वर्ष 1864 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 19वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1864, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1864 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1864 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1864 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
05 मार्चऑक्सफ़ोर्ड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच पहली बैठक हुई।
07 फरवरीफेडरल सैनिकों ने जैक्सनविले के फ्लोरिडा पर कब्जा किया।
08 अगस्तजेनेवा में रेड क्रॉस की स्थापना हुई।।
10 अगस्तउरुग्वे की गवर्निंग ब्लैंको पार्टी ने ब्राजील की मांगों से इनकार करने के बाद, जोस एंटोनियो सरायवा ने घोषणा की कि ब्राजील की सेना उरुग्वे युद्ध की शुरुआत करते हुए विद्रोह शुरू करेगी।
11 जनवरीचेरिंग क्रॉस स्टेशन लंदन में खोला गया।
11 मार्चइंग्लैंड के शेफ़ील्ड में डेल डाइक डैम में दरार के कारण यह विफल हो गया और इसके परिणामस्वरूप बाढ़ ने 238 लोगों की जान ले ली और 600 से अधिक घरों को नुकसान पहुँचा।
11 जुलाईजुबल अर्ली बिगैन के तहत अमेरिकी सिविल वॉर-कॉंफेडरेट बलों ने वाशिंगटन, डी.सी. पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया।
12 मार्चअमेरिकी गृह युद्ध: संघ की सेना ने लाल नदी अभियान की शुरुआत की, जिसमें एक भी उद्देश्य पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ था।
12 जूनयूनियन जनरल उलेइसेस एस। ग्रांट ने अपने सैनिकों को वर्जीनिया के हनोवर काउंटी में कोल्ड हार्बर से निकाला, जो अमेरिकी गृहयुद्ध में सबसे खून से लथपथ लड़ाईयों में से एक था।
13 नवम्बरयूनान के नए संविधान को स्वीकार किया गया।
15 जुलाईअमेरिका में कैदियों से भरी हुई एक यात्री ट्रेन एक कोयला ट्रेन से टकरा गयी जिससे उसमें सवार 955 में से 65 लोग मारे गये और 109 घायल हो गये।
15 जूनअमेरिकी कांग्रेस ने काले सैनिकों के लिए वेतन को समान करने वाला कानून बनाया।
15 दिसम्बरअमेरिकी नागरिक युद्ध - नैशविले की लड़ाई: संघीय सेना ने टेनेसी की संघीय सेना को पराजित किया।
15 मईअमेरिकी गृहयुद्ध-एक छोटी संघटित शक्ति, जिसमें वर्जीनिया सैन्य संस्थान से शामिल थे, ने शनैन्डो घाटी के बाहर केंद्रीय सेना को मजबूर कर दिया।
15 अक्टूबरअमेरिकन सिविल वॉर-द कॉन्फेडरेट्स ने ग्लासगो, मिसौरी पर कब्जा कर लिया, हालांकि इसे लंबे समय तक फायदा नहीं हुआ क्योंकि प्राइस के मिसौरी एक्सपेडिशन को एक हफ्ते बाद हार मिली।
15 नवम्बरअमेरिकन सिविल वॉर-यूनियन आर्मी जनरल विलियम टी। शर्मन ने 'मार्च टू द सी' की शुरुआत की, जिसमें अटलांटा से सवाना, जॉर्जिया तक के रास्ते में संपत्ति और इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान पहुंचा।
15 दिसम्बरनैशविले की लड़ाई में अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ के सैनिकों ने टेनेसी की सेना को हराया, जो सबसे बड़ी संघि सेनाओं में से एक थी।
17 सितम्बरअमेरिकन सिविल वॉर: ग्रांट ने शेरिन्डा घाटी अभियान के लिए शेरिडन की योजना को मंजूरी दी गयी।
18 अगस्तग्लोब टैवर्न की लड़ाई में अमेरिकी गृहयुद्ध, केंद्रीय बलों ने पीटर्सबर्ग की घेराबंदी के दौरान वेल्डन रेलमार्ग को बदलने का प्रयास किया।
19 अक्टूबरअमेरिकी गृहयुद्ध - संघियों के रूप में लगभग दो बार हताहत होने के बावजूद, केंद्रीय सेना देवदार क्रीक की लड़ाई में विजयी हुई।
2 सितम्बरअमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ की सेनाओं ने अटलांटा, जॉर्जिया में प्रवेश किया, एक दिन बाद जब कन्फेडरेट के रक्षक शहर से भाग गए, अटलांटा अभियान को बंद कर दिया।
20 अक्टूबरअमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने 'थैंक्स गिविंग डे' को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित किया।
20 मईवर्जीनिया के वेयर बॉटम चर्च में लड़ाई से 1,400 मारे गए।
20 फरवरीअमेरिकन सिविल वॉर-द यूनियन को लेक सिटी, फ्लोरिडा के पास ओलस्टी की लड़ाई में अपने सबसे खूनखराबे में से एक का सामना करना पड़ा।
21 मईअमेरिकन सिविल वॉर-द यूनियन एंड कॉन्फेडरेट सेनाओं ने बैटल ऑफ स्पॉट सिल्वेनिया कोर्ट हाउस में ड्रॉ लड़ा, जिसमें लगभग 32,000 लोग हताहत हुए।
21 जूनतेरा रंग अभियान के अंत में न्यूजीलैंड के युद्ध में ब्रिटिशों की जीत ने रंगांग अभियान को समाप्त कर दिया।
22 जुलाईअटलांटा की लड़ाई में अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघर्ष बलों ने असफल रूप से संघ के सैनिकों पर हमला किया।
22 अगस्तहेनरी डुनेंट के नेतृत्व में रेड क्रॉस आंदोलन आधिकारिक तौर पर बारह यूरोपीय देशों ने पहले जेनेवा कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए, जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति की स्थापना कर रहे थे।
25 अप्रैलअमेरिकन सिविल वॉर-कॉन्फेडरेट सैनिकों ने एक छोटी टुकड़ी टुकड़ी को अभिभूत कर दिया, जिससे इनकैमेन, अर्कांसस में अपनी स्थिति को छोड़ दिया।
28 अगस्तपहला जिनेवा कन्वेंशन 26 राष्ट्रों द्वारा हस्ताक्षरित युद्ध के नियमों को नियंत्रित करता।
29 जूनकनाडा क्यूबेक के मोंट सेंट हिलेरी कस्बे के नजदीक ग्रांड ट्रंक रेलवे लाइन पर एक ट्रेन के रिशेल्यू नदी में गिर जाने से करीब 100 लोगों की मौत हो गयी।
29 अक्टूबरयूनान ने नया संविधान अंगीकार किया।
29 जूनकनाडा का सबसे भयंकर रेल हादसा उस समय हुआ जब एक यात्री ट्रेन वर्तमान समय के मॉन्ट-सेंट-हिलैरे, क्यूबेक के पास रिचलियू नदी में एक खुले झूला पुल से होकर गिर गई।
30 अप्रैलन्यूयॉर्क एक शिकार करने के लिए लाइसेंस शुल्क चार्ज करने के लिए सबसे पहला राज्य बना।
30 जुलाईक्रेटर की लड़ाई: जनरल बर्न्सइड्स पीटर्सबर्ग के हमले में विफल रहे।
30 नवम्बरअमेरिकन सिविल वॉर-द कॉन्फेडरेट स्टेट्स आर्मी को युद्ध की सबसे बुरी आपदा का सामना करना पड़ा क्योंकि टेनेसी की सेना ने फ्रैंकलिन, टेनेसी में गढ़वाले पदों के खिलाफ कई सफल ललाट हमले किए।
4 नवम्बरअमेरिकी नागरिक युद्ध-नाथन बेडफोर्ड फॉरेस्ट ने जॉनसनविले, टेनेसी में यूनियन आर्मी सप्लाई बेस पर एक हमले में एक घुड़सवार सेना का नेतृत्व किया, जिसमें 150 कैदियों को रखा गया।
5 मईवर्जीनिया में अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ के लेफ्टिनेंट जनरल उलीसेस एस। ग्रांट के ओवरलैंड अभियान की शुरुआत स्पोट्सेल्टन काउंटी में जंगल की लड़ाई से हुई।
5 अगस्तअमेरिकी नागरिक युद्ध-रियर एडमिरल डेविड फर्रागुत ने मोबाइल बे की लड़ाई में जीत के लिए एक खान क्षेत्र के माध्यम से यूनियन बेड़े का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया।
7 मईदुनिया का सबसे पुराना जीवित क्लिपर जहाज, सिटी ऑफ एडेलदेवास, विलियम पाइल, हे एंड कंपनी द्वारा सुंदरलैंड, इंग्लैंड में लॉन्च किया गया, यात्रियों और ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच सामानों की आपूर्ति करता है।
8 अप्रैलअमेरिकन सिविल वॉर-ए मैनस्फील्ड के निर्णायक संघर्ष में जीत ने यूनियन आर्मी की रेड रिवरकैंप की बढ़त को रोक दिया।

भारत इतिहास में वर्ष 1864 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
05 अक्टूबरकलकत्ता शहर में चक्रवात से लगभग 50,000 लोगों की मौत हुई।
05 अक्टूबरभारत के कलकत्ता में एक चक्रवात ने 70,000 लोगों को मार डाला।
20 नवम्बरसिकंदर II ने न्यायिक सुधार रूसी साम्राज्य से शुरू किया।
29 नवम्बरअमेरिकी भारतीय युद्धों-ए-700-कोलोराडो टेरिटरी मिलिशिया ने चेयेने और अरापाहो के एक गांव पर हमला किया, जिसमें 133 चेयेन और अराफाओ पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1864 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
22 नवम्बररखमाबाई राऊत / महिला / चिकित्सक / भारत
29 जूनसर आशुतोष मुखर्जी / पुरुष / विधिवेत्ता / भारत
Data not available.

More history by year: 1804 | 1814 | 1824 | 1834 | 1844 | 1854 | 1864 | 1874 | 1884 | 1894 || 1764 | 1964

📊 This topic has been read 20 times.

« Previous
Next »