अक्टूबर 2010 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (October 2010 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अक्टूबर 2010 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 October 2010 | Technology Current Affairs
माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में सैनिकों की आवाजाही और निगरानी के उद्देश्य से सरकार वेट लीज पर निजी ऑपरेटरों से 13 दोहरे इंजन वाले आर्मर-प्लेटेड टरबाइन हेलीकॉप्टर किराए पर लेने के लिए तैयार है।
30 October 2010 | Politics Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दहेज हत्या पर गंभीर चिंता जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ऐसे मामलों को दुर्लभ से दुर्लभतम माना जाना चाहिए और अपराधियों को मौत की सजा दी जानी चाहिए।
29 October 2010 | Business Current Affairs
भारत और दक्षिण कोरिया असैन्य परमाणु सहयोग पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ली म्युंग-बाक ने हनोई में 8वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 5वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय चर्चा के बाद यह घोषणा की। .
28 October 2010 | Awards Current Affairs
दक्षिण एशियाई साहित्य के लिए यूएस $ 50,000 डीएससी पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए छह में तीन भारतीय लेखकों के काम शामिल हैं, यह एक नव-स्थापित साहित्यिक पुरस्कार है जो लेखकों को हर साल संस्कृति, राजनीति और क्षेत्र के इतिहास जैसे विषयों पर दिया जाता है। मंजू कपूर की द इमिग्रेंट, नील मुखर्जी की ए लाइफ अपार्ट और अमित चौधरी की द इम्मोर्टल्स को प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।
27 October 2010 | Indian Current Affairs
एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय परमाणु वाणिज्य में संलग्न करने में सक्षम करेगा, भारत ने वियना में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी में, पूरक मुआवजे (सीएससी) पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए, जो एक परमाणु ऑपरेटर की वित्तीय देयता पर मानदंड निर्धारित करता है।
26 October 2010 | Reports Current Affairs
जापान की तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी निसान ने फुगा लग्जरी सेडान का अनावरण किया। फुगा के अनावरण के साथ, निसान ने हाइब्रिड कार बाजार में कदम रखा।
25 October 2010 | Person Current Affairs
19 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए प्रसिद्ध नेपाली शेरपा, चेवांग नीमा, नेपाल में माउंट बरुनत्से की चोटी के पास हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद लापता हो गए हैं।
24 October 2010 | Collaboration Current Affairs
भारत और जापान ने भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की जापान यात्रा के दौरान CEPA (व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता) संपन्न किया, जो 24 से 26 अक्टूबर 2010 तक चला।
23 October 2010 | Person Current Affairs
26/11 के आतंकी हमलों के दौरान निशाना बनाए गए ताज और ट्राइडेंट सहित मुंबई के शीर्ष लक्जरी होटलों के अधिकांश कमरों को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगले महीने की यात्रा के लिए बुक किया गया है। ताजमहल होटल में लगभग 560 कमरे, 120 ओबामा के दौरे से पहले ताज प्रेसिडेंट में कमरे और ओबेरॉय और ग्रैंड हयात में 90-90 कमरे बुक किए गए हैं।
22 October 2010 | Awards Current Affairs
ई-वोटिंग शोधकर्ता हरि कृष्ण प्रसाद वेमुरु ने इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन, सैन फ्रांसिस्को द्वारा प्रदत्त प्रतिष्ठित 2010 पायनियर पुरस्कार जीता है। वेमुरु तीन अन्य विजेताओं में से एक है। यह पुरस्कार वेमुरु के लिए एक तरह का प्रमाण है, भारत में एक सुरक्षा शोधकर्ता जिसने हाल ही में भारत की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में सुरक्षा खामियों का खुलासा किया था, उसे जेल भेजा गया था, राजनीतिक रूप से परेशान किया गया था
21 October 2010 | Business Current Affairs
एक विदेशी देश के साथ अमेरिका के अब तक के सबसे बड़े हथियारों के सौदे के रूप में घोषित, अमेरिका ने सऊदी अरब को $60 बिलियन मूल्य के विमान, हेलीकॉप्टर और अन्य हथियार बेचने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसका उद्देश्य स्पष्ट रूप से ईरान को एक मजबूत संदेश भेजना था।
20 October 2010 | Awards Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 20 अक्टूबर 2010 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनकी उपलब्धि के लिए 20 वैज्ञानिकों को 2009 और 2010 के लिए प्रतिष्ठित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किया।
19 October 2010 | World Current Affairs
पाकिस्तान अगले साल एक संयुक्त अंतरिक्ष संचार उपग्रह लॉन्च करने के लिए चीन के साथ घनिष्ठ सहयोग कर रहा है जो उनकी दोस्ती में एक मील का पत्थर होगा, देश के दूत ने कहा कि पाकसैट -1 आर नामक नया उपग्रह पाकिस्तान को अत्यधिक आर्थिक लाभ लाएगा।
18 October 2010 | Miscellaneous Current Affairs
भारत और जर्मनी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों के लिए अपने प्रयासों को नई गति प्रदान करने के लिए "निकट संपर्क" में रहने और जी-4 के अन्य सदस्यों जापान और ब्राजील के साथ काम करने का फैसला किया क्योंकि दोनों पक्षों ने अपने रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। .
17 October 2010 | Appointments Current Affairs
इस बीच सैयद अली शाह गिलानी को तीन साल की अवधि के लिए अपने समूह, ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (APHC) का फिर से अध्यक्ष चुना गया है। यहां एक प्रवक्ता के अनुसार, गिलानी का कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा था और वह निर्विरोध निर्वाचित हुए।
16 October 2010 | World Current Affairs
तालिबान को एक बड़े झटके में, अमेरिकी ड्रोन से दागी गई मिसाइलों ने उसके शीर्ष कमांडर और समूह के उप प्रमुख कारी हुसैन महसूद को मार डाला, जो पूरे पाकिस्तान में कई आत्मघाती हमलों का मास्टरमाइंड था।
15 October 2010 | Collaboration Current Affairs
दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य-से-सैन्य संबंधों को बढ़ाने के लिए, भारत और रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हुए शुक्रवार को उत्तराखंड के चौबटिया में शुरू हुआ।
14 October 2010 | Politics Current Affairs
कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के इस बयान से सहमत हैं कि अयोध्या पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय का फैसला किसी की जीत नहीं है, और उन्होंने संघ से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को संयम बरतने की सलाह देने को कहा।
13 October 2010 | Awards Current Affairs
ब्रिटिश लेखक हॉवर्ड जैकबसेन ने अपनी पुस्तक द फिंकलर क्वेश्चन के लिए फिक्शन के लिए 2010 का मैन बुकर पुरस्कार जीता।
12 October 2010 | Miscellaneous Current Affairs
19 वर्षों के अंतराल के बाद, भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया, एक ऐसी स्थिति जो इसे विश्व निकाय के शीर्ष निकाय के सुधार के लिए और अधिक आक्रामक रूप से आगे बढ़ाने में मदद करेगी।
11 October 2010 | Accidents Current Affairs
बिहार के बक्सर जिले में रविवार की रात गंगा नदी में नाव पलटने से कम से कम 35 लोगों की मौत हो गयी.
10 October 2010 | Collaboration Current Affairs
चीन द्वारा पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टरों की आपूर्ति करने पर चिंता व्यक्त करते हुए भारत ने कहा कि वैश्विक समुदाय को सहयोग पर बारीकी से विचार करना चाहिए। परमाणु प्रौद्योगिकी पर इस्लामाबाद का ट्रैक रिकॉर्ड
9 October 2010 | Politics Current Affairs
लोकप्रिय बालादीर ग़द्दार ने औपचारिक रूप से "आत्म सम्मान, स्वशासन और समान अधिकार" के नारे के साथ एक नई पार्टी तेलंगाना प्रजा फ्रंट की शुरुआत की।
8 October 2010 | Miscellaneous Current Affairs
रक्षा मंत्री एके एंटनी और उनके रूसी समकक्ष अनातोली सेरड्यूकोव, जो पिछले दो दिनों में नई दिल्ली में मिले थे, ने अगले 10 वर्षों में संयुक्त पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू जेट और म्यूटिरोल परिवहन विमान परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का फैसला किया, जिसके तहत भारत को लगभग 250-300 एफजीएफए और 45 एमटीए।
7 October 2010 | Awards Current Affairs
संगीतकार ए आर रहमान को वर्ष 2009 के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए चुना गया है। रहमान देश में राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने और बनाए रखने में उनकी सेवाओं के लिए छत्तीसगढ़ में रामकृष्ण मिशन की नारायणपुर आश्रम शाखा के साथ पुरस्कार साझा करते हैं।
6 October 2010 | World Current Affairs
पाकिस्तानी तालिबान ने अफगानिस्तान में अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना के लिए आवश्यक सामान ले जा रहे नाटो वाहनों और तेल-टैंकरों पर पांच दिनों में 80 ट्रकों को नष्ट कर दिया और एक बड़े हमले में एक चालक की हत्या कर दी, क्योंकि पाकिस्तान ने लगभग एक सप्ताह पहले एक महत्वपूर्ण सीमा पार बंद कर दिया था।
5 October 2010 | Politics Current Affairs
केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित एक नए विधेयक के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश एक उच्च-स्तरीय समिति की जांच के अधीन होंगे और कदाचार के गंभीर आरोपों का सामना करने वालों को पद छोड़ने के लिए कहा जा सकता है।
4 October 2010 | Awards Current Affairs
चिकित्सा में 2010 का नोबेल पुरस्कार रॉबर्ट जी एडवर्ड्स को "इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के विकास" के लिए दिया गया है।
3 October 2010 | Indian Current Affairs
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां कहा कि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को 4 अक्टूबर से शुरू होने वाली उनकी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राज्य अतिथि का दर्जा दिया जाएगा।
2 October 2010 | Appointments Current Affairs
के विजय कुमार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। विजय, जिन्हें कथित तौर पर गृह मंत्री पी चिदंबरम द्वारा नौकरी के लिए चुना गया था, विक्रम श्रीवास्तव को सीआरपीएफ डीजी के रूप में प्रतिस्थापित करेंगे।
1 October 2010 | Technology Current Affairs
एक आदमी को चंद्रमा पर भेजने की अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत, चीन ने शुक्रवार को 2013 के दूसरे मिशन के लिए सॉफ्ट-लैंडिंग प्रौद्योगिकियों का परीक्षण करने के लिए अपनी दूसरी मानव रहित चंद्र जांच शुरू की, उसी वर्ष जब भारत ने चंद्रयान-द्वितीय लॉन्च करने की योजना बनाई थी।

  Last update :  Sun 31 Oct 2010
  Post Views :  2990