वर्ष 1888 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Year 1888 History in Hindi
वर्ष 1888 का इतिहास विश्व एवं भारत में

Find the collective list of important historical events of the year 1888, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1888 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1888 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1888 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अक्टूबरनेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका का प्रकाशन पहली बार किया गया।
03 जनवरीसैन जोस, कैलिफ़ोर्निया के पास Lick Observatory में 91 सेमी की अपवर्तन टेलीस्कोप, उस समय दुनिया में सबसे बड़ी दूरबीन का उपयोग किया गया था।
04 मईइटली और स्पेन ने सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
05 सितम्बरभारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के छोटे से गांव तिरुमनी में ब्राह्मण परिवार में हुआ था।
05 अगस्तकार का अविष्कार करने वाले र्काल बेंज की पत्नी बेर्था बेंज ने जर्मनी के मानहाइम से प्फोर्जहाइम तक 104 किलोमीटर का सफर तय करके कार से इतनी लंबी दूरी तय करने वाली पहली व्यक्ति बनी।
05 जूनअमेरिका के डेमोक्रेटर राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड के लिए मनोनीत किये गये।
06 फरवरीगिलिस बिल्दट स्वीडन के प्रधानमंत्री बने।
07 नवम्बरप्रसिद्ध वैज्ञानिक और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित सीवी रमन का जन्म हुआ।
07 अगस्तफिलाडेल्फिया थियोफ़िलस ने घूमने वाला वैन दरवाजा बनाया।
07 दिसम्बरजॉन बॉयड डनलप ने हवा वाली साइकिल टायर का अविष्कार किया।
09 मार्चफ्रेडरिक III जर्मन के सम्राट और प्रशिया के राजा बने।
11 नवम्बरस्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद का सऊदी अरब में जन्म हुआ।
11 मार्च1888 के ग्रेट ब्लिजार्ड ने उत्तरपूर्वी यूनाइटेडस्टेट्स पर हमला किया, 50 फीट (15 मीटर) से अधिक के स्नोड्रिफ्ट का उत्पादन किया और एक सप्ताह तक लोगों को उनके घरों तक सीमित किया।
13 जूनअमेरिकी कांग्रेस ने श्रम विभाग का गठन किया।
13 मईब्राजील के साम्राज्य की राजकुमारी इसाबेल ने लेई ऑरिंटो कानून पर हस्ताक्षर किए, औपचारिक रूप से ब्राजील में दासता को समाप्त कर दिया।
14 जूनअंग्रेजी संगीतकार आर्थर सुलिवन की द लॉस्टचर्ड (ऑडियो क्लिप राइट) की एक रिकॉर्डिंग, जो लंदन में थॉमस एडिसन के एफोनोग्राफ के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई थी।
14 अगस्तअंग्रेजी संगीतकार आर्थर सुलिवन की द लॉस्टचर्ड (ऑडियो क्लिप राइट) की एक रिकॉर्डिंग, जो लंदन में थॉमस एडिसन के एफोनोग्राफ से शुरू होने वाली एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संगीत की पहली रिकॉर्डिंग में से एक थी।
14 अक्टूबरफ्रांसीसी आविष्कारक लुई ले प्रिंस ने राउंडहे, लीड्स, वेस्टयॉर्कशायर, इंग्लैंड में, सबसे शुरुआती जीवित चित्र राउंडहे गार्डन सीन फिल्माया।
18 मईअमरीका में पहला ग्रामोफ़ोन रिकार्ड बजाकर दिखाया गया था।
19 सितम्बरविश्व की प्रथम सौंदर्य प्रतियोगिता बेल्जियम में शुरू की गयी।
20 अप्रैलउत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में ओले गिरने से 246 लोगों की मौत।
21 जुलाईब्रिटेन के आविष्कारक डनलप ने टायर और टयूब तैयार किया जिससे परिवहन साधनों की गति बढ़ी।
23 मार्चविलियम मैकग्रेगर द्वारा नेतृत्व किया गया, दस फुटबॉल क्लब लंदन में विश्व फुटबॉल की सबसे पुरानी लीग प्रतियोगिता, फुटबॉल लीग की स्थापना के उद्देश्य से मिले थे।
23 दिसम्बरमानसिक बीमारी की एक लड़ाई के दौरान, डच चित्रकार विंसेंट वैन गॉगस्टॉक ने अपने मित्र फ्रांसीसी चित्रकार पॉल गाउगिन को उस्तरा से मारा, और उसके बाद अपने ही बाएं कान के निचले हिस्से को काट दिया और उसे एप्रोस्ट्रेट कर दिया।
24 अप्रैलजॉर्ज ईस्टमैन द्वारा कोडक कंपनी की स्थापना की गयी।
26 जनवरीलॉन टेनिस एसोसिएशन इंग्लैंड में स्थापित किया गया।
26 जूनमहान स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक घनश्याम दास बिड़ला का जन्म पिलानी में हुआ था। बिड़ला को पारिवारिक व्यवसाय विरासत में मिला और उन्हें अन्य क्षेत्रों में विविधता लाने के लिए स्थानांतरित किया गया। इनमें से, भारत में मौजूद कम से कम तीन समकालीन पारिवारिक व्यवसाय समूह आज घनश्याम दास को उनके वंश का पता लगा सकते हैं। इन व्यवसायों में से, वह पैसे उधार देने वाले व्यवसाय को विनिर्माण में बदलना चाहता था। इसलिए वह दुनिया के सबसे बड़े जूट उत्पादक क्षेत्र बंगाल में कलकत्ता के लिए रवाना हुए।
27 जुलाईफिलिप प्राट ने पहला इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल का प्रदर्शन किया।
27 जुलाईफिलिप प्रैट के द्वारा पहला अमेरिकी बिजली से चलने वाला तिपहिया का निर्माण किया।
27 नवम्बरअंतर्राष्ट्रीय डेल्टा डेल्टा डेल्टा सोरोरिटी की स्थापना बोस्टन विश्वविद्यालय में की गयी।
27 जनवरीनेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका के प्रकाशक नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी के प्रकाशक, 'जियोग्राफिकल नॉलेज की वृद्धि और प्रसार के लिए एक सोसाइटी' का आयोजन करने के लिए वाशिंगटन, डीसी में तीस से अधिक खोजकर्ताओं और वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा दो सप्ताह बाद शामिल किया गया था।
3 अप्रैलईस्ट एंडलॉन्डन के पूर्वी व्हेलचैपल जिले में, महिलाओं की अपराधियों की हत्या की गई या पहले की गई 11 अनसुलझी क्रूर हत्याएं हुईं।
3 जूनअमेरिकी लेखक अर्नेस्ट थायर की बेसबॉल कविता 'केसी एट द बबट' को पहली बार सैन फ्रांसिस्को परीक्षक में प्रकाशित किया गया था।
30 अक्टूबरमैटाबेलेलैंड के राजा लोबेंगुला ने ब्रिटिश साउथ अफ्रीका कंपनी के निर्माण की स्थापना करते हुए सेसिल रोड्स के रूड कंसेशन टॉगेंट्स को मंजूरी दे दी।
31 अगस्तमैरी एन निकोल्स का शव बक के रो, लंदन में उत्तेजित स्थिर प्रवेश द्वार के सामने जमीन पर पाया गया था, कथित तौर पर जैक द रिपर (चित्रण) के रूप में जाना जाने वाला अज्ञात सीरियल किलर पहला शिकार था।
4 सितम्बरअमेरिकी आविष्कारक जॉर्ज ईस्टमैन ने अपने रोल फिल्म कैमरे के लिए पेटेंट प्राप्त करने के बाद ट्रेडमार्क'कोडक 'पंजीकृत किया।
5 अगस्तबर्था बेंज ने पहली लंबी दूरी की ऑटोमोबाइल यात्रा की, जो अगले दिन वापस लौटते हुए, मैनहेम से Pforzheim, जर्मनी तक जाने के लिए बेंजो किमी (66 मील), बेंज पेटेंट-मोटरवागेन में बनी।
9 अप्रैलएम्स्टर्डम में कॉन्सर्टगेबॉव कॉन्सर्ट हॉल का उद्घाटन किया गया।
9 अक्टूबरवाशिंगटन में वाशिंगटन स्मारक, डी.सी., जो उस समय की सबसे ऊंची इमारत थी, आधिकारिक तौर पर आम जनता के लिए खोल दी गई थी।
9 नवम्बरमैरी जेन केली की लंदन में हत्या कर दी गई थी; उन्हें व्यापक रूप से कुख्यात अज्ञात सीरियलकीलर जैक द रिपर का पांचवां और अंतिम शिकार माना गया।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1888 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1888:

तिथिनाम/वर्ग/देश
15 जनवरीसैफुद्दीन किचलू / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11 नवंबरअबुल कलाम आज़ाद / पुरुष / राजनीतिज्ञ / सऊदी अरब
05 सितंबरडॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
27 नवंबरगणेश वासुदेव मावलंकर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

More years: 1808 | 1818 | 1828 | 1838 | 1848 | 1858 | 1868 | 1878 | 1888 | 1898 || 1788 | 1988

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *