वर्ष 1918 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1918 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1918 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1918 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
15 मईअमेरिका में पहली हवाई डाक सेवा की शुरुआत।
21 मईअमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने महिलाओं को मतदान की अनुमति दी।
24 जूनकनाडा में मॉ​न्ट्रियल से टोरंटो के बीच पहली एयरमेल सेवा की शुरुआत हुई।
12 जुलाईटोकायाम की खाड़ी में जापानी युद्धपोत में विस्फोट हुआ। जिसमें 500 लोगों की मौत हुई।
13 जुलाईटोकायाम की खाड़ी में जापानी युद्धपोत में विस्फोट हुआ। जिसमें 500 लोगों की मौत हुई।
29 सितम्बरप्रथम विश्व युद्ध के दौरान बुलग़ारिया ने, फ़्रांस और ब्रिटेन की संयुक्त सेना के सामने हथियार डाल दिए। प्रथम विश्व युद्ध में यह देश जर्मनी आस्ट्रिया हंग्री और उसमानी शासन का घटक था।
17 अक्टूबरयुगोस्लाविया ने खुद को गणतंत्र देश घोषित किया।
21 अक्टूबरमार्गेट ओवन ने 1 मिनट में 170 वीपीएम की टाइपिंग स्पीड के साथ विश्व रिकार्ड स्थापित किया।
22 अक्टूबरप्रथम विश्व युद्ध का अंतिम चरण जर्मन सेना पर संयुक्त सेना के आक्रमण के साथ आरंभ हो गया।
28 अक्टूबरहंगरी और आस्ट्रिया के अलग होने के बाद चेकोस्लोवाकिया स्वतंत्र हुआ।
05 नवम्बरयोरोपीय देशों से शुरु हुई इन्फ़लूएन्ज़ा की महाभारी ने दुनिया में 10 लाख लोगों की जान ली।
12 नवम्बरप्रथम विश्व युद्ध में आस्ट्रिया-हंग्री साम्राज्य की पराजय और इन दोनों देशों के एक दूसरे से अलग हो जाने के पश्चात ऑस्ट्रिया में राजशाही शासन व्यवस्था का अंत हुआ तथा लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था का काल आरंभ हुआ।
14 नवम्बरचेकोस्लोवाकिया गणराज्य की स्थापना हुई और टीजी मासरिक राष्ट्रपति बने।
18 नवम्बरलताविया ने रूस से स्वतंत्रता की घोषणा की।
13 अगस्तदुनिया भर में शानदार कारें बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू एक पब्लिक कंपनी बनी।
14 दिसम्बरब्रिटेन की महिलाओं ने पहली बार आम चुनावों में मतदान किया।
06 फरवरीब्रिटेन की 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मत देने का अधिकार मिला।
24 फरवरीयूरोपीय देश इस्तोनिया ने रूस से स्वतंत्रता हासिल की।
05 मार्चसोवियत संघ ने पेट्रोग्राड को हटाकर मॉस्को को रूस की राजधानी बनाया।
22 जनवरीयूक्रेनी पीपुल्स रिपब्लिक बोल्शेविक ने रूस में स्वतंत्रता घोषणा की।
24 फरवरीआर्मेनिया, अज़रबैजान और जॉर्जिया तीनो शहर को ट्रांसस्कोजेनियाई डेमोक्रेटिक संघीय गणराज्य के रूप में रूस से आजादी मिली।
07 मार्चकोलोरेक्टल कैंसर होने से फ्रेंच संगीतकार क्लाउड डेबबस्ट का पेरिस में निधन हुआ।
02 मईजनरल मोटर्स के मालिक ने डेवारे के शेवरले मोटर कंपनी को ख़रीदा।
22 जूनस्पैनिश 'फ्लू' ने महामारी का रूप लिया, जिसकी वजह से 6 महीनों में 30 मिलियन से ज्यादा लोग मरे गए।
15 जुलाईमार्ने की दूसरी लड़ाई: युद्ध एक जर्मन हमले के साथ नदी मार्ने के पास शुरू हुआ।
21 अगस्तसोमे की दूसरी लड़ाई शुरू होती है।
19 सितम्बरजॉर्डन घाटी में तीसरे ट्रांसजेर्डन हमले की शुरुआत हुई।
28 अक्टूबरपश्चिमी गैलिसिया (पूर्वी यूरोप) में एक नई पोलिस सरकार की घोषणा हुई।
03 नवम्बरपोलैंड ने रूस से अपनी स्वतंत्रता की ऐलान किया।
14 दिसम्बरहेस के प्रिंस फ्रेडरिक चार्ल्स ने फिनिश सिंहासन से त्यागपत्र दिया।
26 जनवरीरेड गार्ड्स के एक समूह ने फिनिश सिविल वॉर की शुरुआत को प्रतीकात्मक रूप से चिह्नित करने के लिए हेलसिंकी वर्कर्स हॉल के टॉवर के ऊपर एक लाल लालटेन लटका दिया।
16 फरवरीलिथुआनिया परिषद ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान देश में जर्मन सैनिकों की मौजूदगी के बावजूद लोकतांत्रिक सिद्धांतों द्वारा शासित अनिर्णायक लिथुआनिया की बहाली की घोषणा करते हुए लिथुआनिया की स्वतंत्रता के अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।
21 फरवरीपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका की एकमात्र तोता प्रजाति कैरोलिना परकेट , विलुप्त हो गई जब सिनसिनाटी चिड़ियाघर में अंतिम रूप से कैद में मृत्यु हो गई।
04 मार्चतथाकथित स्पेनिश फ्लू का पहला ज्ञात मामला फोर्ट रिले, कंसास में पहली बार देखा गया था।
21 मार्चप्रथम विश्व युद्ध-जर्मन सेना ने ऑपरेशन माइकल के साथ स्प्रिंग आक्रामक खोला, एलाइड लाइनों के माध्यम से तोड़ने और अंग्रेजी चैनल पर बंदरगाहों को जब्त करने का प्रयास किया।
30 मार्चबोल्शेविक और दश्कक ताकतों ने अजरबैजान में मुस्लिम विद्रोह को दबा दिया, जिसके परिणामस्वरूप 12,000 से अधिक मौतें हुईं।
01 अप्रैलब्रिटिश सशस्त्र बलों ने कर्मियों को उड़ान भरने की शक्ति देना शुरू कर दिया।
09 अप्रैलप्रथम विश्व युद्ध के अंत में मिल्ल की लड़ाई के दौरान लायंस के कार्यों ने उन्हें पुर्तगाल के सर्वोच्च सैन्य सम्मान, ऑर्डर ऑफ द टॉवर और तलवार से सीधे युद्ध के मैदान पर सम्मानित किया।
21 अप्रैलमैनफ्रेड वॉन रिचथोफ़ेन, जिन्हें 'द रेड बैरन' के रूप में जाना जाता है, की फ्रांस में वॉक्स-सुर-सोम्मे के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, एक विश्व युद्ध के 80 के साथ सबसे सफल फाइटर पायलट के रूप में कैरियर की पुष्टि के बाद हवाई युद्ध जीत।
21 अप्रैलमैनफ्रेड वॉन रिचथोफ़ेन, जिन्हें 'रेड बैरन' के रूप में जाना जाता है, को फ्रांस में वॉक्स-सुर-सोम्मे के पास मार गिराया गया था, जो कि प्रथम विश्व युद्ध के 80 असफल हवाई लड़ाकू विमानों के साथ असफल लड़ाकू विमान के कैरियर के रूप में था।
23 अप्रैलप्रथम विश्व युद्ध ब्रिटिश रॉयल नेवी ने ब्रुग्स-ज़ेब्रुज के बेल्जियम बंदरगाह पर छापा मारा।
09 मईप्रथम विश्व युद्ध-जर्मनी ने ओस्टेंड के बेल्जियम बंदरगाह को फिर से बनाने के लिए ब्रिटेन के दूसरे प्रयास को रद्द कर दिया।
11 मईउत्तरी काकेशस (MRNC) का पर्वतीय गणराज्य आधिकारिक तौर पर 11 मई, 1918 को स्थापित किया गया था। जून 1920 में बोल्शेविक रूस की लाल सेना ने इस पर कब्जा कर लिया था और रिपब्लिक ऑफ माउंटेनियर्स की सरकार कोकेशस छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।
13 मईयूनाइटेड स्टेट्स पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने 13 मई, 1918 को पहला एयरमेल स्टैम्प जारी किया। यह 24 प्रतिशत उलटा जेनी स्टैम्प एक प्रिंटिंग एरर के कारण बहुत प्रसिद्ध हो गया, जिसमें एक बाइप्लेन को 100 टिकटों की एक शीट पर उल्टा दर्शाया गया था जो जनता को बेची गई ।
16 मईसंयुक्त राज्य अमेरिका में सेडिशन एक्ट पारित किया गया, संयुक्त राज्य सरकार, ध्वज, या सशस्त्र बल के बारे में संयुक्त राज्य सरकार, ध्वज, या सशस्त्र बल का उपयोग करने के लिए 'अव्यवस्थित, अपवित्र, अपमानजनक या अपमानजनक' का उपयोग करने से मना किया।
26 मईजॉर्जिया का लोकतांत्रिक गणराज्य स्थापित किया गया था। जॉर्जिया लोकतांत्रिक गणराज्य मई 1918 से फरवरी 1921 तक अस्तित्व में रहा और जॉर्जिया गणराज्य का पहला आधुनिक प्रतिष्ठान था। यह रूसी साम्राज्य के पतन के बाद बनाया गया था जो 1917 की रूसी क्रांति के साथ शुरू हुआ था।
28 मईअजरबैजान डेमोक्रेटिक रिपब्लिक और फर्स्ट रिपब्लिक ऑफ आर्मेनिया अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करते हैं। आर्मेनिया का पहला गणराज्य, 1375 में किंगडम ऑफ सिलिसिया के पतन के बाद से आर्मेनिया गणराज्य के रूप में अपने अस्तित्व के समय में जाना जाने वाला पहला आधुनिक आर्मीनियाई राज्य था।
10 जूनप्रथम विश्व युद्ध-इटालियन टारपीडो नौकाओं ने ऑस्ट्रो-हंगेरियाई खूंखार एसएमएस स्जेंट इस्तवान को डालमेशियन तट पर डूबो दिया।
24 जूनमॉन्ट्रियल से टोरंटो तक कनाडा में पहली एयरमेल सेवा। एयरमेल (या एयर मेल) एक मेल ट्रांसपोर्ट सेवा है जो एयरबोर्न होने के आधार पर ब्रांडेड और बेची जाती है। एयरमेल आइटम आम तौर पर सतह मेल की तुलना में अधिक तेजी से आते हैं, और आमतौर पर भेजने के लिए अधिक खर्च होते हैं।
26 जूनप्रथम विश्व युद्ध-फ्रांस में मार्ने नदी के पास बेल्यू वुड की 26-दिवसीय लड़ाई अंत में अमेरिकी सेना ने जर्मन सैनिकों के उस जंगल को साफ कर दी।
04 जुलाईओटोमन सुल्तान मेहमेद VI सिंहासन पर बैठने में सफल रहा। मेहमेद VI ओटोमन साम्राज्य का 36 वां और अंतिम सुल्तान था। उनका शासनकाल 1918 से 1922 के बीच शुरू हुआ। वह मेहमेद वी के भाई थे। वह 1916 में अब्दुलाज़िज़ के बेटे यूसुफ इज़्ज़तई इफेंडी की आत्महत्या के बाद उस्मान के सबसे बड़े पुरुष सदस्य के रूप में सिंहासन पर बैठे थे, जो सिंहासन के उत्तराधिकारी थे।
12 जुलाईजापानीबटलशिप कावाची की गोला बारूद पत्रिका में विस्फोट से 600 से अधिक अधिकारी और क्रू के लोग मारे गए।
17 जुलाईआरएमएस कार्पेथिया, जिसने आरएमएस टाइटैनिक डूबने से बचे लोगों को बचाया था, वह खुद एक जर्मन यू-बोट से डूब गया था।
17 जुलाईरूसी क्रांति-बोल्शेविकों ने येकातेरिनबर्ग में ज़ार निकोलस द्वितीय और इस परिवार को निष्पादित किया।
17 जुलाईआरएमएस कार्पेथिया, जिसने आरएमएस टाइटैनिक डूबने से बचे लोगों को बचाया था, यह एक जर्मन यू-बोट द्वारा स्वयं डूब गया था।
08 अगस्तएमिएनस की लड़ाई फ्रांस के एमीन्स में शुरू हुई, जिसने मित्र देशों की शक्तियों के सौहार्दपूर्ण दिनों को जर्मन मोर्चे के माध्यम से शुरू किया और अंततः प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति हुई।
30 अगस्तफैनी कपलान ने बोल्शेविक नेता व्लादिमीर लेनिन को गोली मारी और घायल कर दिया, जिससे भविष्य के सोवियत संघ में लाल आतंक फैलाने में मदद मिली, एक दमनकारी समाजवादी-क्रांतिकारी पार्टी के सदस्य और अन्य राजनीतिक विरोधी।
18 सितम्बरप्रथम विश्व युद्ध- डोब्रो पोल की लड़ाई में सेंट्रल पावर्स की हार ने युद्ध से बल्गेरियाई वापसी में एक भूमिका निभाई और वर्दार मैसेडोनिया के बाद के मुक्ति के लिए रास्ता खोला।
28 सितम्बरइतिहास में दुनिया के सबसे बुरे फ्लू महामारी में अनुमानित 30 मिलियन लोग दुनिया भर में मर गए। महामारी स्पैनिश फ्लू की है, जिसे इस तरह से कहा जाता है, क्योंकि पहला बड़ा ब्रेक स्पेन में कई मौतों का कारण बना।
03 अक्टूबरप्रथम विश्व युद्ध - मित्र देशों की शक्तियों के लिए अपने सशस्त्र बलों की हार के बाद, बुल्गारियाई ज़ार फ़र्डिनेंड प्रथम ने अपने तृतीय बोरिस तृतीय के पक्ष में त्याग दिया।
04 अक्टूबरअमेरिका के न्यूजर्सी के सेवरविले में एक बारूद का संयंत्र 100 से अधिक लोगों को फट गया और 300 से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया।
08 अक्टूबरप्रथम विश्व युद्ध के बाद-उसके पलटन को फ्रांस के फॉरेस्ट ऑफ आर्गनोन में Meuse-Argonne आक्रामक के दौरान भारी हताहतों का सामना करना पड़ा, AmericanSergeant Alvin C. York ने जर्मन मशीनगन के घोंसले के खिलाफ सात बचे हुए लोगों का नेतृत्व किया, जिसमें 28 जर्मन सैनिकों की मौत हो गई और 132 माताओं को कैद कर लिया।
28 अक्टूबरचेकोस्लोवाकिया ने ऑस्ट्रिया-हंगरी से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
11 नवम्बरJózef Pilsudski को रीजेंसी काउंसिल द्वारा पोलिशफोर्स के प्रमुख के रूप में कमांडर नियुक्त किया गया था और उन्हें नए स्वतंत्र देश के लिए एक राष्ट्रीय सरकार बनाने का काम सौंपा गया था।
01 दिसम्बरसंघ के अधिनियम पर हस्ताक्षर करने के साथ, डेनमार्क ने डेनमार्क के साम्राज्य को एक आम सम्राट के माध्यम से व्यक्तिगत संघ में एक पूर्ण संप्रभु राज्य के रूप में मान्यता दी।
16 दिसम्बरविंसस मिकेविसियस-कपसुकास ने लिथुआनियाई सोवियत-सोशलिस्ट रिपब्लिक के गठन की घोषणा की, जो कि एक कठपुतली राज्य है, जिसे सिओनो ट्रूसिया ने लिथुआनियाई-सोवियत युद्ध का औचित्य साबित करने के लिए बनाया था।
17 दिसम्बरलगभग 1,000 प्रदर्शनकारियों ने गवर्नमेंट हाउस इनडर्विन, ऑस्ट्रेलिया में मार्च किया, जहां उन्होंने प्रशासक जॉनगिलरथ का पुतला जलाया और उनके इस्तीफे की मांग की।
27 दिसम्बरप्रसिद्ध पोलिश पियानोवादक इग्नेसिस जन पादरीवस्की पॉज़्नान के एक सार्वजनिक भाषण ने जर्मनी के खिलाफ ग्रेटर पोलैंड विद्रोह को उकसाया।

वर्ष 1918 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
03 जूनगांधी जी की अध्यक्षता इंदौर में हिन्दी साहित्य सम्मेलन हुआ। उसी में हिन्दी राजभाषा मानी गयी।
22 जुलाईभारत के पहले प्रवीण पायलट इन्द्रलाल राय प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान लंदन में जर्मनी के साथ हवाई लड़ाई में मारे गए।
19 अगस्तदेश के 9वें राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा का जन्म हुआ।
22 अगस्तभारत के पहले प्रवीण पायलट इन्द्रलाल राय प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान लंदन में जर्मनी के साथ हवाई लड़ाई में मारे गए।
02 दिसम्बरप्रमुख शिक्षाशास्त्री एवं कलकत्ता विश्वविद्यालय के पहले भारतीय कुलपति गुरुदास बनर्जी का निधन हुआ।
21 नवम्बरचीन पीपुल्स लिबरेशनअर्मी द्वारा एकतरफा युद्ध विराम की घोषणा करने और प्रीक्वल ऑफ लाइन कंट्रोल को वापस लेने के बाद चीन-भारतीय युद्ध समाप्त हो गया, जो सभी क्षेत्र में हुए संघर्ष के दौरान उन्होंने कब्जा कर लिया था।

वर्ष 1918 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
22फरवरीडॉन पार्दो / पुरुष / लेखक / संयुक्त राज्य अमेरिका
13अगस्तफ्रेड्रिक सैंगर / पुरुष / वैज्ञानिक / ग्रेट ब्रिटेन
18जुलाईनेल्सन मंडेला / पुरुष / राजनीतिज्ञ / दक्षिण अफ़्रीका
21जनवरीरिचर्ड विंटर्स / पुरुष / सैनिक / संयुक्त राज्य अमेरिका
08अप्रैलबेट्टी फोर्ड / महिला / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
06अक्टूबरगोह केंग स्वीए / पुरुष / राजनीतिज्ञ / सिंगापुर
N/Aअगस्तशंकरदयाल शर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19नवम्बरदेवीप्रसाद चट्टोपाध्याय / पुरुष / दार्शनिक / भारत
20मईपीरू सिंह / पुरुष / सैनिक / भारत
26जूनसेकेंड लेफ़्टीनेंट राम राघोबा राणे / पुरुष / सैनिक / भारत
30अगस्तबिनायक आचार्य / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09दिसम्बरई. के. नायनार / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
05जुलाईके. करुणाकरन  / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
26जनवरीभगवत दयाल शर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  793