विश्व के भूगोल में चीन देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है चीन (China) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

चीन देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामचीन
देश की राजधानीबीजिंग
देश की मुद्रारेनमिन्बी (युआन)
महाद्वीप का नामएशिया
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकसन यात-सेन, हुआंगडी
देश का राष्ट्रगानयिंगजुन जिन्क्सिंग्क, (स्वयंसेवकों का मार्च)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पुरातात्विक साक्ष्यों के आधार पर चीन में मानव बसाव लगभग साढ़े बाईस लाख (22.5 लाख) साल पुराना है। चीन की सभ्यता विश्व की पुरातनतम सभ्यताओं में से एक है। यह उन गिने-चुने सभ्यताओं में एक है जिन्होनें प्राचीन काल में अपना स्वतंत्र लेखन पद्धति का विकास किया। अन्य सभ्यताओं के नाम हैं - प्राचीन भारत (सिंधु घाटी सभ्यता), मेसोपोटामिया, मिस्र और माया। चीनी लिपि अब भी चीन, जापान के साथ-साथ आंशिक रूप से कोरिया तथा वियतनाम में प्रयुक्त होती है। चीनी परम्पराओं में ज़िया (Xia) वंश को प्रथम माना जाता है और इसे मिथकीय ही समझा जाता रहा जब तक की हेनान प्रान्त के एर्लीटोउ में पुरातात्विक खुदाइयों में कांस्य युगीन स्थलों के प्रमाण नहीं मिले। पुरातत्वविदों को अब तक की खुदाइयों में नगरीय स्थलों के अवशेष, कांसे के औज़ार और उन स्थानों पर समाधी स्थल मिले है जिन्हें प्राचीन लेखों में ज़िया वंश से सम्बंधित माना जाता है, लेकिन इन अवशेषों की प्रमाणिकता तब तक नहीं हो सकती जब तक की ज़िया काल से कोई लिखित अवशेष नहीं मिलते। 1271 में मंगोल सरदार कुबलय खां ने युआन रादवंश की स्थापना की जिसने 1279 तक सोंग वंश को सत्ता से हटाकर अपना अधिपत्य कायम किया। एक किसान ने 1368 में मंगोलों को भगा दिया और मिंग राजवंश की स्थापना की जो 1664 तक चला। मंचू लोगों के द्वारा स्थापित क्विंग राजवंश ने चीन पर 1911 तक राज किया जो चीन का अंतिम वंश था। 1516 ई. में पोर्तुगीज आ गये थे, 1575 ई. में स्पेनिश आ गये थे; डचों का आगमन 1604 ई. में हुआ था और अँग्रेज 1637 ई. में आये थे। पर इस समय तक अमरीकी तथा रूसी नहीं आ पाये थे। चिंग शासन-काल में इनका आगमन भी चीन में हो गया। 1644 ई. में मिंग वंश का शासन समाप्त हो गया। उत्तर में मंचू नामक विजेताओं ने मिंग को परास्त किया। मंचू मंचूरिया के रहनेवाले थे। युद्ध कला में मध्य एशियाई देशों से आगे निकल जाने के कारण चीन ने मध्य एशिया पर अपना प्रभुत्व जमा लिया, पर साथ ही साथ वह यूरोपीय शक्तियों के समक्ष कमजोर पड़ने लगा। चीन शेष विश्व के प्रति सतर्क हुआ और उसने यूरोपीय देशों के साथ व्यापार का रास्ता खोल दिया। ब्रिटिश भारत तथा जापान के साथ हुए युद्धों तथा गृहयुद्धो ने क्विंग राजवंश को कमजोर कर डाला। अंततः 1912 में चीन में गणतंत्र की स्थापना हुई।
चीन का परिदृश्य विशाल और विविधतापूर्ण है, हिमालय, काराकोरम, पामीर और तियान शान पर्वत श्रृंखलाएँ चीन को दक्षिण और मध्य एशिया से बहुत अलग करती हैं। यांग्त्ज़ी और पीली नदियाँ, दुनिया में क्रमशः तीसरी और छठी सबसे लंबी, तिब्बती पठार से घनी आबादी वाले पूर्वी समुद्री तट तक चलती हैं। प्रशांत महासागर के साथ चीन की तटरेखा 14,500 किलोमीटर लंबी है और बोहाई, पीला, पूर्वी चीन और दक्षिण चीन समुद्रों से घिरा है। चीन कजाख सीमा से यूरेशियन स्टेपी से जुड़ता है चीन की जलवायु में मुख्य रूप से शुष्क मौसम और गीले मानसून का प्रभुत्व है, जिससे सर्दियों और गर्मियों के बीच स्पष्ट तापमान अंतर होता है। सर्दियों में, उच्च-अक्षांश क्षेत्रों से आने वाली उत्तरी हवाएँ गर्मियों में ठंडी और शुष्क होती हैं, कम अक्षांशों पर तटीय क्षेत्रों से आने वाली दक्षिणी हवाएँ गर्म और नम होती हैं। देश की अत्यधिक जटिल स्थलाकृति के कारण चीन की जलवायु क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न है
2010 के बाद से, चीन के पास सकल घरेलू उत्पाद के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी, 2018 तक लगभग US $ 13.5 ट्रिलियन। विश्व बैंक की रिपोर्ट द्वारा कुल बिजली समानता (PPP GDP) के मामले में, चीन की अर्थव्यवस्था 2014 के बाद से दुनिया में सबसे बड़ी रही है। विश्व बैंक के अनुसार, चीन की जीडीपी 1978 में 150 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2018 तक $ 13.6 ट्रिलियन हो गई थी। 1978 में आर्थिक सुधारों की शुरुआत के बाद से चीन की आर्थिक वृद्धि लगातार 6 प्रतिशत से अधिक रही है। चीन दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक और दूसरा सबसे बड़ा आयातक भी है। चीन के पास दुनिया की कुल संपत्ति का 17.7% है, जो किसी भी देश के पास दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है। चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा बैंकिंग क्षेत्र है, जिसमें $ 40 ट्रिलियन की संपत्ति है और दुनिया के शीर्ष 4 सबसे बड़े बैंक चीन में हैं। चीन में 2019 के बाद दुनिया के शीर्ष 10% अमीरों की संख्या सबसे अधिक है और दुनिया के किसी भी देश के सबसे अधिक अरबपतियों में से एक है। चीन एक मान्यता प्राप्त परमाणु हथियार राज्य है और इसके पास दुनिया की सबसे बड़ी स्थायी सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और दूसरा सबसे बड़ा रक्षा बजट है। पीआरसी 1971 में आरओसी की जगह लेने के बाद से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है। दुनिया के सबसे बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर दिग्गजों में से एक, चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा बुलेट ट्रेन नेटवर्क है, जो दुनिया में सबसे अधिक सुपरसेट गगनचुंबी इमारतें हैं, और आधुनिक इतिहास में सबसे बड़े ट्रांसकॉन्टिनेंटल इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश परियोजना की शुरुआत की है। चीन को एक उभरती हुई महाशक्ति के रूप में चित्रित किया गया है, जिसका मुख्य कारण इसकी बड़ी अर्थव्यवस्था, तेजी से अवसंरचनात्मक विकास और शक्तिशाली सेना है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स पर चीन 14 वें स्थान पर है
चीन में 292 जीवित भाषाएं हैं। सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाएँ चीन-तिब्बती भाषा परिवार की सिनिटिक शाखा से संबंधित हैं, जिसमें मंदारिन जनसंख्या का 70% हिस्सा हैं
  • चीन को आधिकारिक रूप से चीनी जनवादी गणराज्य कहा जाता है, इसकी स्थापना 1 अक्टूबर, 1949 को एक गृहयुद्ध के बाद हुई थी, यह एशिया के पूर्व में स्थित है।
  • चीन के वर्तमान राष्ट्रपति सी जिनपिंग है (2013ऐ) उन्होंने सत्ता संघर्ष से बचने के लिये कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव का, केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष का पद भी संभाल लिया है।
  • चीन की राजधानी बीजिंग है और सबसे बड़ा शहर शंघाई है।
  • चीन का कुल क्षेत्रफल 9,596,961 वर्ग कि.मी. (3,705,407 वर्ग मील) है जो इसे एशिया का दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा बनाता है।
  • चीन की आधिकारिक भाषा मानक चीनी है और आधिकारिक लिपि सरलीकृत चीनी है।
  • चीन की मुद्रा का नाम रेनमिन्बी (युआन) है और इसकी अर्थव्यवस्था विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिस कारण यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य भी है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में चीन की कुल जनसंख्या 137.87 करोड़ थी, चीन दुनिया का सबसे बड़ी जनसंख्या (आबादी) वाला देश है।
  • चीन ने अपनी बढती जनसंख्या को देखकर 1979 में "एक बच्चा नीति" को लागू कर दिया था, जिसे उसने 29 अक्टूबर 2015 को घटती युवा जनसंख्या को देख कर समाप्त कर दिया था।
  • चीन में अधिकत्तर लोगो का धर्म बुद्ध धर्म है और वहाँ प्रमुख जातीय समूह हान और झुआंग है।
  • चीन और एशिया की सबसे लंबी नदी यांग्त्ज़ी नदी (Yangtze River) है, जिसकी लंबाई 6,380 कि.मी. है।
  • चीन की दीवार (The great wall of china) विश्व के 7 अजूबो में से एक है, जिसकी लंबाई 21.19618 मिलियन मीटर है और ऊंचाई 6 से 14 मीटर है।
  • चीन में लगभग 100 ई.पू. में कागज का आविष्कार कर दिया गया था और यही वह देश था जिसने सबसे पहले कागज की खोज की थी।
  • चीन में ही सबसे पहले स्पेगटी और आइसक्रीम की खोज हुई थी और यहाँ का राष्ट्रीय पकवान पेकिंग बतख़ (Peking duck) है।
  • चीन का राष्ट्रीय पशु विशाल पांडा (giant panda) है।
  • चीन का का राष्ट्रीय पक्षी सारस (crane) है और राष्ट्रीय फूल प्लम ब्लॉसम (plum blossom) है।
  • 17 मार्च 1001 - सोंग शी ने बुटुआन साम्राज्य से चीन के सांग राजवंश तक एक सहायक मिशन दर्ज किया।
  • 30 अप्रैल 1006 - एसएन 1006, रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे चमकदार सुपरनोवा, पहले नक्षत्र ल्यूपस में दिखाई दिया, और फिर अगले दिन के भीतर स्विट्जरलैंड, मिस्र, चीन, जापान और संभवतः उत्तरी अमेरिका में पर्यवेक्षकों द्वारा देखा गया।
  • 04 जुलाई 1054 - सुपरनोवा एसएन 1054 को अरब, चीनी गीत राजवंश ने देखा था और स्टार जेटा तौरी के करीबी अमेरिंडियन पर्यवेक्षक हो सकते हैं। कई महीनों तक यह दिन के दौरान देखने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल रहा। इसके बचे हुए हिस्से ने क्रैब नेबुला का गठन किया।
  • 04 जुलाई 1054 - चीनी खगोलविदों ने 'गेस्ट स्टार' की अचानक उपस्थिति दर्ज की, जो वास्तविक रूप से सुपरनोवा था जिसने क्रैब नेबुला बनाया था।
  • 18 जनवरी 1126 - चीन के सांग राजवंश के सम्राट हुआजोंग ने अपने बेटे किंजोंग के पक्ष में सिंहासन छोड़ दिया।
  • 27 जनवरी 1142 - उत्तरी जिन राजवंश द्वारा इसे जीतने के प्रयासों से दक्षिणी सॉन्ग राजवंश को बचाने के बावजूद, चीनी जनरल यू फी को सोंग सरकार द्वारा निष्पादित किया गया था।
  • 27 सितम्बर 1290 - चीन के चिली की खाड़ी में भूकंप से करीब एक लाख लोगों की मौत हुई।
  • 09 मई 1386 - विश्व की प्राचीनतम संधियों में से एक पुर्तगाल और इंग्लैंड के बीच विंडसोर समझौता।
  • 18 मई 1388 - बुचुर झील की लड़ाई के दौरान, जनरल लैन यू ने उत्तरी युआन के खान, तोगस तेमूर के मंगोल गिरोह को कुचलने के लिए एक चीनी सेना का नेतृत्व किया।
  • 11 जुलाई 1405 - चीनी खोजकर्ता झेंग हे ने 317 जहाजों के विशाल बेड़े का नेतृत्व किया, जो भारत के एक व्यापार मिशन पर था।
Afghanistan [L] , Bhutan [L] , Brunei [M] , China [LM] , India [L] , Indonesia [M] , Japan [M] , Kazakhstan [L] , Kyrgyzstan [L] , Laos [LM] , Malaysia [M] , Mongolia [L] , Myanmar [L] , Nepal [L] , North Korea [LM] , Pakistan [L] , Philippines [M] , Russia [L] , South Korea [M] , Taiwan [M] , Tajikistan [L] , Vietnam [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

चीन देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

चीन की राजधानी बीजिंग है।

चीन देश की मुद्रा रेनमिन्बी (युआन) है।

चीन देश एशिया महाद्वीप का हिस्सा है।

चीन देश में बोली जाने वाली भाषाएं कैंटोनीज़, मंदारिन, स्थानीय बोलियाँ भी (दौर, काल्मिक-ओइरात, लू, पेरिफेरल मंगोलियन, सेंट्रल तिब्बती, उइघुर, ज़िबे और ज़ुआंग हैं।

चीन का राष्ट्रगान "यिंगजुन जिन्क्सिंग्क, (स्वयंसेवकों का मार्च)" है।

सन यात-सेन, हुआंगडी को आधुनिक चीन देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  6741
भारत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
रूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं