वर्ष 1965 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1965, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1965 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1965 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1965 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जूनजापान के फुकुओका क्षेत्र में कोयला खदान में विस्फोट होने से 236 लोगों की मौत।
01 जूनफुकुओका, जापान में एक कोयला खान विस्फोट 237 लोग मरे।
01 अगस्तब्रिटिश टेलीविजन पर सिगरेट विज्ञापन प्रतिबंधित किया गया।
02 मार्चद न्यूयॉर्क ऑफ़ द रिवाओली थिएटर में द साउंड ऑफ म्यूज़िक फिल्म को परदे पर दिखाया गया।
02 नवम्बररिपब्लिकन जॉन लिंडसे न्यूयॉर्क शहर के महापौर चुने गए।
08 नवम्बरब्रिटेन में हत्या के लिए मृत्युदंड की सजा को समाप्त किया गया।
08 अक्टूबरडाकघर टॉवर लंदन में खोला गया।
09 अप्रैलपश्चिम जर्मन संसद नाजी युद्ध अपराधों पर सीमाओं के क़ानून को बढ़ाया।
1 सितम्बरउत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिकी सेना के अभियान के तहत, संयुक्त राज्य अमेरिका की सेनाओं को हांगकांग से बाहर निकालने की अनुमति देने के लिए चीन ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आधिकारिक विरोध शुरू कर रहा है।
10 मार्चथॉमस प्लेफोर्ड , दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर, 27 साल के बाद छोड़ दिया, ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में किसी भी लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित विधायक का सबसे लंबा कार्यकाल है।
11 मईबंगलादेश में चक्रवाती तूफान से 17 हजार लोगों की मौत।
11 अगस्तकैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स के वाट्स पड़ोस में रेस दंगे शुरू होते हैं। दंगों के अंत में 34 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक घायल हो गए
11 अगस्तवॉट्स, लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया में हिंसक दौड़ दंगे शुरू हुए, छह दिनों तक चले और 34 लोग मारे गए और 1,032 लोग मारे गए।
11 नवम्बरप्रधान मंत्री इयान स्मिथ के नेतृत्व में दक्षिणी रोडेशिया, यूनाइटेड किंगडम से एकतरफा घोषित होकर रोडेशिया बन गया।
12 मईपश्चिम जर्मनी और इज़राइल राजनयिक संबंध स्थापित किये।
12 मईएक मानवरहित सोवियत अंतरिक्ष यान लूना 5, किसी भी अंतरिक्ष यान द्वारा चंद्रमा की सतह पर पहली चिकनी लैंडिंग के अपने प्रयास में 12 मई, 1965 को विफल हो गया। 1959 में लूना 2 के बाद चंद्रमा की सतह पर पहुंचने वाला यह दूसरा सोवियत अंतरिक्ष यान था।
14 जुलाईमंगल के पास से गुजरने वाले नासा के अंतरिक्ष यान ने किसी दूसरे ग्रह की पहली क्लोज अप तस्वीरें खींची।
14 जुलाईनासा के अंतरिक्ष यान मैरिनर 4 ने पिछले मंगल ग्रह से उड़ान भरी थी, जो किसी अन्य ग्रह की सबसे करीब की तस्वीरों को इकट्ठा कर रहा था।
15 दिसम्बरबांग्लादेश में गंगा नदी के तट पर आये चक्रवात में 15,000 लोगों की मौत हुई।
15 फरवरी मैपल (एक प्रकार का छायादार वृक्ष) के पत्ते को कनाडा के आधिकारिक ध्वज में स्थान मिला।
15 फरवरीकनाडा ने कनाडा के RedEnsign की जगह मेपल लीफ ध्वज को अपनाया।
15 अक्टूबरवियतनाम युद्ध का विरोध-द कैथोलिक वर्कर मूवमेंट ने मैनहट्टन में अनंत-युद्ध रैली का मंचन किया, जिसमें मसौदा कार्डों को जलाना, इस तरह के कृत्य को रोकने के लिए नए कानून में संशोधन के तहत गिरफ्तारी का परिणाम शामिल है।
16 जुलाईदक्षिण वियतनामी कर्नल फाम नोक थोओ - एक अनिर्धारित कॉम्युनिस्ट जासूस - नौगीन खान के खिलाफ फरवरी 1965 में तख्तापलट के प्रयास के लिए अनुपस्थित में सजा सुनाए जाने के बाद नीचे शिकार किया गया था और उसकी हत्या कर दी गई थी।
16 नवम्बरसोवियत संघ ने कजाकिस्तान के बैकोनूर से वेनेरा 3 अंतरिक्ष जांच को सफलतापूर्वक शुरू किया, जिसने शुक्र ग्रह की सतह पर एक लैंडिंग की जिससे यह ऐसा करने वाला पहला अंतरिक्ष यान बना।
18 फरवरी गाम्बिया देश को ब्रिटेन से स्वाधीनता मिली और आज के दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
18 मार्चसोवियत संघ के वायुसेना पायलट एलेक्सी लियोनोव ने पहली बार स्पेसवॉक किया था। तब से अब तक करीब 200 से ज्यादा यात्री स्पेसवॉक कर चुके हैं।
18 फरवरीग्रेट ब्रिटेन ने गाम्बिया शहर को स्वतंत्रता प्रदान की
18 मईएली कोहेन, एक जासूस, जिसे सीरिया के खिलाफ छह-दिवसीय युद्ध में इजरायल के असफल होने का श्रेय दिया जाता है, चार महीने पहले सार्वजनिक रूप से पकड़े जाने के बाद सार्वजनिक रूप से फांसी दी गई थी।
19 फरवरीवियतनाम गणराज्य की सेना के कर्नल फाम नोक थोओ और उत्तर वियतनामी विएतनाम के एक कम्युनिस्ट जासूस के साथ, जेनराल्स लैम वान फाट और ट्रान थिएन खीम ने गुयेन खान के विषयगत जुंटा के खिलाफ तख्तापलट का प्रयास किया।
2 मार्चवियतनाम युद्ध-अमेरिकी और दक्षिण वियतनामी वायु सेना ने शुरू किया ओपेरशन रोलिंग थंडर, जो नॉर्थवेन्डीओ के खिलाफ एक निरंतर बमबारी अभियान है जो अंततः शीत युद्ध की अवधि में सबसे तीव्र वायु / जमीनी युद्ध बन गया।
2 नवम्बरअमेरिकी क्वेकर नॉर्मन मॉरिसन ने वियतनाम युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका की भागीदारी का विरोध करने के लिए पेंटागन के सामने खुद को आग लगा ली।
20 मईपाकिस्तान का बोइंग 720-बी विमान मिस्र के काहिरा में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 121 लोगों की मौत हुई।
20 फरवरी नासा द्वारा प्रेक्षेपित रेंजर आठ चांद पर उतरा, फोटो और जरूरी डेटा भेजे।
20 जनवरीलिंडन बी जॉनसन को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई।
20 फरवरीनासा के रेंजर 8 अंतरिक्ष यान ने घोड़ी ट्रेंक्विलाटिस में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले अपने मिशन के अंतिम 23 मिनट में चंद्रमा की 7,137 तस्वीरों को सफलतापूर्वक प्रसारित किया।
21 सितम्बरसोवियत संघ की ओ. कोम्मिसारवा ने पैराशूट से 46250 फुट की छलांग लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया।
21 अगस्तरोमानिया में संविधान लागू हुआ।
21 फरवरी अमरीका के विख्यात संघर्षकर्ता मैल्कम एक्स को इस देश के एक संदिग्ध गुट ने मार दिया।
21 फरवरीन्यूयॉर्क शहर के ऑडबोन बॉलरूम में भाषण देते समय काले राष्ट्रवादी मैल्कम एक्स की हत्या कर दी गई थी।
21 सितम्बरपुर्तगाल ने लिस्बन में एक मिशन की स्वतंत्र रूप से रोडेशिया (या दक्षिणी रोडेशिया), एक ब्रिटिश उपनिवेश का प्रतिनिधित्व करने की घोषणा करके यूनाइटेड किंगडम को नाराज कर दिया।
21 दिसम्बरसंयुक्त राष्ट्र ने नस्लीय भेदभाव के सभी रूपों के उन्मूलन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को अपनाया, जिस पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद से 87 सदस्य हैं।
23 मार्चनासा ने पहली बार जैमिनी 3 अंतरिक्ष यान से दो व्यक्तियों को अंतरिक्ष में भेजा।
24 जनवरीब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल का 90 वर्ष की उम्र में निधन हुआ।
25 अप्रैल1 सोवियत संचार उपग्रह का प्रक्षेपण।
26 जुलाईमालदीव ब्रिटेन के अधीनता से स्वतंत्र हुआ।
27 जुलाईएडवर्ड हीथ ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बने।
28 जूनपहली कमर्शियल सैटेलाइट अर्ली बर्ड (Intelsat I) ने कम्यूनिकेशन सर्विस शुरू की।
28 मार्चडॉक्टर मार्टिन लूथर किंग ने काले अमेरिकियों के अधिकारों के लिए एलाबामा की राजधानी मॉटगुमरी में 25 हजार लोगों के साथ मार्च निकाला।
28 दिसम्बरइतालवी विदेश मंत्री अमीनोर फानफानी ने इस्तीफा दिया।
28 अप्रैलडोमिनिकन गृह युद्ध शुरू होने के चार दिन बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने देश पर आक्रमण किया, जिसका लक्ष्य लिंडन जॉनसन ने संभावित दूसरी क्यूबाई क्रांति के रूप में देखा।
28 अक्टूबरसेंट लुइस, मिसौरी, यूएस में, 630-फुट (190 मीटर) लम्बे समय तक चलने वाले स्टील गेटवे आर्क को पूरा किया गया।
29 अप्रैलपाकिस्तान के अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग ने अपने सातवें रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया।
3 मईदुनिया का पहला वाणिज्यिक संचार उपग्रह जिसे "अर्ली बर्ड" नाम दिया गया है, जिसे औपचारिक रूप से इंटलसैट I के रूप में जाना जाता है, का उपयोग पहली बार 3 मई, 1965 को यूनाइटेड स्टेट्स में टुडे शो के प्रसारण के लिए किया गया था।
30 जनवरीब्रिटेन के लोगों ने विंस्टन चर्चिल को अंतिम विदाई दी।
30 सितम्बर30 सितंबर के आंदोलन के सदस्यों ने इंडोनेशियाई सरकार के खिलाफ तख्तापलट का प्रयास किया, जिसे सैन्य अंडरसुर्तो द्वारा कुचल दिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप अगले महीनों में 500,000 से अधिक लोगों के साथ एक सामूहिक कम्युनिस्ट विरोधी शुद्धिकरण हुआ।
30 अक्टूबरअंग्रेजी मॉडल जीन श्रीम्पटन ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के फ्लेमिंगटन रेसकोर्स में डर्बी डे को एक विवादास्पद रूप से लघु-शस्त्र पहना था, जो महिलाओं के फैशन के लिए मिनीस्कर्ट की शुरुआत का एक महत्वपूर्ण क्षण था।
30 दिसम्बर21 साल के लिए फिलीपींस पर शासन करने वाले फर्डिनेंड मार्कोस ने राष्ट्रपति के रूप में अपना पहला कार्यकाल शुरू किया।
31 अगस्तएयरो स्पैक्लाइन सुपर गप्पी, एक बड़े, व्यापक शरीर वाले कार्गोएयरक्राफ्ट, जो बाहरी कार्गो घटकों को फेयर करने के लिए उपयोग किया जाता है, ने अपना पहला निर्माण किया।
31 दिसम्बरजीन-बेदेल बोकासा, मध्य अफ्रीकी गणराज्य के नेता, और उनके सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति डेविड डाको के अपमान के खिलाफ एक तख्तापलट शुरू किया।
4 जुलाईपहला वार्षिक अनुस्मारक, संयुक्त राज्य अमेरिका के शुरुआती एलजीबीटी प्रदर्शनों में से एक, होमोफाइल संगठनों द्वारा आयोजित शुरुआती पिकेट्स की एक श्रृंखला, फिलाडेल्फिया में इंडिपेंडेंस हॉल में हुई।
5 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध के बाद सोवियत संघ में 'ग्लासनॉस्ट मीटिंग' पहला प्रदर्शन बन गया और देश में नागरिक अधिकारों के आंदोलन की शुरुआत हुई।
7 मार्चअफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन-सेलम से मॉन्टगोमरी, अलबामा तक मार्च करने वाले नागरिक अधिकार आंदोलनकारियों को पुलिस ने रविवार को खूनी तरीके से बर्खास्त कर दिया।
7 जूनअमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने ग्रिसवॉल्ड बनाम कनेक्टिकट में फैसला सुनाया कि कॉन्टीकटिक कानून जिसमें गर्भ निरोधकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया था, ने 'वैवाहिक गोपनीयता के अधिकार' का उल्लंघन किया था।
8 फरवरीन्यूयॉर्क के जॉन एफ। कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से टेकऑफ करने के ठीक बाद एक मध्य-हवाई टक्कर से बचने के लिए निंदनीय कार्रवाई करने के बाद, पूर्वी एयर लाइन्स फ्लाइट 663 अटलांटिक महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई और विस्फोट हो गया, जिससे सभी 84 लोग मारे गए।
8 नवम्बरयूनाइटेड किंगडम ने मॉरीशसैंड से चाओगो द्वीपसमूह को विभाजित किया और ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र का निर्माण करने के लिए सेशेल्स के अल्दाबरा, फ़रक्वाहर और डेसर्च के द्वीपों को विभाजित किया।
8 नवम्बरवियतनाम युद्ध-इन गैंग टोई की लड़ाई में, दोनों पक्षों के बीच शुरुआती लड़ाई में से एक, वियत कांग बलों ने एक ऑस्ट्रेलियाई हमले को दोहरा दिया।
8 दिसम्बरएक नया रेस रिलेशंस एक्ट लागू किया गया है। यह सार्वजनिक स्थानों पर "रंग, नस्ल, या जातीय या राष्ट्रीय मूल के आधार" पर भेदभाव को रोकता है और इसमें ब्रिटिश लोगों के साथ-साथ विदेशी आगंतुक भी शामिल हैं।
9 जूनवियतनाम कांग ने वियतनाम गणराज्य की सेना के साथ डोंग Xoai की लड़ाई में युद्ध की शुरुआत की, जो वियतनाम युद्ध की सबसे बड़ी लड़ाइयों में से एक थी।
9 अगस्तमलेशिया ने अपने सत्तारूढ़ दलों के बीच गर्म वैचारिक संघर्ष के कारण सिंगापुर राज्य को अपने महासंघ से निष्कासित कर दिया।
9 सितम्बरतूफान बेट्सी ने न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना, अमेरिका के पास अपना दूसरा भूस्खलन किया, जिसमें 76 लोग मारे गए और क्षति के रूप में $ 1 बिलियन (अनुचित) अर्जित करने वाला पहला तूफान बन गया।
9 नवम्बरपरिष्कृत बिजली व्यवस्था में एक गड़बड़ के कारण कनाडा और कनेक्टिकट, मैसाचुसेट्स, न्यू हैम्पशायर, रोड आइलैंड, वर्मोंट, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी सहित पूर्वोत्तर राज्यों में 30 मिलियन लोग प्रभावित हुए।
9 नवम्बरअमेरिकी पत्रकार डोरोथी किलगलेन को अपने न्यूयॉर्क शहर के टाउनहाउस में मृत पाया गया था, जो कि हत्या की अफवाह थी क्योंकि इनिनफॉर्मेशन के कारण उसने जॉन एफ.केनेडी की हत्या जैसी विवादास्पद कहानियों के बारे में बताया था।
9 दिसम्बरचार्ल्स शुलज की कॉमिक स्ट्रिप मूंगफली का पहला टेलीविजन रूपांतरण चार्ली ब्राउन क्रिसमस पहली बार प्रसारित किया गया था।

भारत इतिहास में वर्ष 1965 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 दिसम्बरबॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की स्थापना हुई।
02 नवम्बरबॉलीवुड सुपरस्‍टार शाहरुख खान का जन्‍म हुआ।
02 दिसम्बरसीमा सुरक्षा बल की स्थापना हुई।
06 सितम्बरभारतीय सेना ने तीन जगहों से सीमा पार कर पश्चिमी पाकिस्तान पर हमला किया।
08 जनवरीभारतीय सिनेमा की पहली फिल्म 'दो बीघा जमीन' जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वाहवाही बटोरी, इसके फिल्मकार बिमल रॉय का निधन हुआ।
08 अप्रैलभारत और पाकिस्तान के बीच सीमा युद्ध शुरू, इसे कश्मीर के दूसरे युद्ध के नाम से भी जाना जाता है।
08 सितम्बरभारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 अतिरिक्त मोर्चें खोले।
09 अप्रैलकच्छ के रन में भारत-पाक में युद्ध छिड़ा।
10 जुलाईमध्य प्रदेश के ग्वालियर में महिलाओं के पहले एनसीसी कॉलेज की शुरुआत हुई।
11 सितम्बरभारतीय सेना ने भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान दक्षिण पूर्वी लाहौर के निकट बुर्की शहर पर कब्जा किया।
11 सितम्बरभारत-पाकिस्तान युद्ध-भारतीय पैदल सेना ने पाकिस्तान के बर्किनियर लाहौर शहर पर कब्जा कर लिया।
14 मार्चभारतीय फिल्म अभिनेता आमिर ख़ान का जन्म हुआ।
19 सितम्बरअंतरिक्ष में जाने वाले भारतीय मूल की दूसरी महिला सुनीता विलियम्स का जन्म हुआ।
20 मईकमांडर एम.एस. कोहली के नेतृत्व में पहला भारतीय दल माउंट एवरेस्ट सम्मेलन में पहुँचा।
22 सितम्बरभारत पाकिस्तान के बीच की लड़ाई में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र की पहल पर युद्ध विराम हुआ।
22 सितम्बरकश्मीर कब्जे की स्थिति को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम घोषित है।
23 सितम्बरभारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध विराम की घोषणा हुई।
27 दिसम्बरबॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का जन्म हुआ।
29 मईभारतीय एवरेस्ट टीम ने चौथी बार एवरेस्ट पर चढ़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह पहला मौका था जब अभियान की कोई भी टीम दुनिया में चौथी बार सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पहुंची। इस अभियान ने दुनिया भर में बहुत प्रशंसा अर्जित की।
30 जूनभारत और पाकिस्तान के बीच संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में संघर्ष विराम पर सहमति बनी, जिन्होंने कच्छ के रण में युद्ध को रोकने के लिए संधि पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ ने दो दक्षिण एशियाई देशों के बीच संघर्ष में किसी भी आगे की वृद्धि को रोकने के लिए महत्वपूर्ण राजनयिक साधनों का उपयोग किया। प्रीमियर एलेक्सी कोश्यिन के नेतृत्व में सोवियत संघ ने ताशकंद (अब उजबेकिस्तान में) में संघर्ष विराम वार्ता की मेजबानी की, जहां भारतीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अयूब खान ने ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर किए।
6 सितम्बरपश्चिमी पाकिस्तान में भारतीय सैनिकों द्वारा घुसकर हमला किया गया है जो मुख्य रूप से लाहौर में लक्षित किया गया है।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1965 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
12 अक्टूबरअंजा नीदरिंग हॉस / महिला / पत्रकार / जर्मनी
N/A N/Aमाइक मैककॉर्मेक / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
05 जूनबॉब प्रोबर्ट / पुरुष / खिलाड़ी / कनाडा
N/A N/Aअरुण आदित्य / पुरुष / लेखक / भारत
31 जुलाईजे.के.रोलिंग / महिला / लेखक / ग्रेट ब्रिटेन
04 जनवरीआदित्य पंचोली / पुरुष / अभिनेता / भारत
10 सितम्बरअतुल कुलकर्णी / पुरुष / अभिनेता / भारत
14 मार्चआमिर ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
23 सितम्बरपलाश सेन / पुरुष / अभिनेता / भारत
03 सितम्बरमनोज जोशी / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 मार्चअर्चना जोगलेकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
11 दिसम्बरकिमी काटकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
25 अक्टूबरनवनीत निशान / महिला / अभिनेत्री / भारत
20 अप्रैलमुकुल संगमा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19 सितम्बरसुनीता विलियम्स / महिला / अंतरिक्ष यात्री / संयुक्त राज्य अमेरिका

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1965 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aमैल्कम एक्स / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
24 जनवरीविंस्टन चर्चिल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / ग्रेट ब्रिटेन
21 जनवरीगीता बाली / महिला / अभिनेत्री / पाकिस्तान
16 सितम्बरलेफ्टीनेंट कर्नल आर्देशिर तारापोर / पुरुष / सैनिक / भारत
10 सितम्बरअब्दुल हामिद / पुरुष / सैनिक / भारत
19 सितम्बरबलवंतराय मेहता / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
06 फरवरीप्रताप सिंह कैरों / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

More history by year: 1905 | 1915 | 1925 | 1935 | 1945 | 1955 | 1965 | 1975 | 1985 | 1995 || 1765 | 1865

📊 This topic has been read 127 times.

« Previous
Next »