25 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 25 May in History

✅ Published on May 25th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास
25 May145

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 25 किसी वर्ष में दिन संख्या 145 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 146 है। भारत और विश्व इतिहास में 25 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 25 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on May 25 in Indian History and World History.

दिन25
माहमई
दिन संख्या145

25 मई की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1644मिंग के जनरल वू सानुगी ने आक्रमण करने वाले मंचु को चीन की महान दीवार से गुज़रने दिया, जिससे उन्हें बीजिंग पर कब्जा करने की अनुमति मिली, जो किंग राजवंश के प्रमुख आधार थे।
1720शिप "ले ग्रैंड सेंट एंटोनी" मार्सिले पंहुचा, और यूरोप में प्लेग से लगभग 100,000 मारे गए।
1810प्राइमेरा जून्टा, अर्जेंटीना की पहली स्वतंत्र सरकार, ब्यूनस आयर्स में एक खुले कैबरे में स्थापित की गई थी, जो मई क्रांति के अंत को चिह्नित करती है।
1827रोमानियाई आविष्कारक पेट्राचे पोएन्नू को एक फॉर्च्यून पेन के आविष्कार के लिए एक फ्रांसीसी पेटेंट प्राप्त हुआ है, जो कि बदली स्याही कारतूस के साथ होता है।
1877732 यात्रियों को लेकर जा रहा स्टीमर 'सर जॉन लॉरेंस' उड़ीसा तट के पास डूबा।
1878गिल्बर्ट और सुलिवन के कॉमिक ओपेरा एच.एम.एस. लंदन में ओपेरा कॉमिक में एक पिन खोला गया।
1886राशबिहारी बोस का जन्म हुआ था। वह राशबिहारी बोस भारत में ब्रिटिश राज के खिलाफ एक क्रांतिकारी नेता थे और ग़दर क्रांति और बाद में, भारतीय राष्ट्रीय सेना के प्रमुख आयोजकों में से एक थे। उन्होंने चिकित्सा विज्ञान के साथ-साथ फ्रांस और जर्मनी से इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।
1895फॉर्मोसा गणराज्य का उद्घाटन ताइवान में किया गया था, जो कि किंग चीन से घोषित किया गया था।
1899नजरुल इस्लाम का जन्म हुआ था। काज़ी नज़रूल इस्लाम एक बांग्लादेशी कवि, लेखक, और संगीतकार, क्रांतिकारी थे और बांग्लादेश के राष्ट्रीय कवि थे। नाज़रुल, उनकी कविता और संगीत ने इंडो-इस्लामिक पुनर्जागरण और फासीवाद और उत्पीड़न के खिलाफ तीव्र आध्यात्मिक विद्रोह के रूप में जाना।
1914ब्रिटिश संसद ने आयरलैंड में एक विकसित सरकार की स्थापना करते हुए तीसरा होम रूल अधिनियम पारित किया।
1915साबरमती आश्रम एमके गांधी द्वारा स्थापित किया गया था। साबरमती आश्रम अहमदाबाद गुजरात के साबरमती उपनगर में स्थित है। यह मोहनदास करमचंद गांधी के आवासों में से एक था, जिसे आम तौर पर महात्मा गांधी कहा जाता था, जो अपनी पत्नी कस्तूरबा गांधी के साथ लगभग बारह वर्षों तक वहाँ रहे थे।
1936रेमिंगटन रैंड कंपनी के कर्मचारियों ने 11 महीने की कार्रवाई शुरू की, जिस दौरान कंपनी के अधिकारियों ने स्ट्राइकर को डराने के लिए तत्कालीन 'मोहॉक वैली फॉर्मूला' विकसित किया।
1940द्वितीय विश्व युद्ध-एक जर्मन पैंजर डिवीजन ने डोगरिक के माध्यम से ब्रिटिश अभियान बल की निकासी के लिए मजबूर करते हुए, फ्रांस के बोग्लने-सुर-मेर पर कब्जा कर लिया।
1941जैसलमेर में भारत के एक समर्पित स्वतंत्रता सेनानी सागरमल गोप को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने जैसलमेर के तत्कालीन शासकों की जन-विरोधी नीतियों का विरोध किया। उन्हें जैसलमेर और हैदराबाद से निष्कासित कर दिया गया था। निर्वासन में भी उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के लिए काम करना जारी रखा। उन्हें वर्षों तक जेल में यातनाएं दी गईं। 4 अप्रैल 1946 को जेल में उनकी मृत्यु हो गई।
1946अब्दुल्ला बिन हुसैन, एमिरेट ऑफ ट्रांसजार्डन, का नाम बदलकर 'ट्रांसजेडरन के हैशमाइट किंगडम' के राजा घोषित किया गया।
1955कंचनजंगा की पहली चढ़ाई, दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत। यह हिमालय के एक खंड में 8,586 मीटर (28,169 फीट) की ऊंचाई के साथ उगता है जिसे कंगचेनजंगा हिमाल कहा जाता है जो पश्चिम में तमूर नदी और पूर्व में तीस्ता नदी द्वारा सीमित है। कंचनजंगा हिमाल भारत के पूर्वी नेपाल और सिक्किम में स्थित है। चार्ल्स इवांस के नेतृत्व में ब्रिटिश अभियान दल। जो ब्राउन और जॉर्ज बैंड शिखर पर पहुंचे, उसके बाद अगले दिन नॉर्मन हार्डी और टोनी स्ट्रीथर।
1955अंग्रेज़ जो ब्राउन और जॉर्ज बैंड दुनिया के तीसरे सबसे ऊँचे पर्वत, कंचनजंगा पर चढ़ाई करने वाले पहले व्यक्ति बन गए, लेकिन सिक्किम के महाराजा को दिए गए एक वादे के अनुसार शिखर सम्मेलन को रोक दिया गया।
1961अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने अंतरिक्ष अभियान शुरु करने के लिए वित्तीय मदद की घोषणा की।
1961यूनाइटेड स्टेट्सकॉन्ग्रेस के एक संयुक्त सत्र के लिए एक भाषण के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने (गोल, इससे पहले कि चंद्रमा पर एक आदमी के उतरने और उसे वापस करने के लिए, लक्ष्य के साथ, अपोलिया अंतरिक्ष कार्यक्रम (प्रतीक चिन्ह) के लिए अपने समर्थन की घोषणा की। सुरक्षित रूप से पृथ्वी को '।
1962संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतिम ओवरस्टेमबोट सेवा बाल्टीमोर स्टीम पैकेट कंपनी कारोबार से बाहर हो गई।
1963अफ़्रीकी इतिहास में पहली बार 32 अफ़्रीकी देशों ने मिलकर अफ्रीकन यूनियन नाम का संगठन बनाया।
1966एक्सप्लोरर 32 लॉन्च किया गया। एक्सप्लोरर 32, जिसे वायुमंडल एक्सप्लोरर-बी (एई-बी) के रूप में भी जाना जाता है, पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा लॉन्च किया गया एक उपग्रह था। इसे डेल्टा-सी 1 रॉकेट पर केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया था। यह पांच वायुमंडल खोजकर्ताओं में से दूसरा था, पहला एक्सप्लोरर 17 था।
1979छह वर्षीय इतन पाट्ज स्कूल जाने के रास्ते में गायब हो गया, और लाटर पहले लापता बच्चे बन गए जिनकी तस्वीर में ओनमिल कार्टन थे।
1989मिखाइल गोर्बाचेव सोवियत संघ के कार्यकारी राष्ट्रपति चुने गए।
1991इजरायल ने करीब 14 हजार यहूदियों को इथोपिया से निकाला।
1995अमेरिकी वैज्ञानिकों को पहली बार जीवित जीव के डीएनए को डीकोड करने में सफलता मिली।
2000इजरायल के सैनिक 22 साल के कब्जे के बाद दक्षिणी लेबनान से हट गए। दक्षिणी लेबनान पर इजरायल का कब्जा तब हुआ जब 1982 के लेबनान युद्ध के दौरान इजरायल ने लेबनान के हिस्सों पर नियंत्रण कर लिया। इज़राइल ने लेबनान को छोड़ दिया लेकिन दक्षिण लेबनान सुरक्षा बेल्ट के रूप में जाना जाने वाले सीमा क्षेत्र के आंशिक नियंत्रण में रहा, 2000 तक दक्षिण लेबनान सेना के साथ समन्वय में रहा। सुरक्षा बेल्ट के लिए इज़राइल का घोषित उद्देश्य अपने उत्तरी सीमावर्ती शहरों को अलग करने वाला एक स्थान बनाना था। लेबनान में रहने वाले आतंकवादी।
200132 साल के एरिक वेहेंमेयर माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले पहले अंधे व्यक्ति बन गए। एरिक वेहेंमेयर एक अमेरिकी एथलीट, साहसी, लेखक, कार्यकर्ता और प्रेरक वक्ता हैं, और माउंट एवरेस्ट के शिखर तक पहुंचने वाले एकमात्र अंधे व्यक्ति हैं।
2002रूस और अमेरिका ने मास्को संधि पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस फेडरेशन ऑन स्ट्रैटेजिक आक्रामक कटौती (SORT), जिसे मास्को की संधि के रूप में भी जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच एक रणनीतिक हथियार कमी संधि थी जो जून 2003 से फरवरी 2011 तक लागू रही थी जब इसे नई START संधि द्वारा अधिगृहीत किया गया था।
2003चिली ने पहली बार विश्व कप टेनिस ख़िताब जीता।
2006नासा ने जीओईएसएन नामक मौसम उपग्रह अंतरिक्ष में रवाना किया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पोत आधारित इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
2007श्रीलंका की सरकार ने तमिल शरणार्थियों की नागरिकता पर सैद्धांतिक अनुमति दी।
2008अमेरिकी स्पेस एजेंसी के द्वारा भेजा गया फिनिक्श रोवर मंगल ग्रह के सतह पर उतरा।
2008नासा के फीनिक्स लैंडर पानी और सूक्ष्म जीवन के लिए उपयुक्त वातावरण की खोज करने के लिए मार्स के ग्रीन वैली क्षेत्र में उतरे। फीनिक्स मंगल ग्रह स्काउट कार्यक्रम के तहत मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशन पर एक रोबोट अंतरिक्ष यान था। मिशन की कुल लागत लगभग $ 386 मिलियन थी, जिसमें लॉन्च की लागत भी शामिल है।
2009उत्तर कोरिया ने एक परमाणु परीक्षण और कई अन्य प्रक्षेपास्त्रों का आयोजन किया, जिनकी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से प्रतिबंधों की व्यापक रूप से निंदा की गई।
2010भारतीय मूल की 59 वर्षीय कमला प्रसाद बिसेसर निवर्तमान प्रधानमंत्री पैट्रिक मैनिंग को पराजित कर त्रिनिदाद और टोबेगो की पहली महिला प्रधानमंत्री निर्वाचित हुईं।
2011अमेरिका के मशहूर ओपरा विफ्रे शो 25 साल बाद बंद किया गया। इस हिट अमेरिकी शो की एंकर ओपरा विफ्रे थी।
2012स्पेसएक्स का ड्रैगन अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के साथ मिलने वाला पहला व्यावसायिक अंतरिक्ष यान बन गया।
2013जापान के 80 वर्षीय युईशिरो मिउरा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे अधिक उम्र के व्यक्ति बने।
2013भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के नक्सली विद्रोहियों ने छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेताओं के काफिले पर हमला किया, जिससे कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई।
240ग्रैंड हिस्टोरियन के चीनी क्रॉनिकल रिकॉर्ड ने पहली बार हैली के धूमकेतु को देखे जाने की पुष्टि की, जो पहले समय-समय पर मान्यता प्राप्त है।

25 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
रास बिहारी बोस जयंतीराष्ट्रीय दिवस
अफ़ीका दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

25 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1924सर आशुतोष मुखर्जी / पुरुष / विधिवेत्ता / भारत
1978बीरेन मित्रा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2011महमूद ढोलपुरी / पुरुष / संगीतकार / भारत
2012भगवत रावत / पुरुष / कवि / भारत
2013महेंद्र कर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

25 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1886रास बिहारी बोस / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 25 | फरवरी 25 | मार्च 25 | अप्रैल 25 | मई 25 | जून 25 | जुलाई 25 | अगस्त 25 | सितम्बर 25 | अक्टूबर 25 | नवम्बर 25 | दिसम्बर 25 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 25 मई की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 25 मई का इतिहास हिंदी में | 25 मई का भारतीय इतिहास | 25 मई का विश्व इतिहास | 25 मई के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 25 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
Previous « Next »