आश्चर्यचकित करने और पीछे हटाने में सक्षम था, जिसके परिणामस्वरूप संघ की जीत हुई।
16 अगस्तस्पेन ने डोमिनिकन गणराज्य की घोषणा करने के बाद, विद्रोहियों ने युद्ध की बहाली शुरू करने के लिए सैंटियागो डे लॉस कैबेलरोस में डोमिनिकन झंडा उठाया।
17 मईरोसालिया डी कास्त्रो ने कैंट्रेस गैलीगोस, उनकी कविता का एक संग्रह, गैलिशियन् भाषा में पहली पुस्तक प्रकाशित की।
17 जुलाईन्यूज़ीलैंड भूमि युद्धों में ब्रिटिश सेना के रूप में फिर से शुरू हुआ जनरल डंकन कैमरन के नेतृत्व में वाइकाटो पर आक्रमण शुरू हुआ।
17 जुलाईन्यूज़ीलैंड युद्धों को न्यूज़ीलैंड में ब्रिटिश सेना के रूप में फिर से शुरू किया जनरल डंकन कैमरन ने वाइकाटो पर अपना आक्रमण शुरू किया।
18 मईअमेरिकन सिविल वॉर-जनरल उलीसेज़ एस। ग्रांट ने अपनी सेना की स्थापना की थी, जो टेक्सीविजबर्ग की घेराबंदी की तैयारी के लिए बिग ब्लैक नदी के पार टेन नेसे की थी।
18 मईअमेरिकी गृह युद्ध: जनरल उलेइसेस एस। ग्रांट ने विक्सबर्ग की घेराबंदी की तैयारी के लिए बिग ब्लैक नदी के पार टेनेसी की अपनी सेना का नेतृत्व किया।
18 जुलाईयूनियन आर्मी कर्नल रॉबर्ट गोल्डशॉ द्वारा 54 वीं मैसाचुसेट्स इन्फैंट्री रेजिमेंट, अमेरिकी औपचारिक युद्ध, पहली औपचारिक अफ्रीकी अमेरिकी सैन्य इकाई, दक्षिण कैरोलिना के फोर्ट वैगनर पर हमला किया गया।
19 मार्चअमेरिकी नागरिक युद्ध-स्कॉटलैंड से अपने पहले दौरे पर, जहां वह बनाया गया था, बेड़े में सबसे शक्तिशाली में से एक के रूप में प्रतिष्ठित कनफेडरेट स्टेट्स नेवी स्टीमर जॉर्जियाना क्षतिग्रस्त हो गया और चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना, बंदरगाह में डूब गया।
19 सितम्बरचिकमूगा की लड़ाई उत्तर पश्चिमी जॉर्जिया में शुरू हुई और अमेरिकी नागरिक युद्ध के पश्चिमी रंगमंच में सबसे महत्वपूर्ण संघ की हार का अंत हुआ।
19 नवम्बरअमेरिकी नागरिक युद्ध-यू.एस. राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने गेट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया में सैनिकों के राष्ट्रीय कब्रिस्तान के समर्पण पर गेटीसबर्ग का पता दिया।
2 मईअमेरिकन सिविल वॉर-कॉंफेडरेट जनरल स्टोनवैल जैक्सन को चांसलर्सविले की लड़ाई के दौरान मैत्रीपूर्ण आग से झुलसा दिया गया था, जिससे आठ दिन बाद निमोनिया से उनकी मृत्यु हो गई।
20 जूनपश्चिमी वर्जीनिया अमेरिका का 35वां राज्य बना।
21 अप्रैलओटोमन साम्राज्य द्वारा बगदाद से निर्वासित किए जाने के बाद, बहाई विश्वास के संस्थापक, बहू, ने रिद्वान के गार्डन में अपने बारह दिवसीय प्रवास की शुरुआत की, जहां उन्होंने अपने मिशन को 'वह जिसे भगवान प्रकट करेंगे' घोषित किया।
21 मईसातवें दिन के एडवेंटिस्ट चर्च, एक प्रोटेस्टेंट संप्रदायवाद, जो कि आने वाले द्वितीय आगमन (एडवेंट) के जोर पर जोर दिया गया था, युद्ध क्रीक, मिशिगन, यूएस में स्थापित किया गया था।
22 मईअमेरिकी सिविल वॉर-यूनियन बलों ने लुइसियाना के पोर्ट हडसन के कनफेडरेट नियंत्रित शहर में घेराबंदी करना शुरू कर दिया।
23 जुलाईउत्तरी लंदन में एलेक्जेंड्रा पार्क खोला गया।
23 नवम्बरपहली बार रंगीन फोटो बनाने की प्रक्रिया के लिए पेटेंट दी गई।
24 नवम्बरअमेरिकी गृहयुद्ध-युद्ध के दौरान, टेनेसी, टेनेसी, टेनेसीओनाओ अभियान के हिस्से के रूप में, केंद्रीय बलों ने शहर के कॉन्फेडरेट घेराबंदी को तोड़ने में मदद करने के लिए लुकआउट माउंटेन पर कब्जा कर लिया।
25 नवम्बरअमेरिकन सिविल वॉर-कॉंफेडरेट बलों को टेनेसी के चेटानोगो में मिशनरी रिज की लड़ाई में हराया गया, जो कि दीप दक्षिण के संघ के आक्रमण का द्वार खोल रहा था।
26 फरवरी अमेरिकी राष्ट्रपति लिंकन ने अमेरिकी मुद्रा अधिनियम पर हस्ताक्षर किये।
26 फरवरीअब्रहाम लिंकन ने राष्ट्रीय मुद्रा अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।
26 अक्टूबरफुटबॉल एसोसिएशन का गठन लंदन में किया गया।
26 जनवरीअमेरिकी गृहयुद्ध-युद्ध के बाद फ्रैडोफिक्सबर्ग के विनाशकारी परिणाम और रॉबर्ट ई. ली के खिलाफ एक असफल आक्रमण के बाद, केंद्रीय सेना जनरल एम्ब्रोस बर्नसाइड को थल सेना ऑफ़ द पोटेमैक की कमान से राहत मिली थी।
28 अक्टूबरजिनेवा में हुए कांफ्रेंस के तहत अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति का गठन किया गया।
29 जूनपहला नेशनल बैंक डेवनपोर्ट आयोवा में खोला गया।
29 जनवरीउत्तरी अमेरिका में भारतीय युद्धों-द यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी के नेतृत्व में पैट्रिक एडवर्ड कोनर ने मुख्य भालू हंटर की हत्या की और वर्तमान दिन फ्रेंकलिन काउंटी, इदाहो में भालू नदी नरसंहार में शोसोफोन की सेनाओं पर हमला किया।
29 अक्टूबरअमेरिकी गृहयुद्ध-युद्ध की कुछ रातों की लड़ाई में से एक, वॉहाटची की लड़ाई, केंद्रीय सेना के साथ टेनेसीटाओ के चाटानोगो में सैनिकों को एक आपूर्ति खोलने के साथ संपन्न हुई।
3 जुलाईपिकेट का आरोप, अमेरिकी सेना के युद्ध में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में, गेट्सबर्ग की लड़ाई में अंतिम और सबसे खूनखराबे वाले दिन, सेना की स्थिति के खिलाफ एक व्यर्थ संघटित पैदल सेना का हमला हुआ।
30 अक्टूबरसत्रह वर्षीय डेनिश राजकुमार विल्हेम ग्रीस के राजा, एथेम्बिक जॉर्ज I के साथ एथेंस पहुंचे।
9 जूनअमेरिकी गृह युद्ध-यू.हिस्टोर में सबसे बड़ी घुड़सवार सगाई में, यूनियन और कन्फेडरेट बलों ने बैरंडी स्टेशन की लड़ाई में एक ड्रॉ के लिए लड़ाई लड़ी।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1863 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1863:

तिथिनाम/वर्ग/देश
30 जुलाईहेनरी फोर्ड / पुरुष / उद्योगपति / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 मार्चसत्येन्द्र प्रसन्न सिन्हा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
12 जनवरीस्वामी विवेकानंद / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

More years: 1803 | 1813 | 1823 | 1833 | 1843 | 1853 | 1863 | 1873 | 1883 | 1893 || 1763 | 1963

Previous « Next »