वर्ष 1989 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1989 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1989 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1989 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
25 मईमिखाइल गोर्बाचेव सोवियत संघ के कार्यकारी राष्ट्रपति चुने गए।
23 अक्टूबरहंगरी सोवियत संघ से 33 वर्षों के बाद आजाद होकर एक स्वतंत्र गणराज्य बना।
31 अक्टूबरतुर्गत ओजल तुर्की के राष्ट्रपति चुने गये।
09 नवम्बरब्रिटेन में मृत्यु-दण्ड की सज़ा पर पूरी तरह से रोक लगाई गई।
10 नवम्बरजर्मनी में बर्लिन की दीवार को गिराने का कार्य शुरू हुआ।
21 नवम्बरब्रिटिश संसद के निम्न सदन हाउस आॅफ कॉमंस में पहली बार कैमरे लगाए गए।
02 जनवरीलोकप्रिय नाट्यकर्मी सफदर हाशमी को एक नाटक के दौरान असामाजिक तत्वों ने इतनी बेहरमी से पीटा कि उनकी मौत हो गई।
30 जनवरीअमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल में अपना दूतावास बंद किया।
14 फरवरीग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम पर आधारित पहला उपग्रह अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा के पास स्थापित किया गया।
14 मार्चदक्षिण अफ़्रीकी नेशनल पार्टी द्वारा पीटर बोथा के स्थान पर एफ़.डब्ल्यू.डी. क्लार्क को राष्ट्रपति बनाया गया।
16 मार्चमिस्र में चिपोज के पिरामिड में 4400 साल पुरानी ममी मिली।
25 मार्चअमेरिका में निर्मित देश का पहला सुपर कम्प्यूटर एक्स- एमपी 14 राष्ट्र को समर्पित किया गया।
27 मार्चअंतरिक्ष में अमेरिका के मिसाइल रोधी उपग्रह का परीक्षण विफल हुआ।
02 अप्रैलफिलिस्तीन मुक्ति संगठन के नेता यासर अराफात फिलिस्तीन के राष्ट्रपति निर्वाचित।
09 अप्रैलएशिया की पहली सम्पूर्ण भूमिगत संजय जलविद्युत परियोजना शुरू की गयी।
02 जनवरीप्रधान मंत्री रानीसिंह प्रेमदासा ने श्रीलंका के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया।
02 फरवरीसैटेलाइट टेलीविजन सेवा स्काई टेलीविजन पीएलसी यूरोप में शुरू की गई।
04 मार्चलंदन के पुर्ले स्टेशन पर रेल दुर्घटना में 5 मृत और 94 घायल हुए।
26 अप्रैलज़ेड इब्न शेखर जद अल-रिफाई की जॉर्डन के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए।
01 मईवॉल्ट डिजनी वर्ल्ड के डिज़नी-एमजीएम स्टूडियोज़ को पहली बार जनता के लिए खोला गया।
03 जूनजापान के एनालॉग शहर में दुनिया का पहला एचडीटीवी प्रसारण शुरू किया गया।
23 जुलाईगिउलिओ अंडरटी इटली के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।
09 अगस्ततोशिकी कैफु जापान के प्रधानमंत्री बने।
10 सितम्बरनॉर्वे की सत्तारूढ़ श्रमिक पार्टी संसदीय चुनाव में आठ सीटों से हार गयी।
03 अक्टूबरदलाई लामा को नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया।
02 नवम्बरनॉर्थ डकोटा और साउथ डकोटा ने अपने 100 वें जन्मदिन मनाया।
19 दिसम्बरकम्युनिस्ट शासन के विरोध में रोमानियाई शहरों में श्रमिको ने हड़ताल किया।
07 जनवरीजापान के वर्तमान सम्राट अकिहितो ने अपने पिता हिरोहितो की मृत्यु के बाद गद्दी संभाली, जिन्हें मरणोपरांत सम्राट शोएमा के नाम से जाना जाने लगा।
14 जनवरीब्रैडफोर्ड इंग्लैंड में, 1000 मुस्लिम सलमान रुश्दी के उपन्यास सैटेनिक वर्सेज को जलाते हैं।
17 जनवरीपैट्रिक पेडी ने कैलिफ़ोर्निया के स्टॉकटन के एक प्राथमिक स्कूल पर हमला राइफल से 5 लोगों की हत्या और 30 अन्य को मार डाला।
24 जनवरीअमेरिकी सीरियल किलर टेड बंडी को फ्लोरिडा में इलेक्ट्रिक चेयर द्वारा कम से कम 30 महिलाओं की हत्या के लिए फांसी दी गई थी।
03 फरवरीअल्फ्रेडो स्ट्रॉस्नर, जिनके शासन के 35 वर्षों के लिए पैराग्वे के राष्ट्रपति के रूप में उनके देश में निर्बाध दमन द्वारा चिह्नित किया गया था, एंड्रीस रोड्रिगेज द्वारा एक सैन्य तख्तापलट में उखाड़ फेंका गया था।
14 फरवरीसलमान रुश्दी को शैतानी छंद के आधार पर फतवा जारी किया गया था, जो एक उपन्यास इस्लामी कट्टरपंथी माना जाता है।
15 फरवरीसोवियत संघ ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि उसके सभी सैनिक नौ साल के संघर्ष के बाद अफगानिस्तान से वापस आ गए।
24 फरवरीयूनाइटेड एयरलाइंस फ़्लाइट 811 ने होनोलुलु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को छोड़ने के बाद एक अनियंत्रित नियंत्रण का अनुभव किया, नौ यात्रियों को मार डाला, जब उनकी सीटों को विमान से चूसा गया।
27 फरवरीवेनेज़ुएला की राजधानी काराकास और उसके आसपास के शहरों में 275 और 3,000 लोगों के बीच कहीं भी मरने वालों में काराकाज़ोरसॉल्ट के रूप में जाने जाने वाले विरोध, दंगे और लूट की लहर।
08 मार्चन्यूयॉर्क में 621 प्रदर्शन करने के लिए mouth हेइडी क्रॉनिकल्स ’द्वारा mouth प्लायमाउथ थिएटर’ नामक एक नया थियेटर खोला गया था।
15 मार्चन्यूयॉर्क रेंजर वास्तव में सेवानिवृत्त गोल्डी एडी गियाकोमिन हैं। यह सभी न्यूयॉर्क के नागरिकों के लिए और गोलकी समर्थक के लिए भी बहुत गंभीर मामला है।
23 मार्चदो शोधकर्ताओं ने ठंडे संलयन की खोज की घोषणा की, एक दावा किया गया था जिसे बाद में बदनाम किया गया था।
24 मार्चटैंकर एक्सॉन वाल्देज़ ने प्रिंस विलियम साउंड, अलास्का में 10 मिलियन से अधिक गैलन तेल गिराया, जिससे उनमें से एक समुद्र में मानव निर्मित पर्यावरणीय आपदाओं का विनाश हुआ।
24 मार्चटैंकर एक्सॉन वाल्देज़ ने प्रिंस विलियम साउंड, अलास्का में 10 मिलियन से अधिक अमेरिकी गैलन तेल गिराया, जिससे समुद्र में सबसे अधिक विनाशकारी मानव निर्मित पर्यावरणीय आपदाएं हुईं।
15 अप्रैलपूर्व चीनी महासचिव हू याओबांग की मौत ने कई घटनाओं को जन्म दिया, जिसके कारण बीजिंग में तियानमेन चौक का विरोध हुआ।
15 अप्रैलइंग्लैंड के शेफ़ील्ड में हिल्सबोरो स्टेडियम में एफए कप सेमीफ़ाइनल और नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट के बीच एक मानव क्रश मैच के दौरान (स्मारक चित्र), 96 मौतें हुईं, जो ब्रिटिश इतिहास में स्टेडियम से संबंधित किसी भी आपदा में सबसे अधिक थीं।
16 अप्रैल1st सीनियर्स गोल्फ ट्रेडिशन वर्ष 1989 में आयोजित किया गया था। इसे डॉन बाइज़ ने जीता था।
16 अप्रैलकोस्टो रिका ने टूर्नामेंट जीतने के लिए फुटबॉल विश्व कप के आरडी दौर में यूएस को हरा दिया।
19 अप्रैलसंयुक्त राज्य अमेरिका के नौसेना युद्धपोत आयोवा पर एक बंदूक बुर्ज में विस्फोट हो गया, जिसमें 47 नाविक मारे गए।
25 अप्रैलन्यूयॉर्क में एक ड्रैग रेस आयोजित की गई थी। इस ड्रैग रेस में ल्यूक टायसन को टिकट में तेजी मिली।
26 अप्रैलतियानमेन स्क्वायर में अशांति फैलाने की निंदा करते हुए पीपुल्स डेली में एक संपादकीय प्रकाशित किया गया था, जो विरोध के बाकी हिस्सों को रोक देगा।
26 अप्रैलबांग्लादेश के मानिकगंज जिले में एक तूफान आया, जिसमें 1,300 लोग मारे गए, जो इतिहास का सबसे घातक तूफान था।
01 मई135 एकड़ डिज़नी का एमजीएम स्टूडियो 1 मई, 1989 को बे लेक, फ्लोरिडा में वॉल्ट डिज़नी वर्ल्ड रिज़ॉर्ट में खोला गया था। यह वॉल्ट डिज़नी के हॉलीवुड स्टूडियो के चार थीम पार्कों में से एक है, जो हॉलीवुड के उद्योग को उद्योग की प्रेरणा से प्रेरणा के रूप में समर्पित है। 1930 और 1940 के दशक में।
20 मईतियानमेन चौक पर छात्रों द्वारा शुरू किए गए आंदोलन का समर्थन करने के लिए चीनी सरकार ने 20 मई, 1989 को एक लाख लोगों के प्रदर्शन के बाद मार्शल लॉ घोषित किया। जल्द ही मार्शल लॉ का आदेश तियानमेन स्क्वायर नरसंहार या आमतौर पर जून चौथा नरसंहार के रूप में जाना जाता है, जिसमें असॉल्ट राइफल्स और टैंक के साथ सैनिकों ने निहत्थे नागरिकों को हताहत किया।
30 मईडेमोक्रेसी ऑफ डेमोक्रेसी (प्रतिकृति चित्र), एक दस-मीटर (33 फीट) ऊंची प्रतिमा, जो ज्यादातर पॉलिस्टीन फोम और पपीयर-माचे से बनी है, बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा धोखे से बनाई गई थी।
04 जूनपीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने बीजिंग में तियानमेन चौक विरोध प्रदर्शनों पर हिंसक रूप से तोड़-फोड़ की, जिसमें कम से कम 241 लोग मारे गए और 7,000 घायल हो गए, और काइनीस सरकार की व्यापक अंतरराष्ट्रीय निंदा हुई।
04 जूनअयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी की मृत्यु के बाद, एएएसएस के विशेषज्ञों ने अली खमेनेई को इयरान का सर्वोच्च नेता चुना।
05 जूनएक अनाम प्रदर्शनकारी, जिसे बाद में 'टैंक मैन' करार दिया गया, तियानमेन स्क्वायरप्रिस्ट्स के दौरान एक तरफ खींचे जाने से पहले एकल-टैंकी ने चीनी टैंकों के एक स्तंभ को रोक दिया।
27 जूनअंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन कन्वेंशन 169, स्वदेशी लोगों के विषय में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, और 2007 में स्वदेशी लोगों के अधिकारों की घोषणा को अपनाया गया।
28 जूनसर्बिया के राष्ट्रपति स्लोबोदान मिलोएविच ने भाषण दिया जिसमें उन्होंने सेर्बिया के राष्ट्रीय विकास के भविष्य में 'सशस्त्र लड़ाई' की संभावना का वर्णन किया।
05 जुलाईयूनाइटेड स्टेट्स नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सदस्य ओलिवर नॉर्थ को ईरान-कॉन्ट्रा अफेयर के मामले में दोषी ठहराया गया था।
06 जुलाईएक फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सदस्य ने एक बस को अपहरण कर आत्मघाती हमला किया और इसे इज़राइल के किरीट यारिम के पास एक खड्ड में गिरा दिया।
19 जुलाईएक इंजन की अपुष्ट विफलता को झेलने के बाद, जिसने अपने सभी हाइड्रोलिक सिस्टमों को तोड़ दिया, यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 232 ने अमेरिका के आयोवा, सियुक्स शहर में एक आपातकालीन लैंडिंग के दौरान 111 ब्रेक अप कर लिया।
28 जुलाईब्रेव्स डेल मर्फी ने एक पारी में 2 3 रन की घरेलू पारी खेली। वह एक पारी में 2 घरेलू रन बनाने वाले 14 वें व्यक्ति हैं। उन्होंने एक पारी में 6 आरबीआई का रिकॉर्ड भी बनाया है।
18 अगस्तगाजा पट्टी में, फिलिस्तीनियों ने इजरायल में अपनी नौकरियों में नहीं जाकर विरोध के संकेत दिए। इजरायली सरकार द्वारा कम्प्यूटरीकृत पहचान पत्र जारी करने के जवाब में उग्रवादियों ने हड़ताल का निर्देश दिया। हड़ताल ने दुकानों, शैक्षिक सुविधाओं और व्यवसायों को बंद कर दिया।
18 अगस्तकोलम्बियाई राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार लुइस कार्लोस गैलन को सोचाचा, कुंडमारमस्का शहर में एक सार्वजनिक प्रदर्शन के दौरान हत्या कर दी गई थी।
19 अगस्तहंगरी ने पान-यूरोपीय पिकनिक के हिस्से के रूप में ऑस्ट्रिया के साथ अपनी सीमा खोली, जिससे कई सौ पूर्वी जर्मनों को वेस्टवे को दोष देने की अनुमति मिली।
20 अगस्तलंदन में टेम्स नदी पर एक ड्रेजर से टकराने के बाद, खुशी की नाव मार्चियनस ने केवल तीस सेकंड में डूब गई, जिससे 51 लोगों की मौत हो गई।
20 अगस्तदक्षिण-पूर्व एडिलेड में ओ-बान बस रास्ते का अंतिम चरण पूरा हो गया, जो दुनिया का सबसे लंबा और सबसे तेज गति से चलने वाला बसमार्ग बन गया, जिसमें कुल 12 किमी (7.5 मील) की यात्रा करने वाली बसें 100 किमी / घंटा (62 मील प्रति घंटे) तक की अधिकतम गति उदाहरण चित्र)।
22 अगस्तटेक्सास रेंजर्स के नोलन रयान ने ओकलैंडअथलेटिक्स के रिके हेंडरसन पर हमला किया, जो 5,000 स्ट्राइक को रिकॉर्ड करने के लिए मेजर लीगबेस में एकमात्र घड़ा बन गया।
23 अगस्तविनियस, लिथुआनिया ने स्टालिन और हिटलर द्वारा जब्त की जा रही 50 वीं वर्षगांठ पर लगभग पचास हजार लोगों की भीड़ का अनुभव किया। बाल्टिक निवासियों ने स्वतंत्रता के लिए कहा, और 370 मील लंबी एक मानव श्रृंखला का गठन किया, जिसमें 1.5 मिलियन लोगों को शामिल किया गया और उनके साथ हुए अन्याय को प्रदर्शित किया।
23 अगस्तक्रांति का गायन - लगभग दो मिलियन लोगों ने स्वतंत्रता के लिए अपनी इच्छाओं को प्रदर्शित करने के लिए 600 से अधिक (370 मील) लंबी लंबी मानव श्रृंखला का निर्माण किया।
25 अगस्तवायेजर 2 अंतरिक्ष यान ने नेप्चुनएंड के अपने निकटतम दृष्टिकोण को ग्रह के छल्ले (चित्र) के अस्तित्व का निश्चित प्रमाण प्रदान किया।
01 सितम्बरनई कार सुरक्षा कानून में ड्राइवर के पक्ष में एक एयर बैग स्थापित करने के लिए सभी नवनिर्मित कारों की आवश्यकता होती है।
17 अक्टूबर6.9 मेगावॉट की लोमा प्रीता भूकंप ने कैलिफोर्निया के सैनफ्रांसिस्को बे एरिया में 63 लोगों की जान ले ली, जिससे 3,757 लोग घायल हो गए और कम से कम 8,000 लोग बेघर हो गए।
19 अक्टूबरद ट्रबल्स-द गिल्डफोर्ड फोर ने अपने विश्वासों को गिनाया और 15 साल तक गिल्डफोर्डपब बम विस्फोटों में उनकी कथित संलिप्तता रही।
23 अक्टूबरफिलिप्स 66 ह्यूस्टन केमिकल कॉम्प्लेक्स में बड़े पैमाने पर विस्फोट और आग लगी, जिससे 23 कर्मचारी मारे गए और 314 अन्य घायल हो गए।
09 नवम्बरपूर्वी जर्मनी ने बर्लिन की दीवार के भीतर जर्मन सीमा को खोलने की घोषणा की, शीत युद्ध के प्रतीकात्मक अंत को चिह्नित किया, वारसॉ संधि के आसन्न, और सोवियत संघ के अंत की शुरुआत की।
13 नवम्बरहेंस-एडम द्वितीय, लिकटेनस्टीन के राजकुमार का शासन करते हुए, अपने पिता की मृत्यु का सिंहासन ले लिया।
13 नवम्बरहंस-एडम द्वितीय , लिकटेनस्टीन के राजकुमार का शासन करते हुए, अपने पिता की मृत्यु पर सिंहासन ले लिया।
16 नवम्बरछह कैथोलिक धर्मगुरुओं सहित सैन सल्वाडोर में यूनिवर्सिडेड सेंट्रोरामेरिकाना 'जोस सिमेकोनासस' के आठ कर्मचारियों की हत्या सल्वाडोरन आर्मी के 'डेथ स्क्वाड' ने की थी।
06 दिसम्बरयह दावा करते हुए कि वह 'फेमिनिज्म' से जूझ रही थीं, 25 वर्षीय मार्कलेपाइन ने मॉन्ट्रियल के इकोले पॉलिटेक्निक में आत्महत्या करने से पहले चौदह महिलाओं की हत्या कर दी।
10 दिसम्बरमंगोलिया में पहले खुले लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन के दौरान, पत्रकार त्सखिआगिन एल्बेगदोरज ने मोंगोलियन डेमोक्रेटिक यूनियन के गठन की घोषणा की, जो चार महीने बाद कायमुनिस्ट शासन को समाप्त करने में सहायक होगी।
13 दिसम्बरद ट्राइबल्स-प्रोविजनल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के काउंटी फरमानाग में एक वाहन चेकपॉइंट कॉम्प्लेक्स में किंग्स ओन स्कॉटिश बॉर्डरर्स के साथ एक भयंकर देवदार एफआईईटी लगी।
17 दिसम्बरसिम्पसंस, वर्तमान में सबसे लंबे समय तक चलने वाली अमेरिकी प्राइम टाइमटेन्सेरशिप श्रृंखला है, जिसने फॉक्स टेलीविजन नेटवर्क पर 'सिम्पसंस रोस्टिंग ऑन अ ओपन फायर' के साथ अपनी शुरुआत की।
20 दिसम्बरअमेरिकी बलों ने पनामा पर हमला करने के लिए मैनहेम नोरिएगा की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए आक्रमण किया।
22 दिसम्बरडेनवर में माइनस 18 डिग्री F, -23 डिग्री F में कांसस सिटी, मिसौरी, -42 डिग्री F में स्कॉट्सब्लफ नेब्रास्का -47 डिग्री F, हार्डिन मॉन्ट में F और ब्लैक हिल्स साउथ डकोटा में -60 डिग्री F।
25 दिसम्बररोमानियन रेवोल्यूशन-डिक्टेटर निकोले स्यू एस्कु और उनकी पत्नी एलेना को आरोपों की एक विस्तृत श्रृंखला के तहत मौत की निंदा की गई।
28 दिसम्बरऑस्ट्रेलिया की सबसे गंभीर प्राकृतिक आपदाओं में, एक 5.6 MLearthquake ने न्यूकैसल, न्यू साउथ वेल्स को मार डाला, जिसमें 13 लोग मारे गए और 160 से अधिक अन्य लोगों की मृत्यु हो गई, और अनुमानित $ 4 बिलियन का नुकसान हुआ।

वर्ष 1989 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
07 जूनभारत के दूसरे उपग्रह भारस्कर प्रथम का सोवियत रॉकेट से प्रक्षेपण किया गया।
05 अक्टूबरमीरा साहिब बीवी भारतीय सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनी।
15 नवम्बरपूर्व दिग्गज भारतीय खिलाडी सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज किया। इन्होंने आखिरी टेस्ट 14 नवंबर, 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला।
29 नवम्बरतत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गाँधी ने इस्तीफा दिया।
02 दिसम्बरविश्वनाथ प्रताप सिंह ने भारत के 7वें प्रधानमंत्री बने।
13 दिसम्बरगृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी को आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाने के बदले पांच कश्मीरी आतंकवादियों को जेल से रिहा किया गया।
24 दिसम्बरदेश का पहला अम्यूजमेंट पार्क ‘एसेल वर्ल्ड’ महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में खोला गया।
06 जनवरीइंदिरा गांधी की हत्या के दोनों दोषियों सतवंत सिंह और केहर सिंह फांसी दी गई।
16 जनवरीमलयालम सिनेमा के सबसे बड़े सितारों में से एक प्रेम नजीर (मूल नाम अब्दुल खादिर) का निधन हुआ। इनके नाम सबसे अधिक 725 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने का विश्व रिकार्ड है।
17 जनवरीकर्नल जे.के. बजाज उत्तरी ध्रुव पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बने।
02 अगस्तश्रीलंका के नागरिक युद्ध-भारतीय शांति सेना ने 64 अल्पसंख्यक श्रीलंकाई तमिल नागरिकों को दो-दिवसीय अवधि के दौरान श्रीलंका के विल्वाथिथुराई में भिक्षा दी।

वर्ष 1989 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
27नवम्बरसमैरा राव / महिला / अभिनेत्री / भारत
13नवम्बरपायल घोष / महिला / अभिनेत्री / भारत
05मईराय लक्ष्मी / महिला / अभिनेत्री / भारत
23अगस्तआशा नेगी / महिला / अभिनेत्री / भारत
22नवम्बरविंध्या तिवारी / महिला / अभिनेत्री / भारत
08सितम्बरचार्ली चौहान / महिला / अभिनेत्री / भारत
29नवम्बरचित्राशी रावत / महिला / अभिनेत्री / भारत
03अगस्तचेतना पांडे / महिला / अभिनेत्री / भारत
21दिसम्बरतमन्ना भाटिया / महिला / अभिनेत्री / भारत
26जुलाईदीपिका सिंह / महिला / अभिनेत्री / भारत
08मार्चहरमनप्रीत कौर / महिला / खिलाड़ी / भारत
19अगस्तरोहित खंडेलवाल / पुरुष / मॉडल / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1581