Year 2006 History in Hindi

वर्ष 2006 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Find the collective list of important historical events of the year 2006, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2006 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 2006 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 2006 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अगस्तसंसार की सबसे पहली भूकम्प पूर्व चेतावनी सेवा जापान द्वारा शुरू की गयी थी।
01 अप्रैलरियो डी जिनेरियो में विमान दुर्घटना में 19 लोगों की मृत्यु।
01 जुलाईचीन जनवादी गणराज्य में किंघाई-तिब्बत रेलवे का पहला काम शुरू किया गया।
01 सितम्बररॉजर गुडेल एनएफएल के आयुक्त के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया।
03 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह भारत को यूरेनियम संवर्धन में सहायता नहीं देगा।
03 अप्रैलनेपाल में माओवादियों ने संघर्षविराम की घोषणा की।
04 दिसम्बरफिलीपींस के एक गाँव में तूफान के बाद जमीन धंसने से लगभग एक हजार लोगों की मौत हो गई।
04 दिसम्बरफिलीपींस के एक गाँव में तूफ़ान के बाद ज़मीन धंसने से लगभग एक हज़ार लोगों की मौत हुई।
04 जनवरीइज़राइल के प्रधान मंत्री एरियल शेरोन को एक गंभीर रक्तस्रावी स्ट्रोक का सामना करना पड़ा, जिससे एहुद ओलमर्ट को कार्यवाहक प्रधान मंत्री बना दिया गया।
05 नवम्बरइराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को फांसी की सजा सुनाई गई।
06 जुलाई44 वर्ष बाद भारत-चीन में 1962 के युद्ध के बाद से बंद पड़े नाथुला दर्रे को खोला गया। यहां से भारत और चीन के बीच व्यापार होता था।
06 सितम्बरमैक्सिको के सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के फ़ेलिप काल्देरोन नये राष्ट्रपति मनोनीत किये गए।
07 अप्रैलबगदाद में बम विस्फोट में 79 लोग मारे गये।
07 जूनएंथ्रेक्स चेतावनी की वजह से ब्रिटिश संसद अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया।
08 सितम्बरमहाराष्ट्र के मालेगांव में सीरियल ब्लास्ट हुए, जिसमें करीब 37 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोगों घायल हुए थे।
08 मार्चरूस ने ईरान मामले पर अपना प्रस्ताव वापस लिया।
08 अप्रैलल्यूकाशेंको ने तीसरी बार बेलारूस के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
09 मईयूरोपीय देश इस्तोनिया में यूरोपीय संविधान को मंजूरी मिली।
09 जुलाईसाइबेरिया के इरकुर्त्सक हवाई अड्डे के रनवे पर शिबिर एयरलाइंस ए 310 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 122 लोगों की मौत।
09 अक्टूबरगूगल ने यू-ट्यूब के अधिग्रहण की घोषणा की।
09 अप्रैलयूरेनस ग्रह के चारों ओर शनि जैसा वलय होने की पुष्टि।
09 मईएस्टोनिया ने यूरोपीय संविधान का अनुमोदन किया।
09 अक्टूबरउत्तर कोरिया ने कथित तौर पर आईसीटी का पहला परमाणु उपकरण परीक्षण किया।
1 फरवरीसऊदी अरब की मेना घाटी में शैतान रीति-रिवाजों की वार्षिक पत्थरबाजी के दौरान यूनाइटेड एयरलाइंस के 250 मुस्लिम तीर्थयात्रियों को कुचल दिया गया।
1 अप्रैलब्रिटिश संसद के 2005 के अधिनियम के अनुसार, कई ब्रिटिश पुलिस एजेंसियां ​​एक साथ मिलकर बहुत गंभीर और संगठित हो गईं।
1 अप्रैलकई ब्रिटिश पुलिसिंग एजेंसियां ​​एक साथ मिलकर बहुत गंभीर और संगठित हो गईं।
1 जुलाईकिन्हाई-तिब्बत रेलवे, दुनिया की सबसे ऊंची रेलवे और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र की एकमात्र रेलवे लाइन का उद्घाटन किया गया।
1 अगस्तयूनाइटेड किंगडम और कैलिफोर्निया राज्य पर्यावरण पर उनके प्रभावों को कम करने के लिए मेल खाते हैं। प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर और गवर्नर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच की यात्रा के बाद इस समझौते पर आए।
1 नवम्बरश्रम का विश्व परिसंघ और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ का अंतर्राष्ट्रीय संघ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ बनाने के लिए समामेलित है। यह सबसे बड़ा ज्ञात ट्रेड यूनियन फेडरेशन है।
1 दिसम्बरशेयर बाजार और अन्य वित्तीय प्रतिष्ठानों में खलल पैदा करने के लिए अल-कायदा द्वारा किए जाने वाले संभावित साइबर हमले की संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी है।
10 मार्चपाकिस्तान के क्वेटा शहर में बारूदी सुरंग विस्फोट में 26 लोग मारे गये।
10 फरवरीइटली के ट्यूरिन में 20 वा शीतकालीन ओलंपिक खेल शुरू किया गया।
10 नवम्बरश्रीलंका के तमिल सांसद नादराजाह रवीराज कोलंबो की हत्या कर दी गयी।
10 मार्चनासा के मार्स रिकॉनिनेस ऑर्बिटर ने मंगल ग्रह की परिक्रमा की।
10 अगस्तस्कॉटलैंड यार्ड का कहना है कि आतंकवादियों ने ब्रिटेन से अमेरिका के लिए उड़ान में विमानों को नष्ट करने की योजना को बाधित किया है। पाकिस्तान की खुफिया सेवा की रिपोर्ट है कि ब्रिटिश खुफिया विभाग के साथ उसके काम ने साजिश का खुलासा करने में मदद की। सीएनएन का कहना है कि सूत्रों ने जानकारी दी है कि यह पाकिस्तान में नवीनतम गिरफ्तारियां थी, जिसने ब्रिटेन को तेजी से कार्रवाई करने के लिए राजी किया।
10 अक्टूबरनाइजीरिया के बेएलासा राज्य में एक नौसैनिक अड्डे और तेल की सुविधा, सुसज्जित हमलावरों द्वारा ले ली गई है। ऐसा माना जाता है कि वे 60 लोगों को बंधक बना रहे हैं।
10 नवम्बरराइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सीखा है कि लोहे के ऑक्साइड के छोटे कण, जब एक मजबूत चुंबक के नीचे रखा जाता है, तो उपयोग नैनो तकनीक के माध्यम से आर्सेनिक के साथ बाँध दिया जाता है। भूजल के आर्सेनिक प्रदूषण से पीड़ित देशों के लिए यह संभवतः बहुत फायदेमंद है।
10 नवम्बरप्रमुख श्रीलंकाई तमिल राजनेता और मानवाधिकार वकील नादराजा रविराज की कोलंबो में हत्या कर दी गई थी।
11 जुलाईमुंबई में सीरियल धमाके हुए थे जिसमे 209 लोग मारे गए।
11 अगस्तपाकिस्तान ने तीसरी अगोस्टा 90बी श्रेणी की पनडुब्बी का जलावतरण किया।
11 फरवरीएक शिकार यात्रा में डिक चांस ने एक दुर्घटना में अपने ही दोस्त को गोली मार दी।
11 मार्चमिशेल बाचेलेट का उद्घाटन पहली महिला प्रेसीडेंट चिली के रूप में किया गया था।
11 अक्टूबरसंयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर के कई स्थानों पर बच्चों का दुरुपयोग "व्यापक और सहनशील" है। चैरिटी की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, द सेव द चिल्ड्रन दुनिया भर में एक मिलियन से अधिक बच्चों को कैद कर रहा है।
11 नवम्बरसोमालिया के इस्लामवादी नेताओं ने संक्रमणकालीन सरकार के साथ टकराव से बचने के लिए बातचीत करने पर सहमति व्यक्त की है।
11 दिसम्बरडिस्कवरी, नासा का स्पेस शटल अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के साथ सफलतापूर्वक डॉक करता है। अंतरिक्ष स्टेशन को फिर से चलाने के लिए चालक दल को एक सप्ताह बिताने की उम्मीद है।
11 दिसम्बरअंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन TheHolocaust के ग्लोबल विजन की समीक्षा करने के लिए तेहरान में खोले गए 'विद्वानों के लिए एक उपयुक्त वैज्ञानिक वातावरण प्रदान करने के लिए, जो अहंकारी मुद्दे के बारे में स्वतंत्रता में अपनी राय पेश करते हैं', लेकिन दुनिया भर में 'हेलोकेकॉन डेनिएर्स की बैठक' के रूप में आलोचना की गई।
11 दिसम्बरमैक्सिकन ड्रग युद्ध में पहली कार्रवाई राष्ट्रपति फेलिप काल्डेरोन के रूप में हुई, जिसमें मैक्सिकन सेना और संघीय पुलिस यूनियनों को मिसेकान राज्य में आदेश दिया गया।
12 नवम्बरअंतराष्ट्रीय संधि 'प्रोटोकॉल ऑन एक्सप्लोसिव रेमनेन्ट्स ऑफ वार' लागू हुई।
12 फरवरीहादसे के शिकार में डिक चेनी ने गलती से दोस्त को गोली मार दी।
12 मईएक कार्टून जिसमें कथित तौर पर ईरानी एज़ेरिस की कॉकरोच से तुलना की गई थी, एक ईरानी पत्रिका में प्रकाशित हुआ था, जिसने पूरे देश में दंगे भड़काए थे।
12 जुलाईऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस की शुरुआत हिज़बुल्लाह ने इज़राइल के खिलाफ की थी। हिजबुल्ला ने इजरायल की सीमा पर इजरायली सेना के एक सैन्य गश्ती काफिले पर हमला किया। कुल 8 इजरायली सैनिक मारे गए और दो को हिज़्बुल्लाह के आतंकवादियों ने पकड़ लिया। इज़राइल ने तुरंत जवाब दिया और लेबनान के हिज़बुल्लाह के खिलाफ युद्ध की स्थिति घोषित कर दी।
12 जुलाईहिजबुल्ला बलों ने इजरायल-लेबनान सीमा पार कर ली और पांच सप्ताह के युद्ध को भड़काते हुए इजरायली कस्बों में रॉकेट और मोर्टार दागते हुए इजरायली सैन्य चौकियों पर हमला किया।
12 नवम्बरइजरायल ने ईरान को "अंतिम उपाय के रूप में" ईरान की परमाणु सुविधाओं पर हवाई हमले करने के लिए धमकी दी है। ईरान का विदेश मंत्रालय इस बात का प्रतिकार करता है कि यदि ईरान इस निर्णय के साथ आगे बढ़ता है तो वह "कुचलने वाले हमले का प्रतिकार करेगा"।
12 नवम्बरहालांकि जॉर्जियाई सरकार ने इसे अवैध घोषित किया, दक्षिण ओसेशिया ने स्वतंत्रता पर एक जनमत संग्रह आयोजित किया, जिसमें लगभग 99 प्रतिशत मतदाताओं ने समर्थन किया, ताकि क्षेत्र की स्थिति को एक वास्तविक तथ्य के रूप में संरक्षित किया जा सके।
12 दिसम्बरवियतनाम को 11 जनवरी, 2007 को विश्व व्यापार संगठन में शामिल होने की सूचना मिली, जिससे वह 150 वें सदस्य बन गए। यह कदम हनोई के डब्ल्यूटीओ में शामिल होने के लिए एक अच्छा 12 साल के इंतजार की पुष्टि करता है।
13 जूननाइजीरिया और कैमरून ने सीमा विवाद पर समझौता किया।
13 अगस्तटोक्यो में एक अनजाने ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा जो इस दिन कुछ घंटे लंबा था। बिजली की विफलता सुबह की भीड़ के घंटे में हुई और व्यापार के सामान्य प्रवाह में बाधा उत्पन्न हुई क्योंकि श्रमिकों को देरी हुई और कंपनियां अपना दिन शुरू नहीं कर सकीं।
13 सितम्बरमॉन्ट्रियल के डॉसन कॉलेज में किमवीर गिल ने अज्ञात कारणों से 19 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।
13 अक्टूबरपशु चिकित्सकों को कहा जाता है कि वेसोकोमियों का उपयोग करें ताकि अफ्रीका में हाथी के अतिभारीकरण को नियंत्रित किया जा सके। क्रूगर नेशनल पार्क में, पिछले एक दशक में उनकी संख्या में भारी वृद्धि हुई है।
13 दिसम्बरसोशल ओपिनियन सेंटर ऑफ़ उज़्बेकिस्तान द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 93.7% उत्तरदाताओं ने धार्मिक कट्टरता का विरोध किया और 3.9% ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता सीमित है, हालांकि केवल 39.4% ने कहा कि उनके पास ऐसी स्थितियां हैं जो "उनकी धार्मिक आवश्यकताओं को संतुष्ट करती हैं।"
14 मईपूर्व कम्यूनिस्ट नेता गिओर्गिओ नैपोलितानों इटली के नये राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किये गए।
14 अप्रैलचीन में प्रथम बौद्ध विश्व सम्मेलन शुरू।
14 जूनसंयुक्त राष्ट्र ने लेबनान वारबेटन लेबनान और इज़राइल में युद्ध विराम का उल्लंघन किया।
14 अगस्तसंयुक्त राष्ट्र ने लेबनान वारबेटन लेबनान और इज़राइल में युद्ध विराम का उल्लंघन किया।
14 सितम्बरअफ्रीकी संघ ने सोमालिया में एक IGAD शांति स्थापना अभियान का समर्थन किया है, जिसे IGASOM के रूप में जाना जाता है।
14 अक्टूबरसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया पर हाल ही में किए गए परमाणु परीक्षण के जवाब में प्रतिबंधों को लागू करते हुए 1718 को अपनाया गया है।
14 दिसम्बरएक शोध भ्रमण के अनुसार, मानव क्रिया का चीनी नदी डॉल्फिन पर सीधा प्रभाव पड़ा है, जो अब शायद विलुप्त हो गई है।
15 अक्टूबरसंयुक्त राष्ट्र संघ ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाया।
15 अक्टूबरइजरायली पुलिस ने राष्ट्रपति मोशे कात्सव पर यौन शोषण, बलात्कार और धोखाधड़ी के आरोप लगाने की सलाह दी। हालांकि, आरोप लाने पर अंतिम निर्णय अटॉर्नी जनरल मेनी मजुज पर निर्भर करता है।
15 नवम्बरदेशों के बीच पहली शांति वार्ता के दौरान, भारत और पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ने के लिए एक टीम गठित करने का फैसला किया है। फिर भी, कश्मीर को लेकर मुख्य विवाद में कोई सुधार नहीं हुआ है।
16 मईन्यूजीलैंड के 47 वर्षीय मार्क इंजलिस ऐसे पहले पर्वतारोही बन गये, जिन्होंने कृत्रिम पैरों के सहारे एवरेस्ट की चोटी पर झण्डा फहराया।
16 दिसम्बरनेपाल में अंतरिक्ष संविधान को अंतिम रूप दिया गया। इसके तहत राजा ज्ञानेन्द्र को देश के प्रमुख के पद से हटा दिया गया।
16 जनवरीसमाजवादी नेता माइकल बैशलेट चिली की प्रथम महिला राष्ट्रपति चुनी गयीं।
16 मार्चसंयुक्त राष्ट्र की महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति के गठन के लिए सर्वसम्मति से वोट दिया।
16 मार्चसंयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को भारी मात्रा में वोट दिया।
16 अगस्तअंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ ग्रह ’शब्द का एक नया अर्थ सुझाता है, जिसे 24 अगस्त को वोट दिया जाना है। इसमें चारोन, एरिस और सेरेस को ग्रहों के रूप में शामिल किया जाएगा।
16 अक्टूबररूसी और अमेरिकी वैज्ञानिकों ने परमाणु संख्या 118 के साथ एक नए रासायनिक तत्व की खोज को प्रकट किया, जिसे अस्थायी रूप से यूनोक्टियम कहा जाता है।
16 नवम्बरपूरे एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित किए जाने के बाद, चीनी सरकार द्वारा विकिपीडिया की वेबसाइट को अनब्लॉक कर दिया गया है।
17 जुलाईकैप कनैवरल (फ़्लोरिडा) के स्पेस सेंटर में अपनी 13 दिन की अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर डिस्कवरी अंतरिक्ष यान पृथ्वी पर सकुशल उतरा।
17 मार्चअमेरिका ने भारत को भरोसेमन्द साझीदार घोषित किया।
17 फरवरीदक्षिणी लेटे के फिलीपीन प्रांत में भारी भूस्खलन से 1, 000 से अधिक लोग मारे गए।
17 अगस्तइक्वाडोर में एक सक्रिय ज्वालामुखी, तुंगुरहुआ, पायरोक्लास्टिक के बहने का विस्फोट करता है, जो हानिकारक राख को हवा में लगभग छह किलोमीटर तक बाहर निकालता है, और हजारों लोगों को बाहर निकाल देता है।
17 सितम्बरहंगरी भर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जब प्रधान मंत्री गिएर्केन्नी के निजी भाषण को सार्वजनिक रूप से लीक कर दिया गया था, जिसमें यह स्वीकार किया गया था कि हंगरी की सोशलिस्ट पार्टी ने 2006 के चुनाव जीतने के लिए झूठ बोला था।
17 अक्टूबररोम में दो मेट्रो ट्रेनों के टकराने से कम से कम 2 लोगों की मौत हो जाती है और लगभग 120 अन्य घायल हो जाते हैं।
17 नवम्बरप्ले स्टेशन 3, सोनी का नया कंसोल उत्तरी अमेरिका में 14 लॉन्च टाइटल्स के साथ जारी किया गया है।
18 दिसम्बरसंयुक्त अरब अमीरात में पहली बार चुनाव हुए।
18 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका में इच्छा मृत्यु पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगायी।
18 मार्चसंयुक्त राष्ट्र ने 'मानवाधिकार परिषद' के गठन का प्रस्ताव मंजूर किया।
18 मई18 मई अधिनियम को जन-अन्दोलन सरकार द्वारा 2006 में पारित किया गया था जिसे नेपाली मैग्ना कार्टा के रूप में वर्णित किया गया है। इस बिल ने राजा की शक्ति को कम कर दिया और राष्ट्र को धर्मनिरपेक्ष देश के रूप में स्थापित किया।
18 मईनेपाल की संसद ने सर्वसम्मति से अपनी कई शक्तियों के राजा ज्ञानेंद्र को हटाने के लिए मतदान किया।
18 जूनपहला कज़ाख अंतरिक्ष उपग्रह, कज़सैट लॉन्च किया गया था। काज़सैट एक संचार उपग्रह था जो पृथ्वी से लगभग 36,000 किमी ऊपर एक भू-समकालिक कक्षा पर कब्जा करने की योजना बना रहा था। यह थेल्स एलेनिया स्पेस के सहयोग से ख्रुंखेव स्पेस सेंटर द्वारा निर्मित किया गया था। उपग्रह का आंशिक नियंत्रण जुलाई 2008 में और पूरी तरह से अक्टूबर 2008 में खो गया था।
18 अगस्तफोर्ड मोटर कंपनी उत्तरी अमेरिका में 10 संयंत्रों को समय के लिए बेमानी बना देगी, क्योंकि यह उत्पादन को 21% तक कम कर देता है।
18 नवम्बरयह पता चला है कि हर साल होने वाला लियोनिद उल्का बौछार संभवतः संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क और न्यू इंग्लैंड के निवासियों और कनाडा और पश्चिमी यूरोप में मैरिटाइम के लिए इस सप्ताह के अंत में एक मजबूत प्रकोप हो सकता है।
19 मईभारतीय मूल के मलेशियाई उद्योगपति टी. रविचन्द्रन ने माउंट एवरेस्ट को फ़तह किया।
19 सितम्बरथाईलैड़ में सैन्य तख्तापलट हुआ, जिसके बाद जनरल सुरायुद प्रधानमंत्री बने।
19 अप्रैलप्रथम अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग को उनके द्वारा लाया गया चांद टुकड़ा भेंट किया गया।
19 जनवरीस्लोवाक इतिहास में सबसे घातक विमानन दुर्घटना में, स्लोवाकिया में स्लोवाक वायु सेना द्वारा संचालित एक एंटोनोव एन -24 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 43 लोगों में से 42 लोग मारे गए।
19 फरवरीमेक्सिको के न्यूवा रोसेटा में एक कोयला खदान में एक मिथेन विस्फोट, 65 खनिक फंस गया और मारे गए।
19 जूनस्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट का औपचारिक cer पहला पत्थर ’, एक सुविधा जो स्पिट्सबर्गेन, नॉर्वे में एक भूमिगत गुफा में दुनिया भर में फैले पौधों के बीजों की एक विस्तृत विविधता को संरक्षित करने के लिए स्थापित की गई थी।
19 अगस्तएक तुर्की-ईरानी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन एग्री प्रांत में चल रही है। तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि अलगाववादी कुर्द जिम्मेदार थे।
19 सितम्बरअंतरिक्ष यान अटलांटिस की वापसी में एक दिन की देरी है क्योंकि अज्ञात वस्तु को शटल के पास तैरते हुए देखा जाता है।
19 सितम्बररॉयल थाई सेना ने थाईप्राइम मिनिस्टर थाकसिन शिनावात्रा की निर्वाचित सरकार को उखाड़ फेंका, जब वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के चुनाव के लिए न्यूयॉर्क शहर में थीं।
19 अक्टूबरदक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री बान की मून, जो संयुक्त राष्ट्र महासचिव भी हैं, ने आगाह किया है कि उत्तर कोरिया द्वारा आयोजित एक दूसरे परमाणु परीक्षण "गंभीर परिणाम होंगे।"
19 नवम्बरभारत की पृथ्वी मिसाइल, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है, परीक्षण फायर की गई है।
2 अप्रैलमध्य अमेरिका में 60 से अधिक बवंडर छू गए, जिससे 27 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ।
2 अक्टूबरजॉर्जिया में घुसपैठियों के रूप में गिरफ्तार किए गए चार रूसी अधिकारियों को रिहा कर दिया गया है।
2 नवम्बरविज्ञान, विज्ञान में बी। वॉर्म एट अल द्वारा एक अध्ययन जारी किया गया है। यह प्रदूषण, अतिवृष्टि और अन्य पर्यावरणीय प्रभावों के कारण वर्ष 2048 तक व्यावसायिक मत्स्य पालन की गिरावट का अनुमान लगाता है।
2 दिसम्बरलंदन में पुलिस जांच कर रही है कि क्या अलेक्जेंडर लिट्विनेंको के हत्यारों ने इतालवी सुरक्षा विशेषज्ञ मारियो स्कारामेला को भी जहर देने की कोशिश की थी।
20 मार्चचक्रवात लैरी ने सुदूर उत्तर क्वींसलैंड में भूस्खलन किया, जिससे अंततः ऑस्ट्रेलिया को कुल नुकसान में लगभग 1 अरब डॉलर का नुकसान हुआ और 80 प्रतिशत से अधिक केले की फसल नष्ट हो गई।
20 मईढाका वाइल्डकैट हमले 20 मई, 2006 को हुए और बांग्लादेश की राजधानी में और इसके आसपास 18 दिनों तक चले। 4000 कपड़ा कारखानों के 1.8 मिलियन से अधिक श्रमिकों ने प्रदर्शन किया और बड़े पैमाने पर हमलों की एक श्रृंखला में लगे हुए थे।
20 अक्टूबरभारतीय निगम टाटा समूह एंग्लो-डच स्टील कंपनी, कोरस खरीदने का फैसला करता है। यह किसी भारतीय कंपनी द्वारा किसी विदेशी कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।
20 नवम्बरअमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डैक ने औपचारिक रूप से लंदन स्टॉक एक्सचेंज को लेने के लिए £ 2.7 बिलियन की बोली शुरू की है।
21 अगस्तप्रसिद्ध शहनाई वादक उस्‍ताद बिसमिल्‍लाह खान का वाराणसी में निधन हुआ।
21 मार्चएक हथौड़ा का उपयोग करने वाले एक व्यक्ति ने थाइलैंड के बैंकॉक में इरान श्राइन में फ्रा फ्रॉम की प्रतिमा को तोड़ दिया और बाद में दर्शकों द्वारा पीट-पीटकर मार डाला गया।
21 जूनप्लूटो के नए खोजे गए चंद्रमाओं को आधिकारिक तौर पर निक्स और हाइड्रा नाम दिया गया था। बौने ग्रह प्लूटो में पांच ज्ञात चंद्रमा हैं। प्लूटो से दूरी के क्रम में वे चारोन, स्टाइलक्स, निक्स, केर्बरोस और हाइड्रा हैं।
21 अगस्तयूके और फ्रांस को जोड़ने वाली चैनल टनल को एक मालगाड़ी से धुआं निकलते हुए देखा गया है।
21 नवम्बरएक यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी नीदरलैंड के अर्नहेम स्टेशन से टकरा गई, जिसमें 31 लोग घायल हो गए। पुलिस मालगाड़ी के चालक को गिरफ्तार करती है, जिसने स्पष्ट रूप से एक लाल सिग्नल की अनदेखी की थी।
21 नवम्बरएनास्टासियस द्वितीय की मृत्यु के बाद, सिम्माचस और लॉरेंटियस दोनों पोप चुने गए, जिससे एक ऐसा विद्वान पैदा हुआ जो 506 तक चलेगा।
22 सितम्बरअंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के कंस्ट्रक्शन मिशन पर गए अटलांटिस स्पेश क्राफ़्ट सकुशल अमेरिका के केनेडी स्पेस सेंटर पर उतरा।
22 जनवरीइवा मोराल्स ने बोलीविया के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
22 जनवरीAymaran Evo Morales का उद्घाटन बोलीविया के राष्ट्रपति के रूप में किया गया था, जो देश का पहला लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित, पूरी तरह से Amerindian नेता था।
22 फरवरीiTunes का गाना Apple स्टोर द्वारा 1 बिलियन में बेचा गया था।
22 फरवरीकम से कम छह पुरुषों ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी नकदी डकैती का मंचन किया, जो कि केंट के टोनब्रिज में एक सिक्यूरिटीज डिपो से बैंक नोटों में £ 53,116,760 चोरी कर रहा था।
22 मार्चईटीए आतंकवादी समूह स्पेन में युद्ध विराम की घोषणा करता है।
22 अगस्तयूनाइटेड किंगडम ने भारत में बच्चों और माताओं की मृत्यु दर को कम करने में मदद करने का वादा किया। सुझाई गई योजना में अनुमानित लागत 252 मिलियन पाउंड थी और इसे गरीबों की स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए निर्देशित किया गया था।
22 अगस्तनासा ने घोषणा की कि उसका नया मानवयुक्त अंतरिक्ष अन्वेषण पोत 2014 तक एसटीएस (या स्पेस शटल) को सफल करने वाला है, और इसे ओरियन कहा जाएगा।
22 अगस्तपुलकोवो एयरलाइंस की उड़ान 612 रूसी सीमावर्ती पूर्वी यूक्रेन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे सभी 170 लोग मारे गए।
22 सितम्बररिपोर्टों के अनुसार, 25 अमेरिकी राज्यों में दागी पालक का सेवन करने के बाद बीमार पड़ने वालों की संख्या 166 तक पहुँच गई है।
22 अक्टूबरगाजा पट्टी ब्युरिज शरणार्थी शिविर में मोहम्मद शहादेह नामक आतंकवादी संगठन अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड के नेता की उनके ही घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई है। हमास के सदस्य आरोपी हैं, लेकिन फतह अधिकारी हत्या के अपराधी हैं।
22 नवम्बर7 विदेशी तेल श्रमिकों को नाइजीरिया में बंधक बना लिया गया है। लोगों को बचाने के प्रयास में, एक बंधक, एक सैनिक और दो अपहरणकर्ताओं सहित 4 लोग मारे गए।
23 जनवरीस्टीफन हार्पर कनाडा में चुनाव जीतते हैं। वे 12 साल में पहले रूढ़िवादी प्रधानमंत्री हैं।
23 अगस्त10 साल की उम्र में अपहृत किए गए नताशा कम्पुश, आठ साल की कैद के बाद अपने कैदी वोल्फगैंग प्रिकलोपिल से बच गए थे।
23 सितम्बरबगदाद में एक केरोसिन टैंकर पर हमले के रूप में एक कार बम छोड़ा गया था। इसमें 35 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। यह हमला उस हिंसा का हिस्सा है जो रमजान के पवित्र महीने के दौरान इराक के माध्यम से शिया और सुन्नी मुसलमानों के बीच तनाव पैदा कर रहा है।
23 नवम्बरपिछले सप्ताह के अंत में लंदन में जहर खाने वाले रूसी पूर्व जासूस अलेक्जेंडर लिटविनेंको की मौत हो गई। उन्हें पहले एक वेंटिलेटर पर हार्ट फेलियर का शिकार होना पड़ा था।
24 जूनफिलीपीस में मौत की सजा को खत्म किया गया।
24 फरवरी फिलीपींस में तख्तापलट की कोशिश के बाद आपातकाल लागू किया गया।
24 अप्रैलनेपाल में संसद बहाल।
24 फरवरीफिलीपीन के राष्ट्रपति ग्लोरिया मैकापगल-अरोयो ने एक संभावित सैन्य तख्तापलट करने की कोशिश में एक राज्य-आपातकाल की घोषणा की।
24 मईएक असुविधाजनक सत्य, पूर्व यूनाइटेडस्टेट्स के उपाध्यक्ष अल गोर के बारे में एक वृत्तचित्र फिल्म जो नागरिकों को एग्लोडल वार्मिंग को शिक्षित करने के लिए जारी की गई थी।
24 अगस्तइंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने पहली बार 'ग्रह' शब्द का निर्धारण किया और घोषणा की कि प्लूटो किसी भी अधिक हमारे सौर मंडल का हिस्सा नहीं था, इसे 'बौने ग्रह' के रूप में घोषित किया गया। प्राग में एक बैठक में 2,500 वैज्ञानिकों ने वोट से तय किया कि प्लूटो को अब वैज्ञानिक समुदाय में ग्रह नहीं माना जाएगा।
24 अगस्तइंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने 'प्लैनेट' को फिर से परिभाषित किया, प्लूटो को एक बौने ग्रह के रूप में फिर से वर्गीकृत किया क्योंकि इसने अपनी कक्षा के आसपास के पड़ोस को नहीं देखा।
24 अक्टूबरकजाखस्तान की सहायता के लिए, यूरोपीय संघ ने घोषणा की कि यह "शांतिपूर्ण उद्देश्यों" के लिए उन्हें परमाणु ऊर्जा विकसित करने में मदद करेगा।
24 नवम्बरयूरोपीय संघ (ईयू) एक सम्मेलन में रूस व्लादिमीर पुतिन के राष्ट्रपति की मेजबानी करता है। पोलैंड ने यूरोपीय संघ-रूस भागीदारी वार्ता की शुरूआत की है।
25 मईनासा ने जीओईएसएन नामक मौसम उपग्रह अंतरिक्ष में रवाना किया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पोत आधारित इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
25 फरवरी दीपा मेहता की फ़िल्म 'वाटर' को 'गोल्डेन किन्नारी' पुरस्कार मिला।
25 अगस्तपूर्व यूक्रेनी प्रधानमंत्री पाव्‍लो लाज़रेंको काले धन को वैध, तार धोखाधड़ी, और जबरन वसूली के लिए संघीय जेल में 9 साल की सजा हुई।
25 जनवरीतीन स्वतंत्र अवलोकन अभियानों ने मिल्की वे के केंद्र के पास पृथ्वी से एक सुपर-अर्थ एक्स्ट्रासोलर ग्रह 21, 500, 3, 300 प्रकाश वर्ष दूर OGLE-2005-BLG-390Lb की खोज की घोषणा की।
25 मार्चअमेरिका के वाशिंगटन के सिएटल में एक बंदूकधारी ने एक दुर्घटना के बाद प्रवेश किया और आत्महत्या करने से पहले छह लोगों को मार डाला और दो को घायल कर दिया।
25 जूनइजरायल के सैनिक गिलाद शालित को गाजा पट्टी से केरेम शालोम के पार से एक सीमा पार से अगवा किया गया था, और 2011 तक हमास द्वारा आयोजित किया गया था।
25 अगस्तकोलंबिया में पहला कानूनी गर्भपात आज हुआ। महीनों तक कानूनी तकरार के बाद, अदालतों ने सोचा कि गर्भपात देश में उन स्थितियों में कानूनी हो सकता है, जहाँ माँ की सेहत खतरे में है, गर्भावस्था बलात्कार का परिणाम है, या भ्रूण गंभीर रूप से विकृत है।
25 अक्टूबरपूरे देश में युद्ध की आशंका के बीच सोमालिया के इस्लामिक कोर्ट यूनियन ने इथियोपिया द्वारा सैन्य कार्रवाई का जवाब देने वाले हजारों लोगों की भर्ती शुरू की।
26 मईइंडोनेशिया के जावा में आए भूकंप के कारण 5700 से अधिक लोगों की मौत और लगभग दो लाख बेघर हुए।
26 दिसम्बरऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेकर इतिहास रचा।
26 जनवरीवेस्टर्न यूनियन ने आईसीटी तार सेवा बंद कर दिया।
26 मार्च18 वा राष्ट्रमंडल खेल मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में बंद किया गया।
26 मार्चस्कॉटलैंड के बार और रेस्तरां में धूम्रपान पर प्रतिबंध है।
26 जूनपूर्वी तिमोर की पहली प्रधान मंत्री, मारी अलकातिरी ने राजनीतिक अशांति के हफ्तों बाद इस्तीफा दे दिया।
26 अगस्तनासा ने शुक्रवार को स्पेस शटल के लॉन्च पैड को 24 घंटे के लिए स्पेस शटल अटलांटिस (STS-115) के प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया, हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ।
26 अक्टूबरआम चुनावों के निर्माण के दौरान, निकारागुआ की नेशनल असेंबली ने एक कानून पारित किया है, जिसमें किसी भी तरह के गर्भपात पर रोक है।
26 नवम्बरगाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीनी लड़ाकों के बीच संघर्ष विराम शुरू हुआ। इसने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बासंद इजरायल के प्रधान मंत्री एहुद ओलमर्ट के बीच वार्ता की।
26 दिसम्बरहेंगचुन भूकंप 2004 के हिंद महासागर में दक्षिण-पूर्वी एशिया और दक्षिण एशिया के तटीय समुदायों में महाद्वीपीय भूकंप और दक्षिण-पूर्वी ईरान के क्षेत्रों को नष्ट करने वाले इन बम बम भूकंप के दक्षिण-पश्चिम तट पर स्थित ताईवान में आया था।
27 मईइंडोनेशिया के जावा द्वीप में अाये 6.3 तीव्रता के भूकंप में छह हजार से अधिक लोगों की मौत।
27 जुलाईइंटेल कॉर्प ने कोर 2 डॅयू माइक्रोप्रोसेसर्स पेश किया।
27 अगस्तसुप्रसिद्ध भारतीय निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक ऋषिकेश मुखर्जी का निधन हुआ।
27 अप्रैलन्यूयॉर्क शहर में नए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के लिए फ्रीडम टॉवर पर शुरू किया गया।
27 मईजावा द्वीप के दक्षिणी हिस्से में याग्याकार्टा, इंडोनेशिया के पास 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 5, 700 लोग मारे गए, कम से कम 36, 000 घायल हुए और कम से कम 1.5 मिलियन बेघर हुए।
27 अक्टूबरचीन के औद्योगिक और वाणिज्यिक बैंक के शेयर शंघाई और हांगकांग के स्टॉक एक्सचेंजों में बिक्री पर गए, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) बन गया।
27 नवम्बरदक्षिणी सोमालिया को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक कोर्ट यूनियन ने खुलासा किया है कि वे मध्य सोमालिया के मुदुग प्रांत के गलकायो में इथियोपिया की सेना पर हमला करेंगे।
28 अगस्तदुनिया की सबसे बड़ी महिला मारिया एस्टर डी. कापोविला का इक्वेडोर में निधन हुआ।
28 अक्टूबरनाटो मंगलवार 24 अक्टूबर को कंधार प्रांत में एक हवाई हमले में अफगानी नागरिकों की मौत के लिए माफी मांगता है, तालिबान पर मिसाइल ग्रामीणों के रूप में आम ग्रामीणों का उपयोग करने के लिए दोषारोपण करता है।
28 नवम्बरफ्रांसीसी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि फ्रांसीसी बलों द्वारा समर्थित मध्य अफ्रीकी गणराज्य में सरकारी सैनिकों ने विद्रोहियों के उत्तरपूर्वी शहर को फिर से गिराने के लिए एक आक्रामक अभियान शुरू किया है।
29 सितम्बरविश्व की पहली महिला अंतरिक्ष पर्यटक ईरानी मूल की अमेरिका नागरिक अनुशेह अंसारी पृथ्वी पर सकुशल लौटीं।
29 जनवरीभारत के तेज गेंदबाज इरफान पठान टेस्ट क्रिकेट में पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने।
29 अप्रैलपाकिस्तान ने हत्फ़-6 का परीक्षण किया।
29 जनवरीभारत के इरफान पठान एक मैच के शुरुआती ओवर में टेस्टक्रीक हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने।
29 जूनअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने हमदान v। रम्सफेल्ड में अपना फैसला सुनाया, यह निर्णय लेते हुए कि ग्वांतानामो बे में बंदियों की कोशिश करने के लिए बुशैडिमेशन द्वारा स्थापित सैन्य आयोगों ने अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय कानून दोनों का उल्लंघन किया।
29 अगस्त2006 के कथित ट्रान्साटलांटिक एयरक्राफ्ट प्लॉट पर आतंकवाद के कृत्यों को लेकर तीन और लोगों को आरोपी बनाया गया है, जिसमें कुल ग्यारह संदिग्ध शामिल हैं।
29 सितम्बरमार्स टोही ऑर्बिटर पर HiRISE कैमरा अपनी पहली कम-कक्षा लेता है। यह मंगल के उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले चित्र प्राप्त करने में कामयाब रहा है।
29 सितम्बरगोल ट्रांसपोर्टेस एरेसोस फ़्लाइट 1907 पेइज़ोटो डी अज़ेवेदो, माटो ग्रोसो, ब्राज़ील के पास एक एम्ब्रेयर लिगेसी बिज़नेस जेट के साथ मध्य-हवा में टकरा गई, जिससे 154 लोगों की मौत हो गई, और ब्राज़ीलियाई विमानन संकट पैदा हो गया।
29 नवम्बरपिछले शनिवार को बहरीन के संसदीय चुनाव के पहले दौर में इस्लामवादियों ने बड़ी संख्या में सीटें जीतने के बाद, अफवाहों के माध्यम से कहा कि शिया विपक्षी दल, अल वफ़ाक के नेता, मंत्रिमंडल फेरबदल में सरकार में शामिल होंगे।
3 मईआर्माविया फ्लाइट 967 3 मई 2006 को काला सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस दुर्घटना में जानलेवा हादसों की संख्या 113 थी, जिसका मतलब यह था कि चालक दल के सभी सदस्यों सहित कोई भी यात्री जीवित नहीं बचा था और यह असमान डेटा इसे 2000 में गल्फ एयर फ़्लाइट 072 दुर्घटना के बाद किसी भी दुर्घटना में तीसरा सबसे बड़ा मौत बनाता है और टैम एयरलाइंस फ्लाइट 304 दुर्घटना 2007।
3 जूनपाकिस्तान दा विंची कोड फिल्म पर प्रतिबंध लगाता है क्योंकि इसमें यीशु के बारे में निन्दात्मक सामग्री शामिल है। दा विंची कोड एक 2006 अमेरिकी रहस्य-थ्रिलर फिल्म है, जो जॉन केली और ब्रायन ग्रेजर द्वारा निर्मित और रॉन हॉवर्ड द्वारा निर्देशित है। पटकथा अकिवा गोल्डस्मैन द्वारा लिखी गई थी और डैन ब्राउन के 2003 में इसी नाम के सबसे अधिक बिकने वाले उपन्यास से अनुकूलित की गई थी। फिल्म में टॉम हैंक्स, ऑड्रे टुटौ, इयान मैककेलेन, अल्फ्रेड मोलिना, जुरगेन प्रांचो, जीन रेनो और पॉल बेट्टनी जैसे कलाकार हैं।
3 अगस्तश्रीलंकाई सेना और लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम के बीच विवाद उस समय के लिए सबसे बुरी हिंसा है, जब वे 2002 में संघर्ष विराम पर सहमत हुए थे।
3 नवम्बरटेड हैगार्ड, एक अमेरिकी इंजील मंत्री पर समलैंगिक कृत्यों में सेवन और संलग्न होने का आरोप लगाया गया है।
3 दिसम्बरमार्क रावलोमनाना, मौजूदा नेता को मेडागास्कर चुनावों में मेडागास्कर के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने की उम्मीद है।
30 दिसम्बरपूर्व इराकी शासक सद्दाम हुसैन को फांसी पर चढ़ाया गया।
30 मार्चहिन्दी गद्यकार, उपन्यासकार, व्यंग्यकार व पत्रकार मनोहर श्याम जोशी का निधन हुआ।
30 अप्रैल2011 क्रिकेट विश्वकप की मेजबानी भारतीय उपमहाद्वीप को मिली।
30 दिसम्बरमैड्रिड बरजै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बमबारी की गयी।
30 जुलाईलेबनान युद्ध-इजरायली वायु सेना ने काना के दक्षिण लेबनानी गांव के पास तीन मंजिला हमला किया, जिसमें 16 बच्चों सहित कम से कम 28 सैनिक मारे गए।
30 जुलाईलेबनान युद्ध: इजरायली वायु सेना ने काना के दक्षिण लेबनानी गांव के पास तीन मंजिला हमला किया, जिसमें 16 बच्चों सहित कम से कम 28 नागरिकों की मौत हो गई।
30 अगस्तमार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर ने एयरो-ब्रेकिंग को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया है, और मंगल पर एक सूर्य सिंक्रनाइज़ विज्ञान कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है।
30 सितम्बरभारतीय पुलिस ने पाकिस्तान की सुरक्षा और ख़ुफ़िया सेवा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जुलाई में मुंबई ट्रेन बम धमाकों में मास्टरमाइंड आईएसआई था। इस आतंकी हमले को आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था, जिसमें लगभग 200 लोग मारे गए थे।
30 अक्टूबरसुपर टाइफून सिमरोन, आठ साल में फिलीपींस को मारने के लिए सबसे मजबूत तूफान है, कम से कम तीन लोगों को मारता है क्योंकि यह लूजॉन में लैंडफॉल बनाता है।
30 नवम्बरविज्ञान पत्रिका नेचर उच्च संकल्प एक्स-रे टोमोग्राफी के आधार पर एंटीकाइथेरा तंत्र के एक नए पुनर्निर्माण को प्रकाशित करता है। एंटीकाइथेरा तंत्र एक प्राचीन यूनानी यांत्रिक एनालॉग कंप्यूटर है जिसे खगोलीय स्थितियों की गणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
30 दिसम्बरएमवी सेनापति नुसंतारा, एक इंडोनेशियाई नौका, एक तूफान के दौरान जावा में डूब गया, जिसमें कम से कम 400 लोग मारे गए।
30 दिसम्बरइराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को इराकी स्पेशलट्रिब्यूनल द्वारा मानवता के खिलाफ अपराधों का दोषी पाए जाने के बाद निष्पादित किया गया था।
30 दिसम्बरबास्क राष्ट्रवादी समूह ईटीए ने स्पेन के मैड्रिड-बाराजस हवाई अड्डे पर एक वैन बम विस्फोट किया, जिसमें नौ महीने का संघर्ष विराम समाप्त हो गया।
31 जुलाईफिदेल कास्त्रो ने अपने भाई को सत्ता सौंपी।
31 जुलाईआंतों की सर्जरी के बाद, फिदेल कास्त्रो ने अपने भाई राउल को क्यूबा के राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों का अनंतिम रूप से पालन किया।
4 फरवरीफिलीपींस में मेट्रो मनीला के पासिग सिटी के फिलस्पोर्ट्स स्टेडियम में भगदड़ मचने से 78 लोग मारे गए और लगभग 400 घायल हो गए।
4 जूनइस्लामिक कोर्ट मिलिशिया सोमालियाई राजधानी मोगादिशु के पास स्थित बालद के प्रमुख शहर, सरदारों के गठबंधन, एआरपीसीटी के एक सदस्य से कब्जा कर लेता है। रिपोर्टों में कहा गया है कि लड़ाई में कम से कम 15 लोग मारे गए हैं।
4 अगस्तअमेरिका के एरिजोना की पुलिस ने 35 हत्याओं के आरोपी 2 लोगों को गिरफ्तार किया है।
4 अगस्तफ्रांसीसी INGOACF इंटरनेशनल के श्रीलंकाई नागरिक युद्ध-सत्रह कर्मचारियों को मुत्तुर में नरसंहार किया गया था।
4 सितम्बरप्रसिद्ध वन्यजीव उत्साही, 'क्रोकोडाइल हंटर' स्टीव इरविन ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ में शूटिंग के दौरान मर जाते हैं जब एक स्टिंग्रे के विषैले बार्ब ने उनकी छाती को चुभोया।
4 नवम्बररिपोर्टों के अनुसार, रेनो, नेवादा के ऐतिहासिक मिज़ापा होटल में आग लगने से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है, जिनमें से सभी खंडहरों की अभी तक जांच नहीं हुई है।
4 दिसम्बरनासा ने जो भी आधार पर बनाने के अपने इरादे का खुलासा किया; चंद्रमा का उत्तरी ध्रुव या दक्षिणी ध्रुव।
4 दिसम्बरअमेरिका के लुइसियाना के जेना में छह अश्वेत युवकों ने एक गोरे व्यक्ति पर हमला किया; बाद में कोर्ट केस एक कारण बन जाएगा।
5 फरवरीसुपर बाउल एक्सएल में, स्टीलर्स ने सीहॉक्स को 21-10 रन से हराया।
5 जूनसर्बिया ने स्टेट यूनियन ऑफ़ सर्बिया और मोंटेनेग्रो से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यह मध्य और दक्षिण पूर्व यूरोप के कैरेफोर में स्थित है। बेलग्रेड राजधानी सर्बिया के शहर का नाम है। आधिकारिक भाषा सर्बियाई है। इसकी आबादी लगभग 7.2 करोड़ थी।
5 जुलाईउत्तर कोरिया ने चार छोटी रेंज वाली मिसाइलों का परीक्षण किया, एक मध्यम रेंज वाली मिसाइल और एक लंबी रेंज वाली टैओपोडोंग -2। जापान के समुद्र के ऊपर मध्य हवा में लंबे समय तक टैपोदोंग -2 के विफल होने की सूचना दी। टैओपोडॉन्ग -2 एक ऐसा पदनाम था जिसका उपयोग उत्तर कोरियाई दो या तीन चरणों वाली बैलिस्टिक मिसाइल को इंगित करने के लिए किया जाता था। इसका डिजाइन टैओपोडॉन्ग -1 प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता का उत्तराधिकारी है। लॉन्च के बाद 40 सेकंड से भी कम समय में मिसाइल का एक बार परीक्षण किया गया और असफल रहा।
5 जुलाईउत्तर कोरिया द्वारा कथित तौर पर कम से कम सात अलग-अलग बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक आयोजित की।
5 अगस्तचूंकि मानव अधिकार संगठन आंतरिक मंत्रालय द्वारा अधिकृत नहीं था, इसलिए ईरान ने नोबेल शांति पुरस्कार के लेखक शिरीन एबादी पर प्रतिबंध लगा दिया।
5 सितम्बरचार मौजूदा Aerocars (फ्लाइंग कार) में से एक को US $ 3.5 मिलियन में बिक्री के लिए रखा गया है।
5 अक्टूबरजर्मन विशेषज्ञों ने देश के सौएरलैंड क्षेत्र में मेंडेन-बर्गे के एक सामूहिक कब्र से 51 कंकालों की खोज की है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी नरसंहारों के पीड़ितों के अवशेष थे।
5 नवम्बरजर्मनी में 2 उच्च वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनों की विफलता से फ्रांस और आसपास के देशों सहित पश्चिमी यूरोप के एक बड़े क्षेत्र में बिजली कटौती होती है।
5 दिसम्बरई। कोलाई बैक्टीरिया महामारी ने लॉन्ग आइलैंड पर लगभग 12 लोगों को प्रभावित किया है, जिसमें कई ऐसे हैं जिन्होंने टैको बेल को खाया। अधिकारियों ने आठ टैको बेल रेस्तरां को बंद करने का आदेश दिया है।
6 अप्रैललिथुआनियाई राष्ट्रपति रोलैंडस पक्कास महाभियोग द्वारा पद से हटाए जाने वाले पहले यूरोपीय राज्य बने।
6 जुलाईभारत और चीन को जोड़ने वाले हिमालय में एक पहाड़ी दर्रा नाथू ला, जो चीन-भारतीय युद्ध के दौरान सील किया गया था, 40 से अधिक वर्षों के बाद व्यापार के लिए फिर से खुल गया।
6 सितम्बरविश्व बैंक के अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार सिंगापुर की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे अधिक व्यापार-अनुकूल अर्थव्यवस्था के रूप में 175 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में सबसे ऊपर है।
6 अक्टूबरनासा मंगल ग्रह की क्लोज़-अप तस्वीरें जारी करता है जो उसके छिपे हुए, समुद्र के अतीत को प्रकट करता है। ये तस्वीरें मार्स टोही ऑर्बिटर द्वारा ली गई थीं।
6 नवम्बरबम विस्फोट मेक्सिको की संघीय इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल में होता है, जो एक विपक्षी पार्टी का मुख्यालय है और राजधानी में एक बैंक में भी होता है।
6 दिसम्बरनासा द्वारा सामने आई तस्वीरों से साबित होता है कि हाल ही में पिछले 7 सालों में मंगल ग्रह पर 2 गुल्लियों से पानी बह रहा है।
7 फरवरीलाल सलाम में 1200 से अधिक लोगों की हत्या करने के बाद मिस्र के एक नौका को सलाम बोकासिआको डूब गया।
7 जूनइराक में अल-क़ायदा के नेता अबू मुसाब अल-ज़रक़ावी को तब मार दिया गया, जब संयुक्त राज्य वायु सेना ने बाउबाह के पास उसके सुरक्षित घर पर बमबारी की।
7 अगस्तफिलीपींस के बिचोल क्षेत्र में मेयोन ज्वालामुखी से हजारों दूर चले जाते हैं, क्योंकि स्थानीय ज्वालामुखी एक निकट आने वाले विस्फोट का पूर्वानुमान लगाते हैं।
7 सितम्बरयूक्रेनी पुरातत्वविदों का कहना है कि उन्हें लुहान्स्क के पास भूमिगत पिरामिड मिले हैं जो गीज़ा में पिरामिडों से पहले मौजूद हैं।
7 अक्टूबररूसी पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता एना पोलितकोवस्काया ने सेंट्रलमोस्को में अपने अपार्टमेंट ब्लॉक के लिफ्ट में हत्या कर दी।
7 नवम्बरविश्व व्यापार संगठन द्वारा आधिकारिक तौर पर विश्व व्यापार संगठन के 150 वें सदस्य बनने के लिए वियतनाम को आमंत्रित किया गया है।
7 दिसम्बरनाइजीरियाई बंदूकधारियों ने नाइजर नदी के डेल्टा में एक तेल टर्मिनल पर आग लगा दी और तीन इटालियंस को बंदी बना लिया।
8 सितम्बरकाबुल में संयुक्त राज्य दूतावास के पास एक आत्मघाती कार बम विस्फोट, कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई।
8 दिसम्बरअधिकारियों के अनुसार, 2006 के आसियान शिखर सम्मेलन जो कि फिलीपींस में होने वाला है, गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान, यूटोर की वजह से देरी हुई है। अधिकारियों ने यह भी मना किया कि देरी आतंकी खतरे के कारण हुई थी।
9 अगस्तभारतीय राज्य केरल ने पेप्सी कंपनी और कोका-कोला कंपनी द्वारा शीतल पेय के निर्माण और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि इन पेय पदार्थों को बनाने के लिए पानी में मौजूद कीटनाशक अवशेषों के उच्च स्तर का उपयोग किया जाता है।
9 अगस्तब्रिटिश पुलिस ने 24 लोगों को यूनाइटेड किंगडम और कनाडा से यूनाइटेड किंगडम की यात्रा करने वाले कम से कम 10 एयरलाइनरों पर तरल विस्फोटकों को विस्फोट करने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया।
9 सितम्बरश्रीलंकाई सेना की रिपोर्ट है कि जाफना में तमिल टाइगर विद्रोहियों के साथ संघर्ष में 28 सैनिक मारे गए और 119 घायल हुए। लगभग 150 तमिल बाघ भी मृत बताए गए।
9 नवम्बरएमआई 5 (सुरक्षा सेवा) के प्रमुख के अनुसार, डेम एलिजा बड़ी संख्या में युवा ब्रिटिश मुसलमानों को सामूहिक हत्या का रास्ता चुनने के लिए सुधार और प्रशिक्षित किया जा रहा है।
9 दिसम्बरतुर्कमेनिस्तान में "द वर्ल्ड ऑफ तुर्कमेनबाशी टेल्स" थीम पार्क को खोले जाने के 2 महीने बाद बनाया गया है। पार्क में अब और अधिक बच्चों को मोहित करने का अनुमान है कि सवारी काम करती है।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 2006 में निधन हुआ । Famous Person who died in 2006:

तिथिनाम/वर्ग/देश
09 फरवरीनादिरा / महिला / अभिनेत्री / भारत
04 अगस्तनंदिनी सत्पथी / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत
04 सितम्बरसत्येन्द्र नारायण सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
28 मार्चबंसीलाल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत


You just read: Year 2006 In History - 21ST CENTURY IN HISTORY Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *