13 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 13 June in History

✅ Published on June 13th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 13 किसी वर्ष में दिन संख्या 164 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 165 है। भारत और विश्व इतिहास में 13 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 13 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

13 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1373इंग्लैंड और पुर्तगाल के बीच एंग्लो-पुर्तगाली गठबंधन हुआ जो दुनिया में सबसे पुराना गठबंधन है जो अभी भी लागू है। इस गठबंधन ने दोनों देशों की सेवा की है। पूरे इतिहास में यह बहुत महत्वपूर्ण था, इबेरियन प्रायद्वीपीय युद्ध में यूनाइटेड किंगडम की भागीदारी को प्रभावित करना, नेपोलियन युद्धों में ब्रिटेन का प्रमुख भूमि योगदान और पुर्तगाल में एंग्लो-अमेरिकन बेस की स्थापना।
1525मार्टिन लूथर ने कैटरीना वॉन बोरा से शादी की, पुजारियों के लिए रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा ब्रह्मचर्य अनुशासन को खारिज करते हुए।
1704कोरोंको की लड़ाई:ऑस्ट्रियाई और डेनमार्क, प्रशिया, क्रोएशिया, जर्मनी ने उनके सहयोगी दलों और वोज्वोदिना कुरुक्स को हराया।
1707फ़ेरेंस रकोक्ज़ी द्वितीय ने हंगरी को स्वतंत्र घोषित किया।
1721इंग्लैंड ने मैड्रिंड के साथ संघिपत्र पर हस्ताक्षर किया।
1727स्पेन ने पेरिस से आर्थिक संधि पर हस्ताक्षर किये।
1753ऑस्ट्रिया, ग्रेट ब्रिटेन और मोडेना ने गुप्त सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
1886कनाडा के वैंकूवर शहर में आग लगने के कारण लगभग 1,000 इमारत जलकर खाक हुयी।
1886बावरिया के राजा लुडविग द्वितीय को रहस्यमय परिस्थितियों में स्टारनबर्ग लेकमुनिच के पास मृत पाया गया।
1888अमेरिकी कांग्रेस ने श्रम विभाग का गठन किया।
1920संयुक्त राज्य अमेरिका के डाक विभाग के नियम के अनुसार बच्चों का पार्सल पोस्ट के माध्यम से नहीं भेजा जायेगा।
1932ब्रिटेन और फ्रांस के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।
1935चैंपियनशिप मुक्केबाजी में सबसे बड़े उतार-चढ़ाव में से एक में, जेम्स जे। ब्रैडॉक ने मैक्स बेयर को हराकर दुनिया का सबसे भारी चैंपियन बन गया।
1952सोवियत युद्ध के विमानों ने एक स्वीडिश सैन्य डगलस DC-3A-360 स्काईट्रेन को सिग्नल इंटेलिजेंस इकाइयां संचालित करने के लिए गोली मार दी, जिसके बाद कैटालिना फ्लाइंग बोट की शूट डाउन द्वारा तीन दिन बाद स्काईट्रेन की खोज की।
1955यूएसएसआर की पहली हीरा खदान मीर माइन की खोज की गई थी। डायमंड-बेयरिंग जमा की खोज सोवियत भूवैज्ञानिकों यूरी खाबार्डिन, एकातेरिना एलागिना और विक्टर एवेदेंको ने याकुत एएसएसआर में बड़े अमैकिंस्की अभियान के दौरान की थी। उन्हें ज्वालामुखीय रॉक किम्बरलाइट के निशान मिले, जो आमतौर पर हीरों से जुड़ा होता है।
1955सोवियत भूवैज्ञानिकों ने मीर खदान की खोज की, यूएसएसआर में पहला डियामिनॉन्ड खदान और पूर्वी साइबेरिया में दूसरा सबसे बड़ा खुदाई छेद था।
195672 वर्षों तक अपने नियंत्रण में रखने के बाद ब्रिटेन ने स्वेज नहर का नियंत्रण मिस्र को सौंपा।
1956अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (आईसीपीओ) को गठन किया गया।
1963न्यूयॉर्क कमोडिटी एक्सचेंज ने चांदी के वायदा अनुबंधों का कारोबार शुरु किया।
1966मिरांडा बनाम अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार एरिज़ोना के भूभाग ने मिरांडा चेतावनी की स्थापना की, कानून प्रवर्तन अधिकारियों को अपने अधिकारों के संरक्षण में एक संदिग्ध को चुप रहने और वकील प्राप्त करने की सलाह दी।
1970द लॉन्ग एंड विंडिंग रोड संयुक्त राज्य अमेरिका में बीटल्स का बीसवां और अंतिम नंबर का एकल बन गया।
1971न्यूयॉर्क टाइम्स ने पेंटागन पेपर्स, एक 7,000 पन्नों के शीर्ष-गुप्त संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग के इतिहास को वियतनाम युद्ध में राजनीतिक और सैन्य भागीदारी के लिए प्रकाशित करना शुरू किया।
1978इज़राइल रक्षा बल लेबनान से हटा लिया गया। दक्षिण लेबनान संघर्ष लिटनी नदी तक लेबनान पर आक्रमण था, जो कि तटीय सड़क नरसंहार के जवाब में 1978 में इज़राइल रक्षा बलों द्वारा किया गया था। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप लेबनान के उत्तर में 1,100-2,000 लेबनानी और फिलीस्तीन, 20 इजरायल, 100,000 से 250,000 लोगों के आंतरिक विस्थापन और पीएलओ बलों की मृत्यु हो गई।
1981इंग्लिश किशोरी मार्कस सरजेनट ने क्वीनएलीज़बेथ द्वितीय में छह खाली शॉट लगाए क्योंकि वह मॉल ऑफ द ट्रूपिंग द कोलोरिसन में सवार हुई।
1982१९८२ का फीफा विश्व कप स्पेन में शुरू किया गया।
1982फहद अपने भाई खालिद की मृत्यु पर सऊदी अरब का राजा बन गया। फ़हद बिन अब्दुल-अज़ीज़ अल सऊद, दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन, 1982 से 2005 तक सऊदी अरब के राजा थे। फ़ाहिद को क्राउन प्रिंस नियुक्त किया गया था जब खालिद ने अपने सौतेले भाई किंग फैसल की हत्या कर दी थी, जिनकी 1975 में हत्या कर दी गई थी। बाद में बीमार होने के कारण राजा खालिद के शासनकाल में वास्तविक प्रधानमंत्री के रूप में।
1982फहद सऊदी अरब के बादशाह बने, अपने सौतेले भाई खालिद को बाद की मौत के बाद उत्तराधिकारी बनाया।
1983पायनियर 10 केंद्रीय सौर प्रणाली को छोड़ने वाला पहला मानव निर्मित वस्तु बन गया, जब यह नेप्च्यून (उस समय सूर्य से सबसे दूर का ग्रह) की कक्षा से आगे निकल जाता है। पायनियर 10 एक अमेरिकी अंतरिक्ष जांच था, जिसका वजन 258 किलोग्राम था जो बृहस्पति ग्रह के लिए पहला मिशन पूरा करता था। यह अन्वेषण परियोजना कैलिफोर्निया में नासा एम्स रिसर्च सेंटर द्वारा संचालित की गई थी
1983पायनियर 10 (पायनियर पट्टिका चित्र) नेपच्यून की कक्षा से गुजरी, सौर मंडल के ज्ञात ग्रहों से परे यात्रा करने वाली पहली मानव निर्मित वस्तु बन गई।
1991यू.एस. ओपन में एक दर्शक को बिजली से मरा।
1993किम कैंपबेल कनाडा की पहली महिला प्रधानमन्त्री बनीं।
1996जॉर्डन, मोंटाना, अमेरिका में अपनी बंद संपत्ति को बेदखल करने से इनकार करने के 81 दिनों के गतिरोध के बाद, क्रिश्चियनपैट्री समूह के मोंटाना फ्रीमैन ने एफबीआई के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
2005पॉप गायक माइकल जैक्सन को 13 साल के बच्चे के यौन उत्पीड़न मामले में बरी कर दिया गया था।
2006नाइजीरिया और कैमरून ने सीमा विवाद पर समझौता किया।
2007इराक की पूर्व सरकारी अधिकारी हैथम अल-बद्री ने अल-असकारी मस्जिद की दूसरी बमबारी की, जो इस्लाम धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है।
2010जापानी अंतरिक्ष यान हायाबुसा का एक कैप्सूल, जिसमें क्षुद्रग्रह 25143 इटोकावा के कण हैं, पृथ्वी पर लौटता है। हायाबुसा जापान के एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) द्वारा विकसित एक मानवरहित अंतरिक्ष यान था, जो आगे के विश्लेषण के लिए 25143 इटोकावा नाम के एक छोटे से पृथ्वी के निकट के क्षुद्रग्रह से सामग्री का एक नमूना लौटाएगा।
2010जापानी हायाबुसा अंतरिक्ष मिशन विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर एक क्षुद्रग्रह (25143 इटोकावा) के नमूने वापस करने वाला पहला बन गया।
2010जापानी हायाबुसा (मॉडल चित्र) अंतरिक्ष मिशन पृथ्वी के वनमंडल के लिए एक क्षुद्रग्रह (25143 इटोकावा) के नमूने वापस करने के लिए बन गया।
2012प्रसिद्ध गजल गायक मेहदी हसन का निधन।
313द एडिक्ट ऑफ मिलान, रोमन साम्राज्य के भीतर ईसाइयों के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करने के लिए कांस्टेंटाइन द ग्रेटैंड लाइसिनियस के बीच एक समझौता, निकोमेदिया में तैनात था।

13 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1290जलाल उद-दीन फिरोज खिलजी ने दिल्ली में खिलजी वंश की स्थापना की। खिलजी वंश तुर्क मूल का एक मुस्लिम राजवंश था, जिसने 1290 और 1320 के बीच दक्षिण एशिया के बड़े हिस्सों पर शासन किया था। इसकी स्थापना जलाल उद दीन फ़िरोज़ खिलजी ने की थी और भारत के दिल्ली सल्तनत पर शासन करने वाला दूसरा राजवंश बन गया।
1420जलालुद्दीन फिरोजशाह दिल्ली की गद्दी पर बैठा।
1879भारतीय क्रांतिकारी गणेश दामोदर सावरकर का जन्म हुआ था। गणेश दामोदर सावरकर जिन्हें बाबाराव सावरकर भी कहा जाता है, एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, राष्ट्रवादी और अभिनव भारत सोसाइटी के संस्थापक थे। वह वीरता का प्रतीक था जो अज्ञात और असत्य है। उन्होंने भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार के खिलाफ एक सशस्त्र आंदोलन का नेतृत्व किया, परिणामस्वरूप उन्हें जीवन के लिए परिवहन की सजा दी गई।
1940क्रांतिकारी नेता उधम सिंह को मिशेल ओडायर की हत्या के आरोप में फाँसी दे दी गई थी, जो कि जलियावाला बाऊ हत्याकांड के समय पंजाब के गवर्नर जनरल थे। सिंह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्हें कभी-कभी शहीद-ए-आज़म सरदार उधम सिंह के रूप में जाना जाता है।
1943स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने पनडुब्बी के द्वारा जर्मनी से टोक्यो की यात्रा शुरू की।
1997दिल्ली के उपहार सिनेमा में आग लगने से फिल्म देखने आए 59 लोगों की मौत हो गई थी।
1997हाल के भारतीय इतिहास की सबसे भीषण आग त्रासदियों में, दिल्ली के ग्रीन पार्क में उप्र सिनेमा में फिल्म बॉर्डर के प्रीमियर के दौरान 59 लोगों की मौत हो गई और 103 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।
1999भारतीय सेना कारगिल युद्ध के दौरान द्रास सेक्टर में रणनीतिक टोलिंग चोटी को सुरक्षित करती है। टोलोलिंग कॉम्प्लेक्स पर कब्जा करने से कई दिशाओं से टाइगर हिल कॉम्प्लेक्स में लगातार हमलों के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ। 5 जुलाई, 1999 को टाइगर हिल पर फिर से कब्जा कर लिया गया।


13 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1909ई. एम. एस. नंबूदिरीपाट / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1992दिशा पटानी / महिला / अभिनेत्री / भारत

13 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2012मेहदी हसन / पुरुष / संगीतकार / पाकिस्तान

13 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
ऊधम सिंह शहीद दिवसराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 171 times.


You just read: 13 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »