21 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 21 June in History

21 June History in Hindi
21 जून का इतिहास विश्व एवं भारत में

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 21 किसी वर्ष में दिन संख्या 172 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 173 है। भारत और विश्व इतिहास में 21 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 21 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 21 in Indian History and World History.

21 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1529कॉग्नेक की लीग का युद्ध-फ्रांसिस डे बबोरन के तहत फ्रांसीसी सेना लोम्बार्डी, वर्तमान इटली में, स्पैनशर्मी द्वारा नष्ट कर दिया गया था।
1734एक काले गुलाम जिसे मैरी-जोसेफ एंग्लिक के नाम से जाना जाता है, को मॉन्ट्रियल में तबाह करने वाली आग लगाने के दोषी पाए जाने के बाद बर्बाद कर दिया गया और फिर न्यू फ्रांस में फांसी दे दी गई।
1749पीटर स्टेन को नीदरलैंड के पेंशन सलाहकार के रूप में स्थापित किया गया।
1756जॉन जेड हाॅलवेल के नेतृत्व वाली अंग्रेज सैन्य टुकड़ी ने बंगाल के नबाव सिराजउद्दौला के समक्ष आत्मसमर्पण किया। उसी रात हुई एक नृशंस घटना में 123 अंग्रेज कैदियों की मौत हो गयी।
1768मेडिकल में बैचलर डिग्री हासिल करने वाले जॉन आर्चर पहले अमेरिकी बने।
1796ब्रिटिश एक्सप्लोरर मुन्गो पार्क नाइजर नदी तक पहुंचने वाले पहले यूरोपीय बन गए।
1826स्वतंत्रता-ए के ग्रीक युद्ध ने मिस्र और ओटोमन को संयुक्त रूप से मणि प्रायद्वीप पर आक्रमण करने के लिए सेना में भर्ती किया, लेकिन वे शुरू में वेरोग्स के किले में मैनियट्स द्वारा आयोजित किए गए थे।
1834अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी साइरस हॉल मैककॉर्मिक कटाई मशीन का पेटेंट किया।
1841फोर्डहम यूनिवर्सिटी की स्थापना द ब्रॉन्क्स बाय द सोसाइटी ऑफ जीसस द्वारा की गयी, इसलिए इसका नाम सेंट जॉन्स कॉलेज रखा गया।
1848वॉलाचियन क्रांति में, आयन हेलीड रादुलेस्कु और क्रिश्चियन टेल ने एक नई गणतंत्र सरकार की घोषणा की।
1849वाघौसेल पर लड़ाई: प्रशियाई सैनिकों ने बाडेन विद्रोहियों को हराया।
1854पहले विक्टोरिया क्रॉस को ऑलैंड द्वीप समूह में बॉमर्सुंड की बमबारी के दौरान सम्मानित किया गया था। विक्टोरिया क्रॉस (VC) विभिन्न राष्ट्रमंडल देशों के सशस्त्र बलों के सदस्यों और पिछले ब्रिटिश साम्राज्य क्षेत्रों के "दुश्मन के सामने" वीरता के लिए दी जाने वाली सर्वोच्च सैन्य सजावट है।
1862ज्ञानेंद्र मोहन टैगोर ‘लिंकन्स इन’ से वकालत की डिग्री हासिल करने वाले प्रथम भारतीय बने।
1864तेरा रंग अभियान के अंत में न्यूजीलैंड के युद्ध में ब्रिटिशों की जीत ने रंगांग अभियान को समाप्त कर दिया।
1898गुआम का कब्जा स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन के साम्राज्य के बीच एक रक्तहीन घटना थी। हालांकि, द्वीप पर स्पेनिश गैरीसन को युद्ध का कोई ज्ञान नहीं था और कोई वास्तविक बचाव नहीं था। उन्होंने प्रतिरोध के बिना आत्मसमर्पण कर दिया और द्वीप अमेरिकी नियंत्रण में पारित हो गया। घटना गुआम पर स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध का एकमात्र संघर्ष था।
1898स्पैनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान एक रक्तहीन घटना में, संयुक्त राज्यों ने स्पेन से गुआम पर कब्जा कर लिया।
1900चीन औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और जापान पर युद्ध की घोषणा करता है। यह एक साम्राज्यवाद-विरोधी विद्रोह था, जो चीन में 1899 और 1901 के बीच किंग राजवंश के अंत की ओर हुआ। इसे मिलिशिया यूनाइटेड इन राईटसनेस (यिआथुआन) द्वारा शुरू किया गया, जिसे अंग्रेजी में "बॉक्सर्स" के रूप में जाना जाता था और इससे प्रेरित था प्रोटो-राष्ट्रवादी भावनाओं और विदेशी साम्राज्यवाद और संबद्ध ईसाई मिशनरी गतिविधि का विरोध। महान शक्तियों ने हस्तक्षेप किया और चीनी सेना को हराया।
1911जहाज आरएमएस ओलंपिक ने 5 दिनों, 16 घंटे और 42 मिनट की यात्रा के बाद न्यूयॉर्क में अपनी पहली ट्रान्साटलांटिक यात्रा पूरी की।
1919एडमिरल लुडविग वॉन रेउटर ने जहाजों को जब्त करने और मित्र देशों की शक्तियों के बीच विभाजित होने से रोकने के लिए जर्मन हाई सीस फ्लीटिन स्काप फ्लो को स्कैटल किया।
1919विन्निपेग, मैनिटोबा, कनाडा में विन्निपेग की सामान्य हड़ताल के दौरान, रॉयल नॉर्थवेस्ट माउंटेड पुलिस के सदस्यों ने घोड़ों पर स्ट्राइकरों की भीड़ में घुसने का आरोप लगाया, उन्हें क्लबों और फायरिंगवैपों से पीटा।
1948सी. राजगोपालाचारी भारत के अंतिम गर्वनर जनरल बने।
1948मैनचेस्टर स्माल-स्केल एक्सपेरिमेंटल मशीन, जो दुनिया का पहला स्टोर प्रोग्राम कंप्यूटर है, ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम चलाया।
1953पाकिस्तान के इतिहास में लगातार दो बार चुनी जाने वाली इकलौती प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो का जन्म हुआ। वह किसी भी इस्लामी देश की पहली प्रधानमंत्री भी थीं।
1957एलेन फेयरक्लो ने कनाडा की पहली महिला कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
1957जॉन डायफेनबकर कनाडा के 13 वें प्रधानमंत्री बने।
1963कार्डिनल जियोवानी बैट्टिस्टा मोन्टिनी पोप पॉल षष्ठम चुने गए।
1963कार्डिनल जियोवानी बतिस्ता मोंटिनी को पोप पॉल VI के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1978 में अपनी मृत्यु के बाद 21 जून 1963 से शासन किया। पोप जॉन XXIII की सफलता के बाद, उन्होंने दूसरा वेटिकन परिषद जारी रखा, जिसे उन्होंने 1965 में बंद कर दिया, इसके कई सुधारों को लागू किया और पूर्वी रूढ़िवादी और प्रोटेस्टेंटों के साथ बेहतर पारिस्थितिक संबंधों को बढ़ावा दिया, जिसके परिणामस्वरूप कई ऐतिहासिक बैठकें हुईं। और समझौते।
1963इतालवी कार्डिनल जियोवानी बतिस्ता मोंटिनी को पोप पॉल VI के रूप में चुना गया था।
1964तीन नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं को कुआलक्स क्लान के सदस्यों द्वारा फिलाडेल्फिया, मिसिसिपी, अमेरिका के पास भेजा गया था।
1975वेस्टइंडीज टीम ने पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा किया था।
1977मुस्तफा बुलेंट एसविट ने तुर्की में सरकार का गठन किया।
1981दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने दक्षिण अफ्रीकी युवा क्रांतिकारी परिषद के आठ नेताओं को गिरफ्तार किया।
1991पी.वी. नरसिम्हाराव ने भारत के नौंवे प्रधानमंत्री बनें।
1999लिएंडर पेस को डबल रैंकिंग में नंबर एक पर रखा गया था। यह उनकी सर्वोच्च दोहरी रैंकिंग थी। लिएंडर एड्रियन पेस एक भारतीय पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं, जो आमतौर पर एटीपी टूर और डेविस कप में युगल मुकाबलों में खेलते हैं। आठ युगल और सात मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते और कई अन्य ग्रैंड स्लैम फाइनल में रनर अप के रूप में संपन्न होने के बाद, उन्हें दुनिया के सबसे महान और सबसे सम्मानित युगल और मिश्रित युगल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।
2004स्पेसशिप वन स्पेसफ्लाइट हासिल करने वाला पहला निजी रूप से वित्त पोषित अंतरिक्ष विमान बन गया। स्पेसशिप वन एक सबऑर्बिटल एयर-लॉन्चेड स्पेसप्लेन है जिसने पहले मानवयुक्त निजी स्पेसफ्लाइट को पूरा किया। यह Mojave Aerospace Ventures द्वारा विकसित और प्रवाहित किया गया था, जो पॉल एलन और स्कैलड कंपोजिट, बर्ट रतन की विमानन कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम था। एलन ने लगभग यूएस $ 25 मिलियन का धन प्रदान किया।
2004स्पेसशिप वन ने पहली निजी तौर पर वित्तपोषित मानव अंतरिक्ष यान को पूरा किया।
2004स्पेस शिप वन ने पहली निजी तौर पर वित्त पोषित मानव अंतरिक्ष यान को पूरा किया।
2005विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस, 21 जून, को हाइड्रोग्राफी के काम और हाइड्रोग्राफी के महत्व को प्रचारित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन द्वारा एक वार्षिक उत्सव के रूप में अपनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो की स्थापना 1921 में तकनीकी मानकों, सुरक्षित नेविगेशन और समुद्री पर्यावरण के संरक्षण जैसे मामलों पर सरकारों के बीच परामर्श के लिए एक तंत्र प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी।
2006प्लूटो के नए खोजे गए चंद्रमाओं को आधिकारिक तौर पर निक्स और हाइड्रा नाम दिया गया था। बौने ग्रह प्लूटो में पांच ज्ञात चंद्रमा हैं। प्लूटो से दूरी के क्रम में वे चारोन, स्टाइलक्स, निक्स, केर्बरोस और हाइड्रा हैं।
2009भारत की बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब ​जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।
2009ग्रीनलैंड ने न्यायिक मामलों, स्व-प्रशासन और प्राकृतिक संसाधनों के स्व-शासन की जिम्मेदारी संभालने के प्रावधानों के साथ स्व-शासन प्राप्त किया। इसके अलावा, ग्रीनलैंडर्स को अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत एक अलग व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी। डेनमार्क विदेशी मामलों और रक्षा मामलों पर नियंत्रण रखता है। ग्रीनलैंड ऐतिहासिक समारोह में ग्रीनलैंड की एकमात्र आधिकारिक भाषा बन गई।
2012आॅस्ट्रेलिया जा रही नौका के डूबने से 90 शरणार्थियों की मौत।
2013पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद में बम विस्फोट में बड़ी संख्या में लाेगों की मौत।
201521 जून को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 2014 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया था। योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास या अनुशासन है जो भारत में उत्पन्न हुआ। 21 जून को, जो कि ग्रीष्मकालीन संक्रांति है, योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में, सुझाव देते हुए, नरेंद्र मोदी ने कहा था कि तारीख उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व है।
217हनीबल के तहत द्वितीय पुनिक वार-द कार्थागियंस ने इतिहास में सबसे बड़ी सैन्य घात को अंजाम दिया जब उन्होंने रोमन को भारी पछाड़ दिया।

21 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अंतरराष्ट्रीय योग दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस
विश्व संगीत दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

21 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश

21 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1947शिरीन एबादी / महिला / साहित्यकार / ईरान
1826लॉर्ड डफरिन / पुरुष / गवर्नर जनरल / इटली 
1953बेनजीर भुट्टो / महिला / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
1921जेन रसेल / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
1959निम्र अल-निम्र / पुरुष / राजनीतिज्ञ / सऊदी अरब
1958रीमा लागू / महिला / अभिनेत्री / भारत
1987मुक्ति मोहन / महिला / अभिनेत्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 21 | फरवरी 21 | मार्च 21 | अप्रैल 21 | मई 21 | जून 21 | जुलाई 21 | अगस्त 21 | सितम्बर 21 | अक्टूबर 21 | नवम्बर 21 | दिसम्बर 21 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 21 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 21 जून का इतिहास हिंदी में | 21 जून का भारतीय इतिहास | 21 जून का विश्व इतिहास | 21 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन

आपने अभी पढ़ा : 21 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *