नवम्बर 2010 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2010 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2010 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 November 2010 | Business Current Affairs
जापानी ऑटो प्रमुख होंडा मोटर कंपनी ने थाईलैंड इंटरनेशनल मोटर एक्सपो में ब्रियो का अनावरण किया। छोटी कार मुख्य रूप से भारतीय और थाई बाजार के लिए बनाई गई है।
29 November 2010 | Indian Current Affairs
प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2010 जारी की गई थी। विश्व प्रवासन रिपोर्ट के अनुसार, भारत OECD देशों में प्रवासी डॉक्टरों की उत्पत्ति के देशों की सूची में सबसे ऊपर है, जिसमें ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में 56,000 से अधिक भारतीय डॉक्टर हैं।
28 November 2010 | Miscellaneous Current Affairs
2011 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 28 नवंबर से 11 दिसंबर 2011 तक दक्षिण अफ्रीकी शहर डरबन में आयोजित किया गया था। सम्मेलन जिसे आधिकारिक तौर पर पार्टियों के सम्मेलन के 17 वें सत्र (COP 17) के रूप में संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क के रूप में संदर्भित किया गया था। जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन (यूएनएफसीसीसी)
27 November 2010 | Miscellaneous Current Affairs
थाईलैंड में इन विट्रो निषेचन के माध्यम से पहले एल्ड के हिरण का जन्म हुआ था। स्मिथसोनियन कंजर्वेशन बायोलॉजी इंस्टीट्यूट (SCBI) के शोधकर्ताओं ने भ्रूण का उत्पादन करने के लिए इन विट्रो में इन विट्रो में इन विट्रो में अंडे एकत्र किए और भ्रूण को सरोगेट मां को स्थानांतरित कर दिया।
26 November 2010 | Appointments Current Affairs
जनता दल यूनाइटेड के नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ बिहार के राज्यपाल देवानंद कोंवर ने गांधी मैदान में दिलाई।
25 November 2010 | Economy Current Affairs
जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय रिफाइनर एक साल पहले अक्टूबर 2011 में 2.8 प्रतिशत कम तेल संसाधित करते हैं, नवंबर 2010 के बाद पहली गिरावट।
24 November 2010 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति एम. करपागा विनयागम को भारत के मुख्य न्यायाधीश एस.एच. कपाड़िया।
23 November 2010 | Business Current Affairs
एनआरआई स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल जीजी2/ईस्टर्न आई पावर 101 में सबसे ऊपर है, ब्रिटेन में शक्तिशाली एशियाई लोगों की सूची। सूची का अनावरण ब्रिटेन के उप प्रधान मंत्री निक क्लेग ने GG2 (गरवी गुजरात) लीडरशिप अवार्ड्स 2011 में किया।
22 November 2010 | World Current Affairs
यमन के संकटग्रस्त राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह अंततः बड़े पैमाने पर सार्वजनिक विरोध के बीच पद छोड़ने पर सहमत हुए। सालेह ने 30 दिनों के भीतर अपने उपराष्ट्रपति अबेद रब्बो मंसूर हादी को अपनी सत्ता हस्तांतरित करने के लिए रियाद में एक खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) की दलाली वाली शांति पहल पर हस्ताक्षर किए।
21 November 2010 | Awards Current Affairs
दिल्ली मंत्रिमंडल ने सरोद वादक अमजद अली खान, प्रसिद्ध हिंदुस्तानी गायिका गिरिजा देवी और प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड को 2011-12 के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी।
20 November 2010 | Economy Current Affairs
20 नवंबर 2010 को समाप्त सप्ताह के लिए मई 2009 के बाद पहली बार खाद्य मुद्रास्फीति एक अंक में गिर गई। 20 नवंबर को समाप्त सप्ताह के लिए खाद्य कीमतें पिछले सप्ताह के 10.15% से तेजी से गिरकर 8.6% हो गईं।
19 November 2010 | Awards Current Affairs
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने नई दिल्ली में एक समारोह में वर्ष 2009 के प्रदर्शन के लिए विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए।
18 November 2010 | Collaboration Current Affairs
अज़रबैजान की राजधानी बाकू में कैस्पियन शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बैठक के दौरान रूस और ईरान नागरिक परमाणु सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।
17 November 2010 | Miscellaneous Current Affairs
हिमाचल प्रदेश ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना शुरू की।
16 November 2010 | Awards Current Affairs
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी को न्यूयॉर्क में ग्लोबल विजन अवॉर्ड मिला। एशियाई और अमेरिकियों के बीच समझ को बढ़ावा देने के लिए एशिया सोसाइटी द्वारा ग्लोबल विजन अवार्ड की स्थापना की गई है।
15 November 2010 | Technology Current Affairs
सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक इंक ने 15 नवंबर 2010 को लाखों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक संदेश सेवा का अनावरण किया। यह सेवा कई अन्य उपकरण प्रदान करने के अलावा facebook.com ईमेल पता प्रदान करेगी।
14 November 2010 | Science Current Affairs
वैज्ञानिकों ने उत्तरी अफ्रीका में मॉरिटानिया के तट पर समुद्र के नीचे घाटी में एक विशाल चट्टान के गठन के बीच ठंडे पानी की प्रवाल भित्ति की खोज की।
13 November 2010 | Person Current Affairs
पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान उनके कार्यकाल के दौरान कश्मीर पर "एक समझौते का मसौदा तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे थे" और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह क्षेत्र में शांति के लिए वास्तव में प्रतिबद्ध थे।
12 November 2010 | Business Current Affairs
चीन ने 510 मेगावाट जांगमू जलविद्युत परियोजना के निर्माण के लिए नवंबर 2010 की शुरुआत में ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाना शुरू कर दिया था, जिसका तिब्बती भाग यारलुंग त्संगपो के नाम से जाना जाता है। निर्माण शुरू करने के लिए यारलुंग जांग्बो नदी को बंद कर दिया गया था
11 November 2010 | Important Days Current Affairs
भारत राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2010 के अवसर पर, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने अपना दूसरा मौलाना आज़ाद मेमोरियल लेक्चर ऑन टीचर्स एज़ प्रोफेशनल्स: रिक्लेमिंग द लॉस्ट ग्राउंड का आयोजन किया।
10 November 2010 | Politics Current Affairs
अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की किताब डिसीजन प्वाइंट लॉन्च की गई। राजनीतिक आत्मकथा 2000 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले का विवरण प्रदान करती है।
9 November 2010 | Politics Current Affairs
संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, लोकसभा ने उड़ीसा विधेयक पारित किया और उड़ीसा राज्य का नाम "ओडिशा" और इसकी भाषा को उड़िया से "ओडिया" करने की मंजूरी दी।
8 November 2010 | Business Current Affairs
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने राष्ट्रों के साझा मूल्यों और हितों के बढ़ते अभिसरण की पुष्टि करते हुए आज नई दिल्ली में भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने और मजबूत करने का संकल्प लिया।
7 November 2010 | Person Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यह स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका भारत-पाकिस्तान संबंधों पर खुद को "थोप नहीं सकता" है और मुंबई और न्यूयॉर्क में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने वालों के खिलाफ "महत्वपूर्ण तरीके" से "सैन्य प्रतिक्रिया" का आह्वान किया।
6 November 2010 | Person Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का मुंबई में व्यस्त कार्यक्रम है और नई दिल्ली की उनकी यात्रा, जो 7 नवंबर की शाम से शुरू होगी, अलग नहीं होगी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर ओबामा और अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल का स्वागत कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर करेंगी।
5 November 2010 | World Current Affairs
हाल ही में मेल बम की साजिश के परिणामस्वरूप, ब्रिटेन ने देश से गुजरने वाले एयर कार्गो की स्क्रीनिंग कड़ी कर दी है और भारत, पाकिस्तान, ईरान और कुछ अन्य देशों के कुछ शहरों से आने वाले पार्सल की फिर से स्क्रीनिंग का आदेश दिया है।
4 November 2010 | Business Current Affairs
न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के बीच समझौता ज्ञापन ने भारत में बिजली उत्पादन के लिए परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने और पारस्परिक रूप से सहमत किसी अन्य क्षेत्र के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
3 November 2010 | Politics Current Affairs
भारतीय-अमेरिकी कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए चुनाव जीता, इसके तुरंत बाद भारतीय मूल की रिपब्लिकन पार्टी की निक्की हेली ने दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर का पद जीतकर इतिहास रचा। कमला कैलिफोर्निया में अटॉर्नी जनरल का पद संभालने वाली पहली महिला होंगी, चुनाव जिसके लिए मंगलवार को आयोजित किया गया था।
2 November 2010 | Person Current Affairs
मणिपुर में सुरक्षा बलों द्वारा निर्दोष लोगों की हत्या के विरोध में इरोम शर्मिला नवंबर 2000 से अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। उसे अनगिनत बार गिरफ्तार किया गया है और जबरदस्ती नाक से पानी पिलाया गया है, लेकिन युवती ने सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को निरस्त करने की मांग के लिए अपना विरोध जारी रखा है, जो राज्य में उग्रवाद पर अंकुश लगाने के लिए एक विवादास्पद कानून है।
1 November 2010 | Books And Authors Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर हर्शल गिब्स की आत्मकथा, टू द प्वाइंट का विमोचन किया गया। किताब तुरंत विवादों में आ गई क्योंकि इसमें दौरे वाली क्रिकेट टीमों के शराब पीने, ड्रग्स और यौन हरकतों का खुलासा किया गया था।

  Last update :  Tue 30 Nov 2010
  Post Views :  3100