Year 1862 History in Hindi

वर्ष 1862 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Find the collective list of important historical events of the year 1862, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1862 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1862 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1862 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जुलाईकलकत्ता उच्च न्यायालय का उद्घाटन हुआ।
02 फरवरी शंभूनाथ पंडित कलकत्ता उच्च न्यायालय के पहले भारतीय न्यायाधीश बने।
04 अगस्तअमेरिकी सरकार ने अपना पहला आय कर एकत्र करने का आदेश दिया।
04 अक्टूबरकुरिन्थ का युद्ध समाप्त किया गया।
05 नवम्बरएम्ब्रोस बर्नासस ने मैक्केलेन को पोटोमैक की सेना के प्रमुख के रूप में स्थान दिया।
06 अक्टूबरभारतीय दंड संहिता कानून पारित हुआ और एक जनवरी से लागू हुआ।
06 अगस्तमद्रास उच्च न्यायालय की स्थापना की गई।
07 जूनसंयुक्त राज्य अमेरिका तथा ब्रिटेन दास व्यापार खत्म करने पर राजी हुए।
07 नवम्बरमुगल सल्तनत के अंतिम शासक बहादुर शाह द्वितीय की रंगून में निधन हुआ।
07 फरवरी ब्रिटेन के साहित्यकार और अध्ययनकर्ता एडवर्ड ब्राउन का जन्म हुआ।
07 जूनसंयुक्त राज्य और ब्रिटेन ने गुलाम व्यापार को दबाने पर सहमति दी।
10 फरवरीअमेरिकी सिविल वॉर-ए यूनियन नौसैनिक फ्लोटिला ने उत्तरी केरोलिना में पास्कुटैंक नदी पर एलिजाबेथ सिटी की लड़ाई में कन्फेडरेट मच्छर बेड़े के थोक को नष्ट कर दिया।
11 अक्टूबरवैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिशन ने अपनी पहली खोज, इलेक्ट्रिक वॉइस मशीन का पेटेंट ​हासिल किया।
12 जुलाईमेडल ऑफ ऑनर अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिकृत था। यह संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है। यह सैन्यकर्मियों को ही दिया जाता है। इसके तीन अलग-अलग संस्करण हैं। एक नौसेना के लिए है, एक सेना के लिए है और एक एयरफोर्स के लिए है।
12 दिसम्बरअमेरिकी गृहयुद्ध-यूएसएस काहिरा एक नौसैनिक खदान द्वारा पहला बख्तरबंद जहाज डूबने वाली यजु नदी में डूब गया था।
14 अगस्तबंबई उच्च न्यायालय की स्थापना की गयी।
15 सितम्बरअमेरिकन सिविल वॉर-कॉंफेडरेट बलों ने 12,000 से अधिक कैदियों को ले कर वर्जीनिया के हार्पर्स फेरी में यूनियनगैरिसन पर कब्जा कर लिया।
16 अप्रैलकोलंबिया के जिलो में दासता समाप्त कर दी गई।
16 मईजीन जोसेफ एटिनी लेनोयर पहला ऑटोमोबाइल तैयार किया।
16 दिसम्बरनेपाल ने अपने राज्य के संविधान को स्वीकार किया।
16 जनवरीएक पंपिंग इंजन का बीम इंग्लैंड के हार्टले कोलियरी नॉर्थम्बरलैंड में टूट गया, और नीचे के पुरुषों को फंसाने वाले शाफ्ट नीचे गिर गया, जिससे 204 पुरुषों की मौत हो गई।
16 फरवरीफोर्ट डोनल्सन की लड़ाई में अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ की जीत ने जनरल यूलिसिस एस। ग्रांट को 'बिना शर्त आत्मसमर्पण' उपनाम दिया।
16 अप्रैलवाशिंगटन, डीसी में दासता समाप्त हो गई, जब जिला कलुम्बिया मुआवजा मुक्ति अधिनियम कानून बन गया।
16 जुलाईडेविड फर्रागुत संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना में रियर एडमिरल के थेरेपी के लिए पदोन्नत होने वाले पहले व्यक्ति बन गए।
17 जुलाईअमेरिकी सेना ने श्रमिकों के रूप में अश्वेतों को स्वीकार करने के लिए अनुमति दी।
19 जनवरीअमेरिकी नागरिक युद्ध-अपनी पहली महत्वपूर्ण जीत में, यूनियन फोर्सेज ने आधुनिक नैन्सी, केंटकी के पास मिल स्प्रिंग्स की लड़ाई में संघियों को हराया।
19 जूनअमेरिकी कांग्रेस ने संयुक्त राज्य क्षेत्रों में दासता पर प्रतिबंध लगा दिया, ड्रेड स्कॉट बनाम को निष्कासित कर दिया। स्टैनफोर्ड। ड्रेड स्कॉट बनाम। स्टैनफोर्ड अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला था जिसमें अफ्रीकी अमेरिकियों को, चाहे वह गुलाम हो या स्वतंत्र हो, अमेरिकी नागरिक नहीं हो सकते थे और इसलिए संघीय अदालत में मुकदमा चलाने के लिए कोई खड़ा नहीं था।
20 जूनरोमानिया के प्रधानमंत्री बार्बू कटारगिउ की हत्या की गई।
20 जून१ .४ Minister के स्मरणोत्सव समारोह में लोगों को विधानसभा के अधिकार से वंचित करने के बाद रोमानिया के पहले प्रधान मंत्री बारबू केटरग्यू का उत्पीड़न किया गया।
21 जूनज्ञानेंद्र मोहन टैगोर ‘लिंकन्स इन’ से वकालत की डिग्री हासिल करने वाले प्रथम भारतीय बने।
21 फरवरी उर्दू भाषा के प्रख्यात कवि एवं पत्रकार मुंशी महबूब आलम का जन्म हुआ।
21 फरवरीसंघीय संविधान और राष्ट्रपति पद को स्थायी घोषित किया गया।
22 मार्चसैन मैरिनो ने इटली से दोस्ती और सहयोग की संधि समाप्त की।
22 सितम्बरराष्ट्रपति लिंकन ने पहली जनवरी को सभी राज्यों के गुलामों को मुक्त करने का आदेश दिया।
22 सितम्बरअमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने 1 जनवरी, 1863 तक कॉन्फेडरेटेटेरेटरी में सभी गुलामों की स्वतंत्रता की घोषणा करते हुए, मुक्ति घोषणा जारी की।
23 मार्चअमेरिकी सिविल वॉर-कंफेडरेट जनरल स्टोनवेल जैकसन ने वर्जीनिया के कर्नस्टोनिन फ्रेडरिक काउंटी के पहले युद्ध में युद्ध के दौरान अपनी एकमात्र हार का सामना किया।
27 जुलाईअमेरिकी शहर कैंटन में हरिकेन तूफान का कहर हुआ, जिसमें 40 हजार लोगों की मौत हुई।
28 मार्चकंफ़ेडरेट स्टेट्स आर्मी द्वारा न्यू मैक्सिको टेरिटरी के अमेरिकी नागरिक युद्ध-एक आक्रमण को ग्लोरीटा पास की लड़ाई में रोक दिया गया था।
29 अप्रैलडेविड फर्रागुत के तहत अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ बलों ने मिसिसिपी नदी में पहुंच हासिल करने के लिए न्यू ऑरलियन्स पर कब्जा कर लिया।
29 जुलाईअमेरिकन सिविल वॉर-कॉंफेडरेट जासूस बेले बॉयड को उसके प्रेमी द्वारा उसके बदले जाने के बाद यूनियन सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया था।
30 जनवरीअमेरिकी नौसेना का पहला लोहा-क्लैड युद्धपोत का शुभारंभ किया गया।
30 अगस्तअमेरिकी नागरिक युद्ध-अलग-अलग कार्यों में, केंटकी में रिचमंड की लड़ाई और प्रिंस विलियम काउंटी, वर्जीनिया में बुल रन की दूसरी लड़ाई दोनों में कॉन्फेडरेट बलों ने जीत हासिल की।
31 जनवरीअमेरिकी खगोलशास्त्री अल्वान ग्राहम क्लार्क ने पहली बार रात के आसमान के सबसे चमकीले तारे सिरियस के बेहोश सफेद बौने साथी को देखा।
31 मईयूसुफ ई। जॉनसन और जी। डब्ल्यू। स्मिथ के अधीन अमेरिकी गृहयुद्ध संघि सेनाओं ने रिचमंड, वर्जीनिया के बाहर सात पाइंस की लड़ाई में जॉर्ज बी। मैकलेलन के तहत केंद्रीय बलों को शामिल किया।
31 दिसम्बरटेनेसी के मुर्फ्रीसबोरो में अमेरिकी सिविल वॉर-द बैटल ऑफ स्टोन्स नदी, एक सगाई में शुरू हुई, जहां दोनों पक्ष युद्ध की अपनी आकस्मिक हताहत दरों को भुगतेंगे।
4 जुलाईऑक्सफोर्ड से गोडस्टो तक टेम्स नदी पर एक नौकायन नाव में, लेखक लुईस कैरोल ने ऐलिस लिडेल और उनकी बहनों को एक कहानी सुनाई जो अंततः उनकी पुस्तक ऐलिस एडवेंचर्स इनवोनडरलैंड के लिए आधार बनेगी।
5 जूनजैसा कि साइगॉन की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, दक्षिणी विएतनाम के हिस्सों को फ्रांस तक पहुंचाते हुए, गुरिल्ला नेता ट्रूंग दीन्ह ने वियतनाम के तुअर डुक को बचाने और यूरोपियों के खिलाफ लड़ने का फैसला किया।
5 नवम्बरअमेरिकी नागरिक युद्ध-अब्राहम लिंकन ने दूसरी बार और अंतिम बार यूनियन आर्मी के कमांडर जॉर्ज बी। मैकलेलन को हटा दिया।
6 फरवरीकेंद्रीय बलों ने पश्चिमी टेनेसी में फोर्ट हेनरी की लड़ाई में अमेरिकी नागरिक युद्ध में अपनी पहली महत्वपूर्ण जीत अर्जित की।
6 जूनमेम्फिस की पहली लड़ाई में अमेरिकी नागरिक युद्ध-संघ की सेना की जीत ने मिसिसिपी नदी पर कॉन्फेडरेट नौसेना की उपस्थिति को लगभग समाप्त कर दिया।
7 मार्चअमेरिकी गृहयुद्ध-संघ की सेनाओं ने पिफ रिज, अर्कांसस में संघटित सैनिकों को एक दिन के लिए एक युद्ध में लड़ने के लिए उकसाया, जिससे मिसौरी में उनका नियंत्रण मजबूत हो गया।
7 अप्रैलअमेरिकी गृहयुद्ध-संघ की सेना ने उस समय के अमेरिकी इतिहास में टेनेसी के शिल्लोह में कन्फेडरेट्स को हरा दिया था, जो उस समय हेनरी काउंटी, टेनेसी में था।
8 अगस्तअमेरिकी गृहयुद्ध-युद्ध के मैदान से लगभग दूर होने के बाद, देवदार पर्वत की लड़ाई के शुरुआती हिस्से में, सेना के सैनिकों ने मुठभेड़ की और एक जीत हासिल की।
8 अक्टूबरअमेरिकन सिविल वॉर-द बैटल ऑफ पेरीविले, युद्ध के सबसे खूनी लड़ाई में से एक, केंटुकी के पेरीविले के पश्चिम में चैपलिन हिल्स में लड़ा गया था।
9 जूनअमेरिकी सिविल वॉर-कन्फेडरेट जनरल स्टोनवेल जैक्सन ने पोर्ट रिपब्लिक की एक लड़ाई इंतेहाई लड़ाई के साथ अपने सफल शेनडोना घाटी अभियान का समापन किया।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1862 में निधन हुआ । Famous Person who died in 1862:

तिथिनाम/वर्ग/देश
07 नवम्बरबहादुर शाह जफर / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

More years: 1802 | 1812 | 1822 | 1832 | 1842 | 1852 | 1862 | 1872 | 1882 | 1892 || 1762 | 1962


You just read: Year 1862 In History - 19TH CENTURY IN HISTORY Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *