वर्ष 1815 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1815 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1815 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1815 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
09 जूनलग्जमबर्ग फ्रांस के कब्जे से आजाद हुआ।
16 जूननेपोलियन ने नीदरलैंड में लिग्नी की लड़ाई में प्रूसिया को पराजित किया।
18 जूनवाटरलू की जंग में नेपोलियन की सेना ने ब्रिटेन को हराया।
09 जुलाईअमेरिका में पहले प्राकृतिक गैस के कुएं की खोज की गई।
20 नवम्बरयूरोप में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए रूस, प्रशिया, आस्ट्रिया और इंग्लैंड ने गठबंधन किया।
27 नवम्बरपोलैंड साम्राज्य ने संविधान अपनाया।
03 फरवरीविश्व में पनीर उत्पादन का पहला कारखाना स्विटजरलैंड में खोला गया।
02 जनवरीलॉर्ड बियरन ने ऐनी इसाबेला मिलबैंक से सेअहम काउंटी डरहम में शादी रचाई।
06 फरवरीन्यू जर्सी ने जॉन स्टीवंस के लिए प्रथम अमेरिकी रेल चार्टर का अनुदान दिया।
16 मार्चविलियम I नीदरलैंड का राजा बना।
03 मईतोलेंटीनो की लड़ाई में ऑस्ट्रिया ने नेपल्स राजा जोआचिम को हराया।
15 जूनइतिहास में सबसे प्रसिद्ध गेंद, "रिचमंड की गेंद "रसेल्स में आयोजित की गयी थी।
09 जुलाईचार्ल्स मौरिस द टैलेरांड पेरिगोर्ड, बनावेंट के राजकुमार फ्रांस के प्रधानमंत्री चुने गए।
06 अगस्तअमेरिकी फ्लाइटिला अल्जीयर्स ने टुनिस और त्रिपोली द्वारा चोरी को समाप्त किया गया।
26 सितम्बररूस, प्रशिया और ऑस्ट्रिया ने पवित्र गठबंधन पर हस्ताक्षर किए।
12 अक्टूबरनेपल्स के पूर्व राजा जोआचिम मूरत को मृत्यु की सजा सुनाई।
20 नवम्बरनेपोलियन युद्ध 12 साल बाद खत्म हो गया।
07 दिसम्बरमार्शल नेे को पेरिस में जर्डिन डु लक्ज़मबर्ग के पास मार डाला।
08 जनवरीजनरल एंड्रयू जैकसन के नेतृत्व में अमेरिकी सेना ने न्यू ऑरलियन्स की लड़ाई में ब्रिटिश सेना को हराया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने 1812 के युद्ध को समाप्त करने के लिए गेन्ट की संधि पर हस्ताक्षर किए।
13 जनवरी1812 के युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों ने सेंट मैरी, जॉर्जिया में फोर्ट पीटर पर कब्जा कर लिया, राज्य में युद्ध की एकमात्र लड़ाई।
15 जनवरी1812-अमेरिकी फ्रिगेट यूएसएस के राष्ट्रपति, कमोडोर स्टीफन डेकाटुर की कमान में युद्ध, चार ब्रिटिश फ्रिगेट के एक स्क्वाड्रन द्वारा कब्जा कर लिया गया था।
13 फरवरीकैम्ब्रिज यूनियन सोसाइटी, दुनिया की सबसे पुरानी डिबेटिंग सोसाइटी में से एक है, जिसकी स्थापना कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज, इंग्लैंड में हुई थी।
26 फरवरीनेपोलियन बोनापार्ट इटली के तट से दूर एक द्वीप एल्बा से भाग गया था, जहाँ एक साल पहले उसे फ़ॉनटेनब्लियो की संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद निर्वासित कर दिया गया था।
20 मार्चएल्बा में निर्वासन से भागने के बाद, नेपोलियन बोनापार्ट ने पेरिस में प्रवेश किया, आधिकारिक तौर पर अपने 'हंड्रेड डेज' शासन की शुरुआत की।
10 अप्रैलइंडोनेशिया में माउंट तम्बोरा ने रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे अधिक हिंसक नवजात विस्फोटों में से एक शुरू किया, जिसमें कम से कम 71,000 लोग मारे गए, और अगले दो वर्षों तक दुनिया भर के तापमान को प्रभावित किया।
30 मईईस्ट इंडीमैन जहाज अर्नस्टोन 372 जिंदगियों के साथ वर्तमान दक्षिण अफ्रीका के केप अगुलहास के पास वेन्हिस्कृंस में एक तूफान के दौरान बर्बाद हो गया था।
01 जूनजनमत संग्रह पारित होने के बाद नेपोलियन एक संशोधित संविधान का प्रचार करता है। 1815 का चार्टर, नेपोलियन I के अनुरोध पर बेंजामिन कॉन्स्टेंट द्वारा तैयार किया गया फ्रांसीसी संविधान था, जब वह एल्बा पर निर्वासन से लौटे थे।
09 जूननेपोलियन की हार के बाद वियना की कांग्रेस ने राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया।
15 जूननेपोलियन के युद्ध-फ्रांसीसी मार्शल मिशेल ने क्वात्रे ब्रास की लड़ाई में एंग्लो-डच सेना के खिलाफ रणनीतिक जीत हासिल की।
15 जूनडचेस ऑफ रिचमंड ने बेल्जियम के ब्रुसेल्स में एक गेंद का आयोजन किया, जिसे 'इतिहास का सबसे प्रसिद्ध गेंद' कहा गया।
18 जूननेपोलियन के युद्ध: वाटरलू की लड़ाई के परिणामस्वरूप ड्यूक ऑफ वेलिंगटन और गेबहार्ड लेब्रेच वॉन ब्लुचर द्वारा नेपोलियन बोनापार्ट की हार के कारण उन्हें दूसरी और आखिरी बार फ्रांस के सिंहासन को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह 1885 के सर्बो-बुल्गारियाई युद्ध के बाद के तीन सम्राटों की लीग के टूटने के बाद रूस के साथ सहयोगी बने रहने के लिए जर्मन चांसलर ओटो वॉन बिस्मार्क का प्रयास था।
18 जूनसातवें गठबंधन का युद्ध-नेपोलियन बोनापार्ट ने अपनी अंतिम लड़ाई लड़ी, वर्तमान बेल्जियम में वाटरलू की लड़ाई।
15 जुलाईएक बोर्ड एचएमएस बेलेरोफ़न , नेपोलियन ने टॉरियन नेवी के कप्तान फ्रेडरिक लेविस मैटलैंड को अंततः नेपोलियन युद्धों को समाप्त करने के लिए आत्मसमर्पण कर दिया।
15 जुलाईएनबोर्ड HMS बेलरोफ़न, नेपोलियन ने नेपोलियन युद्धों को समाप्त करने के लिए रॉयल नेवी के कप्तान फ्रेडरिक लुईस मैटलैंड के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
27 नवम्बरजैसा कि वियना के कांग्रेस द्वारा निर्दिष्ट किया गया था, पोलैंड के राज्य के संविधान पर नए पुनर्निर्मित पोलिश राज्य के लिए हस्ताक्षर किए गए थे जो रूसी नियंत्रण में था।
07 दिसम्बरमिशेल ने, फ्रांस के मार्शल, नेपोलियन का समर्थन करने के लिए एक फायरिंग स्क्वाडर्न पेरिस 'जार्डिन डू लक्जमबर्ग द्वारा किया गया था।
25 दिसम्बरद हेंडल एंड हैडन सोसाइटी, संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पुराना अविभाज्य कला संगठन है, जिसका प्रीमियर बोस्टन के किंगचैचपेल में हुआ था।

वर्ष 1815 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
21 अप्रैलपूर्व गढ़वाल साम्राज्य का पूर्वी भाग ब्रिटिश राज के प्रशासन के तहत कुमाऊं विभाजन के साथ जोड़ा गया।
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  700