विश्व के भूगोल में रूस देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है रूस (Russia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

रूस देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामरूस
देश की राजधानीमास्को
देश की मुद्रारूसी रूबल
महाद्वीप का नामएशिया और यूरोप
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकरूस के पीटर I, रुरिक
देश का राष्ट्रगानGosudarstvenny Gimn Rossiyskoy Federatsii, (रूसी संघ का राज्य भजन)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

आधुनिक रूसी लोगों को स्लाव मूल के इतिहास से जोड़ा जाता है जो उत्तर और पश्चिम की तरफ से आए थे। हालाँकि इससे पहले यवनों (हेलेनिक) तथा ख़ज़र तुर्कों का साम्राज्य दक्षिणी रूस में रहा था। यद्यपि आज रूस में कई मूल के लोग रहते हैं - रूसी, खज़र, तातर, पोल, कज़ाख, कोस्साक - रूसी मूल के लोगों का इतिहास पूर्वी स्लावों के समय से आरम्भ होता है। उत्तरी चीन के मंगोलों को अधीन करने के बाद रूसी सेना जापान के तट तक जा पहुँची और इसके बाद से ही रूसी साम्राज्य इतना विशाल बना। उसके बाद रूसी साम्राज्य का और विकास हुआ।
रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है; इसका कुल क्षेत्रफल 17,075,200 वर्ग किलोमीटर (6,592,800 वर्ग मील) है। यह इसे ओशिनिया, यूरोप और अंटार्कटिका महाद्वीपों से बड़ा बनाता है। रूस के पास एक व्यापक प्राकृतिक संसाधन आधार है, जिसमें लकड़ी, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, कोयला, अयस्कों और अन्य खनिज संसाधनों की प्रमुख जमा शामिल हैं।
रूस में भारी प्राकृतिक संसाधनों, विशेष रूप से तेल और प्राकृतिक गैस के साथ एक ऊपरी-मध्य आय मिश्रित अर्थव्यवस्था है। नाममात्र जीडीपी द्वारा दुनिया में यह 11 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) द्वारा 6 वीं सबसे बड़ी है। 21 वीं सदी के बाद से, उच्च घरेलू खपत और अधिक राजनीतिक स्थिरता ने रूस में आर्थिक विकास को गति दी है। देश अपने विकास के नौवें सीधे वर्ष के साथ 2008 में समाप्त हो गया, लेकिन तेल और गैस की कीमत में गिरावट के साथ विकास धीमा हो गया। प्रति व्यक्ति रियल जीडीपी, पीपीपी (वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय) 2010 में 19,840 थी। रूसी केंद्रीय बैंक ने 2015 में रूसी रूबल को मुक्त करने के लिए 2013 में योजनाओं की घोषणा की। केंद्रीय बैंक द्वारा आयोजित एक तनाव परीक्षण के अनुसार रूसी वित्तीय प्रणाली प्रमुख केंद्रीय बैंक हस्तक्षेप के बिना 25% -30% की मुद्रा गिरावट को संभालने में सक्षम होगी।
रूस के 185 जातीय समूह 100 से अधिक भाषाएँ बोलते हैं। 2002 की जनगणना के अनुसार, 142.6 मिलियन लोग रूसी बोलते हैं, इसके बाद तातार 5.3 मिलियन और यूक्रेनी 1.8 मिलियन बोलने वाले हैं। रूसी एकमात्र आधिकारिक राज्य भाषा है, अंग्रेजी के बाद रूसी इंटरनेट पर दूसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है और संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है। रूस में स्थानीय सरकारों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में 35 भाषाओं को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई है।
  • रूस को आधिकारिक तौर पर रूसी संघ कहा जाता है जो एशिया के उत्तर में और यूरोप के पूर्व में स्थित है।
  • रूस की सीमाएँ जोर्जिया, अजरबैजान, कज़ाकिस्तान, मंगोलिया, चीन, नार्थ कोरिया से, फ़िनलैंड, नॉर्वे, इस्टोनिया, लातविया, बेलारूस, यूक्रेन, पोलैंड, और लिथुआनिया से लगती है।
  • 25 दिसंबर 1991 को सोवियत संघ के विघटन के बाद रूस उसके उतराधिकारी के रूप में आया जिसे रुसी संघ कहा गया।
  • रूस का कुल क्षेत्रफल 17,098,246 वर्ग कि.मी. (6,601,670 वर्ग मील) है रूस क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा देश है।
  • रूस की आधिकारिक भाषा रूसी है।
  • रूस की मुद्रा का नाम रूसी रूबल है इसकी अर्थव्यवस्था एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में रूस की कुल जनसंख्या 14.43 करोड़ थी।
  • रूस में अधिकत्तर लोगो का धर्म रूढ़िवादी ईसाई धर्म है।
  • रूस में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह रूसी, तातार, और यूक्रेनी आदि है।
  • रूस की जलवायु आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु है।
  • रूस का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एलब्रस (Mount Elbrus) है, जिसकी ऊंचाई 5,642 मीटर है।
  • रूस की सबसे लंबी नदी वोल्गा नदी (Volga River) है, जिसकी लंबाई 3,530 कि.मी. है।
  • रूस (पूर्व में सोवियत संघ) द्वारा विश्व का पहला अन्तरिक्ष उपग्रह 4 अक्टूबर 1957 को छोड़ा गया जिसका नाम स्पुतनिक 1 (Sputnik 1) था।
  • रूस (पूर्व में सोवियत संघ) ने 1867 में अलास्का को केवल $7.2 मिलियन डॉलर में अमेरिका को बेच दिया था।
  • रूस की ट्रांस -साइबेरियन रेल मार्ग विश्व का सबसे बड़ा रेल मार्ग है जो पूर्व में मास्को से शुरू होती है और पश्चिम दक्षिण में व्लादिवोस्तोक तक जाती है इसकी कुल लंबाई 9,258 कि.मी. है।
  • 27 नवम्बर 1095 - पोप अर्बन द्वितीय ने पहले क्रूसेड (धर्मयुद्ध) का उपदेश दिया।
  • 02 जून 1098 - पहला क्रूसेड: एंटिओक की पहली घेराबंदी समाप्त हो जाती है क्योंकि क्रूसेडर सेना शहर ले जाती है। दूसरी घेराबंदी बाद में 7 जून को शुरू होगी। एंटिओक की घेराबंदी, मुस्लिमों के कब्जे वाले शहर के खिलाफ अपराधियों द्वारा, 21 अक्टूबर 1097 से 2 जून 1098 तक चली। एंटिओक क्रुसेडर्स के फिलिस्तीन के मार्ग पर एक रणनीतिक स्थान पर स्थित था। आपूर्ति, सुदृढीकरण और वापसी सभी को शहर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।
  • 02 जून 1098 - पहले क्रूसेड-एंटिओक की पहली घेराबंदी समाप्त हो गई क्योंकि क्रूसेडरफोर्स ने शहर पर कब्जा कर लिया था, लेकिन सेलजुक तुर्क बाद में कुछ दिनों बाद एंटिओक की घेराबंदी शुरू कर देंगे।
  • 28 जून 1098 - फर्स्ट क्रूसेड के सेनानियों ने मोसुल के करबोगा को हराया। कर्बोगा पहले धर्मयुद्ध के दौरान मोसुल के अताबेग थे और एक सैनिक के रूप में प्रसिद्ध थे। वह एक तुर्क था जिसने अपनी सैन्य प्रतिभा के लिए अपनी सफलता का श्रेय दिया
  • 07 जून 1099 - फर्स्ट क्रूसेड के सदस्य यरूशलेम पहुँचे और फातिमा के खिलाफ शहर की घेराबंदी शुरू कर दी।
  • 29 जुलाई 1148 - दमिश्क की घेराबंदी एक निर्णायक क्रूसेडर की हार में समाप्त हुई, जिससे दूसरा धर्मयुद्ध समाप्त हो गया।
  • 07 सितम्बर 1191 - इंग्लैंड के रिचर्ड I के तहत थर्ड क्रूसेड-फोर्सेज ने वर्तमान इज़राइल के अरसुफ़ में सलादीन के तहत अय्यूब सैनिकों को हराया।
  • 12 अप्रैल 1204 - एलेक्सियोस वी डौकास ने कॉन्स्टेंटिनोपल को बोनिफेस के तहत सेनाओं के रूप में मारफेरेस ऑफ मोंटफेरट और एनरिको डैंडोलो के रूप में भाग लिया, वेनिस के डोगे ने बीजान्टिन की राजधानी में प्रवेश किया और प्रभावी ढंग से फोरस क्रूसेड को समाप्त कर दिया।
  • 22 जुलाई 1209 - अल्बेंसियन क्रूसेड की पहली बड़ी सैन्य कार्रवाई के रूप में एक क्रूसेडर सेना ने दक्षिणी फ्रांस में बेज़ियर्स पर कब्जा कर लिया और निवासियों की हत्या कर दी।
  • 15 जून 1219 - उत्तरी क्रूसेड्स-एक लोकप्रिय डेनिश किंवदंती के अनुसार, डैनब्रोग (डेनमार्क का झंडा), जो आज भी प्रयोग में आने वाले सबसे पुराने राज्य के झंडों में से एक है, आसमान से गिर गया और डेनिश सेनाओं को युद्ध के समय एस्टोनियाई लोगों को हराने के लिए नए सिरे से घेरा दिया Lyndanisse।
Azerbaijan [LM] , Belarus [L] , China [L] , Estonia [LM] , Finland [LM] , Georgia [LM] , Japan [M] , Kazakhstan [LM] , Latvia [L] , Lithuania [LM] , Mongolia [L] , North Korea [LM] , Norway [M] , Poland [LM] , Romania [M] , Sweden [M] , Turkey [M] , Ukraine [LM] , United States of America [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

रूस देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

रूस की राजधानी मास्को है।

रूस देश की मुद्रा रूसी रूबल है।

रूस देश एशिया और यूरोप महाद्वीप का हिस्सा है।

रूस देश में बोली जाने वाली भाषा रूसी और अन्य स्थानीय भाषाएँ हैं।

रूस का राष्ट्रगान "Gosudarstvenny Gimn Rossiyskoy Federatsii, (रूसी संघ का राज्य भजन)" है।

रूस के पीटर I, रुरिक को आधुनिक रूस देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10621
भारत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं