मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में मॉरीतानिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मॉरीतानिया (Mauritania) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मॉरीतानिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममॉरीतानिया
देश की राजधानीनौआकशॉट
देश की मुद्राओगुआया
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, Arab League
देश का गठनNovember 28, 1960

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

मॉरीतानिया देश का इतिहास

देश का नाम प्राचीन बर्बर साम्राज्य के मूरुतानिया से लिया गया है, जो तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से 7 वीं शताब्दी ईस्वी में आधुनिक मोरक्को और पश्चिम अल्जीरिया में मौजूद था। 8 वीं शताब्दी में अरब विजय द्वारा देश के इस्लामीकरण से पहले, मॉरिटानिया 3 वीं शताब्दी के बाद से खानाबदोश Berbers द्वारा बसा हुआ था। 1960 में फ्रांस से स्वतंत्र होने के बाद, मॉरिटानिया की स्वतंत्रता को आवर्तक तख्तापलट और सैन्य शासन की अवधि की विशेषता रही है, जिनमें से सबसे हाल ही में 2008 में था और इसका नेतृत्व जनरल मोहम्मद औलद अब्देल अजीज ने किया था। 16 अप्रैल 2009 को, अजीज ने 19 जुलाई के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए सेना से इस्तीफा दे दिया, जिसे उन्होंने जीत लिया।

मॉरीतानिया देश का भूगोल

मॉरिटानिया अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिमी क्षेत्र में है इसकी 1,030,700 वर्ग किलोमीटर में विशाल, शुष्क मैदान हैं जो कभी-कभी लकीरें और चट्टानों की तरह अलग-अलग होते हैं। यह सेनेगल और पश्चिमी सहारा, माली और अल्जीरिया के बीच उत्तरी अटलांटिक महासागर की सीमा में है। । इसे सहेल और मघरेब दोनों का हिस्सा माना जाता है। द रिहैट स्ट्रक्चर, जिसे आई ऑफ़ द सहारा कहा जाता है, यह पश्चिम-मध्य मॉरिटानिया के पास, ओडारेन के पास, एड्रार पठार में संकेंद्रित हलकों से मिलता जुलता चट्टान है।

मॉरीतानिया देश की अर्थव्यवस्था

प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध होने के बावजूद मॉरिटानिया में कम जीडीपी है। अधिकांश आबादी अभी भी एक आजीविका के लिए कृषि और पशुधन पर निर्भर करती है, मॉरिटानिया में लौह अयस्क का व्यापक भंडार है, जो कुल निर्यात का लगभग 50% है। गोल्ड और कॉपर माइनिंग कंपनियां इंटीरियर में खदानें खोल रही हैं। 1986 में नौआकोट के पास देश का पहला गहरे पानी का बंदरगाह खोला गया था। मार्च 1999 में, सरकार ने संयुक्त विश्व बैंक-अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मिशन के साथ $ 54 मिलियन संवर्धित संरचनात्मक समायोजन सुविधा (ESAF) पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

मॉरीतानिया देश की भाषा

अरबी मॉरिटानिया की आधिकारिक और राष्ट्रीय भाषा है। स्थानीय बोली जाने वाली विविधता, जिसे हसनिया के रूप में जाना जाता है, में कई बर्बर शब्द शामिल हैं और आधुनिक मानक अरबी से काफी भिन्न हैं जो आधिकारिक संचार के लिए उपयोग किया जाता है। पुलर, सोनिन्के और वुल्फ भी राष्ट्रीय भाषाओं के रूप में काम करते हैं। फ्रेंच मीडिया और शिक्षित वर्गों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

मॉरीतानिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • मॉरीतानिया (Mauritania) को आधिकारिक तौर पर मॉरीतानिया इस्लामी गणराज्य कहा जाता है जो उत्तरी अफ़्रीका के पश्चिमी भाग में स्थित है इसे मग़रेब क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है।
  • मॉरीतानिया की सीमाएं पूर्व में माली से, पश्चिम में अटलांटिक महासागर से, उत्तर में पश्चिमी सहारा से, उत्तर-पूर्व में अल्जीरिया स और दक्षिण-पश्चिम में सेनेगल से लगती है।
  • मॉरीतानिया को 1904 में फ्रांसीसियो ने अपना उपनिवेश बना लिया था और 28 नवम्बर 1960 को इसे स्वतंत्रत घोषित कर दिया था।
  • मॉरीतानिया का भू-क्षेत्र लगभग दो-तिहाई सहारा रेगिस्तान सेढका हुआ हैं, जो प्रत्येक वर्ष दक्षिण की तरफ फैलता है।
  • मॉरीतानिया का कुल क्षेत्रफल 1,030,000 वर्ग कि.मी. (400,000 वर्ग मील) है।
  • मॉरीतानिया की आधिकारिक भाषा अरबी है और मान्यता प्राप्त क्षेत्रिय भाषाएं हसनिया,पुलार, सोनिंके और वोलोफ है।
  • मॉरीतानिया की मुद्रा का नाम ओगुआया है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मॉरीतानिया की कुल जनसंख्या 43 लाख थी।
  • मॉरीतानिया पूर्णतया एक इस्लामिक देश है, जिसमे अधिकत्तर लोग सुन्नी संप्रदाय के है।
  • मॉरीतानिया का सबसे उच्चतम पर्वत केडियट ईज जिल है, जिसकी ऊंचाई 915 मीटर है।
  • मॉरीतानिया का राष्ट्रीय पशु अफ्रीकी शेर है।
  • मॉरीतानिया का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है।

मॉरीतानिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Nouadhibou, Aleg, Nouakchott, Kiffa, Fderik, Zouirat, Rosso, Selibaby, Atar, Akjoujt, Timbedra, Nema, Tidjikdja, Ayoun el Atrous, Boutilimit, Bogue, Bir Mogrein, Chegga, Kaedi, Arafat, Dar Naim, Tevragh Zeina,

मॉरीतानिया के 6 पड़ोसी देश

Algeria [L] , Cape Verde [M] , Mali [L] , Morocco [LM] , Senegal [LM] , Western Sahara [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Mauritania - AFRICA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *