रीता फारिया का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे रीता फारिया (Reita Faria) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए रीता फारिया से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Reita Faria Biography and Interesting Facts in Hindi.

रीता फारिया का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामरीता फारिया (Reita Faria)
वास्तविक नामरीता फारिया पॉवेल
जन्म की तारीख23 अगस्त 1943
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
माता व पिता का नामएंटोइनेट / जॉन
उपलब्धि1966 - भारत की पहली मिस वर्ल्ड
पेशा / देशमहिला / चिकित्सक / भारत

रीता फारिया (Reita Faria)

रीता फारिया एक भारतीय मॉडल है। उन्होंने वर्ष 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला वे मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी बतौर जज शामिल हो चुकी हैं। वर्तमान में वे डबलिन, आयरलैंड में अपने एंडोक्राइनोलॉजिस्ट पति डेविड पॉवेलके साथ रहती है।

रीता फारिया का जन्म 1945 में मुंबई में हुआ था। इनका पूरा नाम रीता फारिया पॉवेल है। इनके पिता का नाम जॉन और माता का नाम एंटोइनेट था| इनका जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था | इनके पिता मिनरल वाटर की फैक्ट्री में काम करते थे, जबकि रीता की माताजी मरीन लाइन में सेलून चलाती थी|
मिस वर्ल्ड के रूप में अपने एक साल के कार्यकाल के बाद, उन्हें फिल्मों में अभिनय करने के लिए कई प्रस्ताव मिलने लगे। फारिया ने आकर्षक मॉडलिंग और अभिनय अनुबंधों को अस्वीकार कर दिया, और इसके बजाय चिकित्सा अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित किया। वह ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जे। ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में एक छात्रा थीं, जहाँ उन्होंने एम.बी.बी.एस. डिग्री। इसके बाद वह किंग्स कॉलेज अस्पताल, लंदन में पढ़ाई करने चली गईं। उन्होंने 1971 में अपने गुरु डेविड पॉवेल से शादी की और 1973 में यह जोड़ी डबलिन में शिफ्ट हो गई, जहाँ उन्होंने अपनी चिकित्सा पद्धति शुरू की। रीता 1998 में फेमिना मिस इंडिया में जज थीं, और कुछ मौकों पर मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता को जज करने के लिए वापस आई हैं। उदाहरण के लिए, वह लंदन में आयोजित 1976 के मिस वर्ल्ड फाइनल में डेमिस रूसो के साथ एक न्यायाधीश थीं, जहां सिंडी ब्रेक्सपियर को मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था।
मिस वर्ल्ड 1966 प्रतियोगिता के दौरान, उन्होंने साड़ी पहनने के लिए उप-खिताब "बेस्ट इन स्विमसूट" और "बेस्ट इन इवनिंगवियर" जीता। वह अंततः इस प्रतियोगिता के चरम पर मिस वर्ल्ड 1966 का ताज जीतने के लिए चली गई, जिसने अन्य देशों के 51 प्रतिस्पर्धी प्रतिनिधियों को हराया।

📅 Last update : 2021-08-23 00:30:00

🙏 If you liked it, share with friends.