27 दिसम्बर का इतिहास भारत और विश्व में - 27 December in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार दिसम्बर 27 किसी वर्ष में दिन संख्या 361 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 362 है। भारत और विश्व इतिहास में 27 दिसम्बर का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 27 दिसम्बर की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

27 दिसम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1571जर्मनी के गणितज्ञ और खगोलशास्त्री यूहान केपलर का जन्म हुआ। खगोल शास्त्र से संबंधित उनके तीन नियम केपलर नियम के नाम से प्रसिद्ध है।
1657न्यू नीदरलैंड के नागरिकों ने फ्लशिंग रेमोन्स्ट्रांसेटो के महानिदेशक पीटर स्टुवेसेंट को प्रस्तुत किया, जो उनके केले क्वेकर पूजा के लिए छूट का अनुरोध करता है।
1703इंग्लैंड और पुर्तगाल ने मेथुइन असेंटो व्यापार समझौता पर संधि की।
1825स्टीम इंजन वाले पहले पब्लिक रेलवे का निर्माण इंग्लैंड के स्टॉकटन और डार्लिंगटन के बीच पूरा हुआ।
1831एम्स के एचएमएस बीगल, चार्ल्स डार्विन ने प्लायमाउथ, इंग्लैंड को छोड़ दिया, दक्षिण अमेरिका के लिए एक ऐतिहासिक अभियान बन गया जिसने उनके नाम को प्रकृतिवादी बना दिया।
1845जॉन एल। ओ। सुलिवन ने अपने समाचार पत्र न्यूयॉर्क मॉर्निंग न्यूज में तर्क दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को संपूर्ण ओरेगनकंट्री पर 'हमारे प्रकट भाग्य के अधिकार' का दावा करने का अधिकार था।
1900ब्रिटिश मानवाधिकार कार्यकर्ता एमिली होबहाउस केप टाउन आए।
1904मंच पर पीटर पैन, या द बॉय हू ग्रो अप ग्रो अप ग्रो नहीं करेंगे। लेखक और नाटककार जे। एम। बैरी , जो कि उस छोटे से लड़के के बारे में है, जो लंदन में प्रीमियर कर सकता है।
1918प्रसिद्ध पोलिश पियानोवादक इग्नेसिस जन पादरीवस्की पॉज़्नान के एक सार्वजनिक भाषण ने जर्मनी के खिलाफ ग्रेटर पोलैंड विद्रोह को उकसाया।
1922इंपीरियल जापानी नौसेना ने होशो का गठन किया, जो दुनिया का सबसे पहला उद्देश्य निर्मित विमान वाहक है।
1939तुर्की में भूकंप से लगभग चालीस हजार लोगों की मौत हुई।
194529 सदस्य देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना हुई। इस संस्था का उद्देश्य विदेशी मुद्रा के मूल्यों को स्थिर रखना, वाणिज्य विकास और प्रगति को सुचारू बनाना आदि है।
1966दुनिया की सबसे लंबी गुफा 'केव आॅफ स्वैलोज़' की खोज एक्विसमोन, मैक्सिको में की गई।
1966द वॉल ऑफ़ स्वैलोज़, जो कि दवर्ल्ड की सबसे बड़ी ज्ञात गुफा शाफ्ट है, की खोज एक्विस्मोन, सैन लुइस पोटोसी, मैक्सिको में की गई थी।
1979अफगानिस्तान में सोवियत युद्ध-सोवियत सैनिकों ने ताजबेग पैलेसआउटसाइड काबुल पर धावा बोल दिया और अफगान राष्ट्रपति हाफिजुल्ला अमीन और उनके 100-150 कुलीन गार्डों को मार डाला।
1997निष्ठावान स्वयंसेवी बल के नेता बिली राइट को आयरिश नेशनल लिबरेशन आर्मी के सदस्यों द्वारा भूलभुलैया जेल की हत्या कर दी गई थी।
2000आस्ट्रेलिया में विवाह पूर्व संबंधों को क़ानूनी मान्यता।
2002कंपनी क्लोनड ने एक क्लोन मानव बच्चे के जन्म की घोषणा की, हालांकि इसे अभी तक कोई भी सबूत पेश नहीं किया गया है।
2007पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की रावलपिंडी में हत्या कर दी गई।
2007पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो एक आत्मघाती हमलावर द्वारा हत्या कर दी गयी।
2007पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या तब की गई जब वह पाकिस्तान के रावलपिंडी के लियाकत नेशनल बाग में पाकिस्तान पीपल्सपार्टी समर्थकों की राजनीतिक रैली छोड़ रहे थे।
2008फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों के रॉकेट हमलों के जवाब में, इज़राइल ने गाजा पट्टी के खिलाफ एक आश्चर्यजनक हमला किया, जिसने तीन सप्ताह का गाजा युद्ध खोला।
2009हाल ही में राष्ट्रपति पद के खिलाफ तेहरान में विरोध प्रदर्शन के दौरान, ईरानी सुरक्षा बलों ने आशूरा के दिन प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं।
2010बोलीविया के राष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने पेट्रोल की कीमत में 83% की वृद्धि और डीजल ईंधन की कीमत में 73% की वृद्धि की घोषणा के बाद बस चालकों को हड़ताल करने का संकेत दिया।
2010एलन स्टैनफोर्ड के वकील, एक आदमी ने $ 7 बिलियन की पोंजी योजना चलाने का आरोप लगाया, दो साल के लिए अपना मुकदमा स्थगित करने की मांग की।
2011अमेरिका में ऑनलाइन छुट्टी की खरीदारी पर उपभोक्ता 30 अरब डॉलर खर्च करते हैं, जो पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है।
2011Sears Holding Corporation ने U.S में 100 से अधिक Sears और K-Mart स्टोर को बंद करने की अपनी योजना का खुलासा किया।
2012टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन अचानक त्वरण से संबंधित एक दर्जन से अधिक मुकदमों को निपटाने के लिए $ 1 बिलियन का भुगतान करने के लिए सहमत है।
2012अपनी पहली राजनीतिक भाषण में, अपनी मां की मृत्यु की पांच साल की सालगिरह को चिह्नित करते हुए, पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे, बिलावल भुट्टो जरदारी, लोकतंत्र को बनाए रखने और उग्रवाद से लड़ने की कसम खाते हैं।
2013डेल्टा एयर लाइन्स वेबसाइट पर एक त्रुटि हजारों ग्राहकों को सुपर-लो किराए के लिए टिकट खरीदने की अनुमति देती है, जो नियमित टिकट की कीमतों से लगभग 90% कम है; डेल्टा त्रुटि के लिए जिम्मेदारी लेता है, और टिकट खरीद के साथ-साथ कम किराया वाली उड़ानों पर अर्जित होने वाली लगातार उड़ान मील का सम्मान करेगा।
2013अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया रिकॉर्ड पर सबसे सूखा साल का अनुभव कर रहा है, और निकट भविष्य में बारिश की उम्मीद नहीं है; 1849 में गोल्ड रश शुरू होने के बाद से सैन फ्रांसिस्को सबसे सूखा वर्ष है।
2014एक हैकिंग हमले के बाद PlayStation नेटवर्क को बाधित करने के बाद सोनी कॉर्पोरेशन की गेमिंग सेवा ऑनलाइन वापस आ गई है; कंपनी यह जांच कर रही है कि क्या यह घटना इस महीने की शुरुआत में अपने सोनी पिक्चर्स डिवीजन पर हमले से संबंधित है।
2014जापान अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए $ 29 मिलियन का राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज पारित करता है; निधियों को छोटे व्यवसायों का समर्थन करने, स्थानीय आर्थिक गतिविधि को उत्तेजित करने और विनाशकारी प्राकृतिक शक्तियों द्वारा क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए आवंटित किया जाएगा।
537इस्तांबुल में वर्तमान हागिया सोफिया इमारत, मूल रूप से एक चर्च बनाया गया था, जो बाद में 1453 में एक मस्जिद बन गया था और फिर 1935 में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया था।

27 दिसम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1797प्रसिद्ध उर्दू कवि मिर्जा गालिब का उत्तर प्रदेश के आगरा में जन्म हुआ।
1911भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता (अब कोलकाता) अधिवेशन के दौरान पहली बार ‘जन गण मन’ गाया गया।
1911भारत के राष्ट्रगान जन गण मन को सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता सत्र में गाया गया था।
1965बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का जन्म हुआ।
1968चंद्रमा की परिक्रमा करने वाला पहला मानव मिशन अपोलो-8 प्रशांत महासागर में उतरा।
1975झारखंड के धनबाद जिले स्थित चासनाला कोयला खदान दुर्घटना में 372 लोगों की मौत हुई।
2013हिंदी फिल्म जगत के दिग्गज अभिनेता और शानदार अदाकार फारुक शेख का निधन हुआ।

27 दिसम्बर के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
मिर्जा ग़ालिब जयंतीराष्ट्रीय दिवस

27 दिसम्बर को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
18221895लुई पाश्चर / पुरुष / वैज्ञानिक / फ्रांस
19272012नित्यानन्द स्वामी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19421971अलबर्ट एक्का / पुरुष / सैनिक / भारत

📅 Last update : 2021-12-27 00:31:30