स्पेन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में स्पेन देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है स्पेन(Spain) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

स्पेन देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामस्पेन
देश की राजधानीमैड्रिड
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकCatholic Monarchs

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

आधुनिक मानव पहली बार 35,000 साल पहले इबेरियन प्रायद्वीप में पहुंचे थे। प्राचीन फीनिशियन, ग्रीक, केल्टिक और कार्थाजियन बस्तियों के साथ इबेरियन संस्कृतियाँ प्रायद्वीप पर विकसित हुईं, जब तक कि यह ईसा पूर्व 200 के आसपास रोमन शासन में नहीं आई थी, जिसके बाद इस क्षेत्र का नाम हिस्पानिया रखा गया था, जो कि पहले के फोनीशियन नाम या स्पानिया पर आधारित था। आठवीं शताब्दी की शुरुआत में विसिगोथिक साम्राज्य को उमय्यद इस्लामिक खलीफा द्वारा जीत लिया गया था। इबेरियन प्रायद्वीप (अल-अंडालस) में मुस्लिम शासन जल्द ही बगदाद से स्वायत्त हो गया। उत्तर में छोटे ईसाई जेबों को मुस्लिम शासन से बाहर रखा गया था, पाइरेनीज के पास कैरोलिंगियन साम्राज्य की उपस्थिति के साथ, आखिरकार लियोन, कैस्टिले, आरागॉन, पुर्तगाल और नावर्रे के ईसाई राज्यों का उदय हुआ। 1512 में नवरे की विजय हुई, जबकि 1580 और 1640 के बीच हाप्सबर्ग राजवंश द्वारा पुर्तगाल राज्य पर भी शासन किया गया था। 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में फिलीपींस और क्यूबा में राष्ट्रवादी आंदोलनों का उदय हुआ। 1895 और 1896 में क्यूबा की आजादी की लड़ाई और फिलीपीन क्रांति शुरू हुई और अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल हो गया।
स्पेन पाँच स्थलाकृतिक क्षेत्रों में विभक्त है, जिसमें उत्तरी तटवर्ती कटिबंध, केंद्रीय पठार येसेता, स्पेन का सबसे बड़ा नगर आन्दालूसीआ, दक्षिणी पूर्वी भूमध्यसागरीय कटिबंध लेवान्ते (Levante) और उत्तर पूर्व क्षेत्र की कातालूनिआ (Catalonya) तथा एब्रो (Ebro) घाटी सम्मिलित हैं। स्पेन में छह मुख्य पर्वतमालाएँ हैं। सबसे ऊँची चोटी पेरदीदो (Perdido) है। स्पेन में पाँच मुख्य नदियाँ हैं, एब्रो, दुएरो (Duero), तागूस (Tagus), दुआदिआना (Duadiana) तथा गुआदलकीवीर। स्पेन का समुद्री तट चट्टानी है। स्पेन की जलवायु बदलती रहती है। उत्तरी तटवर्ती क्षेत्रों की जलवाय ठंढी और आर्द्र है। केंद्रीय पठार जाड़ों में ठंढा तथा गर्मियों में गरम रहता है। उत्तरी तटवर्ती क्षेत्र तथा दक्षिणी तटवर्ती कटिबंध में वार्षिक औसत वर्षा क्रमश: 100 सेमी तथा 75 सेमी है। विभिन्न किस्म की जलवायु होने के कारण प्राकृतिक वनस्पतियों में भी विभिन्नता पाई जाती है। उत्तर के आर्द्र क्षेत्रों में पर्णपाती वृक्ष जैसे अखरोट, चेस्टनट, एल्म आदि पाए जाते हैं।
स्पेन की पूंजीवादी मिश्रित अर्थव्यवस्था दुनिया भर में 14 वीं सबसे बड़ी और यूरोपीय संघ में 5 वीं सबसे बड़ी है, साथ ही यूरोजोन की 4 वीं सबसे बड़ी है। पूर्व प्रधान मंत्री जोस मारिया अज़नेर की केंद्र-सही सरकार ने 1999 में यूरो लॉन्च करने वाले देशों के समूह में प्रवेश पाने के लिए सफलतापूर्वक काम किया। जून 2017 में बेरोजगारी 17.1% थी, जो 1990 के दशक की बेरोजगारी दर 20% से कम थी। यूरोपीय संघ के मानकों की तुलना में युवा बेरोजगारी दर (मार्च 2018 में 35%) बहुत अधिक है। स्पेन की अर्थव्यवस्था के बारहमासी कमजोर बिंदुओं में एक बड़ी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था और एक शिक्षा प्रणाली शामिल है जो संयुक्त राज्य अमेरिका और यूके के साथ मिलकर ओईसीडी विकसित देशों में सबसे गरीब लोगों के बीच रिपोर्ट करती है।
स्पेन कानूनी रूप से बहुभाषी है, और संविधान स्थापित करता है कि राष्ट्र मानवाधिकारों, उनकी संस्कृतियों और परंपराओं, भाषाओं और संस्थानों के अभ्यास में स्पेन के सभी स्पेनियों और लोगों की रक्षा करेगा।
  • स्पेन को आधिकारिक तौर पर स्पेन की राजशाही कहा जाता है यह यूरोप महाद्वीप के दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित एक देश है।
  • स्पेन की सीमाएं दक्षिण और पूर्व में भूमध्य सागर (सिवाय ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र, जिब्राल्टर की एक छोटी से सीमा के), उत्तर में फ्रांस, अण्डोरा और बिस्के की खाड़ी (Gulf of Biscay) तथा और पश्चिमोत्तर और पश्चिम में क्रमश: अटलांटिक महासागर और पुर्तगाल से लगती है।
  • स्पेन का कुल क्षेत्रफल 5,05, 90 वर्ग कि.मी. (1,95,360 वर्ग मील) है, जो पश्चिमी यूरोप में इसे यूरोपीय संघ में फ्रांस के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश बनाता है।
  • स्पेन की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है तथा स्पेन की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में स्पेन की कुल जनसंख्या 4.66 करोड़ थी।
  • स्पेन एक संवैधानिक राजशाही के तहत एक संसदीय सरकार के रूप में गठित एक लोकतांत्रिक देश है।
  • स्पेन में नग्नता कानूनी है।
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एल रेस्तरां बोटिन (El Restaurante Botín) को सबसे पुराना रेस्तरां का खिताब दिया, जो मूल रूप से 1725 में खोला गया और आज भी खुला रहता है।
  • स्पेन का सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल है, स्पेन ने वर्ष 2010 में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप जीता था।
  • स्पेन में लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु मात्र 16 वर्ष है।
  • साल 2015 में स्पेन में यूरोप में दूसरी सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर (24.2%) थी।
  • स्पेन में 44 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं। स्पेन से ज्यादा केवल इटली में 49 और चीन में 45 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है।
  • स्पेन दुनिया का पहला देश था जहां पवन ऊर्जा बिजली का सबसे बड़ा स्रोत था।
  • साल 2013 तक, स्पेन में यौन संबंध रखने या शादी करने की सहमति (यौन संबंध के लिए 13 और शादी के लिए 14 साल) की उम्र दुनिया में सबसे कम थी।
  • फ्रांस और अमेरिका के बाद, स्पेन साल 2013 में दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल था। वर्ष 2013 में यहाँ रिकॉर्ड 60.6 मिलियन आगंतुक (टूरिस्ट) आये थे।
  • 20 जुलाई 1031 - रॉबर्ट द्वितीय के उत्तराधिकारी हेनरी प्रथम ने स्पेन के राजा के रूप में पदभार संभाला।
  • 5 अगस्त 1278 - कैस्टिले के राजा अल्फोंसो एक्स को स्पेनिश रिकोनक्विस्टा के दौरान शहर के कई लोगों में से पहले, एलेगसिरस की घेराबंदी को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था।
  • 15 जून 1300 - बिलबाओ शहर की स्थापना की गई है। बिलबाओ स्पेन में एक नगर पालिका और शहर है, जो बास्क देश के स्वायत्त समुदाय में बिस्काय प्रांत की राजधानी है। यह बास्क देश की सबसे बड़ी नगर पालिका और 2010 में 353,187 की आबादी के साथ स्पेन में दसवीं सबसे बड़ी है।
  • 19 अक्टूबर 1469 - आरागॉन के फर्डिनेंड द्वितीय ने कैस्टिले के इसाबेला I से शादी की, जो कि एक एकल देश, स्पेन में आरागॉन कैस्टिले के एकीकरण का मार्ग प्रशस्त करता है।
  • 1 मार्च 1476 - कैस्टिलियन उत्तराधिकार का युद्ध-यद्यपि टोरवाओं की लड़ाई सैन्य रूप से अनिर्णायक है, इसने फर्डिनेंड और इसाबेला (दोनों को आकर्षित किया) ने कास्टाइल के सिंहासन को आधुनिक स्पेन के लिए आधार बनाया।
  • 16 नवम्बर 1491 - स्पेन के टोलेडो में एक यहूदी के कथित अनुष्ठानिक हत्या के लिए कई यहूदियों और चर्चाओं को अंजाम दिया गया था, जिसे बाद में ला गॉर्डिया के पवित्र बच्चे के रूप में सम्मानित किया गया था।
  • 28 अक्टूबर 1492 - महान नाविक क्रिस्टोफ़र कोलम्बस ने क्यूबा के पूर्वी तट की खोज की, जिसके पश्चात स्पेन की सेनाएं इस क्षेत्र में पहुँचीं थी।
  • 31 मार्च 1492 - स्पेन के कैथोलिक सम्राटों ने अल्हाम्ब्रा डिक्री जारी किया, जिससे सभी यहूदियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित होने या क्राउन्ट्री से निष्कासित करने का आदेश दिया गया।
  • 04 मई 1493 - पोप एलेक्जेंडर षष्ठम ने अमेरिका महाद्वीप को पुर्तगाल और स्पेन के बीच पोप एलेक्जेंडर षष्ठम ने अमेरिका महाद्वीप को दो देशों पुर्तगाल और स्पेन के बीच में बांटा था।।
  • 15 मार्च 1493 - क्रिस्टोफर कोलम्बस अपने विश्व भ्रमण के बाद स्पेन लौटा।
Santiago de Compostela, Bilbao, Lorca, Valencia, Ceuta, Toledo, Guadalajara, Zaragoza, Linares, Madrid, Malaga, Arrecife, Merida, Barcelona, Murcia, Granada, Vigo, Las Palmas, Palma, La Coruna, San Sebastian, Santa Cruz de Tenerife, Gijon, Valladolid, Cordoba, Alicante, Cadiz, Pamplona, Oviedo, Vitoria, Santander, Cartagena, Marbella, Mataro, Castello, Almeria, Burgos, Salamanca, Albacete, Huelva, Logrono, Melilla, Badajoz, Leon, Tarragona, Seville, Ourense, Jaen, Algeciras,
Algeria [M] , Andorra [L] , France [LM] , Italy [M] , Morocco [LM] , Portugal [LM] , United Kingdom [LM] , Western Sahara [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)
जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19302016चुस लैंपरेवे / महिला / अभिनेत्री / स्पेन
19302013यीशु फ्रेंको / पुरुष / निर्देशक / स्पेन
18811973पाब्लो पिकासो / पुरुष / चित्रकार / स्पेन
19202010जुआन एंटोनियो समरंच / पुरुष / राजनीतिज्ञ / स्पेन

📊 This topic has been read 29 times.

« Previous
Next »