वर्ष 1979 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Year 1979 History in Hindi
वर्ष 1979 का इतिहास विश्व एवं भारत में

Find the collective list of important historical events of the year 1979, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1979 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1979 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1979 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किए।
01 जूनआंध्र प्रदेश में विजयनगरम जिला बनाया गया।
01 जुलाईसोनी वॉकमेन जापान में पहली बार बेचने के लिए बाजार में उतारा गया।
01 सितम्बरश्रीलंका सेना महिला कोर की स्थापना की गयी।
02 नवम्बरपेरिस में फ्रांसीसी पुलिस ने गैंगस्टर जैकस मेसरेन को गोली मारी।
03 जुलाईदूसरे हावड़ा ब्रिज नाम से कोलकाता में मशहूर विद्यासागर सेतु का निर्माण शुरू हुआ।
03 दिसम्बरहॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद सिंह का निधन हुआ।
04 मईमार्गरेट थ्रैचर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी, जो अभी तक ब्रिटेन की पहली और अकेली महिला प्रधानमन्त्री हैं।
04 अप्रैलपाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को फ़ाँसी दी गई।
05 अप्रैलबम्बई (अब मुंबई) में पहले भारतीय नौसेना संग्रहालय की औपचारिक रूप से शुरुआत हुई।
06 अप्रैलनेपाल में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया।
07 जूनभारत के दूसरे उपग्रह भास्कर-एक को सोवियत संघ के बीयर्स लेक से छोड़ा गया।
07 जुलाईसोवियत संघ ने पूर्वी कजाख में परमाणु परीक्षण किया।
07 सितम्बरस्कॉट रसमिसल और उनके पिता ब्यू रस्मिसन द्वारा स्थापित खेल और मनोरंजन केबल चैनल इ.एस.पी.एन. ने केबल कार्यक्रमों की शुरुआत की।
07 जनवरीवियतनाम पीपुल्स आर्मी ने पोल पॉट और खमेर रूज को जमा करते हुए कम्बोडियाई राजधानी शहर फ्नोम पेन्ह पर कब्जा कर लिया, जिसने कम्बोडियन-वियतनामी युद्ध में बड़े पैमाने पर लड़ाई के अंत को चिह्नित किया।
08 मार्चफिलिप्स ने पहली बार कॉम्पैक्ट डिस्क को सार्वजनिक किया गया।
08 जनवरीतेल टैंकर बेतेल्यूज ने आयरलैंड के बैंट्री बे के व्हिडी आईलैंड ऑयल टर्मिनल के अपतटीय जेट्टी में विस्फोट किया, जिसमें लगभग 50 लोग मारे गए।
09 फरवरी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में संविधान बदला गया।
09 मईसाल्वाडोरैन सिविल युद्ध शुरू हुआ।
1 फरवरीअयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी निर्वासन से लौटे और जल्द ही ईरानी क्रांति का नेतृत्व करते हुए अमेरिका समर्थित पहलवी राजवंश को उखाड़ फेंका।
1 मार्चफिलिप्स ने सार्वजनिक रूप से नीदरलैंड के आइंडहोवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑप्टिकल डिजिटलाडियो डिस्क के एक प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया।
1 मईअंग्रेजी गायक एल्टन जॉन इजरायल में प्रदर्शन करने वाले पहले पॉप स्टार बन गए। उन्हें संगीत में उत्कृष्ट योगदान के लिए छह ग्रैमी पुरस्कार, पांच ब्रिट पुरस्कार मिले हैं। अब इजरायल संगीत यूनाइटेड किंगडम से मुख्यधारा के पॉप और रॉक संगीत से प्रभावित है।
10 अगस्तउपग्रह एसएलवी-3 का प्रक्षेपण किया गया।
10 फरवरी ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी बनी।।
10 मईमाइक्रोनेशिया के फेडरेटेड स्टेट्स ने 10 मई, 1979 को अपनी संवैधानिक सरकार का गठन किया था। 1979 से पहले यह अमेरिकी प्रशासन के तहत प्रशांत द्वीप समूह के ट्रस्ट टेरिटरी का एक हिस्सा था और 3 नवंबर, 1986 को एक स्वतंत्र राज्य बन गया।
10 दिसम्बरताइवान के कुओमितांग (KMT) तानाशाही ने बड़ी संख्या में विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया, जिन्होंने लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों का आयोजन किया था, एक घटना ने 2000 में KMT के शासन को समाप्त करने का श्रेय दिया।
11 जुलाईअमेरिकी अंतरिक्ष प्रयोगशाला स्काई लैब धरती पर गिरी। यह हिंद महासागर और पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में गिरी थी।
11 फरवरी ईरान के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया, ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला खमेनी का सत्ता पर कब्जा हुआ।
11 फरवरीईरान का पहलवी राजवंश तब प्रभावी रूप से ध्वस्त हो गया जब सेना ने खुद को 'तटस्थ' घोषित कर दिया जब सशस्त्र सड़क लड़ाई में शाह मोहम्मद रेजा पहलवी के प्रति निष्ठावान सैनिकों को भारी परेशानी हुई।
11 अप्रैलयुगांडा-तंजानिया युद्ध-युगांडा नेशनल लिबरेशन आर्मी और तंजानियाई सेनाओं ने युगांडा के राष्ट्रपति ईदी अमीन टोफली को मजबूर करते हुए कंपाला पर कब्जा कर लिया।
11 जुलाईपहले अमेरिकी अंतरिक्ष स्टेशन को नष्ट कर दिया गया था। स्काईलैब अंतरिक्ष स्टेशन तब नष्ट हो गया जब यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर रहा था। यह घटना हिंद महासागर के ऊपर आसमान में हुई थी। यह एक अंतरिक्ष वेधशाला थी। अंतरिक्ष स्टेशन का संचालन US के NASA द्वारा किया गया था।
12 जुलाईकिरीबाती यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गई। यह एक द्वीप देश है। यह मध्य प्रशांत महासागर में स्थित है। यह 33 विभिन्न प्रकार के द्वीपों और भित्तियों से मिलकर बना है। दक्षिण तरवा देश की राजधानी है।
12 जुलाईशिकागो के कॉमिस्की पार्क में राउडी के प्रशंसकों ने प्रचार के दौरान मैदान में धावा बोल दिया, जिसमें डिस्को रिकॉर्ड के एक टुकड़े को उड़ा दिया गया था।
13 सितम्बरचीन ने परमाणु परीक्षण किया।
13 नवम्बरटाइम्स अख़बार पहली बार यूनियनों और प्रबंधन के बीच बहस के एक साल के बाद प्रकाशित किया गया है, कर्मचारियों के स्तर और नई तकनीक की शुरूआत के विषय में।
14 अगस्तफास्टनेट रेस के दौरान 15 नाविकों की मौत हुई।
14 जूनसात हवाओं के साथ एक भयंकर तूफान ने फास्टनेट दौड़ को 150 से अधिक नौकाओं के साथ अभी भी लापता होने और कम से कम 3 की मौत की सूचना दी है। फास्टनेट पाँच दौड़ की श्रृंखला में अंतिम है जो एडमिरल कप प्रतियोगिता, नौका रेसिंग की विश्व चैम्पियनशिप है।
14 अगस्तसात हवाओं के साथ एक भयंकर तूफान ने फास्टनेट दौड़ को 150 से अधिक नौकाओं के साथ अभी भी लापता होने और कम से कम 3 की मौत की सूचना दी है। फास्टनेट पाँच दौड़ की श्रृंखला में अंतिम है जो एडमिरल कप प्रतियोगिता, नौका रेसिंग की विश्व चैम्पियनशिप है।
14 सितम्बरअफ़ग़ान राष्ट्रपति नूर मुहम्मद तारकी की हत्या हाफ़िज़ुल्लाह अमीन की हत्या के बाद की गई, जो नए राष्ट्रपति बने।
14 नवम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका में ईरान से तेल के आयात को समाप्त करने के बाद, राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने कार्यकारी आदेश 12170 जारी किया जो संयुक्त राज्य में सभी ईरानी संपत्तियों को बंधक संकट के प्रतिशोध में रोकता है।
15 फरवरीडॉन डंस्टन ने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया, व्यापक सामाजिक उदारीकरण को समाप्त कर दिया।
16 जूनमुस्लिम ब्रदरहुड ने सीरिया में 62 शेखों को मौत के घाट उतारा।
16 नवम्बरबुखारेस्ट मेट्रो की पहली पंक्ति, एम 1 लाईन, रोमानिया के बुखारेस्ट में तिमपुरी नोई से सेमनतोएरिया तक खुली।
17 अक्टूबरमदर टेरेसा को उनके काम और समर्थन के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला, जो कलकत्ता में गरीबों और जरूरतमंदों को प्रदान करने के लिए प्रदान किया गया था।
18 जूनअमेरिका और सोवियत संघ के बीच हथियार नियंत्रण समझौता हुआ।
18 फरवरी अमेरिका ने भारत को 1664 करोड़ रुपये का चेक दिया जो कि दुनिया में सबसे बड़ी रकम का चेक माना जाता है।
18 जूनसंयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ द्वारा SALT II पर हस्ताक्षर किए गए थे। SALT II 1972 से 1979 तक संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत वार्ताकारों के बीच बातचीत की एक श्रृंखला थी जिसमें रणनीतिक परमाणु हथियारों के निर्माण पर रोक लगाने की मांग की गई थी। SALT II पहली परमाणु हथियार संधि थी जिसने दोनों तरफ के वितरण वाहनों की सभी श्रेणियों में 2,250 से रणनीतिक बलों में वास्तविक कटौती की थी।
19 जुलाईनिकारगुआ देश की जनता की क्रान्ति सफल हुई।
20 अगस्तप्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने 23 दिन के कार्यकाल के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया।
20 अक्टूबरसिंगापुर में मैकडॉनल्ड्स का पहला स्टोर ऑर्चर्ड रोड के लिट टावर्स में खोला गया।
20 नवम्बरहथियारबंद विद्रोहियों के एक समूह ने मक्का में मस्जिद-हरम पर हमला किया और घोषणा की कि उनके एक नेता, मुहम्मद बिन अब्दुल्लाह अल-क़हतानी, इस्लाम की भविष्यवाणी करने वाले उद्धारक थे।
21 मईसैन फ्रांसिस्को (पूर्व में चित्रित किए गए दंगों) में दंगे भड़क उठे, जब पूर्व सुपरवाइजर डैन व्हाइट को केवल महापौर जॉर्ज मोर्सोन की स्वैच्छिक हत्या पांडेय हत्याओं और खुले तौर पर समलैंगिक पर्यवेक्षकहेरेटो मिल्क की सजा सुनाई गई।
22 सितम्बरजमीयत-ए-इस्लाम के संस्थापक मौलाना अब्दुल अली मौदूदी का निधन हुआ।
22 फरवरीयूनाइटेड किंगडम ने सेंट लूसिया को स्वतंत्रता प्रदान की।
23 सितम्बरसोमालिया के संविधान को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी।
23 अप्रैलएक्टिविस्ट ब्लेयर पीच को टाउन हॉल में ब्रिटिश नेशनल फ्रंट की चुनाव बैठक के खिलाफ लंदन के साउथॉल में एक नाज़ी लीग विरोधी प्रदर्शन के दौरान बेहोश होने के बाद घातक सिर की चोटों का सामना करना पड़ा।
24 सितम्बरघाना ने संविधान को अपनाया।
24 दिसम्बरसोवियत संघ ने अफगानिस्तान पर आक्रमण किया। यह हमला 1978 के सोवियत अफगान मैत्री संधि के बहाने किया गया था।
24 दिसम्बरपहला यूरोपीय एरियन रॉकेट लॉन्च किया गया।
25 मईछह वर्षीय इतन पाट्ज स्कूल जाने के रास्ते में गायब हो गया, और लाटर पहले लापता बच्चे बन गए जिनकी तस्वीर में ओनमिल कार्टन थे।
26 दिसम्बरपूर्व सोवियत संघ की लाल सेना ने अफ़ग़ानिस्तान पर अधिकार करके एक स्वतंत्र देश के विरुद्ध अपनी सबसे लम्बी कार्रवाई का आरंभ किया।
26 मार्च30 साल से जारी युद्ध विराम के लिए इसराइल और मिस्र ने शांति समझौते पर हाथ मिलाए। यह समझौता अमेरिका द्वारा करवाया गया था।
26 मार्चमिस्र-इजरायल शांति संधि पर हस्ताक्षर करके, मिस्र आधिकारिक तौर पर इजरायल को मान्यता देने वाला अरब देश बन गया।
26 अक्टूबरदक्षिण कोरिया पार्क के अध्यक्ष चुंग-ही की कोरियाई कोरियन इंटेलिजेंस एजेंसी के थिएडायरेक्टर और लंबे समय से मित्र रहे किम जे-केयू द्वारा हत्या कर दी गई।
27 अगस्तदो अलग-अलग हमलों में, आईआरए बमों ने 18 ब्रिटिश सैनिक वॉरेनपॉइंट, उत्तरी आयरलैंड और ब्रिटिश एडमिरल लुईमाउंटबेटन और तीन अन्य को काउंटी स्लीगो, आयरलैंड में मार दिया।
27 दिसम्बरअफगानिस्तान में सोवियत युद्ध-सोवियत सैनिकों ने ताजबेग पैलेसआउटसाइड काबुल पर धावा बोल दिया और अफगान राष्ट्रपति हाफिजुल्ला अमीन और उनके 100-150 कुलीन गार्डों को मार डाला।
28 जुलाईचौधरी चरण सिंह भारत के 5वें प्रधानमंत्री बने।
28 मार्चहैरिसबर्ग, पेनसिल्वेनिया के पास थ्री माइल आइलैंड न्यूक्लियरजेनरेटिंग स्टेशन का एक आंशिक कोर मेल्टडाउन है, जिसके परिणामस्वरूप पर्यावरण के अनुकूल क्रिप्टोएंटो के अनुमानित 43,000 करी (1.59 PBq) का अवेधता है।
28 मार्चब्रिटिश प्रधानमंत्री जेम्स कैलाघन को एक मतदाता द्वारा हार का सामना करने के बाद हाउस ऑफ कॉमन्स द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को हराया गया था, जिसमें 'विंटर ऑफ डिसकंटेंट' का व्यापार करते हुए व्यापक हमलों से निपटने के लिए संघर्ष किया गया था।
28 नवम्बरएयर न्यूजीलैंड की उड़ान 901 अंटार्कटिका के माउंटरेबस में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे सभी 257 लोग मारे गए।
29 जनवरीभारत की सबसे पहली जंबो ट्रेन (दो इंजन वाली) तमिलनाडु एक्सप्रेस को नयी दिल्ली स्टेशन से मद्रास (अब चेन्नई) के लिए रवाना किया गया।
3 जुलाईदूसरा हावड़ा ब्रिज का निर्माण जिसे विद्यासागर सेतु के नाम से जाना जाता है, का निर्माण शुरू हुआ। विद्यासागर पुल भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में हुगली नदी पर बना एक टोल ब्रिज है। यह कोलकाता के शहरों को जोड़ता है। कुल आठ सौ तेईस मीटर की लंबाई के साथ, विद्यासागर सेतु भारत का सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज है और एशिया में सबसे लंबा है।
3 नवम्बरअमेरिकी कम्युनिस्ट वर्कर्स पार्टी के पांच सदस्यों को कू क्लक्स क्लान और अमेरिकी नाजी पार्टी के सदस्यों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि उत्तरी कैरोलिना के ग्रीन्सबोरो में विरोध हुआ।
3 दिसम्बरदो दिवसीय जनमत संग्रह के परिणामों के अनुसार, इस्लामी गणतंत्र ईरान के वर्तमान संविधान को अपनाया गया था।
30 दिसम्बरपश्चिमी अफ्रीकी देश टोगो ने संविधान अंगीकार किया।
30 सितम्बरक्वांग टोंग लाइन का निर्माण, हांगकांग की एमटीआर रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की पहली लाइन पूरी हो गई।
30 नवम्बरगुलाबी फ्लोयड द्वारा द रॉक, एक रॉक ओपेरा और अवधारणा एल्बम जारी किया गया।
4 अप्रैलअपदस्थ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को मार दिया गया।
4 मईमार्गेट हिल्डा थैचर 4 मई, 1979 को यूनाइटेड किंगडम की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं। वह 20 वीं शताब्दी की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली ब्रिटिश प्रधानमंत्री भी थीं और उनकी कार्यान्वित नीतियों को थैचरवाद के रूप में जाना जाता है।
4 मईपिछले दिनों के आम चुनाव में जेम्स कैलाघन की लगातार श्रम सरकार की हार के बाद मार्गरेट थैचर यूनाइटेड किंगडम की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं।
4 दिसम्बरब्रूस जॉर्ज पीटर ली ने इंग्लैंड के हल में एक परिवार के घर में आग लगा दी; अपनी गिरफ्तारी के बाद उसने खुलासा किया कि उसने इलाके में नौ अन्य घातक गोलीबारी शुरू की थी।
6 अप्रैल1979 के पहले नेपाली छात्र विरोध ने तोड़ दिया, जिसने देश में एक बहुदलीय व्यवस्था की संभावना पर एक जनमत संग्रह कराने के लिए राजतंत्र को मजबूर किया।
8 फरवरीजॉशिम योम्बी-ओपांगो के सत्ता से हटने के बाद डेनिस सासो न्गूस्सो को कांगो गणराज्य का नया राष्ट्रपति चुना गया।
9 मईप्रख्यात ईरानी यहूदी हबीब एलघेनियन को ईरान के यहूदियों के सामूहिक पलायन को ट्रिगर करने वाले विभिन्न आरोपों के एक क्रांतिकारी न्यायाधिकरण द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद निष्पादित किया गया था।
9 दिसम्बरवैज्ञानिकों के एक विश्व स्वास्थ्य संगठन आयोग ने चेचक के वैश्विक उन्मूलन को प्रमाणित किया, जिससे यह अब तक का एकमात्र मानव संक्रामक रोग है जो प्रकृति से पूरी तरह से समाप्त हो गया है।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1979 में निधन हुआ । Famous Person who died in 1979:

तिथिनाम/वर्ग/देश
19 मईआचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी / पुरुष / लेखक / भारत
18 अगस्तवसंतराव नायक / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
03 दिसम्बरमेजर ध्यानचंद / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
08 अक्टूबरजयप्रकाश नारायण / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
27 अगस्तलॉर्ड लुई माउंटबेटन / पुरुष / पूर्व वायसराय / इंग्लैण्ड

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1979 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1979:

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aहकीमुल्ला मेहसूद / पुरुष / आतंकवादी / पाकिस्तान
04 जूनअवनीश सिंह चौहान / पुरुष / लेखक / भारत
23 फरवरीपूरब कोहली / पुरुष / अभिनेता / भारत
14 जूनतरुण अरोड़ा / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 फरवरीमहक चहल / महिला / अभिनेत्री / भारत
07 नवम्बरराइमा सेन / महिला / अभिनेत्री / भारत
01 अक्टूबरश्रद्धा निगम / महिला / अभिनेत्री / भारत
03 जनवरीगुल पनाग / महिला / अभिनेत्री / भारत
11 सितम्बरतुलिप जोशी / महिला / अभिनेत्री / भारत
20 अक्टूबरनर्गिस फ़ख़री / महिला / अभिनेत्री / भारत
02 मईनिगार खान / महिला / अभिनेत्री / भारत
21 अगस्तपेमा खांडू / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21 सितंबरक्रिस गेल / पुरुष / खिलाड़ी / जमैका 

More years: 1909 | 1919 | 1929 | 1939 | 1949 | 1959 | 1969 | 1979 | 1989 | 1999 || 1779 | 1879

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *