उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में उत्तर कोरिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है उत्तर कोरिया(North Korea) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

उत्तर कोरिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामउत्तर कोरिया
देश की राजधानीप्योंगयांग
देश की मुद्राउत्तरी कोरियाई वोन
महाद्वीप का नामAsia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकKim Il-sung

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

उत्तर कोरिया देश का इतिहास

1910 में, कोरिया साम्राज्य पर जापान के द्वारा कब्जा कर लिया गया था। 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जापानी आत्मसमर्पण के बाद, कोरिया को संयुक्त राज्य और सोवियत संघ द्वारा दो क्षेत्रों में विभाजित किया कर दिया गया, जहाँ इसके उत्तरी क्षेत्र पर सोवियत संघ तथा दक्षिण क्षेत्र पर अमेरिका द्वारा कब्ज़ा कर लिया गया। इसके एकीकरण पर बातचीत विफल रही, और 1948 में, दोनों क्षेत्रो पर अलग-अलग देश और सरकारें: उत्तर में सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल रिपब्लिक ऑफ कोरिया, और दक्षिण में पूंजीवादी गणराज्य कोरिया बन गईं। राष्ट्रीय आत्मनिर्भरता की विचारधारा "जुचे", 1972 में "मार्क्सवादी-लेनीनवादी के रचनात्मक प्रयोग" के रूप में संविधान में पेश की गई

उत्तर कोरिया देश का भूगोल

उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप के उत्तरी हिस्से में, के बीच स्थित है। उत्तर कोरिया की सीमा चीन और रूस द्वारा अम्नोक (चीनी में यलू के रूप में जाना जाता है) और कोरियाई नदियों और सीमावर्ती दक्षिण कोरिया के साथ दक्षिण कोरिया की सीमाओं पर स्थित है। इसके पश्चिम में पीला सागर और कोरिया की खाड़ी है, और इसके पूर्व में जापान के सागर (कोरिया के पूर्वी सागर) में जापान स्थित है। उत्तर कोरिया महाद्वीपीय जलवायु और एक समुद्री जलवायु के संयोजन का अनुभव करता है, लेकिन अधिकांश देश कोपेन जलवायु वर्गीकरण योजना के भीतर एक आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु का अनुभव करते हैं।

उत्तर कोरिया देश की अर्थव्यवस्था

उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था एक केंद्रीय योजनाबद्ध प्रणाली है, जहां बाजार आवंटन योजनाओं की भूमिका बढ़ रही है। 2020 तक, उत्तर कोरिया एक केंद्रीकृत कमांड अर्थव्यवस्था के लिए अपने बुनियादी पालन को जारी रखता है। किम जोंग-उन द्वारा 2012 में नेतृत्व संभालने के बाद कुछ आर्थिक उदारीकरण हुआ है, लेकिन विशेष कानून और संशोधन पर संघर्ष की रिपोर्ट करता है। हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आर्थिक स्वतंत्रता रैंकिंग के अनुसार, उत्तर कोरिया का आर्थिक स्वतंत्रता स्कोर 5.9 है, जो 2019 सूचकांक में मापा गया 180 अर्थव्यवस्थाओं में से सबसे कम मुफ्त है। यह कुल 9,495,000 सक्रिय, आरक्षित और अर्धसैनिक बल के कर्मियों या लगभग 37% आबादी के साथ सबसे अधिक सैन्य और अर्धसैनिक कर्मियों वाला देश है। चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बाद 1.21 मिलियन की अपनी सक्रिय ड्यूटी सेना दुनिया में चौथी सबसे बड़ी है। इसके पास परमाणु हथियार हैं। 1991 से संयुक्त राष्ट्र का सदस्य होने के अलावा, उत्तर कोरिया गुटनिरपेक्ष आंदोलन, G77 और आसियान क्षेत्रीय मंच का भी सदस्य है।

उत्तर कोरिया देश की भाषा

कोरियायी भाषा अल्टाइक कुल की भाषा है जो चीनी की भाँति संसार की प्राचीन भाषाओं में गिनी जाती है। चीनी की भाँति यह भी दाए से बाई ओर लिखी जाती है। इसका इतिहास कोरिया के इतिहास की तरह ही 4000 वर्ष प्राचीन है। प्राचीन काल में चीनी लोग कोरिया में जाकर बस गए थे, इसलिये वहाँ की भाषा भी चीनी भाषा से काफी प्रभावित है। चीनी और कोरियायी के अनेक शब्द मिलते जुलते हैं

उत्तर कोरिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • उत्तर कोरिया को आधिकारिक तौर पर कोरिया जनवादी लोकतांत्रिक गणराज्य कहा जाता है जो एशिया के पूर्व में कोरिया प्रायद्वीप के उत्तर में स्थित है।
  • कोरिया पर सन 1910 में जापान कब्जा कर लिया और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब अगस्त 1945 तक जापान बुरी तरह से हार गया तो उसने इसे स्वतंत्र कर दिया।
  • स्वतंत्रता के दौरान जापान ने कोरिया को 38 वां समानांतर रेखा के अनुसार दो भागो में बाँट दिया जिन्हें अब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नाम से जाना जाता है।
  • उत्तर कोरिया में लोकतंत्र के नाम पर हर पाँच साल में चुनाव होते हैं, लेकिन विकल्प के रूप में एक ही पार्टी होती है जिसका शासक किम जोंग उन है।
  • उत्तर कोरिया का कुल क्षेत्रफल120,540 वर्ग कि.मी. (46,540 वर्ग मील) हैं।
  • उत्तर कोरिया की आधिकारिक भाषा कोरियाई है।
  • उत्तर कोरिया की मुद्रा का नाम उत्तरी कोरियाई वोन है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में उत्तर कोरिया की कुल जनसंख्या 2.54 करोड़ थी।
  • उत्तर कोरिया में अधिकत्तर लोगो का धर्म बौद्ध धर्म है।
  • उत्तर कोरिया में सबसे ऊँचा पर्वत पेक्तु (Paektu) है, जिसकी ऊंचाई 2,744 मीटर है।
  • उत्तर कोरिया में सबसे लंबी नदी यलु नदी (Yalu River) है जिस्की लंबाई 790 कि.मी. है।
  • उत्तर कोरिया में वहाँ के नागरिको को 8 जुलाई और 17 दिसंबर को खुशियां मनाने की सख्त मनाही है क्योकि इन्ही दिन किम जोंग के पिता व् दादा की म्रत्यु हुई थी।
  • उत्तर कोरिया में सरकार द्वारा प्रत्येक हर घर में नियंत्रित रेडियो लगाया गया है, जिसे नागरिकों को बंद करने की अनुमति नहीं हैं।
  • उत्तर कोरिया में कारे रखने की इज्जाजत केवल सरकारी अधिकारी और सेना के नागरिको को है।
  • उत्तर कोरिया के नागरिको को जींस पहनने की अनुमति नही है क्यूंकि वहाँ की सरकार का मानना है कि यह अमेरिका का प्रतिनिधित्व करती है।

उत्तर कोरिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 25 जून 1950 - कोरियाई युद्ध की शुरुआत उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया के आक्रमण से होती है। कोरियाई युद्ध उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच एक युद्ध था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में एक संयुक्त राष्ट्र बल ने दक्षिण के लिए लड़ाई लड़ी थी, और चीन ने उत्तर के लिए लड़ाई लड़ी थी, जिसे सोवियत संघ द्वारा भी सहायता प्रदान की गई थी।
  • 25 जून 1950 - कोरियाई युद्ध की शुरुआत उत्तर कोरिया की सेनाओं ने दक्षिण कोरिया में 38 वें समानांतर पर एक पूर्व-सुबह छापे के साथ की।
  • 28 जून 1950 - कोरियाई युद्ध: उत्तर कोरिया के सैनिकों द्वारा सोल पर कब्जा कर लिया गया था। उत्तर कोरियाई युद्ध में कोरियाई युद्ध उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच का युद्ध था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र का बल दक्षिण के लिए लड़ा था, और चीन ने उत्तर के लिए लड़ाई लड़ी थी, जिसे सोवियत संघ द्वारा भी सहायता प्रदान की गई थी।
  • 5 जुलाई 1950 - कोरियाई युद्ध-उत्तर कोरियाई औरअमेरिकन बलों के बीच पहली मुठभेड़ में, अप्रस्तुत और अनुशासनहीन अमेरिकी सेना के बल को रौंद दिया गया।
  • 14 जुलाई 1950 - कोरियाई युद्ध के एक शुरुआती युद्ध में, उत्तर कोरिया के सैनिकों ने दक्षिण कोरिया के ताएजन में अमेरिकी 24 वें इन्फैंट्री डिवीजन के मुख्यालय पर हमला करना शुरू कर दिया।
  • 29 जुलाई 1950 - कोरियाई युद्ध-यू.एस. सेना की 7 वीं कैवेलरी रेजिमेंट की टुकड़ियों ने नागरिकों की गोलीबारी के दिनों का निष्कर्ष निकाला, इस आशंका से उकसाया कि क्रोमबर्ग के स्तंभों में उत्तर कोरियाई जासूस शामिल हो सकते हैं।
  • 29 जुलाई 1950 - कोरियाई युद्ध: अमेरिकी सेना की 7 वीं कैवेलरी रेजिमेंट की टुकड़ियों ने नागरिकों की गोलीबारी के दिनों का निष्कर्ष निकाला, आशंकाओं के बीच स्पार्क किया कि कॉरफ़्यूज के स्तंभों में उत्तर कोरियाई जासूस शामिल हो सकते हैं।
  • 12 अगस्त 1950 - कोरियाई युद्ध-उत्तर कोरियाई पीपुल्स आर्मी के सदस्यों ने युद्ध के अमेरिकी कैदियों को कैद कर लिया।
  • 17 अगस्त 1950 - कोरियन वॉर-ए नॉर्थ कोरियन आर्मी यूनिट ने युद्ध के 42 अमेरिकी कैदियों का नरसंहार किया ताकि वे उत्तर कोरियाई को धीमा न करें।
  • 21 अक्टूबर 1950 - 27 वीं ब्रिटिशकोमोनवेल्थ ब्रिगेड के कोरियाई युद्ध-ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने उत्तर कोरियाई सेनाओं के साथ योंगजू के युद्ध में भारी लड़ाई में लगे हुए थे।

उत्तर कोरिया के 3 पड़ोसी देश

China [LM] , Russia [LM] , South Korea [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

उत्तर कोरिया के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19412011किम जोंग इल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / उत्तर कोरिया
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पाकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उज़्बेकिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एस्टोनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माल्टा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मॉरीतानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तंजानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इराक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं