वर्ष 1941 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1941, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1941 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1941 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1941 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 अप्रैलजर्मन और इतालवी सेना ने अंग्रेजों को अजदबिया शहर से बाहर का रास्ता दिखाया।
02 जनवरीकार्डिफ़, वेल्स में द्वितीय विश्व युद्ध-द लैन्डाफ कैथेड्रल, कार्डिफ़ ब्लिट्ज़ के दौरान जर्मन बमबारी से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था।
03 सितम्बरजर्मन तोपखाने ने लर्नग्राद पर गोलाबारी करना शुरू किया।
04 मईकोनराड ज़्यूज़ ने बर्लिन में जेड 3, दुनिया का पहला काम करने वाला प्रोग्राम, पूरी तरह से स्वचालित कंप्यूटर प्रस्तुत किया।
05 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध-ऑस्ट्रेलियाई और ब्रिटिश सैनिकों ने बर्दिया, लीबिया में इतालवी सेनाओं को हराया, युद्ध की पहली लड़ाई जिसमें एक ऑस्ट्रेलियाई सेना का गठन हुआ।
06 फरवरीबेदा फॉम की लड़ाई लीबिया में शुरू हुई।
07 जुलाईनाजियों ने यूरोपीय देश लिथुआनिया में पांच हजार यहूदियों को मौत के घाट उतारा।
07 जूनसोवियत आर्ममेट्स कमांडर बोरिस वानिकोव को गिरफ्तार किया गया।
07 अगस्तसोवियत नौसेना के जुड़वां इंजन बमवर्षक ने बर्लिन पर हमला किया।
08 दिसम्बरअमेरिका और ब्रिटेन ने जापान के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
09 जूनयूरोपीय देश सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के फोर्ट स्मेदेरोवो क्षेत्र स्थित एक हथियार कारखाने में विस्फोट से 1500 लोगों की मौत हुई।
09 दिसम्बरचीन ने जापान,जर्मनी और इटली के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
09 जनवरीयूरोपीय देश रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में छह हजार यहूदियों की हत्या हुई।
1 मईअभिनेता और निर्देशक ओर्सन वेल्स द्वारा एक व्यापक रूप से प्रशंसित फिल्म सिटीजन केन का प्रीमियर हुआ।
1 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: क्रेते की लड़ाई के रूप में समाप्त हो जाती है क्रीट जर्मनी को कैपिटलाइज़ करता है। क्रेते की लड़ाई ग्रीक द्वीप क्रीट पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लड़ी गई थी। यह 20 मई 1941 की सुबह शुरू हुआ, जब नाजी जर्मनी ने कोड नाम Unternehmen मर्कुर (ऑपरेशन पारा) के तहत क्रेते का एक हवाई आक्रमण शुरू किया।
1 जूनद्वितीय विश्व युद्ध - पहले मुख्य रूप से हवाई हमले के बाद एकतरफा इतिहास में, क्रेते ने नाजी जर्मनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
1 दिसम्बरयुनाइटेड एयर फ़ोर्स के नागरिक सहायक, सिविल एयर पेट्रोल की स्थापना की गई थी।
10 दिसम्बरजापान ने गुआम की लड़ाई पर जीत हासिल की।
10 जनवरीग्रीको-इतालवी युद्ध: ग्रीक सेना ने अल्बानिया में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्लिसुरा पास पर कब्जा कर लिया।
10 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-क्रोएशिया स्वतंत्र राज्य की स्थापना की गई थी, जिसमें उस्ताई नेता एंटे पावेलिक के रूप में एक्सिस शक्तियों की कठपुतली सरकार के प्रमुख थे।
10 मईद्वितीय विश्व युद्ध-नाजी नेता रुडोल्फ हेस ने स्कॉटलैंड में एक शांति मिशन पर होने का दावा किया।
10 मईद्वितीय विश्व युद्ध के नाजी नेता रुडोल्फ हेस ने यूनाइटेड किंगडम के साथ शांति वार्ता करने के प्रयास में स्कॉटलैंड में पैराशूट किया।
10 जुलाईगैर-यहूदी जातीय ध्रुवों के समूह के निकट क्षेत्र के पास के होलोकॉस्ट-ए समूह ने पोलैंड के जेदवाबैन के सैकड़ों यहूदियों की हत्या कर दी।
11 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-द लेंड-लीज एक्ट को कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, सोवियत संघ, चीन, फ्रांस और अन्य मित्र राष्ट्रों को भारी मात्रा में युद्ध सामग्री की आपूर्ति करने की अनुमति दी गई।
11 अक्टूबरमैसेडोनिया की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सशस्त्र विद्रोहियों ने मैसिडोनिया के राष्ट्रीय मुक्ति युद्ध की शुरुआत करते हुए, प्रिलेप शहर में एक्सिस के कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमला किया।
12 मईZ3, दुनिया का पहला कार्यशील प्रोग्राम और पूरी तरह से स्वचालित डिजिटल कंप्यूटर 12 मई, 1941 को बर्लिन में वैज्ञानिकों के दर्शकों के लिए प्रस्तुत किया गया था। Z3 को जर्मन सिविल इंजीनियर कोनार्ड जुसे द्वारा डिजाइन किया गया था, जिन्हें अक्सर कंप्यूटर का आविष्कारक माना जाता है।
12 मईजर्मन इंजीनियर कोनराड ज़्यूस ने बर्लिन में वैज्ञानिकों के एक दर्शकों के लिए दुनिया का पहला कामकाजी प्रोग्राम Z3 (प्रतिकृति) प्रस्तुत किया, जो पूरी तरह से स्वचालित प्रोग्रामर है।
13 जुलाईयूगोस्लाविया की कम्युनिस्ट पार्टी ने मोंटेनेग्रो में इतालवी कब्जे वाली ताकतों के खिलाफ एक सामान्य अलोकप्रिय विद्रोह शुरू किया, जो छह सप्ताह के भीतर दबा दिया गया।
14 मई36,000 परशियन यहूदी को गिरफ्तार किया गया।
14 मार्चब्रिटेन ने बुल्गारिया के साथ कूटनीतिक संबंधों को तोड़ा।
14 जूनयुद्धपोतों पर एक गुप्त बैठक के बाद, ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल और अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन . रूजवेल्ट (सस्पेक्टेड) ​​ने अटलांटिक चार्टर जारी किया, इस तथ्य के बावजूद कि द्वितीय विश्व युद्ध के युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध शुरू कर दिया था।
14 अगस्तयुद्धपोतों पर एक गुप्त बैठक के बाद, ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल और अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन . रूजवेल्ट (सस्पेक्टेड) ​​ने अटलांटिक चार्टर जारी किया, इस तथ्य के बावजूद कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध शुरू कर दिया था।
14 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध के बाद, पिछले दिनों टारपीडो को नुकसान पहुंचाने के बाद, ब्रिटिश विमानवाहक पोत एचएमएस आर्क रॉयल (91) डूब गया, क्योंकि उसे मरम्मत के लिए जिब्राल्टर ले जाया जा रहा था।
15 मार्चफिलीपींस की ध्वज वाहक फिलीपीन एयरलाइंस ने अपनी पहली उड़ान भरी, जिससे वह अपने मूल नाम के तहत एशिया की सबसे पुरानी वाणिज्यिक एयरलाइन बन गई।
16 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-यूगोस्लाविया के एक्सिस आक्रमण के दस दिनों के बाद, एनेट पावेलिक ने फासिस्ट उस्ताई के नेतृत्व में क्रोएशिया में एक नई सरकार की घोषणा की।
16 सितम्बरईरान के शाह रेजा पहलवी को मोहम्मद रजा पहलवी के बेटे के पक्ष में मजबूर होना पड़ा।
17 सितम्बरन्यूजीलैंड की लेबर पार्टी ने मृत्युदंड समाप्त कर दिया।
17 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार जर्मनी की पनडुब्बी ने एक अमेरिकी पोत पर हमला किया।
17 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूगोस्लाविया ने जर्मनी के समक्ष आत्मसमर्पण किया।
18 जूनतुर्की ने नाजी जर्मनी के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया।
18 नवम्बरऑपरेशन फ़्लापर ब्रिटिश विफलता से समाप्त किया गया।
19 जुलाईटस्केगी आर्मी एयर फील्ड औपचारिक रूप से खोला गया।
19 मार्चयूनाइटेड स्टेट्स आर्मी एयर कॉर्प्स की पहली अखिल अफ्रीकी अमेरिकी इकाई टस्केगी एयरमेन को सक्रिय किया गया।
20 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन सैनिकों ने नाजी के कब्जे वाले सर्बिया में क्रुगुज़ेवैक में हजारों नस्लीय लोगों का नरसंहार शुरू किया।
21 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका ने सोवियत संघ पर लगा व्यापार प्रतिबंध हटाया, जो शीतकालीन युद्ध के दौरान लगाया गया था।
21 जनवरीएक दिन पहले, रोमानिया के बुखारेस्ट में एक जर्मन अधिकारी की हत्या से भड़के, आयरन गार्ड के सदस्यों ने विद्रोह और पोग्रोम में लगे हुए, 125 यहूदियों की हत्या कर दी।
22 जूनलिथुआनिया में जून विद्रोह शुरू हुआ।
22 जूनहिटलर ने तत्कालीन सोवियत रूस पर आक्रमण किया।
22 जूनऑपरेशन बारब्रोसा में नाजी जर्मनी ने सोवियत संघ पर आक्रमण किया। ऑपरेशन बारब्रोसा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सोवियत संघ पर नाज़ी जर्मनी के आक्रमण के लिए कोड नाम था, जो 22 जून 1941 को शुरू हुआ था। ऑपरेशन के दौरान, एक्सिस शक्तियों के लगभग चार मिलियन सैनिकों ने 2,05 किलोमीटर के मोर्चे पर सोवियत रूस पर हमला किया, युद्ध के इतिहास में सबसे बड़ा आक्रमण बल।
22 जूनद्वितीय विश्व युद्ध के रूप में, 4.5 मिलियन से अधिक एक्सिस सैनिकों ने सोवियत संघ के अपने अभियान की शुरुआत की, लिथुआनियाई एक्टिविस्ट फ्रंट ने लिथुआनिया को सोवियत कब्जे से मुक्त करने और नए सिरे से सरकार स्थापित करने के लिए शुरू किया।
22 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: जैसा कि 4.5 मिलियन से अधिक एक्सिस सैनिकों ने सोवियत संघ पर अपना आक्रमण शुरू किया, लिथुआनियाई कार्यकर्ता मोर्चा ने लिथुआनिया को सोवियत कब्जे से मुक्त करने और एक नई सरकार स्थापित करने के लिए शुरू किया।
23 अक्टूबरजर्मन सरकार ने यहूदियों के उत्प्रवास पर प्रतिबंध लगाया।
23 फरवरीप्लूटोनियम को पहली बार रसायनज्ञ ग्लेन टी। सीबॉर्ग और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में उनकी टीम द्वारा पहचाना गया था।
24 जुलाईउत्तर यूरोपीय देश लिथुनिया में सम्पूर्ण यहूदी आबादी की नाजियों ने हत्या की।
24 अगस्तएडोल्फ हिटलर ने मानसिक रूप से बीमार और विकलांग T4euthanasia कार्यक्रम की आधिकारिक समाप्ति का आदेश दिया, हालांकि युद्ध के शेष के लिए गुप्त रूप से हत्या कर दी गई।
24 सितम्बरहवाई में जापानी वाणिज्य दूतावास को पर्ल हार्बर को पांच क्षेत्रों में विभाजित करने का निर्देश दिया गया है। यह प्रत्येक क्षेत्र में युद्धपोतों की संख्या की गणना करना है। इन निष्कर्षों को जापान में वापस भेजा गया था जो तब पर्ल हार्बर हमलों की योजना में उपयोग किया गया था जिसने अमेरिका को WW2 में मजबूर कर दिया था।
25 जूनफिनलैंड ने सोवियत संघ पर हमले की घोषणा की।
25 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध- हांगकांग के गवर्नर मार्क अचिसन यंग के बाद जापानी कब्जे की शुरुआत हुई, 18 दिनों के भयंकर युद्ध के बाद जापान को शरण दी गई।
27 अप्रैलजर्मनी की सेना ने एथेंस (यूनान) पर कब्जा किया।
27 मार्चब्रिटिश स्पेशल ऑपरेशंस एक्जीक्यूटिव से उत्साहित होकर, पश्चिमी-पश्चिमी सर्ब-राष्ट्रवादी रॉयल यूगोस्लाव वायु सेना के अधिकारियों के एक समूह ने योजना बनाई और युगोस्लाविया को एक्सिस शक्तियों में शामिल होने के बाद एक तख्तापलट का आयोजन किया।
27 अप्रैलबोरिस किदरी और एडवर्ड कारडेलज ने मुक्ति विरोधी फ्रंट ऑफ स्लोवेनियन नेशन की स्थापना की, जो कि प्रमुख फासीवादी स्लोवेनियाई नागरिक प्रतिरोध और राजनीतिक संगठन था।
27 सितम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध का निर्माण करने वाले 2,751 लिबर्टी जहाजों में से पहला एसएस पैट्रिक हेनरी को लॉन्च किया गया था।
29 अगस्तरूस में जर्मन इंस्तजकमांडो ने 1469 यहूदी बच्चों की हत्या की।
29 सितम्बरहोलोकॉस्ट-जर्मन नाज़ियों ने अपने सहयोगियों द्वारा कीव, यूक्रेन में बाबिन यार नरसंहार से पीड़ित होकर, दो दिनों में 30,000 से अधिक यहूदी नागरिकों की हत्या कर दी और उसके बाद के महीनों में हजारों और।
3 सितम्बरप्रलय: SS-Hauptsturmführer Karl Fritzsch ने पहली बार कीटनाशक Zyklon B का उपयोग सोवियत POWs को Auschwitz में करने के लिए किया था; अंततः इसका उपयोग लगभग 1.2 मिलियन लोगों को मारने के लिए किया गया था।
3 सितम्बरहोलोकॉस्ट-एसएस-हप्टस्टर्मफ्यूहर कार्ल फ्रिट्ज ने पहले ऑस्चिट्ज़ में सोवियत POWs मेस को निष्पादित करने के लिए कीटनाशक Zyklon B का इस्तेमाल किया; अंततः इसका उपयोग 1.2 मिलियन लोगों को मारने के लिए किया गया।
31 मईयूनाइटेड किंगडम ने इराक के अपने कब्जे को पूरा कर लिया, 'अब्द अल-इलाह को फैसल II के लिए रीजेंट के रूप में सत्ता में वापस कर दिया।
31 जुलाईएडोल्फ हिटलर के निर्देशन में होलोकास्ट-अंडर हिरणरोग्रिंग ने एसएस जनरल रेनहार्ड हैडरिक को 'यहूदी प्रश्न के अंतिम समाधान' का आदेश दिया।
31 अक्टूबर400 से अधिक श्रमिकों ने दक्षिण डकोटा के माउंट रशमोर में यू.एस. के निवासियों जॉर्ज वॉशिंगटन, थॉमस जेफरसन, थियोडोर रूजवेल्ट, और एब्राहम लिंकन के 60-फुट (18 मीटर) बस्ट को पूरा किया।
4 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध: ब्रिटिश कमांडोज ने नॉर्वे के लोफोटेन द्वीप पर ऑपरेशन क्लेमोर को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।
4 जुलाईपोलैंड में जर्मन एबी-अक्सेशन ऑपरेशन, Lwów पर कब्जा करने के बाद, नाजियों ने Lwów विश्वविद्यालय के लगभग 45 प्रोफेसरों को मार डाला।
4 अक्टूबरविली गिलिस, जो नॉर्मन रॉकवेल के ट्रेडमार्क पात्रों में से एक है, ने शनिवार की शाम पोस्ट के कवर पर शुरुआत की।
5 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-ब्रिटिश और फ्री फ्रेंच बलों ने इतालवी इरिट्रिया में केरेन के सामरिक शहर पर कब्जा करने के लिए केरेन की लड़ाई शुरू की।
5 जूनदूसरा चीन-जापानी युद्ध-चूंगचींग पर पांच साल के अभियान में एक छंटनी के दौरान, 4,000 लोगों की मृत्यु श्वासनली व्हेन्थ सुरंग से हुई, जिसे वे अवरुद्ध हो गए थे।
6 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध के एक्सिस पॉवर्स ने ऑपरेशन मैरिटा और डायरेक्टिव नं। 25, क्रमशः ग्रीस और यूगोस्लाविया पर हमला।
6 मईअमेरिकी मनोरंजनकर्ता बॉब होप ने यूनाइटेड सर्विस ऑर्गेनाइजेशन के लिए अपने कई शो का प्रदर्शन किया।
6 जुलाईप्रथम विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी द्वारा घेरने के लिए आक्रामक सेनाओं को लॉन्च किया गया था। यह आक्रमण स्मोलेंस्क शहर के पास हुआ। इसे स्मोलेंस्क की लड़ाई के रूप में भी जाना जाता है। स्मोलेंस्क की लड़ाई के परिणामस्वरूप जर्मन जीत हुई।
7 जुलाईबेरूत को फ्री फ्रांस बल और ब्रिटिश सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था। यह कार्यक्रम द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुआ था। फ्रांस की सेना फ्रांस के निर्वासन में सरकार द्वारा कमान की गई सेना थी जो कि फ्रांस के पतन के बाद उठी थी।
7 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध के जर्मन विमान ने सोवियत अस्पताल के जहाज अर्मेनिया को डूबो दिया था, जब वह क्रीमिया से नागरिकों और घायल सैनिकों को निकाल रहा था, जिसमें अनुमानित 5,000 लोग मारे गए थे।
8 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन सेनाओं ने लेनिनग्राद के लिए अंतिम भूमि कनेक्शन को 28 महीने की घेराबंदी से अलग कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप शहर के नागरिकों की भुखमरी से 1 मिलियन की मौत हो जाएगी, जिससे यह विश्व इतिहास में सबसे घातक लड़ाई में से एक बन जाएगा।
8 दिसम्बरताकशी सकई द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध-नेतृत्व, इंपीरियल जापानी सेना ने हांगकांग पर आक्रमण किया और जल्दी से बम टेकिंग हवाई अड्डे पर हवाई श्रेष्ठता हासिल की।
8 दिसम्बरपोलैंड के कब्जे वाले होलोकॉस्ट-द चेल्मनो को भगाने वाले शिविर में, जेटो लिट्ज़मैनस्टैड के यहूदियों और जहरीली गैस से वारथेगौ को मारने वाला पहला ऐसा नाजी शिविर संचालित होने लगा।

भारत इतिहास में वर्ष 1941 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
07 अगस्तनोबेल पुरस्कार से सम्मानित कवि एवं लेखक रवींद्रनाथ टैगोर का निधन हुआ। इन्होंने ही भारत का राष्ट्रीय गान लिखा।
17 जनवरीस्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस कलकत्ता से जर्मनी के लिए रवाना हुए।
25 मईजैसलमेर में भारत के एक समर्पित स्वतंत्रता सेनानी सागरमल गोप को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने जैसलमेर के तत्कालीन शासकों की जन-विरोधी नीतियों का विरोध किया। उन्हें जैसलमेर और हैदराबाद से निष्कासित कर दिया गया था। निर्वासन में भी उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के लिए काम करना जारी रखा। उन्हें वर्षों तक जेल में यातनाएं दी गईं। 4 अप्रैल 1946 को जेल में उनकी मृत्यु हो गई।
28 मार्चनजरबंदी में रह रहे नेताजी सुभाषचंद्र बोस कलकत्ता से भागकर बर्लिन पहुंचे।
29 जुलाईद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के घटक जापान ने चीन और भारत पर अधिकार करने के लिए अपने सैनिक इस क्षेत्र के दक्षिणी तट पर उतारे।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1941 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
02 सितम्बरसाधना शिवदासानी / महिला / अभिनेत्री / भारत
21 जनवरीरिची हैवन / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
16 फरवरीकिम जोंग इल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / उत्तर कोरिया
15 जुलाईरॉल्डोफो एनरिक फोगवील / पुरुष / लेखक / अर्जेण्टीना
N/A अक्टूबरजतिन दास / पुरुष / चित्रकार / भारत
04 जनवरीअंजना मुमताज / महिला / अभिनेत्री / भारत
02 नवम्बरअरुण शौरी / पुरुष / पत्रकार / भारत
04 सितम्बरसुशील कुमार शिन्दे / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
N/A N/Aवीर बहादुर सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
31 जुलाईअमरसिंह चौधरी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21 नवम्बरआनंदीबेन पटेल / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1941 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
02 फरवरीआचार्य रामचंद्र शुक्ल / पुरुष / लेखक / भारत
05 दिसम्बरअमृता शेरगिल / महिला / चित्रकार / भारत
08 जनवरीलॉर्ड बेडेन पॉवेल / पुरुष / लेखक / ग्रेट ब्रिटेन
12 अगस्तलॉर्ड विलिंग्डन / पुरुष / गवर्नर जनरल / ग्रेट ब्रिटेन
07 अगस्तरविंद्रनाथ टैगोर / पुरुष / कवि / भारत

More history by year: 1901 | 1911 | 1921 | 1931 | 1941 | 1951 | 1961 | 1971 | 1981 | 1991 || 1741 | 1841

📊 This topic has been read 14 times.

« Previous
Next »