स्लोवेनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में स्लोवेनिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है स्लोवेनिया(Slovenia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

स्लोवेनिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामस्लोवेनिया
देश की राजधानील्जुबल्जाना
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकPrimož Trubar, France Bučar

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

द्वितीय विश्व युद्ध (1939-1945) के दौरान जर्मनी, इटली और हंगरी ने कब्जा कर लिया और आज के स्लोवेनिया (1941-1945) में शामिल प्रदेशों को आज़ाद कर दिया, एक छोटा सा इलाक़ा, जिसे एक स्वतंत्र कठपुतली राज्य क्रोएशिया को स्थानांतरित कर दिया गया था। 1945 में स्लोवेनिया संघीय पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ यूगोस्लाविया का संस्थापक सदस्य बन गया, जिसका नाम 1963 में यूगोस्लाविया के सोशलिस्ट फेडरल रिपब्लिक के रूप में रखा गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के पहले वर्षों में इस राज्य को शुरू में पूर्वी ब्लॉक के साथ संबद्ध किया गया था, लेकिन 1948 में टिटो-स्टालिन के विभाजन के कारण यह कभी भी वारसॉ संधि के अधीन नहीं रहा और 1961 में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के संस्थापकों में से एक बन गया।
स्लोवेनिया मध्य और दक्षिणपूर्वी यूरोप में स्थित है चार प्रमुख यूरोपीय भौगोलिक क्षेत्र स्लोवेनिया में मिलते हैं: आल्प्स, दीनाराइड्स, पैनोनियन प्लेन और भूमध्यसागरीय। यद्यपि भूमध्य सागर के पास एड्रियाटिक सागर के तट पर, अधिकांश स्लोवेनिया काला सागर जल निकासी बेसिन में है। "कार्स्ट स्थलाकृति" दक्षिण-पश्चिमी स्लोवेनिया के कार्स्ट पठार, भूमिगत नदियों, गॉर्ज, और गुफाओं के एक चूना पत्थर क्षेत्र, लजुबलाना और भूमध्य सागर के बीच का है। पैनोनोनियन मैदान पर पूर्व और पूर्वोत्तर में, क्रोएशियाई और हंगेरियाई सीमाओं की ओर, परिदृश्य अनिवार्य रूप से सपाट है।
स्लोवेनिया की अर्थव्यवस्था छोटी, खुली और निर्यातोन्मुखी है और इस प्रकार यह अपने निर्यात साझेदारों की अर्थव्यवस्थाओं की स्थितियों से काफी प्रभावित है। यह जर्मनी, स्लोवेनिया के सबसे बड़े व्यापार भागीदार के साथ विशेष रूप से सच है। अधिकांश विकसित दुनिया की तरह, 2009 में शुरू होने वाले यूरोज़ोन संकट से स्लोवेनिया बुरी तरह से आहत था, लेकिन 2014 में ठीक होना शुरू हो गया। देश के लिए मुख्य आर्थिक चालक सेवा उद्योग है
स्लोवेनिया में आधिकारिक भाषा स्लोवेनिया है, जो दक्षिण स्लाव भाषा समूह का एक सदस्य है। 2002 में, स्लोवेनिया जनगणना के अनुसार स्लोवेनिया की लगभग 88% आबादी की मूल भाषा थी, जबकि स्लोवेनियाई आबादी का 92% से अधिक लोग इसे अपने घर के वातावरण में बोलते थे। यह सांख्यिकीय प्रमुख मातृभाषा के बोलने वालों के हिस्से के मामले में यूरोपीय संघ में सबसे सजातीय देशों के बीच स्लोवेनिया को रैंक करता है।
  • स्लोवेनिया को आधिकारिक तौर पर स्लोवेनिया गणराज्य कहा जाता है, यह मध्य यूरोप मध्य यूरोप में स्थित आल्प्स पर्वत से लगा हुआ एक देश है।
  • स्लोवेनिया की सीमाएं पश्चिम में इटली, दक्षिण-पश्चिम में एड्रियाटिक सागर, दक्षिण और पूर्व में क्रोएशिया, उत्तर-पूर्व में हंगरी और उत्तर में आस्ट्रिया से लगती है।
  • स्लोवेनिया ने 25 जून 1991 में यूगोस्लाविया से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • स्लोवेनिया का कुल क्षेत्रफल 20,273 वर्ग कि.मी. (7,827 वर्ग मील) है।
  • स्लोवेनिया का लगभग 60% भाग जंगल से घिरा हुआ है।
  • स्लोवेनिया अपने जल पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। स्लोवेनिया में लगभग 27,000 किलोमीटर नदियां, धाराएं और अन्य जल पाठ्यक्रम हैं।
  • स्लोवेनिया की आधिकारिक भाषा स्लोवेनियाई है।
  • स्लोवेनिया की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में स्लोवेनिया की कुल जनसंख्या 20.6 लाख थी।
  • सेकोवल्जे सलीना नेचर पार्क (Sečovlje Salina Nature Park) यूनेस्को की सूची में एकमात्र स्लोवेनियाई आर्द्रभूमि क्षेत्र है।
  • डेवो कर्णिकार (Davo Karničar), स्लोवेन माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले पहले व्यक्ति थे। वह विश्व के सभी सात महाद्वीपों की उच्चतम चोटियों पर चढ़ाई करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति भी थे।
  • स्लोवेनिया का सबसे ऊंचा शिखर माउंट त्रिग्लेव (Triglav) है, जिसकी ऊंचाई 2,864 मीटर (9,396 फीट) है।
  • दुनिया का सबसे लंबा पत्थर-आर्क रेलवे पुल (219 .7 मीटर लंबा) बोहिंज लाइन, स्लोवेनिया पर स्थित सोलकान ब्रिज (Solkan Bridge) है।
  • स्लोवेनिया में 260 झरने है, जिसमें सबसे ऊँचा झरना बोका है। जिसकी ऊंचाई 106 मीटर (348 फीट) है।
  • दुनिया में सबसे छोटा स्तनधारी इट्रस्केन श्रेव (Etruscan shrew) स्लोवेनिया में ही पाया जाता है।
  • 27 अप्रैल 1941 - बोरिस किदरी और एडवर्ड कारडेलज ने मुक्ति विरोधी फ्रंट ऑफ स्लोवेनियन नेशन की स्थापना की, जो कि प्रमुख फासीवादी स्लोवेनियाई नागरिक प्रतिरोध और राजनीतिक संगठन था।
  • 31 जनवरी 1946 - तत्कालीन सोवियत संघ के माॅडल के आधार पर युगोस्लाविया का छह देशों में विघटन (सर्बिया, मोंटेनेग्रो, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, बोस्निया-हर्जेगोविना, मैसेडोनिया) हुआ।
  • 23 दिसम्बर 1990 - स्लोवेनिया में लगभग 88% आबादी ने यूगोस्लाविया के सोशलिस्ट फ़ेडरल रिपब्लिक से सेकेंडेड वोट दिया।
  • 25 जून 1991 - क्रोएशिया और स्लोवेनिया ने यूगोस्लाविया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यूगोस्लाविया का समाजवादी संघीय गणराज्य युगोस्लाव राज्य था जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी नींव से अस्तित्व में था। यह एक समाजवादी राज्य था और छह समाजवादी गणराज्यों से बना एक संघ था: स्लोवेनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, मोंटेनेग्रो और मैसेडोनिया।
  • 27 जून 1991 - स्लोवेनिया ने दो दिन पहले स्वतंत्रता की घोषणा करने के बाद, यूगोस्लाव सैनिकों, टैंकों और विमान द्वारा दस-दिवसीय युद्ध शुरू करने पर हमला किया है। स्लोवेनिया प्रादेशिक रक्षा और यूगोस्लाव पीपुल्स आर्मी (JNA) के बीच यह लड़ाई हुई थी, स्लोवेनिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा के बाद। यह तब चला जब ब्रजुनि समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • 22 मई 1992 - बोस्निया और हर्जेगोविना, क्रोएशिया और स्लोवेनिया संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुए।
  • 01 जनवरी 2007 - नवगठित राज्य स्लोवेनिया ने यूरो को अपनी आधिकारिक मुद्रा के रूप में उपयोग करना शुरू किया।
  • 4 जून 2008 - स्लोवेनिया में क्रैको न्यूक्लियर पावर प्लांट में एक शीतलक रिसाव यूरोपीय संघ के ECURIE परमाणु आपातकालीन चेतावनी प्रणाली को ट्रिगर करता है। स्लोवेनियाई अधिकारियों ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, पर्यावरण में कोई विकिरण रिसाव नहीं है।
  • 1 मई 2009 - ब्लीकी, एस्टोनिया, हंगरी, लातविया, लिथुआनिया, माल्टा, पोलैंड, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया EU में शामिल हो गए। यह क्षेत्र, राज्यों की संख्या और आबादी के मामले में यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा एकल विस्तार था।
Ljubljana, Maribor, Selnica ob Dravi, Ankaran, Salovci, Ribnica na Pohorju, Ribnica, Rogaska Slatina, Rogasovci, Rogatec, Ruse, Volcja Draga, Miklavz na Dravskem Polju, Miren, Poljcane, Prevalje, Race, Podlehnik, Prebold, Ptuj, Puconci, Postojna, Pivka, Radece, Polzela, Preddvor, Podvelka, Podcetrtek, Ajdovscina, Bled, Bistrica ob Sotli, Benedikt v Slovenskih Goricah, Beltinci, Gornji Petrovci, Grad, Grosuplje, Nova Vas, Spodnja Hajdina, Bohinjska Bistrica, Borovnica, Bovec, Braslovce, Brezice, Brezovica, Dobrovo, Cankova, Celje, Cerklje na Gorenjskem, Cerknica, Cerkno, Cerkvenjak, Crensovci, Crna na Koroskem, Crnomelj, Destrnik, Horjul, Kranjska Gora, Krizevci pri Ljutomeru, Krsko, Ilirska Bistrica, Ivancna Gorica, Izola, Jesenice, Koper, Kostanjevica na Krki, Kozje, Kranj, Lendava, Litija, Ljubno, Ljutomer, Spodnje Hoce, Hodos, Hrastnik, Kozina, Idrija, Ig, Zgornja Kungota, Kuzma, Lasko, Lenart v Slovenskih Goricah, Logatec, Log pri Brezovici, Stari Trg pri Lozu, Hrib-Loski Potok, Zgornje Jezersko, Jursinci, Kamnik, Kanal, Kidricevo, Kobarid, Kobilje, Kocevje, Komen, Sveta Trojica v Slovenskih Goricah, Pesnica pri Mariboru, Piran, Murska Sobota, Muta, Moravce,

📊 This topic has been read 71 times.

« Previous
Next »