आज़रबाइजान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

विश्व के भूगोल में आज़रबाइजान देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है आज़रबाइजान(Azerbaijan) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

आज़रबाइजान देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामआज़रबाइजान
देश की राजधानीबाकू
देश की मुद्रामनत
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

आज़रबाइजान देश का इतिहास

अज़रबैजान नाम के उद्गम को लेकर कई प्रकार की अवधारणाएँ है। सबसे प्रचलित प्रमेय यह है की यह नाम अट्रोपटन शब्द से निकला है। अट्रोपट फ़ारसी अकामीनाईड राजवंश के समय में एक क्षत्रप था, जिसे सिकंदर महान ने आक्रमण करके परास्त किया और अट्रोपटन को स्वाधीनता मिली। उस समय यह क्षेत्र मीदिया अट्रोपाटिया या अट्रोपाटीन के नाम से जाना जाता था। 1918 में अज़रबैजान डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और पहला धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक मुस्लिम-बहुल राज्य बन गया।

आज़रबाइजान देश का भूगोल

आज़रबाइजान(अन्य वर्तनी:अज़रबैजान या अज़रबाइजान), कॉकेशस के पूर्वी भाग में एक गणराज्य है, पूर्वी यूरोप और एशिया के मध्य में बसा हुआ। भौगोलिक रूप से यह एशिया का ही भाग है। इसके सीमांत देश हैं: अर्मेनिया, जॉर्जिया, रूस, ईरान, तुर्की और इसका तटीय भाग कैस्पियन सागर से लगता हुआ है। यह 1991 तक भूतपूर्व सोवियत संघ का भाग था। अज़रबैजान एक धर्मनिरपेक्ष देश है और वर्ष 2001 से काउंसिल का सदस्य है। अधिकांश जनसंख्या इस्लाम धर्म की अनुयायी है और यह देश इस्लामी सम्मेलन संघ का सदस्य राष्ट्र भी है। यह देश धीरे-धीरे औपचारिक लेकिन सत्तावादी लोकतंत्र की ओर बढ़ रहा है।

आज़रबाइजान देश की अर्थव्यवस्था

1991 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, अज़रबैजान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक, इस्लामी विकास बैंक और एशियाई विकास बैंक का सदस्य बन गया। अज़रबैजान की बैंकिंग प्रणाली में सेंट्रल बैंक ऑफ अज़रबैजान, वाणिज्यिक बैंक और गैर-बैंकिंग क्रेडिट संगठन शामिल हैं। नेशनल (अब सेंट्रल) बैंक 1992 में अज़रबैजान स्टेट सेविंग्स बैंक के आधार पर बनाया गया था, जो यूएसएसआर के पूर्व राज्य बचत बैंक का सहयोगी है। सेंट्रल बैंक अज़रबैजान के केंद्रीय बैंक के रूप में कार्य करता है, जिसे राष्ट्रीय मुद्रा, अज़रबैजानी मैनाट जारी करने और सभी वाणिज्यिक बैंकों की निगरानी करने का अधिकार है। दो प्रमुख वाणिज्यिक बैंक UniBank और अजरबैजान के राज्य-स्वामित्व वाले अंतर्राष्ट्रीय बैंक हैं, जो डॉ. जहाँगीर हाजीयेव द्वारा संचालित हैं।

आज़रबाइजान देश की भाषा

आधिकारिक भाषा अजरबैजान है, जो एक तुर्क भाषा है। अजरबैजान लगभग 92% आबादी द्वारा मातृभाषा के रूप में बोली जाती है। रूसी और अर्मेनियाई (केवल नागोर्नो-करबाख में) बोली जाती है, और प्रत्येक क्रमशः लगभग 1.5% आबादी की मातृभाषा है। रूसी और अंग्रेजी शिक्षा और संचार की दूसरी या तीसरी भाषा के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। देश में एक दर्जन अन्य अल्पसंख्यक भाषाएँ बोली जाती हैं। अवार, बुडुख, जॉर्जियाई, जुहुरी, खिनालुग, क्रिएट्स, लेज़िफ़ियन, रुतुल, तालिश, टाट, त्सखुर और उदी सभी छोटे अल्पसंख्यकों द्वारा बोली जाती हैं। इनमें से कुछ भाषा समुदाय बहुत छोटे हैं और उनकी संख्या कम हो रही है। अर्मेनियाई लगभग विशिष्ट रूप से ब्रेक-दूर नागोर्नो-करबाख क्षेत्र में बोली जाती है।

आज़रबाइजान के आबादी वाले शहरों की सूची

Naxcivan, Gadabay, Goranboy, Ali Bayramli, Oguz, Saki, Lankaran, Stepanakert, Yevlax, Kapan, Goycay, Ganca, Sumqayt, Baku, Tovuz, Qabala, Agdam, Sabirabad, Qusar, Balakan, Quba, Salyan, Daskasan, Qax, Xirdalan, Neftcala, Agcabadi, Kalbacar, Ucar, Xizi, Zardab, Siyazan, Tartar, Zangilan, Zaqatala, Samkir, Samux, Ismayilli, Qabala, Agstafa, Qazax, Xocavand, Susa, Saatli, Imisli, Xacmaz, Beylaqan, Mingacevir, Agsu, Davaci, Calilabad, Bilasuvar, Masalli, Cabrayil, Astara, Agdam, Xocali, Lacin, Sarur, Lerik, Barda, Qobustan, Kurdamir, Haciqabul, Goygol, Naftalan, Agdas, Ordubad, Qivraq, Sahbuz, Yardimli, Heydarabad, Qubadli, Fuzuli,

आज़रबाइजान के 7 पड़ोसी देश

Armenia [L] , Georgia [L] , Iran [LM] , Kazakhstan [M] , Russia [LM] , Turkey [L] , Turkmenistan [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *