विश्व के भूगोल में भारत देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है भारत (India) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

भारत देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामभारत
देश की राजधानीनई दिल्ली
देश की मुद्राभारतीय रुपया
महाद्वीप का नामएशिया
समूह का नामब्रिक्स, सार्क
देश का गठन1947
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकमोहनदास करमचन्द गांधी
देश का राष्ट्रगानजन गण मन

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

भारत के दो आधिकारिक नाम हैं- हिन्दी में भारत और अंग्रेज़ी में इण्डिया (India) इण्डिया नाम की उत्पत्ति सिन्धु नदी के अंग्रेजी नाम "इण्डस" से हुई है। भारत नाम, एक प्राचीन सम्राट भरत जो कि मनु के वंशज तथा ऋषभदेव के सबसे बड़े बेटे थे, जिनकी कथा श्रीमद्भागवत महापुराण में है, के नाम से लिया गया है। 500 ईसवी पूर्व कॆ बाद कई स्वतंत्र राज्य बन गए। भारत के प्रारम्भिक राजवंशों में उत्तर भारत का मौर्य राजवंश उल्लेखनीय है जिसके प्रतापी सम्राट अशोक का विश्व इतिहास में विशेष स्थान है। 180 ईसवी के आरम्भ से मध्य एशिया से कई आक्रमण हुए, जिनके परिणामस्वरूप उत्तर भारतीय उपमहाद्वीप में यूनानी, शक, पार्थी और अंततः कुषाण राजवंश स्थापित हुए। तीसरी शताब्दी के आगे का समय जब भारत पर गुप्त वंश का शासन था, भारत का "स्वर्णिम काल" कहलाया।

दक्षिण भारत में भिन्न-भिन्न काल-खण्डों में कई राजवंश चालुक्य, चेर, चोल, पल्लव तथा पांड्य रहे। ईसा के आस-पास संगम-साहित्य अपने चरम पर था, जिसमें तमिळ भाषा का परिवर्धन हुआ। बीसवीं शताब्दी के प्रारंभ में लम्बे समय तक स्वतंत्रता प्राप्ति के लिये विशाल अहिंसावादी संघर्ष चला, जिसका नेतृत्‍व महात्मा गांधी, जो आधिकारिक रूप से आधुनिक भारत के राष्ट्रपिता के रूप में संबोधित किये जाते हैं।

इसी सदी में भारत के सामाजिक आन्दोलन, जो सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए भी विशाल अहिंसावादी एवं क्रांतिवादी संघर्ष चला, जिसका नेतृत्व डॉ॰ बाबासाहेब आंबेडकर ने किया, जो ‘आधुनिक भारत के निर्माता’, ‘संविधान निर्माता' एवं ‘दलितों के मसिहा’ के रूप में संबोधित किये जाते है। इसके साथ-साथ चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, वीर सावरकर आदि के नेतृत्‍व मे चले क्रांतिकारी संघर्ष के फलस्वरुप 15 अगस्त, 1947 भारत ने अंग्रेजी शासन से पूर्णतः स्वतंत्रता प्राप्त की। तदुपरान्त 26 जनवरी, 1950 को भारत एक गणराज्य बना।

भारत का भूगोल या भारत का भौगोलिक स्वरूप से आशय भारत में भौगोलिक तत्वों के वितरण और इसके प्रतिरूप से है जो लगभग हर दृष्टि से काफ़ी विविधतापूर्ण है। दक्षिण एशिया के तीन प्रायद्वीपों में से मध्यवर्ती प्रायद्वीप पर स्थित यह देश अपने 32,87,263 वर्ग किमी क्षेत्रफल के साथ विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। साथ ही लगभग 1.3 अरब जनसंख्या के साथ यह पूरे विश्व में चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश भी है।
मुद्रा स्थानांतरण की दर से भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में दसवें और क्रयशक्ति के अनुसार तीसरे स्थान पर है। वर्ष 2003 में भारत में लगभग 8% की दर से आर्थिक वृद्धि हुई है जो कि विश्व की सबसे तीव्र बढती हुई अर्थव्यवस्थओं में से एक है। परंतु भारत की अत्यधिक जनसंख्या के कारण प्रतिव्यक्ति आय क्रयशक्ति की दर से मात्र 3,262 अमेरिकन डॉलर है जो कि विश्व बैंक के अनुसार 125वें स्थान पर है। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 265 (मार्च 2009) अरब अमेरिकी डॉलर है। मुम्बई भारत की आर्थिक राजधानी है और भारतीय रिजर्व बैंक और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का मुख्यालय भी। यद्यपि एक चौथाई भारतीय अभी भी निर्धनता रेखा से नीचे हैं, तीव्रता से बढ़ती हुई सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के कारण मध्यमवर्ग में वृद्धि हुई है। 1991 के बाद भारत में आर्थिक सुधार की नीति ने भारत के सर्वंगीण विकास मे बड़ी भूमिका निभाई है।
भाषाओं के मामले में भारतवर्ष विश्व के समृद्धतम देशों में से है। संविधान के अनुसार हिन्दी भारत की राजभाषा है, और अंग्रेजी को सहायक राजाभाषा का स्थान दिया गया है। 1947-1950 के संविधान के निर्माण के समय देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी भाषा और हिन्दी-अरबी अंकों के अन्तर्राष्ट्रीय स्वरूप को संघ (केंद्र) सरकार की कामकाज की भाषा बनाया गया था, और गैर-हिन्दी भाषी राज्यों में हिन्दी के प्रचलन को बढ़ाकर उन्हें हिन्दी-भाषी राज्यों के समान स्तर तक आने तक के लिये 15 वर्षों तक अंग्रेजी के इस्तेमाल की इजाज़त देते हुए इसे सहायक राजभाषा का दर्ज़ा दिया गया था।
  • भारत को आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य कहा जाता है यह एशिया के दक्षिण में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है।
  • भारत पर लगभग 331 (1526 से 1857) वर्षो तक मुगलों ने और लगभग 200 (1757 से 1947) वर्षो तक अंग्रेजो ने शासन कर 15 अगस्त 1947 को इसे स्वतंत्र कर दिया।
  • 14-15 अगस्त 1947 की मध्य रात्रि में भारत का विभाजन हुआ था, जिसमे तीन देशो का उदय हुआ: भारत, पूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) और पश्चिमी पाकिस्तान।
  • भारत सीमाएं उत्तर-पूर्व में चीन, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और नेपाल से, पश्चिम में पाकिस्तान और दक्षिण में हिंद महासागर से लगती है।
  • भारत को दो नमो से संबोधित किया जाता है पहला भारत जिसकी उत्पति हिन्दू सम्राट भरत से हुई है और दूसरा इंडिया जो की अंग्रेजो द्वारा सिन्धु नदी के नाम पर दिया गया है।
  • भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,590 वर्ग कि.मी. (1,269,346 वर्ग मील) है, क्षेत्रफल के अनुसार भारत का विश्व में सांतवा स्थान है।
  • भारत की आधिकारिक भाषाएं हिन्दी और अँग्रेजी है।
  • भारत की मुद्रा का नाम भारतीय रुपया है और भारत की अर्थव्यवस्था एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में भारत की कुल जनसंख्या 132.42 करोड़ थी, भारत जनसंख्या के अनुसार विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है।
  • भारत में अधिकत्तर लोगो का धर्म हिन्दू हैं और दूसरे नंबर पर इस्लाम है।
  • भारत के आर्यभट्ट ने ही जीरो “0” की सर्वप्रथम खोज की, जिसके बाद ही गणनाएं 9 से आगे बढ़ी है।
  • भारत का सबसे ऊँची चोटी कंचनजंगा (Kangchenjunga) है, जिसकी ऊंचाई 8,586 मीटर है जो विश्व में तीसरी सबसे बड़ी चोटी है।
  • भारत की सबसे लंबी नदी गंगा नदी (Ganga River) है जो इसकी राष्ट्रीय नदी भी है इसकी लंबाई 2900 कि.मी. है और सबसे बड़ी झील वुलर झील (Wular Lake) है जो 259 वर्ग कि.मी. में फैली है।
  • भारत में सात अजूबो में से एक ताज महल है जो शाहजहाँ द्वारा उनकी रानी मुमताज की याद में 1632-53 में आगरा में बनवाया गया था।
  • भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ और डॉलफिन, राष्ट्रीय पक्षी मोर, राष्ट्रीय फुल कमल, राष्ट्रीय फल आम और राष्ट्रीय पेड़ बरगद है।
  • 14 अक्टूबर 1240 - भारत की प्रथम महिला शासिका रजिया सुल्तान की मौत हुई।
  • 13 जून 1290 - जलाल उद-दीन फिरोज खिलजी ने दिल्ली में खिलजी वंश की स्थापना की। खिलजी वंश तुर्क मूल का एक मुस्लिम राजवंश था, जिसने 1290 और 1320 के बीच दक्षिण एशिया के बड़े हिस्सों पर शासन किया था। इसकी स्थापना जलाल उद दीन फ़िरोज़ खिलजी ने की थी और भारत के दिल्ली सल्तनत पर शासन करने वाला दूसरा राजवंश बन गया।
  • 09 अगस्त 1329 - पोप जॉन 22वें ने भारत के क्यूलोन में पहले कैथोलिक धर्मप्रदेश की स्थापना की।
  • 11 जुलाई 1405 - चीनी खोजकर्ता झेंग हे ने 317 जहाजों के विशाल बेड़े का नेतृत्व किया, जो भारत के एक व्यापार मिशन पर था।
  • 13 जनवरी 1450 - पुर्तग़ाल के नाविक बारथोलोमियु डेयाज़ का जन्म हुआ। डेयाज़ के जलमार्ग का प्रयोग करके ही वास्को डीगामा ने भारत के जलमार्ग की खोज की थी।
  • 08 जुलाई 1497 - वास्को डी गामा ने अपनी यात्रा शुरू की जो भारत के लिए पहली यात्रा थी। उसने भारत के लिए नए समुद्री मार्गों की खोज की। इससे समुद्र के रास्ते व्यापार बढ़ाने में मदद मिली। नए समुद्री मार्गों की खोज से पुर्तगालियों और ब्रिटिशों द्वारा भारत का उपनिवेशीकरण भी हुआ।
  • 08 जुलाई 1497 - 170 सदस्यीय दल के साथ समुद्र के रास्ते भारत पहुंचने के लिए वास्कोडीगामा यूरोप से रवाना हुए थे।
  • 04 नवम्बर 1509 - अल्मीडा के बाद अल्फांसो द अल्बुकर्क भारत में दूसरे पुर्तगाली वायसराय बने।
  • 26 जुलाई 1509 - कृष्णदेवराय, जो भारत के सभी हिन्दू शासकों में सबसे शक्तिशाली बन जाते थे, विजयनगर साम्राज्य के सिंहासन पर आसीन हुए।
  • 15 अगस्त 1511 - अफोंसो डी अल्बुकर्क ने मलक्का शहर पर कब्जा कर लिया, जिससे मलक्का की जलडमरूमध्य पर नियंत्रण था, जिसके माध्यम से चीन और भारत के बीच सभी समुद्री रास्ते केंद्रित थे।
Bangladesh [LM] , Bhutan [L] , China [L] , Indonesia [M] , Maldives [M] , Myanmar [LM] , Nepal [L] , Pakistan [LM] , Sri Lanka [M] , Thailand [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

भारत देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

भारत की राजधानी नई दिल्ली है।

भारत देश की मुद्रा भारतीय रुपया है।

भारत देश एशिया महाद्वीप का हिस्सा है।

भारत देश में बोली जाने वाली भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, गुजराती, कश्मीरी, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, कन्नड़, असमिया, संस्कृत, सिंधी और 1600+ भाषाएँ हैं।

भारत का राष्ट्रगान "जन गण मन" है।

भारत देश ब्रिक्स, सार्क जैसे बड़े अन्तराष्ट्रिय समूह का हिस्सा है।

भारत देश की स्थापना 1947 को की गई थी?

मोहनदास करमचन्द गांधी को आधुनिक भारत देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  15605
रूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
पूर्वी तिमोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
साइप्रस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
जॉर्जिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
तुर्की देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं