एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में एंटीगुआ और बारबूडा देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है एंटीगुआ और बारबूडा (Antigua and Barbuda) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

एंटीगुआ और बारबूडा देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामएंटीगुआ और बारबूडा
देश की राजधानीसन्त जॉन
देश की मुद्रापूर्वी कैरीबियाई डॉलर
महाद्वीप का नामNorth America

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास

एंटीगुआ द्वीप का 14 क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1493 में पता लगाया था और इसका नाम सांता मारिया ला एंटीगुआ के चर्च के नाम पर रखा गया था। एंटीगुआ 1632 में ब्रिटेन द्वारा उपनिवेश बनाया गया था; बारबुडा द्वीप को पहले 1678 में उपनिवेश बनाया गया था। एंटीगुआ और बारबुडा 1958 में वेस्ट इंडीज फेडरेशन में शामिल हो गए। महासंघ के टूटने के साथ, यह 1967 में वेस्ट इंडीज एसोसिएटेड स्टेट्स में से एक बन गया। इसके आंतरिक मामलों में स्व-शासन के बाद, 1 नवंबर 1981 को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता प्रदान की गई। ।

एंटीगुआ और बारबूडा देश का भूगोल

एंटीगुआ और बारबुडा दोनों द्वीप हैं, जिनके इलाके ज्वालामुखी गतिविधि की तुलना में चूना पत्थर संरचनाओं से अधिक प्रभावित हुए हैं। एंटीगुआ और बारबुडा पर उच्चतम बिंदु बोगी पीक है, जो दक्षिण-पश्चिम एंटिगा में स्थित है, जो 402 मीटर ऊंचा उठने वाले ज्वालामुखी क्रेटर का अवशेष है। दोनों द्वीपों की तटरेखाएँ समुद्र तटों, लैगून और प्राकृतिक बंदरगाह के साथ बहुत ही प्रेरित हैं। द्वीपों को रीफ्स और शॉल्स द्वारा रिम किया जाता है। वर्षा कम होने के कारण कुछ धाराएँ हैं। दोनों द्वीपों में पर्याप्त मात्रा में ताजे भूजल का अभाव है। एंटीगुआ के लगभग 40 किमी दक्षिण-पश्चिम में, रेडोंडा का छोटा, चट्टानी द्वीप है, जो निर्जन है।

एंटीगुआ और बारबूडा देश की अर्थव्यवस्था

पर्यटन अर्थव्यवस्था पर हावी है, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आधे से अधिक के लिए लेखांकन। एंटीगुआ अपने कई लक्जरी रिसॉर्ट्स के लिए अल्ट्रा-हाई एंड ट्रैवल डेस्टिनेशन के रूप में प्रसिद्ध है। 2000 की शुरुआत से निचले और मध्यम बाजार क्षेत्रों में कमजोर पर्यटन गतिविधि ने अर्थव्यवस्था को धीमा कर दिया निवेश बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं भी अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। एंटीगुआ में कार्यालयों के साथ प्रमुख विश्व बैंकों में रॉयल बैंक ऑफ कनाडा (आरबीसी) और स्कॉटियाबैंक शामिल हैं। एंटीगुआ में कार्यालयों के साथ वित्तीय-सेवा निगमों में मूल्य वॉटरहाउस कूपर्स शामिल हैं।

एंटीगुआ और बारबूडा देश की भाषा

अंग्रेजी आधिकारिक भाषा है। बारबुडान उच्चारण एंटीगुआन से थोड़ा अलग है। एंटीगुआ और बारबुडा की स्वतंत्रता से पहले के वर्षों में, मानक अंग्रेजी को एंटीगुआन क्रियोल के लिए प्राथमिकता में व्यापक रूप से बोला गया था। आम तौर पर, उच्च और मध्यम वर्ग एंटीगुआन क्रियोल को दूर करते हैं। शैक्षणिक प्रणाली एंटीगुआन क्रियोल के उपयोग को रोकती है और निर्देश मानक (ब्रिटिश) अंग्रेजी में किया जाता है।

एंटीगुआ और बारबूडा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • एंटीगुआ और बारबूडा अमेरिका में एक संप्रभु राज्य है, जो कैरेबियन सागर और अटलांटिक महासागर के बीच स्थित है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा को 1493 ई. में पहली बार क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher Columbus) द्वारा खोजा था।
  • क्रिस्टोफर कोलंबस ने एंटीगुआ और बारबूडा का नाम एक चर्च के नाम पर रखा जिसे सेविले, सांता मारिया डे ला एंटीगुआ (Seville, Santa Maria de la Antigua) कहा जाता था।
  • एंटीगुआ और बारबूडा को स्पेनिश और फ्रेंच द्वारा उपनिवेशीकरण में असफल प्रयासों के बाद, 1632 में सर थॉमस वार्नर ने (Sir Thomas Warner) एंटीगुआ को उपनिवेशित किया और औपचारिक रूप से 1667 में ब्रिटिश उपनिवेश बन लिया।
  • एंटीगुआ और बारबूडा ने लगभग 349 सालों के कठिन परिश्रम के बाद 1 नवंबर 1981 में यूनाइटेड किंगडम (UK) से अपनी स्वतंत्रता हासिल की।
  • एंटीगुआ और बारबूडा का कुल क्षेत्रफल 440 वर्ग कि.मी. (170 वर्ग मील) है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा की मुद्रा का नाम पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में एंटीगुआ और बारबूडा की कुल जनसंख्या 1.01 लाख थी।
  • एंटीगुआ और बारबूडा में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह एफ्रो-एंटीगुआन और बारबूडान, मिश्रित और सफेद है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट ओबामा (Mount Obama) है, जिसकी ऊंचाई 402 मीटर है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा में कोई भी स्थाई या अस्थाई नदी नही है।
  • एंटीगुआ और बारबूडा का सबसे बड़ा शहर है और राजधानी सेंट जॉन्स (St. John’s.) है, जो एंटीगुआ के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित है और फोर्ट जेम्स (fort james) इसका रक्षक और प्रवेश द्वार है जिसे 18 वीं शताब्दी में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था।
  • एंटीगुआ और बारबूडा की मुख्यतः पर्यटन, निवेश बैंकिंग और वित्तीय सेवाओ पर आधारित है।

एंटीगुआ और बारबूडा के आबादी वाले शहरों की सूची

Saint John's,

एंटीगुआ और बारबूडा के 3 पड़ोसी देश

France [M] , Saint Kitts and Nevis [M] , United Kingdom [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ओमान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं संयुक्त अरब अमीरात देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं डेनमार्क देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्विट्जरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इराक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं