विश्व के भूगोल में मेक्सिको देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मेक्सिको (Mexico) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मेक्सिको देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममेक्सिको
देश की राजधानीमेक्सिको नगर
देश की मुद्रापेसो
महाद्वीप का नामउत्तरी अमेरिका
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकमिगुएल हिडाल्गॉय कोस्टिला
देश का राष्ट्रगानहिमनो नैशनल मेक्सिकनो, (मैक्सिकन राष्ट्रगान)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मेक्सिको में सबसे पहले की मानव कलाकृतियाँ हैं, जो मैक्सिको के घाटी में कैम्प फायर अवशेषों के पास पाए गए पत्थर के औजारों के चिप्स हैं और 10,000 साल पहले सर्कोटा-डेटेड टू सर्का। मेक्सिको मक्का, टमाटर और फलियों के वर्चस्व का स्थल है, जिसने कृषि अधिशेष का उत्पादन किया। इसने लगभग 5000 ईसा पूर्व से शुरू होने वाले गतिहीन कृषि गांवों में पैलियो-भारतीय शिकारी-संग्रहकर्ताओं के संक्रमण को सक्षम किया। इसके बाद के प्रारंभिक युगों में, मक्का की खेती और सांस्कृतिक लक्षण जैसे कि एक पौराणिक और धार्मिक परिसर, और एक विगेसिमल (बेस 20) संख्यात्मक प्रणाली, मैक्सिकन संस्कृतियों से मेसोअमेरिकन संस्कृति क्षेत्र के बाकी हिस्सों में फैल गए थे। इस अवधि में, गाँव आबादी के मामले में सघन हो गए, एक कारीगर वर्ग के साथ सामाजिक रूप से स्तरीकृत हो गए और प्रमुख लोगों के रूप में विकसित हुए। सबसे शक्तिशाली शासकों के पास धार्मिक और राजनीतिक शक्ति थी, जो विकसित बड़े औपचारिक केंद्रों के निर्माण को व्यवस्थित करता था।
प्रशांत और कोकोस प्लेट्स पर बाजा कैलिफ़ोर्निया प्रायद्वीप के छोटे हिस्सों के साथ, लगभग सभी मेक्सिको उत्तरी अमेरिकी प्लेट में स्थित हैं। भूभौतिकीय रूप से, कुछ भूगोलवेत्ताओं में मध्य अमेरिका के भीतर तेहुन्तेपेक (कुल का लगभग 12%) के इस्तमुस का क्षेत्र शामिल है। हालांकि, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ, भौगोलिक रूप से, मेक्सिको को पूरी तरह से उत्तरी अमेरिका का हिस्सा माना जाता है। मेक्सिको का कुल क्षेत्रफल 1,972,550 किमी 2 (761,606 वर्ग मील) है, जो इसे कुल क्षेत्रफल के साथ दुनिया का 13 वां सबसे बड़ा देश बनाता है। यह प्रशांत महासागर और कैलिफोर्निया की खाड़ी के साथ-साथ मैक्सिको और कैरेबियन सागर की खाड़ी, अटलांटिक महासागर के उत्तरार्द्ध के दो हिस्से हैं। इन समुद्रों के भीतर लगभग 6,000 किमी 2 (2,317 वर्ग मील) द्वीप हैं (सुदूर प्रशांत ग्वाडालूप द्वीप और रेविलीगेडो द्वीप समूह सहित)। अपने सबसे दूर के भूमि बिंदुओं से, मेक्सिको लंबाई में 2,000 मील (3,219 किमी) से थोड़ा अधिक है।
अप्रैल 2018 तक, मेक्सिको में 15 वां सबसे बड़ा नाममात्र जीडीपी (यूएस $ 1.15 ट्रिलियन) और क्रय शक्ति समता (यूएस $ 2.45 ट्रिलियन) द्वारा 11 वां सबसे बड़ा है। सकल घरेलू उत्पाद की वार्षिक औसत वृद्धि 2016 में 2.9% और 2017 में 2% थी। कृषि में पिछले दो दशकों में अर्थव्यवस्था का 4% शामिल है, जबकि उद्योग 33% (ज्यादातर मोटर वाहन, तेल और इलेक्ट्रॉनिक्स) और सेवाओं (विशेष रूप से वित्तीय सेवाओं और सेवाओं) का योगदान देता है पर्यटन) का योगदान 63% है। पीपीपी में मेक्सिको की जीडीपी प्रति व्यक्ति यूएस $ 18,714.05 थी। विश्व बैंक ने 2009 में बताया कि बाजार की विनिमय दरों में देश की सकल राष्ट्रीय आय लैटिन अमेरिका में दूसरे स्थान पर थी, ब्राजील के बाद 1,830.392 बिलियन अमेरिकी डॉलर, जिसके कारण इस क्षेत्र में प्रति व्यक्ति आय $ 15,311 थी। मेक्सिको अब एक उच्च-मध्यम-आय वाले देश के रूप में मजबूती से स्थापित है। 2001 की मंदी के बाद, देश बरामद हुआ है और 2004, 2005 और 2006 में 4.2, 3.0 और 4.8 प्रतिशत बढ़ा है, भले ही इसे मैक्सिको की संभावित वृद्धि से नीचे माना जाता है।
स्पैनिश बहुसंख्यक आबादी द्वारा बोली जाने वाली वास्तविक राष्ट्रीय भाषा है, जो मेक्सिको को दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला हिस्पानोफोन देश बनाती है। मैक्सिकन स्पेनिश देश में बोली जाने वाली भाषा की किस्मों को संदर्भित करता है। लिखित रूप में, स्पैनिश रॉयल अकादमी स्पेलिंग के लिए प्राथमिक दिशानिर्देश के रूप में कार्य करता है, सिवाय अमेरिंडियन मूल के शब्दों के अलावा जो साइनोज़ोंट और मेक्सिको नहीं मेज़िको के बजाय अपने मूल स्वरविज्ञान जैसे कि कोनजॉन्टल को बनाए रखते हैं।
  • मेक्सिको को आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य मेक्सिको कहा जाता है जो की उत्तर अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • मेक्सिको की सीमाएं उत्तर में संयुक्त राज्य अमेरिका से, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर से, दक्षिण में ग्वाटेमाला, बेलीज और कैरेबियन सागर से और पूर्व में मेक्सिको की खाड़ी से लगती है।
  • मेक्सिको में 15 सितंबर 1810 में स्पेन द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा हुई और 27 सितंबर 1821 में मेक्सिको को एक ग्रहयुद्ध के बाद स्वतंत्र कर दिया गया।
  • मेक्सिको का कुल क्षेत्रफल 1,972,550 वर्ग कि.मी. (761,610 वर्ग मील) है।
  • मेक्सिको की मान्यता प्राप्त भाषा स्पेनिश है।
  • मेक्सिको की मुद्रा का नाम पेसो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मेक्सिको की कुल जनसंख्या 12.75 करोड़ थी।
  • मेक्सिको में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • मेक्सिको का सबसे ऊँचा पर्वत पिको डी ओरीज़ाबा (Pico de orizaba) है, जिसकी ऊंचाई 5,636 मीटर है।
  • मेक्सिको की सबसे लंबी नदी रियो ग्रांडे (Rio Grande) है, जिसकी लंबाई 3,051 कि.मी. है, और सबसे बड़ी झील चपाला (Lake Chapala) है जो 1,100 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • मेक्सिको में विश्व के दूसरे सबसे छोटे खरगोश रहते है जिन्हें वोल्कानो रैबिट कहा जाता है यह टेपोरिंगो और ज़कातुचे (teporingo and zacatuche) के नाम से भी प्रसिद्ध है।
  • मेक्सिको में 1910 मिलियनो ज़ापता और पंचो विला (Emiliano Zapata and Pancho Villa) के नेतृत्व में एक ग्रहयुद्ध चला जो तानाशाह पोर्फिरियो डीआज़ (Porfirio Díaz) के खिलाफ था यह 10 वर्षो तक चला जिसमे 1 मिलियन से अधिक लोग म्रत्यु को प्राप्त हो गये।
  • मेक्सिको में पहली बार 1539 छापाखाना खोला गया था जो पूरे उत्तरी अमेरिका पहली प्रिंटिंग प्रेस थी।
  • मेक्सिको में विश्व का सबसे बड़ा पिरामिड चोलुला का महान पिरामिड (Great Pyramid of Cholula) स्थित है यह दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा स्मारक भी है।
  • मेक्सिको में विश्व के सात अजूबो में से एक एल कैस्टिल्लो (El Castillo) पिरामिड स्थित है जिसे कुक्कुलन के मंदिर (Temple of Kukulcan) के रूप में भी जाना जाता है।
  • 22 अप्रैल 1519 - स्पेनिश विजयकर्ता हर्नान कोर्टेस ने एक विलायती मेक्सिको की स्थापना की, जिसका नामकरण 'विला रिका डे ला वेरा क्रूज़' ('ट्रू क्रॉस का समृद्ध गाँव') किया।
  • 24 जून 1531 - मेक्सिको के सैन जुआन डेल रियो शहर की स्थापना की गई है। इस शहर की स्थापना सेंट जॉन द बैपटिस्ट के पर्व पर फर्नाडो डी तापिया द्वारा की गई थी, जो कि एक ओटोमि प्रमुख था, जो कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गया और अपना मूल नाम कोइन रख दिया। सैन जुआन मेक्सिको की घाटी के बाहर पहली स्पेनिश बस्तियों में से एक था और इस तरह उत्तरी और पश्चिमी मेक्सिको के उपनिवेश की शुरुआत के रूप में चिह्नित किया गया था।
  • 20 जनवरी 1576 - मेक्सिको के गुआनाजुआतो में लियोन की स्थापना न्यू स्पेन के वायसरायमार्टिन एनरिक्जे डी अल्मान्जा के आदेश से हुई थी।
  • 17 दिसम्बर 1790 - एज़्टेक कैलेंडर पत्थर, जो अब मेक्सिकोसंकल्चर का एक आधुनिक प्रतीक है, की खुदाई मैक्सिको सिटी के मुख्य चौक ज़्लोको में की गई थी।
  • 22 जुलाई 1793 - उत्तरी अमेरिका के मेक्सिको के उत्तर में एट्रांसकॉन्टिनेंटल क्रॉसिंग को पूरा करने वाले पहले रिकॉर्ड किए जाने वाले व्यक्ति बनने के दो दिन बाद, स्कॉटिशहेप्लेपर अलेक्जेंडर मैकेंजी ने हर्जूरनी के पश्चिमी बिंदु पर पहुंचकर एक चट्टान पर अपना नाम अंकित किया (चित्र)।
  • 24 अगस्त 1821 - कोर्डोबा की संधि पर कोर्डोबा, वेराक्रूज़ में हस्ताक्षर किए गए, इगुआला की योजना की पुष्टि की और मेक्सिको के स्वतंत्रता संग्राम का समापन किया।
  • 03 जनवरी 1823 - स्टीफन एफ. ऑस्टिन ने मेक्सिको की सरकार से अनुदान में रूप में टेक्सास में भूमि प्राप्त की।
  • 04 अक्टूबर 1824 - मेक्सिको ने अपने पहले संविधान को लागू किया, राष्ट्र को अफ्रीकी गणराज्य के रूप में परिभाषित किया।
  • 04 अक्टूबर 1824 - मेक्सिको एक गणतंत्र राज्य बन गया।
  • 21 दिसम्बर 1826 - मैक्सिकन टेक्सास में अमेरिकी बसने वालों ने मेक्सिको से सबसे पहले जीवित रहने का पहला प्रयास किया, जिससे अल्पकालिक गणतंत्र फ़्रेडोनिया की स्थापना हुई।
Belize [LM] , Cuba [M] , Guatemala [LM] , Honduras [M] , United States of America [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

मेक्सिको देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको नगर है।

मेक्सिको देश की मुद्रा पेसो है।

मेक्सिको देश उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का हिस्सा है।

मेक्सिको देश में बोली जाने वाली भाषा स्पेनिश और भारतीय भाषाएँ हैं।

मेक्सिको का राष्ट्रगान "हिमनो नैशनल मेक्सिकनो, (मैक्सिकन राष्ट्रगान)" है।

मिगुएल हिडाल्गॉय कोस्टिला को आधुनिक मेक्सिको देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  11403
बहामास देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बारबाडोस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बेलीज देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
कनाडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
कोस्टा रिका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
क्यूबा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
डोमिनिका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
डोमिनिकन गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
एल साल्वाडोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
ग्रेनेडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
ग्वाटेमाला देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं