जून 2010 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (June 2010 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जून 2010 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 June 2010 | Technology Current Affairs
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के राधाकृष्णन ने कहा है कि भारत 2013 तक अपना दूसरा चंद्रमा मिशन चंद्रयान-द्वितीय लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। चंद्रयान-द्वितीय हम वर्ष 2013 में करने की योजना बना रहे हैं। उस समय तक, हमें चाहिए हमारे जीएसएलवी (जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) को स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन चरण के साथ उड़ान भरने दें।
29 June 2010 | World Current Affairs
मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में पूछताछ के लिए अजमेर दरगाह विस्फोट के दो आरोपियों को हैदराबाद लाने की प्रक्रिया जारी रहने के बावजूद केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तीन साल पुराने विस्फोट मामले में कुछ और प्रगति की है।
28 June 2010 | Indian Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय दूतावास ने अपनी नई वेबसाइट लॉन्च की है, जिसमें नवीनतम जानकारी, लगातार अपडेट और नई नेटिजन-फ्रेंडली सुविधाएं हैं जो लोगों को भारत के साथ-साथ भारत-अमेरिका संबंधों के बारे में त्वरित जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगी।
27 June 2010 | Miscellaneous Current Affairs
ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री डेविड कैमरन, जो कंजर्वेटिव-लिबरल डेमोक्रेट्स गठबंधन सरकार के प्रमुख हैं, जुलाई में भारत का दौरा करेंगे।
26 June 2010 | World Current Affairs
दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के देशों के गृह मंत्रियों ने पुलिस सहयोग को मजबूत करने के तरीकों और क्षेत्र को प्रभावित करने वाले आतंकवाद से निपटने के अन्य साधनों पर चर्चा की। गृह मंत्री पी चिदंबरम की उपस्थिति में सार्क के आंतरिक मंत्रियों के सम्मेलन में सार्क चार्टर के तहत समुद्री सुरक्षा और एंटी-पायरेसी ऑपरेशन जैसे प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई।
25 June 2010 | Obituaries Current Affairs
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उन्होंने अपने शीत युद्ध विरोधी रूस के साथ संबंधों का बटन "रीसेट" कर दिया है, जिसके साथ संबंध पिछले बुश प्रशासन के दौरान एक नए निचले स्तर पर आ गए थे।
24 June 2010 | Obituaries Current Affairs
पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद दिग्विजय सिंह का लंदन में ब्रेन हेमरेज के बाद निधन हो गया। वह 55 वर्ष के थे। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विदेश राज्य मंत्री रहे सिंह हाल ही में कॉमनवेल्थ शूटिंग टीम के साथ लंदन आए थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा।
23 June 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और कनाडा एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं जो आगामी G-20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की टोरंटो यात्रा के दौरान नई दिल्ली को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए यूरेनियम, परमाणु उपकरण और प्रौद्योगिकी को सुरक्षित करने की अनुमति देगा।
22 June 2010 | Person Current Affairs
दक्षिण कैरोलिना में गवर्नर की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन के लिए रन-ऑफ जीतने के लिए भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली पसंदीदा हैं।
21 June 2010 | Miscellaneous Current Affairs
आगामी दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ गृह मंत्रियों के सम्मेलन के एजेंडे में पुलिस सहयोग को मजबूत करना शीर्ष पर होगा, जिसके दौरान भारत द्वारा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सदस्य देशों द्वारा स्पष्ट सहयोग के लिए दबाव डालने की उम्मीद है।
20 June 2010 | Miscellaneous Current Affairs
समझा जाता है कि भोपाल गैस त्रासदी पर मंत्रियों के समूह ने आपराधिक दायित्व तय करने, यूनियन कार्बाइड कॉर्प के पूर्व सीईओ वारेन एंडरसन के प्रत्यर्पण की मांग करने और जहरीले कचरे को दफन कर परिसर की सफाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक उपचारात्मक याचिका दायर करने की सिफारिश करने का फैसला किया है।
19 June 2010 | Politics Current Affairs
एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एंड नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यसभा के हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में पंद्रह उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं, जिनमें से छह पर गंभीर आरोप हैं।
18 June 2010 | Obituaries Current Affairs
नोबेल पुरस्कार विजेता पुर्तगाली उपन्यासकार जोस सरमागो का लैंजारोट के कैनरी द्वीप पर निधन हो गया है, जहां वे रहते थे, उभरती हुई रिपोर्टों में उनके स्पेनिश प्रकाशकों के हवाले से कहा गया है। 1998 के नोबेल पुरस्कार विजेता, जिनके उपन्यास भारत में बहुत लोकप्रिय हैं, 87 थे।
17 June 2010 | Collaboration Current Affairs
चीन ने पाकिस्तान के साथ अपने सैन्य संबंधों को "नई ऊंचाई" पर ले जाने का संकल्प लिया और देश के लिए दो नए रिएक्टर बनाने के लिए इस्लामाबाद के साथ अपने परमाणु सहयोग का बचाव किया।
16 June 2010 | World Current Affairs
अमेरिका ने उत्तर कोरिया को एक "आपराधिक राज्य" के रूप में पहचाना है और कहा है कि प्योंगयांग को यह मानना होगा कि अगर वह अमेरिका के साथ एक अलग तरह का संबंध चाहता है तो उसे बदलना होगा।
15 June 2010 | Collaboration Current Affairs
बराक ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान में दो परमाणु रिएक्टर स्थापित करने के लिए चीन-पाक असैन्य परमाणु समझौते पर आपत्ति जताने का फैसला किया है, क्योंकि यह अगले सप्ताह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के सामने आएगा।
14 June 2010 | Politics Current Affairs
समाजवादी पार्टी से बेदखल होने के बाद कुछ राजनीतिक पहचान हासिल करने के लिए बेताब, एक समय के हाई-प्रोफाइल नेता अमर सिंह अंततः छोटे-छोटे राजनेताओं के साथ जुड़ गए हैं, जो छोटे राज्यों के निर्माण के लिए अपनी-अपनी मांगों से जूझ रहे हैं।
13 June 2010 | Accidents Current Affairs
दलाई लामा पर एक नए हमले में, चीनी सरकार के एक मुखपत्र ने तिब्बत के लिए अधिक स्वायत्तता के उनके आह्वान की आलोचना की और सवाल किया कि क्या वह वास्तव में साठ लाख तिब्बतियों के लिए बोलने के योग्य हैं।
12 June 2010 | Accidents Current Affairs
मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में पूछताछ के लिए अजमेर दरगाह विस्फोट के दो आरोपियों को हैदराबाद लाने की प्रक्रिया जारी रहने के बावजूद केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तीन साल पुराने विस्फोट मामले में कुछ और प्रगति की है।
11 June 2010 | World Current Affairs
एक प्रमुख अमेरिकी परमाणु विशेषज्ञ के अनुसार, चीन पाकिस्तान को दो परमाणु-ऊर्जा रिएक्टर प्रदान करने के अपने इरादे की घोषणा करने के लिए तैयार है, जिन्होंने कहा कि यह परमाणु उपकरण और सामग्री के व्यापार के बारे में अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल का उल्लंघन करेगा।
10 June 2010 | World Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका लगभग 1.6 मिलियन भारतीय मूल के लोगों का घर है, जो उन्हें मेक्सिको और फिलिपिनो के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा अप्रवासी समूह बनाता है।
9 June 2010 | Person Current Affairs
पेंग्विन कनाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड डेविडार ने अपने गृह देश भारत लौटने के लिए प्रकाशन कंपनी छोड़ दी है, जहाँ उन्होंने अपने "सफल लेखन करियर और अन्य परियोजनाओं को आगे बढ़ाने की योजना बनाई है।
8 June 2010 | Awards Current Affairs
एक भारतीय अमेरिकी विज्ञान शिक्षक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा गणित और विज्ञान शिक्षण में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित शिक्षकों में से एक है।
7 June 2010 | World Current Affairs
पाकिस्तान के अराजक कबायली क्षेत्र और दुनिया भर के अन्य अशांत क्षेत्रों में आतंकवादियों को लक्षित करने के लिए मानवरहित ड्रोन के उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, अमेरिका अब "आतंकवाद पर युद्ध" में मानवयुक्त जासूसी विमानों का उपयोग करने की योजना बना रहा है।
6 June 2010 | World Current Affairs
इज़राइल सभी 19 यात्रियों और चालक दल को गाजा पट्टी के देश की नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश करते हुए अपनी नौसेना द्वारा रोके गए राहेल कोरी सहायता जहाज पर भेज देगा।
5 June 2010 | Person Current Affairs
ओहायो के परमा हाइट्स में इन्कार्नेट वर्ड एकेडमी की आठवीं कक्षा की छात्रा 14 वर्षीय अनामिका वीरमणि ने नेशनल स्पेलिंग बी जीता।
4 June 2010 | Appointments Current Affairs
केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी को पंजाब से कांग्रेस और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव मोहसिना किदवई को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए फिर से नामित किया गया था।
3 June 2010 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति के बालाकृष्णन को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त होने के तीन सप्ताह बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
2 June 2010 | Appointments Current Affairs
संसद के कम से कम दो सदस्यों को राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) के लिए नामित किया गया है, जो सरकारी कार्यक्रमों के लिए एक नागरिक समाज निगरानी निकाय है।
1 June 2010 | Person Current Affairs
जिस स्थान पर मोहनदास करमचंद गांधी ने सत्य के साथ अपने प्रसिद्ध प्रयोग शुरू किए, टॉल्स्टॉय फार्म उनकी विरासत का एक जीवंत उदाहरण है जो वर्तमान पीढ़ी को मानवता का पाठ पढ़ा सकता है।

  Last update :  Wed 30 Jun 2010
  Post Views :  2056