श्रीलंका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in एशिया महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में श्रीलंका देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है श्रीलंका(Sri Lanka) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

श्रीलंका देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामश्रीलंका
देश की राजधानीकोलंबो और श्री जयावर्धने
देश की मुद्राश्रीलंकाई रुपया
महाद्वीप का नामAsia
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकDon Stephen Senanayake

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

श्रीलंका देश का इतिहास

श्री लंका का पिछले 5000 वर्ष का लिखित इतिहास उपलब्ध है। 125,000 वर्ष पूर्व यहाँ मानव बस्तियाँ होने के प्रमाण मिले हैं। श्री लंका की संस्कृति अत्यन्त सम्पन्न है। महान धामिक ग्रन्थ रामायण मे लंका का जिक्र है। रामायण मे कुबेर तथा बाद मे रावण को लंका का राजा बताया गया है। रावण के सोने का महल व अशोक वाटिका का भी रामायण मे जिक्र है । प्रभु राम वारा बनाये राम सेतु के अवशेष आज भी है। श्री राम ने रावण का वध कर लंका का राज्य विभीषण को सोपा गया और यहाँ से 29 ईसापूर्व में चतुर्थ बौद्ध संगीति के समय रचित बौद्ध ग्रन्थ प्राप्त हुए हैं। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 4 फरवर 1949 को देश को यूनाइटेड किंगडम से पूर्ण स्वतंत्रता मिली।

श्रीलंका देश का भूगोल

श्रीलंका भारतीय प्लेट पर स्थित है, एक प्रमुख टेक्टॉनिक प्लेट जो पूर्व में इंडो-ऑस्ट्रेलियन प्लेट का हिस्सा थी। इस द्वीप में अधिकतर समतल तटीय मैदानों को समतल करने के लिए पहाड़ हैं, जो केवल दक्षिण-मध्य भाग में बढ़ते हैं। उच्चतम बिंदु पिदुरुत्लगाला है, जो समुद्र तल से 2,524 मीटर (8,281 फीट) ऊपर है।

श्रीलंका देश की अर्थव्यवस्था

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, क्रय शक्ति समानता के मामले में श्रीलंका की जीडीपी प्रति व्यक्ति आय के मामले में दक्षिण एशियाई क्षेत्र में दूसरी सबसे अधिक है। 19 वीं और 20 वीं शताब्दी में, श्रीलंका एक वृक्षारोपण अर्थव्यवस्था बन गया जो अपने उत्पादन और दालचीनी, रबड़ और सीलोन चाय के निर्यात के लिए प्रसिद्ध है, जो एक ट्रेडमार्क राष्ट्रीय निर्यात बना हुआ है। ब्रिटिश शासन के तहत आधुनिक बंदरगाहों के विकास ने व्यापार के केंद्र के रूप में द्वीप के सामरिक महत्व को बढ़ा दिया। 1948 से 1977 तक, समाजवाद ने सरकार की आर्थिक नीतियों को बहुत प्रभावित किया। औपनिवेशिक वृक्षारोपण को नष्ट कर दिया गया, उद्योगों का राष्ट्रीयकरण किया गया और एक कल्याणकारी राज्य की स्थापना की गई। 1977 में, निजीकरण, डीरेग्यूलेशन और निजी उद्यम को बढ़ावा देने के लिए देश में मुक्त बाजार अर्थव्यवस्था की शुरुआत की गई थी।

श्रीलंका देश की भाषा

सिंहल और तमिल दो आधिकारिक भाषाएं हैं। संविधान अंग्रेजी को कड़ी भाषा के रूप में परिभाषित करता है। अंग्रेजी का व्यापक रूप से शिक्षा, वैज्ञानिक और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। बरघेर समुदाय के सदस्य अलग-अलग प्रवीणता के साथ पुर्तगाली क्रियोल और डच के भिन्न रूप बोलते हैं, जबकि मलय समुदाय के सदस्य क्रियोल मलय का एक रूप बोलते हैं जो द्वीप के लिए अद्वितीय है।

श्रीलंका देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • श्री लंका को आधिकारिक तौर पर श्री लंका समाजवादी जनतांत्रिक गणराज्य कहा जाता है यह एशिया के दक्षिण में हिन्द महासागर के उत्तर में स्थित एक द्वीपीय देश है।
  • श्री लंका ने 4 फरवरी 1948 को यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • श्री लंका को 1972 से पहले तक सीलोन के नाम से जाना जाता था जिसे 1972 में लंका नाम से संबोधित किया जाने लगा और 1978 में इसमें श्री शब्द जोडकर इसे श्री लंका कहा जाने लगा।
  • श्री लंका का कुल क्षेत्रफल 65,610 वर्ग कि.मी. (25,330 वर्ग मील) है और इसकी भारत के दक्षिण से दूरी मात्र 31 कि.मी. है।
  • श्री लंका की आधिकारिक भाषाएं सिंहला और तमिल है और और अन्य मान्यता प्राप्त भाषा अंग्रेजी है।
  • श्री लंका की मुद्रा का नाम श्रीलंकाई रुपया है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में श्री लंका की कुल जनसंख्या 2.12 करोड़ थी।
  • श्री लंका में अधिकत्तर लोगो का धर्म बौद्ध धर्म और हिन्दू धर्म है।
  • श्री लंका में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह सिंहली, श्री लंकाई तमिल, श्री लंकाई मूर और भारतीय तमिल है।
  • श्री लंका की जलवायु उष्णकटिबंधीय और गर्म है।
  • श्री लंका का सबसे ऊँचा पर्वत पिदुरुतालागला (Pidurutlaagala) है, जिसकी ऊंचाई 2,524 मीटर है।
  • श्री लंका की सबसे लंबी नदी महावेली नदी (Mahaweli River) है, जिसकी लंबाई 335 कि.मी. है।
  • दुनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री का नाम सिरिमावो भंडारनायके (Sirimavo Bandaranaike) है जो श्री लंका की थी, वह साल 1960 में श्रीलंका की प्रधानमंत्री बनी थीं।
  • भारत के दक्षिण में अपने अद्वितीय आकार और स्थिति के कारण श्री लंका को भारत का आंसू (Teardrop of India) भी कहा जाता है।
  • श्री लंका में बहुसंख्यक सिंहली और अल्पसंख्यक तमिलों के बीच एक गृहयुद्ध हो चुका है जोकि एक जातीयसंघर्ष था। यह गृहयुद्ध 23 जुलाई 1983 को शुरू हुआ और 18 मई 2009 को समाप्त हुआ था।

श्रीलंका देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 8 अक्टूबर 1594 - सिंहली-पुर्तगाली युद्ध-पुर्तगाल ने श्रीलंका के द्वीप पर लगभग विजय प्राप्त कर ली थी, जब उसकी सेना को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया था, डांचर के कैंपमार्क को समाप्त कर दिया।
  • 11 सितम्बर 1817 - श्रीलंका में 1817-18 के महान विद्रोह की शुरुआत हुई।
  • 31 मई 1891 - बुद्धगया महाबोधि सोसाइटी, जो भारत और विदेशों में बौद्ध अध्ययनों को प्रोत्साहित करने के लिए एक संगठन है। महा बोधि सोसाइटी एक दक्षिण एशियाई बौद्ध समाज है, जिसकी स्थापना श्रीलंका के बौद्ध नेता अनारिका धर्मपाल और ब्रिटिश पत्रकार और कवि सर एडविन अर्नोल्ड ने की थी।
  • 5 अप्रैल 1942 - इंपीरियल जापानी नौसेना के दूसरे विश्व युद्ध-वाहक विमान ने सीलोन (अब श्रीलंका) और ब्रिटिश ईस्टर्न फ्लीट पर ईस्टर संडे छापे का आयोजन किया, जो हिंद महासागर से राष्ट्रमंडल नौसेना बल को चलाने के प्रयास में था।
  • 04 फरवरी  1948 - उस समय सिलोन कहलाने वाला देश श्रीलंका ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ।।
  • 11 जून 1956 - छह दिवसीय गैल ओया दंगों, स्वतंत्र श्रीलंका में तत्कालीन श्रीलंका के तमिलों को लक्षित करने वाले पहले जातीय दंगों की शुरुआत हुई, अंत में कम से कम 150 लोगों की मृत्यु और 100inj चोटों के परिणामस्वरूप।
  • 22 मई 1958 - सीलोन में जातीय दंगे भड़क उठे, जिनमें ज्यादातर श्रीलंकाई तमिलों को निशाना बनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप अगले दिनों में 300 से अधिक मौतें हुईं।
  • 22 मई 1972 - सीलोन ने अपना नाम बदलकर श्रीलंका (प्रतीक चित्र), नया संविधान अपनाया और आधिकारिक तौर पर एक गणतंत्र बन गया।
  • 15 नवम्बर 1978 - मक्का से इंडोनेशिया ले जा रहा एक विमान श्रीलंका में हादसे का शिकार हो गया। जिसमें 183 लोगों की मौत हुई।
  • 01 सितम्बर 1979 - श्रीलंका सेना महिला कोर की स्थापना की गयी।

श्रीलंका के आबादी वाले शहरों की सूची

Galle, Matara, Ratnapura, Badulla, Puttalan, Jaffna, Colombo, Moratuwa, Batticaloa, Anuradhapura, Sri Jawewardenepura Kotte, Kandy, Trincomalee, Kilinochchi,

श्रीलंका के 2 पड़ोसी देश

India [M] , Maldives [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

श्रीलंका के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम की सूची

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
1916200सिरिमावो भंडारनायके / महिला / राजनीतिज्ञ / श्रीलंका
19171987मारुदुर गोपालन रामचन्द्रन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / श्रीलंका
Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

केन्या देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेनेगल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं भूटान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मलेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ताइवान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बोस्निया और हर्जेगोविना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कोसोवो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लेसोथो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेशेल्स देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ब्रुनेई देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं