सेंट किट्स और नेविस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में सेंट किट्स और नेविस देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सेंट किट्स और नेविस(Saint Kitts and Nevis) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सेंट किट्स और नेविस देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसेंट किट्स और नेविस
देश की राजधानीबस्सेटेरे
देश की मुद्रापूर्वी कैरीबियाई डॉलर
महाद्वीप का नामNorth America

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

सेंट किट्स और नेविस देश का इतिहास

पहले निवासियों, पूर्व-अराकान लोगों का नाम जिन्होंने द्वीपों को लगभग 3000 साल पहले शुरू किया था, उनके पीछे लगभग 1000 ईसा पूर्व अरावक लोग या ताइनो थे। जंगी द्वीप कैरिब ने लगभग 800 ईस्वी में आक्रमण किया था। क्रिस्टोफर कोलंबस 1493 में द्वीपों को देखने वाला पहला यूरोपीय था। 1623 में थॉमस वार्नर के नेतृत्व में पहला बसेरा अंग्रेज थे, जिन्होंने कार्थ प्रमुख के साथ एक समझौते को प्राप्त करने के बाद सेंट किट्स के पश्चिमी तट पर ओल्ड रोड टाउन में एक बस्ती की स्थापना की। 18 वीं शताब्दी के अंत तक कॉलोनी वापस आ गई थी, और 1700 के दशक के करीब सेंट किट्स अपने दास-आधारित चीनी उद्योग के परिणामस्वरूप कैरेबियन में सबसे अमीर ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी बन गया था। 18 वीं शताब्दी में भी नेविस को देखा गया, जो पूर्व में दो द्वीपों के सबसे अमीर थे, आर्थिक महत्व में सेंट किट्स द्वारा ले लिया गया था। वेस्ट इंडीज फेडरेशन (1958–62) के हिस्से के रूप में एक संक्षिप्त अवधि के बाद, द्वीप 1967 में पूर्ण आंतरिक स्वायत्तता के साथ एक संबद्ध राज्य बन गया। नेविस और एंगुइला दोनों सेंट किट्स फेडरेशन के वर्चस्व पर नाखुश थे, एंगुइला ने एकतरफा स्वतंत्रता की घोषणा की। 1967 में। 1971 में ब्रिटेन ने एंगुइला पर पूर्ण नियंत्रण फिर से शुरू किया और 1980 में इसे औपचारिक रूप से अलग कर दिया गया। जिसके बाद 19 सितंबर 1983 को सेंट किट्स और नेविस ने पूर्ण स्वतंत्रता हासिल की।

सेंट किट्स और नेविस देश का भूगोल

देश में दो मुख्य द्वीप हैं, सेंट किट्स और नेविस, द नैरो स्ट्रेट द्वारा 2 मील की दूरी पर अलग हो गए हैं। दोनों ज्वालामुखीय मूल के हैं, उष्णकटिबंधीय वर्षा वन में बड़े केंद्रीय चोटियों को कवर किया गया है। अधिकांश आबादी चापलूसी तटीय क्षेत्रों में रहती है। सेंट किट्स में इसके केंद्र में कई पर्वत श्रृंखलाएं हैं, जहां देश की सबसे ऊंची चोटी माउंट लियुइगा 1,156 मीटर पाई जा सकती है। पूर्वी तट के साथ कनाडा की पहाड़ियों और कोनारी पहाड़ियों को देखा जा सकता है। भूमि दक्षिण-पूर्व में काफी हद तक फैली हुई है, जिसमें एक बहुत बड़ा चापलूसी है, जिसमें पानी का सबसे बड़ा शरीर, ग्रेट साल्ट तालाब है। दक्षिण की ओर, नैरो में, बूबी द्वीप का छोटा टापू है। दोनों द्वीपों के पहाड़ों से उतरने वाली कई नदियाँ हैं, जो स्थानीय आबादी को ताजा पानी प्रदान करती हैं। नेविस पीक 985 मीटर के दो मुख्य द्वीपों और आकार में लगभग गोलाकार से छोटे नेविस का प्रभुत्व है।

सेंट किट्स और नेविस देश की अर्थव्यवस्था

सेंट किट्स एंड नेविस एक जुड़वां-द्वीप महासंघ है जिसकी अर्थव्यवस्था अपने प्रमुख पर्यटन, कृषि और प्रकाश विनिर्माण उद्योगों की विशेषता है। चीनी 1940 के दशक से प्राथमिक निर्यात था, लेकिन उत्पादन लागत में वृद्धि, कम विश्व बाजार की कीमतें और इस पर निर्भरता को कम करने के सरकार के प्रयासों ने कृषि क्षेत्र के बढ़ते विविधीकरण को जन्म दिया। 2005 में, सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली चीनी कंपनी को बंद करने का फैसला किया, जिसमें घाटे का अनुभव था और राजकोषीय घाटे में महत्वपूर्ण योगदान था।

सेंट किट्स और नेविस देश की भाषा

अंग्रेजी एकमात्र आधिकारिक भाषा है। सेंट किट्स क्रियोल भी व्यापक रूप से बोली जाती है। सेंट किट्स और नेविस को कार्निवल (सेंट किट्स पर 18 दिसंबर से 3 जनवरी) सहित कई संगीत समारोहों के लिए जाना जाता है। जून में अंतिम सप्ताह में सेंट किट्स म्यूज़िक फेस्टिवल की सुविधा है, जबकि नेविस पर सप्ताह भर चलने वाला कल्टुरमा जुलाई के अंत से अगस्त की शुरुआत तक रहता है।

सेंट किट्स और नेविस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • सेंट किट्स और नेविस को आधिकारिक तौर पर सेंट क्रिस्टोफर और नेविस संघ कहा जाता है।
  • सेंट किट्स और नेविस ने 19 सितंबर 1983 में यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • सेंट किट्स और नेविस का कुल क्षेत्रफल 261 वर्ग कि.मी. (101 वर्ग मील) है।
  • सेंट किट्स और नेविस की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है।
  • सेंट किट्स और नेविस की मुद्रा का पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सेंट किट्स और नेविस की कुल जनसंख्या 54,821 थी।
  • सेंट किट्स और नेविस में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • सेंट किट्स और नेविस का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट लिआमयूगा (Mount Liamuiga) है जो स्ट्रैटोज्वालामुखी (stratovolcano) जिसकी ऊंचाई 1,156 मीटर है।
  • सेंट किट्स और नेविस की सबसे नदी लंबी पार्सन घुट (Parsons Ghut) है।
  • सेंट किट्स और नेविस की जलवायु उष्णकटिबंधीय सवाना और उष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु जहाँ औसत मासिक तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस से 26.6 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
  • सेंट किट्स एंड नेविस का राष्ट्रीय पक्षी ब्राउन पेलिकन (Brown Pelican) है।
  • सेंट किट्स एंड नेविस का राष्ट्रीय पकवान स्टेवेड (stewed) है।
  • सेंट किट्स और नेविस का राष्ट्रीय फूल पोंचियाना (poinciana) है।

सेंट किट्स और नेविस देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

सेंट किट्स और नेविस के आबादी वाले शहरों की सूची

Basseterre,

सेंट किट्स और नेविस के 5 पड़ोसी देश

Antigua and Barbuda [M] , France [M] , Netherlands [M] , United Kingdom [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Saint Kitts And Nevis - NORTH AMERICA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *