यूनाइटेड किंगडम देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में यूनाइटेड किंगडम देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है यूनाइटेड किंगडम(United Kingdom) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

यूनाइटेड किंगडम देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामयूनाइटेड किंगडम
देश की राजधानीलंडन
देश की मुद्रापौंड स्टर्लिंग
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

1 मई 1707 में, इंगलैंड का साम्राज्य (जिसमें वेल्स शामिल था) और स्कॉटलैंड के साम्राज्य की राजनीतिक संघ के द्वारा वृहत्तर ब्रिटेन का यूनाईटेड किंगडम की स्थापना की गई। जिसके बाद इंग्लैंड के संसद और स्कॉटलैंड के संसद दोनों ने एक संघ के अधिनियम 1707 के द्वारा इसकी पुष्टि की। लगभग एक सदी बाद, आयरलैंड का साम्राज्य, वर्ष 1691 तक अंग्रेजी नियंत्रण में आ गया था, वह यूनाइटेड किंगडम बनाने के लिए संघ के अधिनियम 1800 के द्वारा ग्रेट ब्रिटेन साम्राज्य के साथ विलय हुआ। हालांकि इंग्लैंड और स्कॉटलैंड 1707 से पहले अलग हो चुके थे, वे 1603 में राजत्व के संघ से ही व्यक्तिगत रूप से संघ में थे, जब स्कॉट्स के राजा जेम्स VI को इंग्लैंड और आयरलैंड राज्य का सिंहासन विरासत में मिला और वे अपना दरबार ईडिनबर्ग से लंदन ले गए। यूनाइटेड किंगडम द्वितीय विश्व युद्ध के सहयोगियों में से एक थी। युद्ध के पहले वर्ष में अपने यूरोपीय सहयोगियों की हार के बाद, यूनाइटेड किंगडम ने जर्मनी के खिलाफ हवाई अभियान के युद्ध जारी रखा जिसे ब्रिटेन की लड़ाई कहा जाता है। 1992 में मास्ट्रिच संधि पर हस्ताक्षर से यूरोपीय संघ की शुरुआत के 12 संस्थापक देशों में से एक यूनाइटेड किंगडम था।
यूनाइटेड किंगडम का कुल क्षेत्रफल लगभग 245000 km2 है जिसमें ग्रेट ब्रिटेन के द्वीप, आयरलैंड (उत्तरी आयरलैंड) द्वीप के पूर्वोत्तर का एक छटा हिस्सा और छोटे द्वीप शामिल हैं। उत्तर अटलांटिक महासागर और उत्तर सागर के बीच पड़ता है, फ्रांस के उत्तर पश्चिमी तट के 35 km के भीतर, जहाँ से यह इंग्लिश चैनल के द्वारा अलग होता है। यूनाइटेड किंगडम में एक शीतोष्ण जलवायु है, जहाँ साल भर भरपूर मात्रा में वर्षा होती है। मौसम के साथ तापमान बदलता है लेकिन कभी कभी -10 C नीचे गिरता है या 35 C ऊपर उठता है।
यूनाइटेड किंगडम के पास नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) द्वारा दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और शक्ति समानता (पीपीपी) खरीदकर नौवीं सबसे बड़ी है। यह एक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था है और दुनिया में 15 वें स्थान पर एक बहुत ही उच्च मानव विकास सूचकांक रेटिंग है। यह 19 वीं और 20 वीं शताब्दी के दौरान दुनिया का पहला औद्योगिक देश और दुनिया की अग्रणी शक्ति थी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी आर्थिक, सांस्कृतिक, सैन्य, वैज्ञानिक और राजनीतिक प्रभाव के साथ ब्रिटेन एक महान शक्ति बना हुआ है। यह एक मान्यता प्राप्त परमाणु हथियार राज्य है और दुनिया में सैन्य खर्च में छठा है। यह 1946 में अपने पहले सत्र से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य रहा है।
ब्रिटेन की वास्तविक वास्तविक भाषा अंग्रेजी है। यह अनुमान लगाया गया है कि ब्रिटेन की आबादी का 95 प्रतिशत अखंड अंग्रेजी बोलने वाले हैं। 5.5% आबादी का अनुमान है कि अपेक्षाकृत हाल के आव्रजन के परिणामस्वरूप ब्रिटेन में लाई गई भाषाएँ बोली जाती हैं। पंजाबी, हिंदी, बंगाली और गुजराती सहित दक्षिण एशियाई भाषाएँ सबसे बड़ी समूह हैं और ब्रिटेन की आबादी के 2.7 प्रतिशत द्वारा बोली जाती हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, पोलिश इंग्लैंड में बोली जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी भाषा बन गई है और इसमें 546,000 वक्ता हैं।
  • यूनाइटेड किंगडम को आधिकारिक तौर परबृहद् ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैण्ड की संयुक्त राजशाही कहा जाता है, यह यूरोप महाद्वीप के पश्चिमोत्तर में स्थित एक द्वीपीय देश है। यूनाइटेड किंगडम को ब्रिटेन या ग्रेट ब्रिटेन के रूप में भी जाना जाता है।
  • यूनाइटेड किंगडम की सीमाएं अटलांटिक महासागर, उत्तरी सागर, इंग्लिश चैनल और आयरिश सागर से लगती है।
  • यूनाइटेड किंगडम एक संवैधानिक राजशाही और एकात्मक राज्य है जिसमें चार देश शामिल हैं: इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स।
  • यूनाइटेड किंगडम दुनिया का पहला औद्योगिक देश था और 19वीं और 20वीं शताब्दियों के दौरान दुनिया की अग्रणी शक्ति था।
  • यूनाइटेड किंगडम का कुल क्षेत्रफल 242,495 वर्ग कि.मी. (93,628 वर्ग मील) है।
  • यूनाइटेड किंगडम की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है।
  • यूनाइटेड किंगडम की मुद्रा का नाम पौंड स्टर्लिंग है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में यूनाइटेड किंगडम की कुल जनसंख्या 6.56 करोड़ थी।
  • यूनाइटेड किंगडम सकल घरेलू उत्पाद के अनुसार दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था और क्रय शक्ति समानता के हिसाब से सातवाँ बड़ा देश है।
  • यूनाइटेड किंगडम साल 1992 में मास्ट्रिच संधि पर हस्ताक्षर से यूरोपीय संघ की शुरुआत करने वाले 12 संस्थापक देशों में से एक था।
  • वर्ष 1860 में लंदन में पहला मछली और चिप्स रेस्तरां एक यहूदी आप्रवासन जोसेफ मालिन नाम से खोला गया था।
  • साल 1662 में वैज्ञानिक क्रिस्टोफर मेरेट द्वारा इंग्लैंड में शैम्पेन का आविष्कार किया गया था।
  • लंदन में दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक भाषाएं (300) बोली जाती हैं।
  • ब्रिटेन दुनिया का एकमात्र देश है, जिसका नाम डाक टिकटों पर नहीं है।
  • साल 1877 तक, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के व्याख्याताओं (lecturers)को शादी करने की इजाजत नहीं थी और 1920 तक महिलाओं को डिग्री नहीं दी गई थी।
  • 13 जून 1373 - इंग्लैंड और पुर्तगाल के बीच एंग्लो-पुर्तगाली गठबंधन हुआ जो दुनिया में सबसे पुराना गठबंधन है जो अभी भी लागू है। इस गठबंधन ने दोनों देशों की सेवा की है। पूरे इतिहास में यह बहुत महत्वपूर्ण था, इबेरियन प्रायद्वीपीय युद्ध में यूनाइटेड किंगडम की भागीदारी को प्रभावित करना, नेपोलियन युद्धों में ब्रिटेन का प्रमुख भूमि योगदान और पुर्तगाल में एंग्लो-अमेरिकन बेस की स्थापना।
  • 7 नवम्बर 1619 - यूनाइटेड किंगडम के एलिजाबेथ द्वितीय के प्रत्यक्ष पूर्वज एलिजाबेथ स्टुअर्ट को क्वीन ऑफ बोहेमिया का ताज पहनाया गया।
  • 02 अप्रैल 1801 - कोपेनहेगन (द्वितीय गठबंधन युद्ध) की पहली लड़ाई: एडमिरल सर हाइड पार्कर के तहत यूनाइटेड किंगडम की रॉयल नेवी शाही डैनो-नार्वे नेवी को एक युद्धविराम स्वीकार करने के लिए मजबूर किया गया। वाइस-एडमिरल होरेटियो नेल्सन मुख्य हमले की ओर अग्रसर हुआ और उसने जानबूझकर अपने कमांडर को सेना वापस लेने का निर्देश दिया।
  • 30 सितम्बर 1801 - लंदन की संधि पर फ्रेंच प्रथम गणराज्य और ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के यूनाइटेड किंगडम के बीच प्रारंभिक शांति के लिए हस्ताक्षर किए गए।
  • 02 दिसम्बर 1802 - यूनाइटेड किंगडम में प्रशिक्षु अधिनियम के स्वास्थ्य और नैतिकता प्रभाव में आयी, जिसके फलस्वरूप फैक्ट्रियों में बाल श्रम के लिए शर्तों को विनियमित किया गया।
  • 25 मार्च 1802 - फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम ने फ्रेंच रेवोल्यूशनरी वॉर्स के दौरान दोनों के बीच अस्थायी तौर पर समाप्त हो रही अमीन्स की संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • 12 दिसम्बर 1804 - स्पेन ने यूनाइटेड किंगडम पर युद्ध की घोषणा की।
  • 09 जून 1807 - पोर्टलैंड के ड्यूक ने यूनाइटेड किंगडम के आम चुनाव जीता।
  • 3 फरवरी 1807 - नेपोलियन के युद्धों: यूनाइटेड किंगडम ने उरुग्वे की राजधानी मोंटेवीडियो पर कब्जा कर लिया, जो स्पैनिश साम्राज्य से था।
  • 05 जनवरी 1809 - यूनाइटेड किंगडम ऑफ़ ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड और ओटोमन साम्राज्य के बीच डारडेनेलेल की संधि हुई।
Fort William, Bath, Chester, Newcastle, Cardiff, London, Kirkwall, Londonderry, Nottingham, Liverpool, Greenock, Carlisle, Wick, Scarborough, Ayr, Lerwick, Southend-on-Sea, Bristol, Edinburgh, Brighton, Bradford, Leicester, Sunderland, Inverness, Belfast, Portsmouth, Bournemouth, Middlesbrough, Perth, Stoke, Coventry, Southampton, Reading, Dover, Dumfries, Kingston upon Hull, Swansea, Blackpool, Plymouth, Luton, Birmingham, Manchester, Omagh, Penzance, Oxford, Norwich, Aberdeen, York, Leeds, Dundee, Ipswich, Peterborough, Sheffield, Cambridge, Glasgow, Exeter, Swindon, Hackney, Wokingham, City of Westminster, Torquay, Thornbury, Oldham, Elgin, Wallsend, Weston-super-Mare, Hounslow, Irvine, Barnsley, Darlington, Hereford, Grimsby, Bracknell, Morpeth, Gateshead, Wandsworth, South Shields, Ystrad Mynach, South Bank, Haddington, Aberaeron, Glenrothes, Pen-y-Bont ar Ogwr, Barri, Stafford, Stockton-on-Tees, Maidenhead, Dalkeith, Wood Green, Pont-y-pwl, Milton Keynes, Hartlepool, Harrow, Oldbury, Ashton-under-Lyne, Wakefield, Trowbridge, Maidstone, Poole, Newport,
Antigua and Barbuda [M] , Argentina [M] , Bahamas [M] , Belgium [M] , Cuba [M] , Cyprus [LM] , Denmark [M] , Dominican Republic [M] , France [M] , Germany [M] , Haiti [M] , Honduras [M] , Ireland [LM] , Jamaica [M] , Maldives [M] , Netherlands [M] , Norway [M] , Saint Kitts and Nevis [M] , Spain [LM] , United States of America [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 59 times.

« Previous
Next »