वर्ष 1898 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1898 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1898 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1898 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
30 सितम्बरअमेरिकी शहर न्यूयॉर्क की स्थापना हुई।
10 दिसम्बरपेरिस संघि के बाद स्पेन-अमेरिकी युद्ध समाप्त हुआ।
21 दिसम्बरफ्रांस के वैज्ञानिकों पियरे और मेरी क्यूरी ने रेडियम की खोज की।
14 जनवरीजोयी डार्लिंग ने टेस्ट मैच का पहला सिक्स मारा।
01 फरवरीपहला बीमा पॉलिसी एक यात्री इंश्योरेंस कम्पनी को अमेरिका में जारी किया गया।
22 अप्रैलअमेरिकी राष्ट्रपति मैककिनले क्यूबा ने बंदरगाहों की नाकाबंदी का आदेश दिया।
08 मईइटली फुटबॉल लीग के पहला खेल खेला गया।
07 जूनअमेरिका की सामाजिक लोकतंत्र पार्टी ने पहला राष्ट्रीय सम्मेलन, शिकागो में रखा।
07 जुलाईसंयुक्त राज्य अमेरिका ने हवाई द्वीप पर अधिकार किया।
12 अगस्तस्पेनी-अमेरिकी युद्ध: क्यूबा में अमेरिकी और स्पेनिश बल खत्म किया गया।
02 सितम्बरपहली बार मशीनगन लड़ाई में इस्तेमाल किया गया।
12 अक्टूबरमतीउर में पहली नगर परिषद की स्थापना की गयी।
02 नवम्बरथियोडोर हर्जल यरूशलेम की यात्रा की।
10 दिसम्बरपेरिस की संधि पर हस्ताक्षर किए गए और स्पेनी-अमेरिकी युद्ध समाप्त किया गया।
13 जनवरीपेरिस के अखबार L'Aurore ने फ्रांसीसी लेखक ilemile Zola द्वारा Félix Faure, Thethe Republic के अध्यक्ष, Dreyfus के प्रसंग को उजागर करते हुए एक खुला पत्र प्रकाशित किया।
13 जनवरीJ'accuse ...!, फ्रांसीसी लेखक Zmile Zola द्वारा एक खुला पत्र फ्रेंच गणराज्य के toPresident Félix Faure, ThePararian अखबार L'Aurore द्वारा प्रकाशित किया गया था, जिसमें ड्रेफस चक्कर की सच्चाई को कवर करने के लिए फ्रेंच क्राइम के उच्चतम स्तर का आरोप लगाया गया था।
15 फरवरीयुनाइटेड स्टेट्स नेवी युद्धपोत यूएसएस मेन विस्फोट हुआ और क्यूबा के हवाना में 260 से अधिक लोगों को मार डाला और स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध को खत्म कर दिया।
01 मईकमोडोर के तहत अमेरिकी एशियाई स्क्वाड्रन जॉर्ज डेवी ने स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध की पहली सगाई मनीला बे के एडमिरल पेट्रीसियो मोंतोजो अटे लड़ाई के तहत स्पेनिश प्रशांत स्क्वाड्रन को हराया।
12 जूनस्वतंत्रता की फिलीपीन घोषणा। यह कैविएट II एल वीजो वर्तमान-दिवस क्वित में घोषित किया गया था, कैविट, स्वतंत्रता की घोषणा के अधिनियम के सार्वजनिक पढ़ने के साथ, जनरल एमिलियो एगुइनलडो के तहत फिलिपिनो क्रांतिकारी बलों ने स्पेन के औपनिवेशिक शासन से फिलीपीन द्वीपों की संप्रभुता और स्वतंत्रता की घोषणा की। ।
21 जूनगुआम का कब्जा स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन के साम्राज्य के बीच एक रक्तहीन घटना थी। हालांकि, द्वीप पर स्पेनिश गैरीसन को युद्ध का कोई ज्ञान नहीं था और कोई वास्तविक बचाव नहीं था। उन्होंने प्रतिरोध के बिना आत्मसमर्पण कर दिया और द्वीप अमेरिकी नियंत्रण में पारित हो गया। घटना गुआम पर स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध का एकमात्र संघर्ष था।
21 जूनस्पैनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान एक रक्तहीन घटना में, संयुक्त राज्यों ने स्पेन से गुआम पर कब्जा कर लिया।
03 जुलाईस्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के प्रमुख नौसैनिकों में से एक में, संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना ने स्पेनिश नौसेना के कैरेबियन स्क्वाड्रन को नष्ट कर दिया।
08 जुलाईअमेरिकी चोर कलाकार और गैंगस्टर सोप स्मिथ, अलास्का के इंस्कवे में मारे गए, जब साथी गिरोह के सदस्यों के साथ एक तर्क अप्रत्याशित बंदूक की लड़ाई में बदल गया।
25 जुलाईस्पैनिश-अमेरिकी युद्ध: दो महीने के समुद्र-आधारित बमबारी के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्यूर्टो रिको पर आक्रमण किया।
13 अगस्तस्पैनिश-अमेरिकी युद्ध-मनीला के लिए एक नकली लड़ाई के बाद, शहर से बाहर फिलिपिनो विद्रोही हाथों को रखने के लिए, गायब हो चुके कमांडर ने अमेरिका में आत्मसमर्पण कर दिया।
10 सितम्बरDe डीड के प्रचार ’के एक अधिनियम में, इटली के अराजकतावादी लुइगीलुचेनी ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में ऑस्ट्रिया की महारानी एलिसाबेथ को जमकर लताड़ा।
18 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका ने सैन जुआन पर अमेरिकी ध्वज उठाता है, द्वीप के पर्टो रीको पर औपचारिक कब्जा कर लिया है।
02 नवम्बरसंगठित चीयरलीडिंग मिनेसोटा विश्वविद्यालय में पैदा हुई थी जब छात्र जॉनी कैंपबेल ने एक भीड़ को एक अमेरिकी कॉलेज फुटबॉल खेल में भाग लेने का निर्देश दिया था।
26 दिसम्बरफ्रांसीसी विज्ञान अकादमी में, भौतिकविदों पियरे और मैरी क्यूरी (दोनों चित्र) ने एक नए तत्व की खोज की घोषणा की, नामकरण रेडियम।

वर्ष 1898 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
09 दिसम्बरकोलकाता में बेलूर मठ की स्थापना हुई।
27 मार्चभारत के मुसलमानों के लिए आधुनिक शिक्षा की शुरूआत करने वाले सर सैयद अहमद खान का निधन हुआ। इन्होंने मुहम्मदन एंग्लो-ओरिएण्टल कॉलेज की स्थापना की जो बाद में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी बना।

वर्ष 1898 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
04जुलाईगुलजारीलाल नंदा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
29नवम्बरसीएस लुईस / पुरुष / लेखक / ग्रेट ब्रिटेन
31दिसम्बरके. बी. सहाय / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
03मईगोल्डा मेयर / महिला / राजनीतिज्ञ / इजराइल
जनवरीदुर्गा बनर्जी / महिला / विधिवेत्ता / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  720