30 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 30 May in History

✅ Published on May 30th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 30 किसी वर्ष में दिन संख्या 150 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 151 है। भारत और विश्व इतिहास में 30 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 30 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

30 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1431सौ साल के युद्ध-जोन ऑफ आर्क को एक राजनीतिक रूप से परीक्षण में विधर्म के दोषी ठहराए जाने के बाद फ्रांस के इनरॉइन में दांव पर जला दिया गया था।
1536जेन-सेमोर, एक पूर्व महिला-इन-वेटिंग, राजा हेनरी अष्टम से शादी करके इंग्लैंड की रानी बन गई।
1539स्पेन के खोजी हर्नान्डो डी सोटो ने फ्लोरिडा की खोज की।
1574हेनरी III फ्रांस के राजा बने। हेनरी III, हाउस ऑफ़ वलाइस के एक सम्राट थे, जिन्हें 1573 से 1575 तक पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का सम्राट चुना गया और 1574 से फ्रांस के राजा के रूप में शासन किया। वह वालोइस राजवंश का अंतिम फ्रांसीसी सम्राट था।
1593अंग्रेजी नाटक के लेखक क्रिस्टोफर मार्लो को रहस्यमय परिस्थितियों में इनग्राम फ्रेजर द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया था।
1646स्पेन और नीदरलैंड ने युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किये।
1783फिलाडेल्फिया के बेंजामिन टॉवर से अमेरिका में पहला दैनिक समाचार पत्र प्रकाशित किया गया।
1797विलियम विलबरफोर्ड ने बारबरा एन स्पूनर से शादी की।
1814छठे गठबंधन का युद्ध पेरिस के तत्वाधान पर हस्ताक्षर करने के साथ समाप्त हुआ, जिसने नेपोलियन को पदच्युत कर दिया और लुई सोलहवें को फेंच सिंहासन पर बहाल कर दिया।
1815ईस्ट इंडीमैन जहाज अर्नस्टोन 372 जिंदगियों के साथ वर्तमान दक्षिण अफ्रीका के केप अगुलहास के पास वेन्हिस्कृंस में एक तूफान के दौरान बर्बाद हो गया था।
1854कंसास-नेब्रास्का अधिनियम कानून बन गया, 1820 के मिसौरी समझौता को रद्द करते हुए, नेब्रास्का और कंसास के अमेरिकी क्षेत्रों की स्थापना की और उन क्षेत्रों में बसने वालों को यह निर्धारित करने की अनुमति दी कि क्या वे अपनी सीमाओं के भीतर दासता की अनुमति देंगे।
1859फ़ेत्तो का युद्ध: सार्डिनियन सेना ने ऑस्ट्रियाई सेना को पराजित किया।
1867मुहम्मद कासिम नानोटवी ने दारुल उलूम की स्थापना की। वह एक इस्लामी विद्वान था और उत्कृष्टता के केंद्र की स्थापना के लिए जिम्मेदार मुख्य व्यक्ति जहां इस्लाम की सच्ची शिक्षा दी जाती है। दारुल उलूम एक अरबी शब्द है जिसका शाब्दिक अर्थ है "ज्ञान का घर"। इस शब्द का आम तौर पर एक इस्लामिक मदरसा या शैक्षणिक संस्थान होता है - जो मदरसा या इस्लामिक स्कूल के समान या अक्सर समान होता है - हालांकि एक दारुल उलूम अक्सर अध्ययन के अधिक उन्नत स्तर का संकेत देता है।
1899फीमेल ओल्ड वेस्ट आउटलाव पर्ल हार्ट ने आखिरी गोलकॉच डकैतियों में से एक ग्लोब, एरिज़ोना के 30 मील (48 किमी) दक्षिण-पूर्व में प्रदर्शन किया।
1910जनरल लुइस बोथा दक्षिण अफ्रीका संघ के पहले प्रधानमंत्री बने।
1911अमेरिकन रेस कार चालक रे हैरून ने इंडियानापोलिस मोटर स्पीडवे पर पहले इंडियानापोलिस 500 का पहला रन जीता।
1913लंदन की संधि पर प्रथम बाल्कन युद्ध के समापन से उत्पन्न होने वाले प्रादेशिक भेदभावों से निपटने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे, अन्य बातों के अलावा, एक स्वतंत्र अल्बानिया।
1919ब्रिटिश ने 1915 में नाइट टाइटल के साथ रवींद्रनाथ टैगोर को ताज पहनाया, लेकिन जलियांवाला बाग में हुई घटना के बाद, रवींद्रनाथ टैगोर ने आतंक का विरोध करने के लिए 1919 में नाइट टाइटल को आगे रखने से मना कर दिया।
1925शंघाई म्युनिसिपल पुलिस के अधिकारियों ने शहर के अंतर्राष्ट्रीय निपटान में चीनी उत्पादकों पर गोलियां चला दीं, जिससे अमाजोर श्रम और साम्राज्यवाद विरोधी आंदोलन को बढ़ावा मिला।
1942द्वितीय विश्व युद्ध: एक हजार ब्रिटिश हमलावरों ने कोलोन, जर्मनी पर 90 मिनट का हमला किया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा 262 अलग-अलग हवाई हमलों में जर्मन शहर कोलोन में बमबारी की गई थी। आरएएफ द्वारा शहर पर कुल 34,711 लंबे टन बम गिराए गए।
1948कोलंबिया नदी को पकड़ने वाली एक खाई टूट गई, जिससे बाढ़ आई जिसने वनपोर्ट, ओरेगन, अमेरिका को नष्ट कर दिया, इसके निर्माण के केवल पांच साल बाद।
1959न्यूजीलैंड के पूर्व नॉर्थ शोर शहर के ऑकलैंडविथ नॉर्थकोट में सेंट मेरीज़ बे में शामिल होने वाला ऑकलैंड हार्बर ब्रिज, खुल गया।
1961डोमिनिकन स्ट्रॉन्ग राफेल ट्रूजिलो को जनरलों के एक समूह ने घात लगाकर हत्या कर दी थी।
1962चिली में १९६२ का फीफा विश्व कप की शुरुआत हुआ।
1963बौद्ध संकट-एक समर्थक कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ दक्षिण वियतनाम के नेशनल असेंबली के बाहर आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति नेगो दीन्ह दीम के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन।
1963बौद्ध संकट दक्षिण-वियतनाम की नेशनल असेंबली के बाहर कैथोलिक भेदभाव के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था, राष्ट्रपति एनगोन के खिलाफ पहला खुला प्रदर्शन
1966सर्वेयर 1 का प्रक्षेपण, एक अलौकिक निकाय पर उतरने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान। सर्वेयर 1 राष्ट्रीय एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा, संयुक्त राज्य अमेरिका) के मानव रहित सर्वेयर कार्यक्रम में पहला चंद्र नरम-लैंडर था। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।
1967चुक्उमेमेका ओडुमग्वु ओजुकु ने दक्षिणपूर्वी नाइजीरिया में एक अलगाववादी राज्य बियाफ्रा की स्थापना की घोषणा की, एक सप्ताह बाद नाइजीरियाई गृहयुद्ध शुरू हो गया।
1971मेरिनर प्रोग्राम: मेरिनर 9 को सतह के 70% नक्शे के लिए, और मंगल ग्रह के वायुमंडल और सतह में अस्थायी परिवर्तनों का अध्ययन करने के लिए लॉन्च किया गया था। मेरिनर 9 एक मानव रहित नासा अंतरिक्ष जांच थी जिसने मंगल ग्रह की खोज में बहुत योगदान दिया और मेरिनर कार्यक्रम का हिस्सा था।
1972जापानी रेड आर्मी के सदस्यों ने इजरायल के तेल अवीव में लोद एअरपोर्टमैसरे को लोकप्रिय मोर्चे की ओर से फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए किया, जिसमें 20 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 80 अन्य घायल हो गए।
1975यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का गठन हुआ।
1989डेमोक्रेसी ऑफ डेमोक्रेसी (प्रतिकृति चित्र), एक दस-मीटर (33 फीट) ऊंची प्रतिमा, जो ज्यादातर पॉलिस्टीन फोम और पपीयर-माचे से बनी है, बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में छात्र प्रदर्शनकारियों द्वारा धोखे से बनाई गई थी।
1990पेरू में भूकंप से 135 लोगों की मौत हुई।
1998उत्तरी अफगानिस्तान में आये भीषण भूकंप में 5000 लोगों की मौत हुई।
19986.9 मेगावॉट के भूकंप ने उत्तरी अफगानिस्तान को तबाह कर दिया, जिसमें कम से कम 4, 000 लोगों की मौत हो गई, 30 से अधिक गांवों को नष्ट कर दिया, और 45 से 000 लोगों को छोड़ दिया, जो कि ताखर और बदख्शां के अफगान प्रांतों में बेघर हो गए।
1999स्पेस शटल डिस्कवरी ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के साथ पहला डॉकिंग पूरा किया। स्पेस शटल डिस्कवरी नासा के स्पेस शटल प्रोग्राम से ऑर्बिटर्स में से एक है और पांच निर्मित है। 27 वर्षों की सेवा में यह 39 बार लॉन्च हुआ और उतरा, किसी भी अन्य अंतरिक्ष यान की तुलना में अधिक अंतरिक्ष यात्रियों को इकट्ठा करना।
2005अमेरिकी छात्र नताले होलोवे अरूबा में एक हाईस्कूल स्नातक की यात्रा के दौरान गायब हो गए, और अप्रवासी राज्यों में मीडिया सनसनी का कारण बना।
2015इंग्लिश बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

30 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1826पहले हिंदी अखबार उदन्त मार्तण्ड का प्रकाशन शुरू हुआ
1826उदंत मार्तंड (द राइजिंग सन) भारत में प्रकाशित होने वाला पहला हिंदी भाषा का समाचार पत्र था। 30 मई, 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से शुरू हुआ, साप्ताहिक समाचार पत्र, हर मंगलवार को पं। द्वारा प्रकाशित किया जाता था। जुगल किशोर शुक्ला।
1867उत्तर प्रदेश के देवबंद में दार-उल-उलूम की स्थापना हुई।
1919रवीन्द्रनाथ टैगोर ने जालियांवाला बाग नरसंहार के विरोध में ‘सर’ की उपाधि वापस की।
1987गोवा देश का 25वां पूर्ण राज्य बना।
1987गोवा भारत का 25 वाँ राज्य बना। गोवा भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में स्थित एक राज्य है, यह महाराष्ट्र के उत्तर में उत्तर और पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक से घिरा है, जबकि अरब सागर इसका पश्चिमी तट बनाता है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है।
1992अग्नि- भारत की IRB मिसाइल ने पहली बार उड़ीसा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि मिसाइल, भारत द्वारा विकसित मध्यम से अंतरमहाद्वीपीय रेंज बैलिस्टिक मिसाइलों का एक परिवार है, जिसका नाम प्रकृति के पांच तत्वों में से एक है। अग्नि मिसाइल लंबी दूरी की, परमाणु हथियार हैं जो सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल हैं। रों


30 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1940जगमोहन डालमिया / पुरुष / उद्योगपति / भारत
1950परेश रावल / पुरुष / अभिनेता / भारत
1985जेनिफर विंगेट / महिला / अभिनेत्री / भारत

30 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2000डॉ. रामविलास शर्मा / पुरुष / लेखक / भारत
2013ऋतुपर्णो घोष / पुरुष / निर्देशक / भारत

30 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
गोवा राज्य का दर्जा दिवसराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 60 times.


You just read: 30 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »