समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

12 February 2021 | Agreements Current Affairs
विश्व प्रसिद्ध नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने SPHEREx मिशन को लॉन्च करने के लिए अंतरिक्ष उड़ान कंपनी SpaceX का चयन किया है। इस मिशन की सहायता से, नासा का उद्देश्य पूरे ब्रह्मांड में लगभग 450 मिलियन आकाशगंगाओं के निकट-अवरक्त स्पेक्ट्रा का संचालन करना है और हमारी मिल्की वे गैलेक्सी के अंदर 100 मिलियन सितारों को मापने वाला एक खगोलीय सर्वेक्षण है। इसे जून 2024 में स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट पर वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस, कैलिफोर्निया में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4ई से अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा।
23 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारत बायोटेक ने ब्राजील को भारत निर्मित कोविड-19 वैक्सीन "कोवैक्सिन" की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकामेंटोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सार्वजनिक बाजार के लिए ब्राजील सरकार द्वारा सीधे खरीद के जरिए कोवैक्सिन की आपूर्ति को प्राथमिकता दी जाएगी।
8 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारतीय सेना ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित विशाल जल क्षेत्रों की निगरानी और गश्त के लिए 12 तेज गश्ती नौकाओं की खरीद के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ एक अनुबंध किया है। पेंगोंग झील या पेंगोंग त्सो लद्दाख में भारत-चीन सीमा क्षेत्र में स्थित है। यह 134 किलोमीटर लंबा है, 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और लद्दाख से तिब्बत तक फैला हुआ है। इस झील का 45 किमी का क्षेत्र भारत में स्थित है जबकि 90 किमी का क्षेत्र चीन में स्थित है। वास्तविक नियंत्रण रेखा इसी झील के बीच से होकर गुजरती है। फिलहाल कड़ाके की सर्दी के कारण पैंगोंग झील अभी भी जमी हुई है और 3-4 महीने तक यहां ऐसे ही हालात रहेंगे, सेना ने योजना बनाई है कि जब गर्मी में झील पिघल जाए तो ऐसी करीब दो दर्जन नावों को यहां पेट्रोलिंग के लिए तैनात किया जाए. दी जाएगी।
3 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारतीय नौसेना ने रेडिएशन डैज़लर्स (स्टिम्युलेटेड एमिशन ऑफ़ रेडिएशन डैज़लर्स) के तेजी से समावेश के माध्यम से लाइट एम्प्लीफिकेशन की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। शुरुआत में 20 लेजर डैजलर्स के लिए करार किया गया है। लेजर डिसेलर तकनीक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है और इसे BEL, पुणे संयंत्र द्वारा निर्मित किया जाएगा। यह पहली बार है जब इस अनूठे उत्पाद को सशस्त्र बलों के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।
14 March 2018 | Agreements Current Affairs
पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पावर ग्रिड) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 100 करोड़ रुपये के कर्ज के लिए करार किया है। अपने पूंजीगत व्यय को पूरा करने के लिए 5000 करोड़।
3 March 2018 | Agreements Current Affairs
भारत और वियतनाम ने संयुक्त रूप से नियम-आधारित क्षेत्रीय व्यवस्था का आह्वान करते हुए भारत-प्रशांत क्षेत्र को खुला रखने का संकल्प लिया और परमाणु सहयोग के साथ तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
24 February 2018 | Agreements Current Affairs
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बिहार के भागलपुर और गया शहरों में जलापूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
11 January 2018 | Agreements Current Affairs
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कनाडा के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी। यह सहमति पत्र भारत और कनाडा के शैक्षणिक संस्थानों के बीच अनुसंधान और वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत करने और इस उद्देश्य के लिए एक तंत्र तैयार करने में मदद करेगा।
3 January 2018 | Agreements Current Affairs
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सार्वजनिक परिवहन में सुधार के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और लंदन के लिए परिवहन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और कार्यान्वयन को मंजूरी दी। ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन ग्रेटर लंदन अथॉरिटी एक्ट, 1999 (यूके) के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है।
30 January 2016 | Agreements Current Affairs
भारत और पाकिस्तान ने अगले तीन वर्षों के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से आपसी सहमति से रेल संचार से संबंधित अपने समझौते को आगे बढ़ाया है। 28 जून, 1976 को हस्ताक्षरित समझौता, माल और यात्री यातायात दोनों के संबंध में भारत-पाकिस्तान रेल संचार को सक्षम बनाता है।
4 June 2015 | Agreements Current Affairs
भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने छह द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करके अपने दो दिवसीय बेलारूस दौरे की शुरुआत की। हस्ताक्षरित समझौतों में एक प्रोटोकॉल शामिल है जो दोहरे कराधान से बचने और राजकोषीय अपवंचन की रोकथाम के लिए समझौते में संशोधन करता है, दोनों देशों की राज्य स्वामित्व वाली संचार एजेंसियों के बीच समझौता ज्ञापन, मानक बनाए रखने वाली एजेंसियों के बीच मानकों के रखरखाव में सहयोग, बेलारूसी वित्त मंत्रालय और सेबी के बीच समझौता ज्ञापन , बेलेगप्रोम और भारत के कपड़ा मंत्रालय और अन्य के बीच समझौता ज्ञापन।
20 December 2014 | Agreements Current Affairs
इंटरनेट की दिग्गज कंपनी Google हैदराबाद में अपना खुद का कैंपस स्थापित करने की योजना बना रही है और तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो अमेरिका और ब्रिटेन के बाद गूगल का यह तीसरा कैंपस होगा।
4 October 2014 | Agreements Current Affairs
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) द्वारा तेलंगाना में 6,000 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा। भेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बी. प्रसाद राव और तेलंगाना राज्य विद्युत उत्पादन निगम (TS GENCO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक। डी. प्रभाकर राव ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
30 June 2014 | Agreements Current Affairs
भारत में चीनी औद्योगिक पार्कों की स्थापना भारत और चीन के बीच हस्ताक्षरित तीन समझौतों में से एक है। बीजिंग में दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने के समय उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और उनके चीनी समकक्ष ली युआनचाओ मौजूद थे। भारत में चीनी औद्योगिक पार्क भारत में अधिक चीनी निवेश की अनुमति देगा।
13 June 2014 | Agreements Current Affairs
दुनिया के 17 देश वाशिंगटन समझौते का हिस्सा हैं, जो गतिशीलता को बढ़ावा देने और सीमाओं के पार इंजीनियरों की गुणवत्ता की गारंटी के अनुबंध के साथ एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत अब वाशिंगटन समझौते का एक स्थायी सदस्य है, जिसकी घोषणा न्यूजीलैंड में WA देशों के अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग गठबंधन की बैठक के बाद की गई थी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2044