गोल्डा मेयर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे गोल्डा मेयर (Golda Meir) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए गोल्डा मेयर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Golda Meir Biography and Interesting Facts in Hindi.

गोल्डा मेयर का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामगोल्डा मेयर (Golda Meir)
उपनामआयरन लेडी
जन्म की तारीख03 मई 1898
जन्म स्थानकीव , रूसी साम्राज्य (अब यूक्रेन )
निधन तिथि08 दिसंबर 1978
माता व पिता का नामब्लूम मबोविच / मोशे माबोविच
उपलब्धि1969 - इजराइल की प्रथम महिला प्रधानमंत्री
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / इजराइल

गोल्डा मेयर (Golda Meir)

गोल्डा मेयर इज़राइली शिक्षिका, राजनीतिज्ञ और इज़राइल की चौथी प्रधानमन्त्री थी। गोल्डा मेयर को श्रम और विदेश मंत्री मंत्री के रूप में सेवा करने के बाद 17 मार्च, 1969 में इजराइल का प्रधानमंत्री चुना गया था। उन्हें इज़राइली राजनीति की "लौह महिला" के रूप में वर्णित किया गया है| वर्ष 1974 में योम किपुर युद्ध के बाद मीर ने अपने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था|

गोल्डा मेयर का जन्म 03 मई 1898 को किव, रूस युक्रेन में हुआ था। इनके पिता का नाम मोशे मबोवित्च और माता का नाम ब्लुमे नेइदित्च था| इनके पिता रेल यार्ड मे काम करते थे और माता एक किराने की दुकान चलाती थी। इनके दो बहने थी जिनका नाम शायना और तज़िपके थी इसके अलावा इनके साथ की अन्य पांच बहन भाई थे परन्तु उनकी बचपन में ही मृत्यु हो गयी थी|
गोल्डा मेयर की मृत्यु 8 दिसंबर,1978 (उम्र 80 वर्ष) को यरूशलेम , इज़राइल में कैंसर बीमारी के कारण हुई थी।
गोल्डा मेयर ने मात्र 14 साल की उम्र में, नॉर्थ डिवीज़न हाई स्कूल में पढ़ाई की और पार्ट-टाइम काम भी किया। उसकी माँ चाहती थी कि गोल्डा स्कूल छोड़ कर शादी करे, लेकिन उसने मना कर दिया। उसने डेनवर, कोलोराडो के लिए एक ट्रेन टिकट खरीदा और अपनी शादीशुदा बहन शायना कोर्नगोल्ड के साथ रहने चली गई।
17 मार्च 1969 को वे इजराइल की प्रधानमंत्री चुनी गई थी। वे इस पद पर पहुँचने वाली इजराइल की प्रथम महिला थी। 1928 में, गोल्डा मेयर को मोएज़ेट हाओप्लॉट (कामकाजी महिला परिषद) का सचिव चुना गया, 1949 से 1956 तक, उन्होंने श्रम मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हे इज़राइल की राजनीति की “आयरन लेडी” कहा जाता था। गोल्डा मेयर इजरायल की पहली और दुनिया की तीसरी महिला प्रधानमंत्री थीं उन्हें अक्सर यहूदी लोगों के “मजबूत-मज़ेदार, सीधे-बोलने वाली, ग्रे-बनी हुई दादी” के रूप में चित्रित किया गया था। उन्होंने 03 जून 1974 को प्रधानमन्त्री पद से इस्तीफा दिया था।
1974 में प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी के अमेरिकन व्हिग-क्लियोसोफॉफ सोसाइटी द्वारा मेयर को प्रतिष्ठित पब्लिक सर्विस के लिए जेम्स मैडिसन अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष 1974 में, मेयर को अमेरिकी माताओं द्वारा ‘विश्व मां के सम्मान" से सम्मानित किया गया। साल 1975 में, मेयर को समाज और इसराइल राज्य में विशेष योगदान के लिए ‘इज़राइल पुरस्कार" से सम्मानित किया गया था। 1975 में, उन्हें समाज और इजरायल राज्य में उनके विशेष योगदान के लिए इज़राइल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 1985 में, मेयर को कोलोराडो महिला हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया।

📅 Last update : 2021-12-08 00:32:42

🙏 If you liked it, share with friends.