आर्मीनिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में आर्मीनिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है आर्मीनिया(Armenia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

आर्मीनिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामआर्मीनिया
देश की राजधानीयेरेवन
देश की मुद्राड्राम (Dram)
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकAram Manukian

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

आर्मीनिया (आर्मेनिया) पश्चिम एशिया और यूरोप के काकेशस क्षेत्र में स्थित एक पहाड़ी देश है जो चारों तरफ़ ज़मीन से घिरा है। 1990 के पूर्व यह सोवियत संघ का एक अंग था जो एक राज्य के रूप में था। सोवियत संघ में एक जनक्रान्ति एवं राज्यों के आजादी के संघर्ष के बाद आर्मीनिया को 23 अगस्त 1990 को स्वतंत्रता प्रदान कर दी गई, परन्तु इसके स्थापना की घोषणा 21 सितंबर, 1991 को हुई एवं इसे अंतर्राष्ट्रीय मान्यता 25 दिसंबर को मिली। इसकी राजधानी येरेवन है।
आर्मेनिय़ा का कुल क्षेत्रफल 29,800 कि.मी² है जिसका 4.71% जलीय क्षेत्र है। अनुमानतः (जुलाई 2008) यहाँ की जनसंख्या 32,31,900 है एवं वर्ग किमी घनत्व 101 व्यक्ति है। इसकी सीमाएँ तुर्की, जॉर्जिया, अजरबैजान और ईरान से लगी हुई हैं। आज यहाँ 97.9 प्रतिशत से अधिक आर्मीनियाई जातीय समुदाय के अलावा 1.3% यज़िदी, 0.5% रूसी और अन्य अल्पसंख्यक निवास करते हैं।
यहां की जनसंख्या का 10.6% भाग अंतर्राष्ट्रीय गरीबी रेखा (अमरीकी डालर 1.25 प्रतिदिन) से नीचे निवास करता है। आर्मेनिया 40 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का सदस्य है। इसमें संयुक्त राष्ट्र, यूरोप परिषद, एशियाई विकास बैंक, स्वतंत्र देशों का राष्ट्रकुल, विश्व व्यापार संगठन एवं गुट निरपेक्ष संगठन आदि प्रमुख हैं।
अर्मेनियाई एकमात्र आधिकारिक भाषा है। मुख्य विदेशी भाषा जो अर्मेनियाई जानते हैं वे रूसी और अंग्रेजी हैं। अपने सोवियत अतीत के कारण, अधिकांश पुरानी आबादी रूसी को काफी अच्छी तरह से बोल सकती है। 2013 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 95% अर्मेनियाई लोगों ने कहा कि उन्हें 40% की तुलना में रूसी (24% उन्नत, 59% मध्यवर्ती) का कुछ ज्ञान था, जिन्होंने कहा कि वे कुछ अंग्रेजी (4% उन्नत, 16% मध्यवर्ती और 20% शुरुआती) जानते थे। हालांकि, अधिक वयस्कों (50%) को लगता है कि अंग्रेजी को पब्लिक सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ाया जाना चाहिए जो (44%) रूसी पसंद करते हैं
  • 24 अप्रैल 1915 - ओटोमन साम्राज्य में अर्मेनियाई नरसंहार, सैकड़ों प्रमुख आर्मीनियाई लोगों ने कांस्टेंटिनोपल के थेरेस्ट और निर्वासन के साथ शुरू किया।
  • 28 मई 1918 - अजरबैजान डेमोक्रेटिक रिपब्लिक और फर्स्ट रिपब्लिक ऑफ आर्मेनिया अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करते हैं। आर्मेनिया का पहला गणराज्य, 1375 में किंगडम ऑफ सिलिसिया के पतन के बाद से आर्मेनिया गणराज्य के रूप में अपने अस्तित्व के समय में जाना जाने वाला पहला आधुनिक आर्मीनियाई राज्य था।
  • 26 मई 451 - वासपुरकान में सस्सानिद एम्पायरन द अवारायर प्लेन की सेनाओं द्वारा आर्मीनियाई विद्रोहियों को हराया गया था, लेकिन 33 साल बाद हुए नुकसान ने धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान करने में एक प्रमुख कारक की भूमिका निभाई।
Yeghegnadzor, Gavarr, Artashat, Ashtarak, Gyumri, Ijevan, Yerevan, Vanadzor, Hrazdan, Armavir, Kapan, Ijevan,
Azerbaijan [L] , Georgia [L] , Iran [L] , Turkey [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 13 times.

« Previous
Next »