सेंट लूसिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में सेंट लूसिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सेंट लूसिया (Saint Lucia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सेंट लूसिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसेंट लूसिया
देश की राजधानीकास्त्रीस
देश की मुद्रापूर्वी कैरीबियाई डॉलर
महाद्वीप का नामNorth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSir John Compton

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

सेंट लूसिया देश का इतिहास

फ्रेंच द्वीप पर बसने वाले पहले यूरोपीय थे। उन्होंने 1660 में देशी द्वीप कैरिब्स के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किए। इंग्लैंड ने 1663 से 1667 तक द्वीप पर अधिकार कर लिया। आगामी वर्षों में, यह चौदह बार फ्रांस के साथ युद्ध में था, और द्वीप का शासन बार-बार बदला गया (इसे सात बार शासित किया गया। फ्रेंच और ब्रिटिश द्वारा प्रत्येक)। 1814 में, अंग्रेजों ने द्वीप का निश्चित नियंत्रण कर लिया। क्योंकि यह ब्रिटिश और फ्रांसीसी नियंत्रण के बीच अक्सर बदल जाता था, सेंट लूसिया को ग्रीक पौराणिक चरित्र हेलेन ऑफ ट्रॉय के बाद हेलेन ऑफ द वेस्ट इंडीज के रूप में भी जाना जाता था। 1840 में प्रतिनिधि सरकार आई (1953 में सार्वभौमिक मताधिकार स्थापित किया गया)। 1958 से 1962 तक, द्वीप वेस्ट इंडीज फेडरेशन का सदस्य था। 22 फरवरी 1979 को, सेंट लूसिया एक स्वतंत्र राज्य और राष्ट्रमंडल राष्ट्र का सदस्य बन गया। सेंट लूसिया एक मिश्रित क्षेत्राधिकार है, जिसका अर्थ है कि इसमें नागरिक कानून और अंग्रेजी आम कानून दोनों के आधार पर एक कानूनी प्रणाली है।

सेंट लूसिया देश का भूगोल

सेंट लूसिया के भूविज्ञान को तीन मुख्य क्षेत्रों की रचना के रूप में वर्णित किया जा सकता है। सबसे पुरानी, ​​16–18 मा, ज्वालामुखीय चट्टानें कास्ट्रीस के उत्तर की ओर फैली हुई हैं और इनमें क्षारीय बेसाल्ट और थेसाइट केंद्र हैं। मध्य, मध्य हाइलैंड्स, द्वीप के हिस्से में विच्छेदित andesite केंद्र शामिल हैं

सेंट लूसिया देश की अर्थव्यवस्था

संयुक्त राष्ट्र ने सेंट लूसिया को एक छोटे से द्वीप विकासशील राज्य के रूप में वर्गीकृत किया है, जो एक विकासशील देश के समान है जो सेंट लूसिया के द्वीप प्रकृति के कारण कुछ पर्याप्त अंतरों के साथ है। सेवा क्षेत्र में सकल घरेलू उत्पाद का 82.8% हिस्सा है, इसके बाद उद्योग और कृषि क्रमशः 14.2% और 2.9% है।

सेंट लूसिया देश की भाषा

आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। सेंट लूसियन फ्रेंच क्रियोल (Kwéyianl), जिसे आम बोलचाल में पितोइस ( पटवा ) कहा जाता है, 95% आबादी द्वारा बोली जाती है। यह एंटिलियन क्रियोल साहित्य और संगीत में प्रयोग किया जाता है, और आधिकारिक स्वीकृति प्राप्त कर रहा है। जैसा कि यह फ्रांसीसी उपनिवेश के शुरुआती दौर में विकसित हुआ, क्रेले मुख्य रूप से फ्रेंच और पश्चिम अफ्रीकी भाषाओं से लिया गया है, जिसमें द्वीप कैरिब भाषा और अन्य स्रोतों से कुछ शब्दावली है। डोमिनिका, मार्टीनिक, गुआदेलूप और (कुछ हद तक) सेंट विंसेंट और ग्रेनाडा में एंटिलियन क्रियोल भी बोली जाती है; यह फ्रेंच गुयाना, हैती, मॉरीशस और सेशेल्स में बोली जाने वाली क्रेओल्स से मिलता जुलता है।

सेंट लूसिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • सेंट लूसिया पूर्वी कैरिबियन सागर में लेसर एंटिलीज़ द्वीपसमूह में स्थित एक संप्रभु द्वीप देश है।
  • सेंट लूसिया का नाम एक ईसाई शहीद महिला सेंट लूसिया के नाम पर रखा गया है और यह विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जिसका नाम किसी महिला के नाम पर रखा गया है।
  • सेंट लूसिया राज्य के प्रमुख के रूप में अभी भी रानी एलिजाबेथ द्वितीय है जिन्होंने द्वीप पर एक गवर्नर जनरल नियुक्त द्वारा प्रतिनिधित्व किया कर रखा है जिनका नाम डेम पीय्रलेटटे लूसी है जिन्होंने 17 सितंबर, 1997 से पद संभाला हुआ हैं।
  • सेंट लूसिया ने 22 फरवरी 1979 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • सेंट लूसिया का कुल क्षेत्रफल 617 वर्ग कि.मी. (238 वर्ग मील) है।
  • सेंट लूसिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है।
  • सेंट लूसिया की मुद्राओ का नाम पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सेंट लूसिया की कुल जनसंख्या 1.78 लाख थी।
  • सेंट लूसिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • सेंट लूसिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट गिमी (Mount Gimie) है, जिसकी ऊंचाई 950 मीटर है।
  • सेंट लूसिया की सबसे लंबी नदी रोजओ नदी (Roseau River) है, जिसकी लंबाई 344 कि.मी. है।
  • सेंट लूसिया की सबसे बड़ी झील सेंट लुसिया (Lake St. Lucia) है जो 350 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • सेंट लूसिया की जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु है जहाँ दिन का औसत तापमान लगभग 29 डिग्री सेल्सियस और रात का औसत तापमान लगभग 24 डिग्री सेल्सियस रहता है।
  • सेंट लूसिया का राष्ट्रीय पक्षी अमेज़ोना वर्सिकलर (Amazona versicolor) है।
  • सेंट लुसिया का राष्ट्रीय पकवान ग्रीन फिग (Green Fig) है।

सेंट लूसिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 14 दिसम्बर 1287 - उत्तर पश्चिमी नीदरलैंड में सेंट लूसिया की बाढ़ के दौरान 50,000 से अधिक लोगों की मौत हुई।
  • 22 फरवरी 1979 - यूनाइटेड किंगडम ने सेंट लूसिया को स्वतंत्रता प्रदान की।

सेंट लूसिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Castries,

सेंट लूसिया के 4 पड़ोसी देश

Barbados [M] , France [M] , Saint Vincent and the Grenadines [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क़ज़ाख़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अंडोरा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जर्मनी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नीदरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं