मोंटेनेग्रो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में मोंटेनेग्रो देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मोंटेनेग्रो(Montenegro) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मोंटेनेग्रो देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममोंटेनेग्रो
देश की राजधानीपोड्गोरिका
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकPetar I Petrović-Njegoš

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मोंटेनेग्रो देश का इतिहास

प्रारंभिक मध्ययुगीन काल के दौरान, तीन रियासतें आधुनिक डे मोंटेनेग्रो डुकलजा के क्षेत्र में स्थित थीं, जो कि लगभग दक्षिणी अर्ध त्रावणिया, पश्चिम और रास्किया के उत्तर में स्थित थी। मोंटेनेग्रो नाम का उपयोग पहली बार 15 वीं शताब्दी के अंत में देश को संदर्भित करने के लिए किया गया था। ओटोमन शासन के तहत गिरने के बाद, मोंटेनेग्रो ने 1696 में हाउस ऑफ पेत्रोविक-नेजेगो के शासन के तहत पहले एक धर्मनिरपेक्ष और बाद में एक धर्मनिरपेक्ष रियासत के रूप में अपनी स्वतंत्रता हासिल की थी।

1878 में बर्लिन की कांग्रेस में मोंटेनेग्रो की स्वतंत्रता को महान शक्तियों द्वारा मान्यता दी गई थी। 1910 में, देश एक राज्य बन गया। प्रथम विश्व युद्ध के बाद, यह यूगोस्लाविया का हिस्सा बन गया। यूगोस्लाविया के टूटने के बाद, सर्बिया और मोंटेनेग्रो के गणराज्यों ने एक महासंघ की घोषणा की। मई 2006 में आयोजित स्वतंत्रता जनमत संग्रह के बाद मोंटेनेग्रो ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और परिसंघ शांतिपूर्वक भंग हो गया। 1990 और 2020 के बीच, मोंटेनेग्रो डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ सोशलिस्ट और उसके छोटे गठबंधन सहयोगियों द्वारा शासित था।

मोंटेनेग्रो देश का भूगोल

मोंटेनेग्रो दक्षिण-पश्चिम बाल्कन में एक छोटा, पहाड़ी राज्य है। मोंटेनेग्रो क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, कोसोवो, अल्बानिया और एड्रियाटिक सागर की सीमाएँ हैं। 13,812 वर्ग किमी में एक छोटा देश होने के नाते, यह इलाके विन्यास के बारे में बहुत विविध है।

मोंटेनेग्रो देश की अर्थव्यवस्था

मोंटेनेग्रो की अर्थव्यवस्था ज्यादातर सेवा आधारित है और एक बाजार अर्थव्यवस्था के लिए देर से संक्रमण में है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, मोंटेनेग्रो का नाममात्र जीडीपी 2019 में 5.424 बिलियन डॉलर था। 2019 के लिए जीडीपी पीपीपी $ 12.516 बिलियन या $ 20,083 प्रति व्यक्ति था। यूरोस्टेट के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में मोंटेनेग्रिन जीडीपी प्रति व्यक्ति यूरोपीय संघ के औसत का 48% था। सेंट्रल बैंक ऑफ मोंटेनेग्रो यूरो प्रणाली का हिस्सा नहीं है लेकिन देश "यूरोइज्ड" है, जो यूरो को अपनी मुद्रा के रूप में एकतरफा रूप से उपयोग कर रहा है।

मोंटेनेग्रो देश की भाषा

मोंटेनेग्रो में आधिकारिक भाषा मोंटेनिग्रिन है। इसके अलावा, सर्बियाई, बोस्नियाई, अल्बानियाई और क्रोएशियाई उपयोग में मान्यता प्राप्त हैं। मोंटेनिग्रिन, सर्बियाई, बोस्नियाई और क्रोएशियाई पारस्परिक रूप से समझदार हैं, सभी सेर्बो-क्रोएशियाई भाषा की मानक किस्में हैं। मोंटेनिग्रिन 18 वर्ष से कम आयु की आबादी की बहुलता वाली मातृभाषा है। 2013 में, Matica crnogorska ने मोंटेनेग्रो के नागरिकों की पहचान के दृष्टिकोण के बारे में जनमत अनुसंधान के परिणामों की घोषणा की, यह दर्शाता है कि अधिकांश आबादी मोंटेनेग्रिन को अपनी मातृभाषा के रूप में दावा करती है। पिछला गठन 1992-2006 की अवधि के दौरान एसआर मोंटेनेग्रो और इजेकेवियन मानक के सर्बियाई में आधिकारिक भाषा के रूप में सर्बो-क्रोएशियाई का समर्थन करता है।

मोंटेनेग्रो देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मोंटेनेग्रो दक्षिण-पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है। जिसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर पोडगोरिका (Podgorica) है।
  • मोंटेनेग्रो की सीमाएं पश्चिम में क्रोएशिया से, उत्तर-पश्चिम में बोस्निया और हर्जेगोविना से, पूर्वोत्तर में सर्बिया, पूर्व में कोसोवो से और दक्षिण-पूर्व में अल्बानिया से लगती है।
  • मोंटेनेग्रो ने सर्बिया से 3 जून 2006 को अपनी आजादी की घोषणा की थी।
  • मोंटेनेग्रो का कुल क्षेत्रफल 13,812 वर्ग कि.मी. (5,333 वर्ग मील) है।
  • मोंटेनेग्रो की आधिकारिक भाषा मॉन्टेनीग्रिन है।
  • मोंटेनेग्रो की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मोंटेनेग्रो की कुल जनसंख्या 6.23 लाख थी।
  • मात्रा के मामले में, मॉन्टेनेग्रो में तारा घाटी यूरोप की सबसे बड़ी घाटी है। जिसकी लंबाई 82 किमी (51 मील) और गहराई 1,300 मीटर (4,300 फीट) है।
  • मॉन्टेनेग्रो में माउंट ऑर्जेन पर क्रक्विस (Crkvice) गांव यूरोप में सबसे ज्यादा नम जगह है, जहाँ पर लगभग 5,000 मिमी तक वार्षिक वर्षा होती है।
  • डर्मिटर पर्वत में स्थित बॉबोटोव शिखर मोंटेनेग्रो की सबसे ऊंची चोटी है, जिसकी लम्बाई 2,522 मीटर (8,274 फीट) है।
  • मोंटेनेग्रो राष्ट्रीय प्रिंटिंग प्रेस रखने वाला दुनिया का पहला देश था।
  • मॉन्टेनेग्रिन दुनिया के सबसे ऊंचे लोगों में से एक है, यहाँ पर पुरुषों की औसत ऊंचाई 1.832 मीटर (6 फीट) हैं।
  • साल 1992 में मॉन्टेनेग्रो विश्व का पहला देश था जिसने अपने संविधान में पर्यावरण संरक्षण के बारे में एक पाठ लिखा था।
  • उल्सिन्ज (Ulcinj) में स्थित वेलिका प्लाजा (Velika plaža)यूरोप में सबसे लंबे रेत समुद्र तटों में से एक है। इसकी ऊंचाई 12.5 कि.मी. है।
  • बोजाना दुनिया की एकमात्र नदी है जो इलाके की विन्यास के कारण नीचे की ओर (डाउनस्ट्रीम) और नदी के ऊपर (अपस्ट्रीम) बहती है।

मोंटेनेग्रो देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 03 जुलाई 1876 - मोंटेनेग्रो ने तुर्की से युद्ध की घोषणा किया।
  • 13 जुलाई 1941 - यूगोस्लाविया की कम्युनिस्ट पार्टी ने मोंटेनेग्रो में इतालवी कब्जे वाली ताकतों के खिलाफ एक सामान्य अलोकप्रिय विद्रोह शुरू किया, जो छह सप्ताह के भीतर दबा दिया गया।
  • 31 जनवरी 1946 - तत्कालीन सोवियत संघ के माॅडल के आधार पर युगोस्लाविया का छह देशों में विघटन (सर्बिया, मोंटेनेग्रो, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, बोस्निया-हर्जेगोविना, मैसेडोनिया) हुआ।
  • 25 जून 1991 - क्रोएशिया और स्लोवेनिया ने यूगोस्लाविया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यूगोस्लाविया का समाजवादी संघीय गणराज्य युगोस्लाव राज्य था जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी नींव से अस्तित्व में था। यह एक समाजवादी राज्य था और छह समाजवादी गणराज्यों से बना एक संघ था: स्लोवेनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, मोंटेनेग्रो और मैसेडोनिया।
  • 5 जून 2006 - सर्बिया ने स्टेट यूनियन ऑफ़ सर्बिया और मोंटेनेग्रो से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यह मध्य और दक्षिण पूर्व यूरोप के कैरेफोर में स्थित है। बेलग्रेड राजधानी सर्बिया के शहर का नाम है। आधिकारिक भाषा सर्बियाई है। इसकी आबादी लगभग 7.2 करोड़ थी।

मोंटेनेग्रो के आबादी वाले शहरों की सूची

Podgorica, Kotor, Mojkovac, Niksic, Pluzine, Berane, Pljevlja, Rozaje, Savnik, Tivat, Ulcinj, Herceg-Novi, Danilovgrad, Plav, Andrijevica, Petnjica, Gusinje, Kolasin, Bijelo Polje, Bar, Budva, Cetinje, Zabljak,

मोंटेनेग्रो के 6 पड़ोसी देश

Albania [LM] , Bosnia and Herzegovina [L] , Croatia [LM] , Italy [M] , Kosovo [L] , Serbia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *