समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

4 July 2019 | Collaboration Current Affairs
मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी, रिलायंस जियो, फेसबुक के साथ मिलकर भारत में एक डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम शुरू करने के लिए सहयोग कर रही है, जिसे 'डिजिटल उड़ान' - 'सबसे बड़ा डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम' कहा जा रहा है।
12 November 2018 | Collaboration Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना देश के 6 हवाई अड्डों को लीज़ पर दिए जाने के लिए मंजूरी दे दी है, यह 6 हवाई अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु है.
8 June 2016 | Collaboration Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत में छह परमाणु रिएक्टर स्थापित करने और कई नई जलवायु वित्तपोषण पहलों का फैसला किया।
25 December 2015 | Collaboration Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान, 16 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों ने एक बड़ी छलांग लगाई। रूस ने भारत में ब्रह्मोस मिसाइलों के साथ अटैक हेलिकॉप्टर कामोव-226 और भारत में 20 वर्षों की अवधि में 6 नए परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण की घोषणा की।
29 October 2015 | Collaboration Current Affairs
घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी वीडियोकॉन ने प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर 39,990 रुपये की कीमत पर दुनिया का पहला विंडोज 10-संचालित टीवी लॉन्च किया।
20 October 2015 | Collaboration Current Affairs
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने पुष्टि की कि उन्होंने चोटिल मिगुएल गार्सिया की जगह कैमरून के डिफेंडर आंद्रे बाइकी को साइन किया है। नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मिगुएल गार्सिया को इस सीजन की शुरुआत में एच्लीस टेंडन टूटना पड़ा था, जिसके लिए 10 से 12 सप्ताह के रिकवरी समय की आवश्यकता थी।"
28 May 2015 | Collaboration Current Affairs
माइक्रोसॉफ्ट ने वड़ोदरा में भारत का पहला डिजिटल अनुभव केंद्र खोलने के लिए वड़ोदरा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (वीसीसीआई) के साथ सहयोग किया है। Microsoft India के व्यवसाय विकास निदेशक, मनोहर होतचंदानी ने घोषणा की कि संबंधित केंद्र (Microsoft के वितरक, Ingram Micro द्वारा प्रबंधित किया जाएगा) व्यावसायिक संस्थाओं, व्यक्तियों, भागीदारों और संस्थानों को Microsoft सॉफ़्टवेयर चलाने का पहला अनुभव प्राप्त करने में मदद करेगा, आधुनिक उपकरण Office 365 .
16 February 2015 | Collaboration Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की, 172 मछुआरों को पाकिस्तान द्वारा सद्भावना संकेत के रूप में रिहा कर दिया गया। मलीर जेल के अधीक्षक मुहम्मद सेहतो ने मीडिया को बताया कि उन्होंने रिहाई के आदेश मिलने के बाद कैदियों को रिहा कर दिया है।
1 September 2014 | Collaboration Current Affairs
जापान और भारत दोनों के प्रधानमंत्रियों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है। समुद्र और पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग शुरू करने के लिए समुद्री-पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए जापान एजेंसी और भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के बीच आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।
12 October 2013 | Collaboration Current Affairs
प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की ब्रुनेई और इंडोनेशिया की चार दिवसीय यात्रा समाप्त हो गई है। वह आर्थिक संबंधों से परे देखने और आतंकवाद-विरोधी, आपदा प्रबंधन, सुरक्षा और भ्रष्टाचार से निपटने जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की भारत की "लुक ईस्ट" नीति का विस्तार करने के लिए वहां गए थे। प्रधान मंत्री ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।
28 January 2013 | Collaboration Current Affairs
भारत और बांग्लादेश ने एक प्रत्यर्पण संधि और एक बहुत ही अनुकूल वीजा व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि नई दिल्ली ने भारत की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने में ढाका की भूमिका की सराहना की, जो कि बांग्लादेश से बाहर चल रहे भारतीय विद्रोही समूहों को नियंत्रित करने में है। भारतीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की ढाका यात्रा के दौरान जिन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए, उनमें भी दोनों पक्षों ने "दोनों देशों के शत्रु तत्वों के खिलाफ कार्रवाई" करने के अपने संकल्प की पुष्टि की।
23 May 2012 | Collaboration Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की एक प्रमुख सीनेट उप-समिति ने वित्त वर्ष 2013 के लिए पाकिस्तान को $1 बिलियन की सहायता को मंजूरी दी है। वर्ष 2103 के लिए $52.1 बिलियन का डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट, फॉरेन ऑपरेशंस एंड रिलेटेड प्रोग्राम्स एप्रोप्रिएशंस बिल डिपार्टमेंट की सीनेट विनियोग उपसमिति द्वारा पारित किया गया था। राज्य, विदेशी संचालन और संबंधित कार्यक्रम, मंगलवार को अपनी बैठक के दौरान।
4 October 2011 | Collaboration Current Affairs
भारत ने अफगानिस्तान के साथ दोनों देशों की वृहत्तर रणनीतिक साझेदारी के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई और भारत के प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे जब राष्ट्रपति करजई भारत की दो दिवसीय यात्रा पर थे।
15 June 2011 | Collaboration Current Affairs
भारत ने 4.1 अरब डॉलर में दस सी-17 हेवी-लिफ्ट विमान खरीदने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने सबसे बड़े रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत अमेरिकी रक्षा प्रमुख बोइंग रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के लिए हाई-टेक एयरोनॉटिक्स इंजन के लिए परीक्षण सुविधाएं स्थापित करेगी।
16 April 2011 | Collaboration Current Affairs
अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए, भारत और कजाकिस्तान ने नागरिक परमाणु सहयोग और पारस्परिक कानूनी सहायता संधि सहित कुछ अन्य प्रमुख समझौतों पर एक अंतर-सरकारी रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए।
25 March 2011 | Collaboration Current Affairs
भारत और पाकिस्तान के तकनीकी विशेषज्ञों की एक बैठक में सीमा पार यात्रा और व्यापार की सुविधा के लिए अटारी के पास एक अतिरिक्त द्वार के स्थान पर सहमति हुई।
28 December 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और श्रीलंका 2011 में भारतीय रक्षा सचिव प्रदीप कुमार की श्रीलंका यात्रा के दौरान, बाद की नौसैनिक सीमा के अंदर संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित करने पर सहमत हुए।
18 November 2010 | Collaboration Current Affairs
अज़रबैजान की राजधानी बाकू में कैस्पियन शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बैठक के दौरान रूस और ईरान नागरिक परमाणु सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।
24 October 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और जापान ने भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की जापान यात्रा के दौरान CEPA (व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता) संपन्न किया, जो 24 से 26 अक्टूबर 2010 तक चला।
15 October 2010 | Collaboration Current Affairs
दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य-से-सैन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए, भारत और रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हुए शुक्रवार को उत्तराखंड के चौबटिया में शुरू हुआ।
10 October 2010 | Collaboration Current Affairs
चीन द्वारा पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टरों की आपूर्ति करने पर चिंता व्यक्त करते हुए भारत ने कहा कि वैश्विक समुदाय को सहयोग पर बारीकी से विचार करना चाहिए। परमाणु प्रौद्योगिकी पर इस्लामाबाद का ट्रैक रिकॉर्ड
8 September 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत के NACO (राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन) और GFATM (एड्स, तपेदिक और मलेरिया से लड़ने के लिए वैश्विक कोष) ने 609.9 करोड़ रुपये के तीन साल के अनुदान समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर NACO के महानिदेशक के चंद्रमौली और GFATM के कार्यकारी निदेशक, मिशेल कज़ाचकिन के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।
3 September 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और दक्षिण कोरिया ने भारतीय रक्षा मंत्री एके एंटनी की दक्षिण कोरिया की 3 दिवसीय यात्रा के दौरान दो रक्षा समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच पहला समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) दोनों देशों के बीच सैन्य अनुभव के पारस्परिक आदान-प्रदान को बढ़ाने के बारे में है। संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित करने और दोनों देशों के सैन्य कर्मियों द्वारा आपसी यात्राओं को बढ़ाने के माध्यम से।
30 August 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और स्विट्जरलैंड ने नई दिल्ली में मौजूदा दोहरा कराधान बचाव समझौते में संशोधन करने वाले प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए। संशोधित दोहरे कराधान समझौते से भारत सरकार को स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा किए गए अवैध धन के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
27 August 2010 | Collaboration Current Affairs
केन्या ने एक नया संविधान अपनाया जब उसके राष्ट्रपति म्वाई किबाकी ने केन्या के नैरोबी में केन्या के नए संविधान पर हस्ताक्षर किए।
23 June 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और कनाडा एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं जो आगामी G-20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की टोरंटो यात्रा के दौरान नई दिल्ली को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए यूरेनियम, परमाणु उपकरण और प्रौद्योगिकी को सुरक्षित करने की अनुमति देगा।
17 June 2010 | Collaboration Current Affairs
चीन ने पाकिस्तान के साथ अपने सैन्य संबंधों को "नई ऊंचाई" पर ले जाने का संकल्प लिया और देश के लिए दो नए रिएक्टर बनाने के लिए इस्लामाबाद के साथ अपने परमाणु सहयोग का बचाव किया।
15 June 2010 | Collaboration Current Affairs
बराक ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान में दो परमाणु रिएक्टर स्थापित करने के लिए चीन-पाक असैन्य परमाणु समझौते पर आपत्ति जताने का फैसला किया है, क्योंकि यह अगले सप्ताह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के सामने आएगा।
17 April 2010 | Collaboration Current Affairs
चीन, भारत और नेपाल के प्रतिनिधियों ने एक संरक्षण रणनीति और पर्यावरण निगरानी योजना विकसित करने के लिए एक सामान्य ढांचे पर सहमति व्यक्त की है, जो कैलाश पवित्र परिदृश्य के लिए एक क्षेत्रीय सहयोग ढांचा विकसित करने की दिशा में पहला कदम है, जो पवित्र पर्वत से जुड़ा सीमा-पार क्षेत्र है। जिसे कांग रिनपोछे, गंगरेनबोकी फेंग और कैलाश पर्वत के नाम से भी जाना जाता है।
5 April 2010 | Collaboration Current Affairs
जैसा कि भारत और चीन अपनी पुरानी दोस्ती को फिर से जगाना चाहते हैं और कोपेनहेगन में अपने नए अभिसरण की गर्मजोशी को बनाए रखना चाहते हैं, बीजिंग और दिल्ली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों 1267, 1373 और 1540 के तहत पाकिस्तान स्थित तीन आतंकवादियों पर मुकदमा चलाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, जो संबंधित हैं अल कायदा और तालिबान के खिलाफ प्रतिबंधों के लिए।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1548