29 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 July in History

✅ Published on July 29th, 2021 in आज का इतिहास, जुलाई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 29 किसी वर्ष में दिन संख्या 210 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 211 है। भारत और विश्व इतिहास में 29 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 29 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

29 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1014बीजान्टिन-बुल्गारियाई युद्धों-बाइजेंटाइन के बलों ने बलपूर्वक साम्राज्यवादियों को बुल्गेरिया के युद्ध में क्लेडियन के युद्ध में वर्तमान के क्लीच, बुल्गारिया के पास पर्वतों की सेना पर हमला कर दिया।
1148दमिश्क की घेराबंदी एक निर्णायक क्रूसेडर की हार में समाप्त हुई, जिससे दूसरा धर्मयुद्ध समाप्त हो गया।
1655नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में विश्व का सबसे बड़ा टाउनहाल खुला।
1786पहला अख़बार पश्चिम के एललेघनी, पिट्स गैजेट में प्रकाशित हुआ।
1836पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फ ने फ्रांसीसी क्रांतिकारी और नेपोलियन युद्धों में फ्रांस के लिए लड़ने और मरने वालों की स्मृति में औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया था।
1858अमेरिका और जापान ने हैरिस संघि पर हस्ताक्षर किए।
1858जापान ने अनिच्छा से एमिटी और वाणिज्य संधि पर हस्ताक्षर किए, संयुक्त राज्य अमेरिका को विभिन्न वाणिज्यिक और आनुपातिक विशेषाधिकार देने वाली संधि संधि।
1862अमेरिकन सिविल वॉर-कॉंफेडरेट जासूस बेले बॉयड को उसके प्रेमी द्वारा उसके बदले जाने के बाद यूनियन सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया था।
1899न्यूयॉर्क में पहली मोटरसाइकिल रेस का आयोजन हुआ।
1899पहले हेग कन्वेंशन, पहले औपचारिक बयानों के बीच अंतरराष्ट्रीय कानून में युद्ध और युद्ध अपराधों के कानूनों पर हस्ताक्षर किए गए थे।
1947ENIAC , दुनिया का पहला सामान्य-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिकडिजिटल कंप्यूटर, एबरडीन प्रोविंग ग्राउंड्स में बैलिस्टिस्क खोज प्रयोगशाला में अपने नए घर में चालू किया गया था।
1949ब्रिटिश ब्राडकॉस्टिंग कार्पोरेशन रेडियो पर प्रसारण शुरू हुआ।
1950कोरियाई युद्ध-यू.एस. सेना की 7 वीं कैवेलरी रेजिमेंट की टुकड़ियों ने नागरिकों की गोलीबारी के दिनों का निष्कर्ष निकाला, इस आशंका से उकसाया कि क्रोमबर्ग के स्तंभों में उत्तर कोरियाई जासूस शामिल हो सकते हैं।
1950कोरियाई युद्ध: अमेरिकी सेना की 7 वीं कैवेलरी रेजिमेंट की टुकड़ियों ने नागरिकों की गोलीबारी के दिनों का निष्कर्ष निकाला, आशंकाओं के बीच स्पार्क किया कि कॉरफ़्यूज के स्तंभों में उत्तर कोरियाई जासूस शामिल हो सकते हैं।
1957संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का गठन किया।
1958अमेरिकी कांग्रेस ने अपनी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की स्थापना के लिए विधेयक पास किया।
1958अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट . आइजनहावर ने नेशनल एरोनाटिक्स एंड स्पेस एक्ट कानून में हस्ताक्षर किए, एक नई संघीय गैर-सैन्य अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना की, जिसे नासा (लोगो चित्र) के रूप में जाना जाता है।
1967वियतनाम युद्ध के दौरान, टोंकिन की खाड़ी में एक और हड़ताल की तैयारी के दौरान, विमानवाहक पोत यूएसएस फॉरेस्टल को इसके डेक डेक पर एक असामान्य विद्युत विसंगति की वजह से कई तरह के रिएक्शन विस्फोट हुए, जिससे 134 नाविक मारे गए और 161 अन्य घायल हो गए।
1981ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स और राजकुमारी डायना की शादी हुई। उस वक्त लगभग 70 करोड़ लोगों ने टीवी पर इस शाही शादी को देखा।
1981700 मिलियन से अधिक लोगों के एक विश्वव्यापी टेलीविज़न दर्शकों ने चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स और डायना स्पेंसर की लंदन के सेंटपॉल कैथेड्रल में शादी की।
1983पहले चालक रहित विमान 'मिनी' ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी।
1993इजरायल कोर्ट ऑफ अपील ने जॉन डेमजॉजुक के विश्वास को (5-0) पलट दिया। इसने कहा है कि वह पर्याप्त प्रमाण नहीं है, एकाग्रता शिविर इवान द टेरिबल।
1995कैरोलिना पैंथर्स ने जैक्सनविले जगुआर को हराया है। उन्होंने अपने प्रथम एनएफएल प्रदर्शनी खेल 20-14 में हराया। यह उसके लिए एक बड़ी सफलता थी।
2010मानसून की बारिश के कारण Airblue Flight 202 के खंडहरों को बचाया नहीं जा सका है। विमान इस्लामाबाद, पाकिस्तान के बाहर मार्गला हिल्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसने जहाज पर सवार सभी 152 लोगों की जान ले ली है।
2010डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के कसई नदी बंडुंडु प्रांत में एक अतिभारित यात्री फेरी की वजह से कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई।
2011ऋण सीमा को बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मतदान किया है। लेकिन सीनेट ने इसे स्वीकार नहीं किया और उपाय को खारिज कर दिया।
2012वैज्ञानिकों द्वारा एक तंत्र की पहचान की जाती है। यह पृथ्वी-वार्मिंग कार्बन को दक्षिणी महासागर में गहरे खींच लेगा और लॉक कर देगा। वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि इस प्रक्रिया से ग्लोबल वार्मिंग हो सकती है।
2012चीन में हांगकांग के स्कूल में राष्ट्रीय देशभक्ति का पाठ पेश किया जाएगा। हजारों विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने इसे चीनी प्रचार का लेबल लगाने की वकालत की।
2013फ्रांस के कांस के एक होटल से 10.3 करोड़ यूरो के हीरे की चोरी हुई।
2013फ्रांस के कान्स में कार्लटन इंटरकांटिनेंटल होटल के डायमंड शो से हीरे और अन्य गहने में लगभग 103 मिलियन यूरो चोरी हो गए। यह वर्तमान वर्षों में सबसे बड़े गहने चोरी में से एक है।
2013एक एसोसिएटेड प्रेस सर्वेक्षण ने बिगड़ती आर्थिक सुरक्षा के संकेतों के लिए सुझाव दिया है। इसमें कहा गया है कि अमेरिका के पांच में से चार वयस्क अब संघर्ष कर रहे हैं। वे अपने जीवन के कम से कम हिस्सों के लिए बेरोजगारी, निकट-गरीबी या कल्याण पर निर्भरता से जूझ रहे हैं।
2014सिएरा लियोन के प्रमुख चिकित्सक, डॉ. शेख उमर खान, जो इबोला वायरस से लड़ रहे थे, की मृत्यु हो गई। बीमारी से पीड़ित होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई।
2014एनसीएए ने सुलह के संबंध में एक मुकदमा कायम किया है। यह कॉलेज के खेल के मौजूदा और पिछले खिलाड़ियों के लिए सिर की चोटों की समीक्षा के लिए $ 70 मिलियन का भुगतान किया है। वित्त उपचार को कवर नहीं करता है, घायल खिलाड़ियों को नुकसान के लिए अपने कॉलेजों पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर करता है।

29 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1876भारत में विज्ञान संगठन की स्थापना की गई।
1941द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के घटक जापान ने चीन और भारत पर अधिकार करने के लिए अपने सैनिक इस क्षेत्र के दक्षिणी तट पर उतारे।
1987भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी और श्रीलंका के राष्ट्रपति जे। आर। जयवर्धने ने भारत-श्रीलंका समझौते पर चल रहे श्रीलंकाई गृह युद्ध को सुलझाने के लिए अंततः असफल प्रयास पर हस्ताक्षर किए।
1996भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाली अरुणा आसफ अली का निधन हुआ।


29 जुलाई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1904जहाँगीर रतनजी दादाभाई टाटा / पुरुष / विमान-चालक / भारत
1990एली एवराम / महिला / अभिनेत्री / भारत
1927माधवसिंह सोलंकी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

29 जुलाई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1890विन्सेन्ट वान गाग / पुरुष / चित्रकार / नीदरलैण्ड
1996अरुणा आसफ अली / महिला / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
2003जॉनी वॉकर / पुरुष / अभिनेता / भारत

📊 This topic has been read 71 times.


You just read: 29 Julayi Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »