तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में तुर्की देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है तुर्की(Turkey) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

तुर्की देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामतुर्की
देश की राजधानीअंकारा
देश की मुद्रातुर्की लीरा
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

तुर्की देश का इतिहास

तुर्की एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ मानव-जातियों के स्थानान्तरण तथा संघर्ष की प्रंमुखता रही है। ईसा से पूर्व यूनानी (आर्य) जातियों का बसाव और फिर स्थानान्तरण तथा ईसा के बाद सन् 800-1400 तक तुर्क जाति का प्रादुर्भाव इस भौगोलिक क्षेत्र की इतिहास की प्रमुख लिखित घटना है। उस्मानी तुर्कों ने रोमन राजधानी इस्तांबुल पर भी अधिकार करने के कई प्रयास किए। सन् 1453 में वे इस्तांबुल को स्थाई रूप से विजयी करने में कामयाब रहे। इसके बाद इस्तांबुल एक मजबूत तुर्क साम्राज्य का केन्द्र बना जो सोलहवीं सदी में हंगरी से लेकर अरब देशों तक फैल गया। प्रथम विश्वयुद्ध में उस्मानी तुर्क जर्मनों के साथ थे। जर्मनों की हार और अरब में अंग्रेजों द्वारा खदेड़ दिए जाने के बाद उस्मानी साम्राज्य का अंत हो गया। इसके बाद मुस्तफ़ा कमाल पाशा ने लोकतंत्र का प्रचार और धर्मनिरपेक्ष प्रणाली की वकालत की जिसके फलस्वरूप तुर्की एक धर्मनिरपेक्ष देश बना। अरबी लिपि को त्याग कर यूरोपीय रोमन आधारित लिपि को अपनाया गया और शासन को धर्म से अलग किया गया।

तुर्की देश का भूगोल

तुर्की यूरेशिया में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी अंकारा है। इसकी मुख्य- और राजभाषा तुर्की भाषा है। ये दुनिया का अकेला मुस्लिम बहुमत वाला देश है जो कि धर्मनिर्पेक्ष है। ये एक लोकतान्त्रिक गणराज्य है। इसके एशियाई हिस्से को अनातोलिया और यूरोपीय हिस्से को थ्रेस कहते हैं। इसका कुछ भाग यूरोप में तथा अधिकांश भाग एशिया में पड़ता है अत: इसे यूरोप एवं एशिया के बीच का 'पुल' कहा जाता है। इजीयन सागर (Aegean sea) के पतले जलखंड के बीच में आ जाने से इस पुल के दो भाग हो जाते हैं, जिन्हें साधारणतया यूरोपीय टर्की तथा एशियाई टर्की कहते हैं। टर्की के ये दोनों भाग बॉसपोरस के जलडमरूमध्य, मारमारा सागर तथा डारडनेल्ज द्वारा एक दूसरे से अलग होते हैं।

तुर्की देश की अर्थव्यवस्था

तुर्की ओईसीडी और जी -20 में है, और 20 सबसे अमीर देशों में से एक है। तुर्की लीरा मुद्रा कहा जाता है। पहले सिक्के तुर्की में किए गए थे। 1970 के दशक में, कई तुर्क, अन्य देशों में ले जाया जर्मनी की तरह, समय पर बुरा अर्थव्यवस्था से बचने के लिए और बेहतर रोजगार पाने के लिए। वे अक्सर अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए वापस सफर के लिए आते हैं। आज, लोग हैं, जो 1970 के दशक में छोड़ के कई सफर के लिए वापस ले जाना चाहते हैं। 1980 के दशक तक सरकार ज्यादातर कंपनियों के स्वामित्व में है, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री तुर्गुत ओज़ाल उन्हें बेच दिया। इससे पहले, विदेशियों आमतौर पर कंपनियों, भूमि या संपत्ति खरीदने के लिए अनुमति नहीं थी। 1994, 1999, और 2001 में भूकंप एक सा आर्थिक विकास धीमा। तुर्की ज्यादातर खरीदता है और यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और जापान के साथ बेचता है। तुर्की और यूरोपीय संघ के लिए वे क्या खरीदने के लिए और एक-दूसरे को बेचने पर टैक्स का एक बहुत डाल करने के लिए सहमत नहीं। उसके बाद यह आसान तुर्की कारखानों यूरोपीय संघ के लिए और यूरोपीय संघ में व्यापार लोगों के लिए उत्पादों को बेचने के लिए तुर्की में कंपनियों को खरीदने के लिए किया गया था।

तुर्की देश की भाषा

तुर्की में ज्यादातर लोग तुर्की भाषा बोलते हैं। यह तुर्की भाषा समूह है, जो भी कई अन्य ऐसे अज़रबैजानी और तातारी के रूप में एशिया भर में बोली जाने वाली भाषाओं में शामिल हैं, के अंतर्गत आता है। तुर्की भाषा मध्य एशिया से आया है, लेकिन अब यह मध्य एशिया में बोली जाने वाली भाषाओं से थोड़ा अलग है। तुर्की में भी अल्पसंख्यकों जैसे अरबी, कुर्द, अर्मेनियाई, यूनानी या लादीनो, और कई दूसरों के रूप में जो भाषाओं में बात कर रहे हैं। युवा वयस्कों के कई लोग भी अंग्रेजी, जो मध्यम और उच्च विद्यालय के दौरान सिखाया जाता है बात कर सकते हैं।

तुर्की देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 15 जून 1389 - कोसोवो के युद्ध में औटोमन (तुर्की) साम्राज्य ने सर्बिया को हराया।
  • 28 अगस्त 1521 - तुर्की के सुल्तान सुलेमान प्रथम के सैनिकों ने बेलग्रेड पर कब्जा किया।
  • 23 जुलाई 1540 - तुर्की ने जानोस सिगीसमंद जपोलयाइ को हंगरी के राजा के रूप में मान्यता दी।
  • 05 अगस्त 1543 - फ्रांसीसी और तुर्की की सेना ने नाइस पर कब्जा जमाया।
  • 05 जून 1664 - मुस्तफा द्वितीय तुर्की का सुल्तान बना।
  • 27 अक्टूबर 1676 - पोलैंड और तुर्की ने वर्साय की संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • 12 सितम्बर 1683 - जॉन तृतीय सोबस्की के नेतृत्व में महान तुर्की युद्ध-पोलिश सेना ने वियना की लड़ाई में ओटोमन साम्राज्य को हराने के लिए एक हब्सबर्ग सेना के साथ सेना में शामिल हो गए।
  • 13 जुलाई 1700 - कांस्टेंटिनोपल की संधि शांति की स्थापना के बाद रूसी-तुर्की युद्ध हुआ।
  • 21 अगस्त 1703 - एडिर्न घटना: तुर्की सेना ने सुल्तान मुस्तफा द्वितीय को हटाया, जिससे सुल्तानों की शक्ति कम हुई।
  • 27 जुलाई 1713 - रूस और तुर्की ने शांति संधि पर हस्ताक्षर किये।

तुर्की के आबादी वाले शहरों की सूची

Giresun, Bafra, Bolu, Kirsehir, Samandagi, Polatli, Eregli, Konya, Nigde, Luleburgaz, Tarsus, Yozgat, Agri, Canakkale, Amasya, Mus, Kilis, Bingol, Antalya, Hakkari, Kars, Soke, Trabzon, Nevsehir, Tatvan, Cankiri, Mardin, Kastamonu, Burdur, Diyarbakir, Bitlis, Samsun, Kayseri, Kirklareli, Eskisehir, Mugla, Izmit, Malatya, Sanliurfa, Erzurum, Bilecik, Kahramanmaras, Denizli, Van, Ankara, Sinop, Artvin, Gumushane, Hatay, Batman, Iskenderun, Tunceli, Rize, Elazig, Sivas, Balikesir, Adapazari, Izmir, Manisa, Adiyaman, Kirikkale, Aydin, Kutahya, Corum, Isparta, Afyon, Zonguldak, Ordu, Usak, Nusaybin, Bursa, Tokat, Erzincan, Adana, Karabuk, Edirne, Tekirdag, Karaman, Siirt, Gaziantep, Istanbul, Yalova, Igdir, Ardahan, Mersin, Duzce, Bartin, Sirnak, Aksaray, Bayburt, Osmaniye,

तुर्की के 12 पड़ोसी देश

Armenia [L] , Azerbaijan [L] , Bulgaria [LM] , Cyprus [M] , Egypt [M] , Georgia [LM] , Greece [LM] , Iran [L] , Iraq [L] , Russia [M] , Syria [LM] , Ukraine [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)


You just read: Country Turkey - ASIA CONTINENT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *