भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1935 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1935 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1935 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
31 मईपाकिस्तान के क्वेटा शहर में भीषण भूकंप से 50 हजार से अधिक लोगों की मौत।
11 जूनपहली बार एडविन आर्मस्ट्रांग ने एफएम का प्रसारण किया।
27 जुलाईचीन के यांग जी और होआंग नदी में आई बाढ़ से दो लाख लोगों की मौत हुई।
31 जुलाईमॉस्को के भूमिगत मेट्रो लाइन को लोगों के लिए खोला गया।
18 दिसम्बरएडवर्ड बेंस चेकोस्लोवाकिया के राष्ट्रपति बने।
30 दिसम्बरइटली के लड़ाकू विमानों के बम हमले में अफ्रीकी देश इथोपिया स्थित स्वीडन की रेड क्रास इकाई ध्वस्त हुई।
28 जनवरीआइसलैंड गर्भपात को वैध घोषित करने वाला पहला पश्चिमी देश बना।
28 अप्रैलरूस की राजधानी मॉस्को में भूमिगत मेट्रो ट्रेन की शुरुआत हुई।
05 जनवरीवॉल्ट डिज़नी ने एनिमेटेड लघु फिल्म द टर्टोइज़ एंड द हरे का उद्घाटन किया।
06 फरवरीस्विट्जरलैंड, जर्मनी और आस्ट्रिया में हिमस्खलन में 14 लोग मारे गए।
02 मार्च17 ऑस्ट्रियाई नाजियों को देश में विस्फोटक तस्करी के लिए मौत की सजा सुनाई गई।
02 अप्रैलग्रेट ब्रिटेन के रॉबर्ट वॉटसन-वाट ने पहली व्यावहारिक रडार प्रणाली का तैयार किया।
13 मईलंदन की हॉरर फिल्म वेयरवोल्फ जारी की गई।
08 जूनसैम पार्क्स, जूनियर ने यू.एस. ओपन गोल्फ टूर्नामेंट जीता।
12 जुलाईबेल्जियम ने कूटनीतिक रूप से सोवियत संघ को मान्यता दी।
13 अगस्तइटली के पास ओवादा शहर में एक बांध का विस्फोट होने से लगभग 250 लोगों की मौत हो हुई।
15 सितम्बरस्वास्तिका ध्वज जर्मनी का आधिकारिक ध्वज बनाया गया।
16 अक्टूबरमैसाचुसेट्स विकलांगता घोड़े की दौड़ का उद्घाटन किया गया।
15 नवम्बरसंयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा ने पारस्परिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए।
06 दिसम्बरमाइकल जोसेफ सैवेज न्यूजीलैंड के 23 वें प्रधान मंत्री बने।
26 फरवरीएडोल्फ हिटलर ने जर्मन वायु सेना लुफ्वाफेट को फिर से बहाल करने का आदेश दिया, प्रथम विश्व युद्ध के अंत में हस्ताक्षर किए गए वर्साय की संधि का उल्लंघन करते हुए।
26 फरवरीडावेंट्री, इंग्लैंड में एक रेडियो स्टेशन और ट्वेंटीविंग एंटेना की सहायता से, स्कॉटिश इंजीनियर और आविष्कारक रॉबर्ट वाटसन-वॉटफर्स्ट ने रडार के उपयोग का प्रदर्शन किया।
28 फरवरीरासायनिक कंपनी ड्यूपॉन्ट के लिए एक नया व्यवहार्य फाइबर विकसित करने के लिए पॉलियामाइड्स के साथ काम करते हुए, अमेरिकी रसायनज्ञ वालेस कैरोज़र्स ने नायलॉन का आविष्कार किया।
14 अप्रैलएक भारी धूल तूफान ओक्लाहोमा और उत्तरी टेक्सास में बह गया, अनुमानित 300,000 लघु टन (270,000 टी) टॉपसाइल को हटा दिया।
27 मईयूनाइटेड स्टेट्स सुप्रीम कोर्ट ने शेखर पोल्ट्रीकॉर्प में फैसला सुनाया। v। संयुक्त राज्य अमेरिका, नई डील का राष्ट्रीय औद्योगिक रिकवरी अधिनियम, अमोनर घटक असंवैधानिक था।
29 मईसबसे अधिक उत्पादित लड़ाकू विमान इन्हिस्टोर के मेसर्शचिट बीएफ 109 की पहली उड़ान थी।
31 मईब्रिटिश राज के बलूचिस्तान में 7.7 मेगावॉट के भूकंप ने पाकिस्तान के 30,000 से 60,000 लोगों को कहीं भी मार डाला।
10 जूनअमेरिकन फिजिशियन बॉब स्मिथ ने अपना आखिरी अल्कोहल ड्रिंक पी थी, जिसमें अल्कोहलिक एनॉनिमस की पारंपरिक संस्थापक तिथि अंकित थी।
13 जूनचैंपियनशिप मुक्केबाजी में सबसे बड़े उतार-चढ़ाव में से एक में, जेम्स जे। ब्रैडॉक ने मैक्स बेयर को हराकर दुनिया का सबसे भारी चैंपियन बन गया।
25 जूनसोवियत संघ और कोलंबिया के बीच राजनयिक संबंध स्थापित किए गए थे। कोलंबिया-रूस संबंध, कोलंबिया और रूस के बीच द्विपक्षीय और विदेशी संबंधों को संदर्भित करता है। कोलंबिया और यूएसएसआर के बीच राजनयिक संबंध पहली बार स्थापित किए गए थे। कोलंबिया में मास्को में एक दूतावास और रूस में बोगोटा में एक दूतावास है।
01 जुलाईग्रांट पार्क म्यूजिक फेस्टिवल, संयुक्त राज्य अमेरिका का एकमात्र वार्षिक फ्रीआउट श्रमिक शास्त्रीय संगीत कॉन्सर्ट श्रृंखला है, जो शिकागो के ग्रांट पार्क में फ्रीसोनिकोनिक संगीत समारोहों की अपनी परंपरा शुरू करता है।
28 जुलाईबोइंग बी -17 फ्लाइंग किले भारी बमवर्षक विमान, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध में किसी अन्य अमेरिकी विमान की तुलना में अधिक बम गिराए, ने पहली उड़ान भरी।
06 अगस्तहॉलीवुड में, कैलिफोर्निया . राल्फ विलार्ड, रूस में जॉर्जिया राज्य के एक डॉक्टर, ने प्रभावी रूप से जेकल नामक एक बंदर को जमे हुए और इसे वापस जीवन में लाया है। डॉक्टर ने गिनी सूअरों को भी जमे हुए और उन्हें पुनर्जीवित किया है। हालांकि, मानव समाज ने विरोध किया जब वह कुत्तों और हॉवेल पर प्रयोग करना चाहता था।
07 अगस्तफ्लाइंग चींटियों को लंदन, इंग्लैंड, यहां तक ​​कि एक टेनिस टूर्नामेंट बाधित कर रहे थे। हानिकारक कीड़ों की एक बड़ी मात्रा पेंट्रीज़ पर आक्रमण कर रही थी और हर दरवाजे पर इकट्ठा हो रही थी। अधिकारियों का कहना है कि यह 25 वर्षों में महामारी का सबसे विनाशकारी हमला था।
30 अगस्तराष्ट्रपति रूजवेल्ट की एक पहल वेल्थ टैक्स अधिनियम ने छोटे व्यवसायों पर करों को कम करते हुए अमीर नागरिकों और बड़े व्यवसायों पर अधिक कर लगाया।
31 अगस्तबढ़ते यूरोपीय संघर्ष से बाहर रहने के प्रयास में, संयुक्त राज्यों ने अपनी तटस्थता अधिनियमों में से पहला पारित किया।
08 सितम्बरअमेरिकी सीनेटर ह्युई लांग को बैटन रूज, लुइसियाना में बुरी तरह से गोली मार दी गई।
15 सितम्बरजर्मन यहूदियों से उनकी नागरिकता छीन ली गई, उन्हें राज्य के विषयों के लिए कम कर दिया, यह हिटलर के यहूदियों में बदलाव का केवल एक हिस्सा था क्योंकि उन्हें सार्वजनिक पद और व्यवसायों से अयोग्य ठहराया गया था, और आर्यों से शादी करने की भी अनुमति नहीं थी।
15 सितम्बरनाजी जर्मनी ने नूर्नबर्ग कानून लागू किया, जिसने जर्मनज्यूज़ को नागरिकता से वंचित कर दिया, और अश्वस्तिका के साथ एक नए राष्ट्रीय ध्वज को अपनाया।
03 अक्टूबरजनरल एमिलियो डी बोनो के नेतृत्व में इतालवी बलों ने द्वितीय इटालो-एबिसिनियन युद्ध के शुरुआती चरणों के दौरान एबिसिनिया पर आक्रमण किया।
18 अक्टूबरइतालवी बमवर्षकों ने शिविरों पर बमबारी की जिसमें इथियोपिया की महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित माना गया था। इस बीच, इथियोपिया के योद्धाओं ने इटली की सेना पर हथियार और विमान से हमला करने की कोशिश की।
25 अक्टूबरदो हज़ार से अधिक लोगों की मौत का एक विशाल तूफान और कई बेघर और भूखे हिट हैती को छोड़कर।
03 नवम्बरएक यूनानी जनमत संग्रह में लगभग 98% वोटों ने जॉर्ज द्वितीय को हेलेन के राजा के रूप में बहाल करने का समर्थन किया।
06 नवम्बरब्रिटेन की लड़ाई में रॉयल एयर फोर्स की हवाई जीत के 60% के लिए जिम्मेदार विमान, हॉकर तूफान ने अपनी पहली उड़ान बनाई।
08 नवम्बरएक बड़ा तूफान बहमास से होकर गुज़रा, जो कि राजधानी नासाउ से टकराता है। इस तूफान ने पहले मियामी और फ्लोरिडा में हमला किया था और 3 मिलियन डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था।
15 नवम्बरफिलीपींस के राष्ट्रमंडल को आधिकारिक तौर पर स्थापित किया गया था, जिसके अध्यक्ष के रूप में मैनुअल एल।
12 दिसम्बरनाजी लेबेंसबोर्न कार्यक्रम, जिसे बाद में गलत तरीके से प्रजनन में संलग्न होने के लिए गलत किया गया था, एसएस सदस्यों और अविवाहित माताओं की पत्नियों के लिए भविष्यवाणियां करने के लिए स्थापित किया गया था।
12 दिसम्बरनाजी लेबेन्स का जन्म कार्यक्रम, जिसे बाद में गलती से ज़बरदस्त प्रजनन में संलग्न माना गया था, को एसएस सदस्यों और अविवाहित माताओं की पत्नियों के लिए अनंतिम रूप से स्थापित किया गया था।
28 दिसम्बरराजनेता पावेल पोस्टिशेव ने नए साल के पेड़ की परंपरा को सोवियत संघ को पुनर्जीवित किया जब प्रावदा ने उनके पत्र को स्कूलों, बच्चों के घरों, युवा पायनियर पैलेस, बच्चों के क्लबों, बच्चों के थिएटरों और सिनेमा थिएटरों में स्थापित करने के लिए कहा।

वर्ष 1935 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
01 अप्रैलभारत ने फैसला किया कि यह सभी धनराशि को नियंत्रित करना चाहता है।

वर्ष 1935 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश
11 दिसम्बरप्रणब मुखर्जी / राजनीतिज्ञ / भारत
11 दिसंबरप्रणब मुखर्जी / राजनीतिज्ञ / भारत
05 दिसंबरबिपिन चंद्र जोशी / सैनिक / भारत
12 अक्टूबरशिवराज वी पाटिल / राजनीतिज्ञ / भारत
12 दिसंबरवी. राम राव / राजनीतिज्ञ / भारत
06 अक्टूबरमहेंद्र सिंह तिकिट / राजनीतिज्ञ / भारत
08 दिसंबरधर्मेंद्र / अभिनेता / भारत
23 सितंबरप्रेम चोपड़ा / अभिनेता / भारत
29 नवंबरगुरबचन सिंह सालारिया / सैनिक / भारत
18 फ़रवरीवीर बहादुर सिंह / राजनीतिज्ञ / भारत
07 जनवरीशशिकला काकोदकर / राजनीतिज्ञ / भारत
20 फ़रवरीएन. जनार्दना रेड्डी / राजनीतिज्ञ / भारत
01 जनवरीओम प्रकाश चौतला / राजनीतिज्ञ / भारत
24 जनवरीशिवाबलायोगी / धार्मिक नेता / भारत
18 जुलाईजयेंद्र सरस्वती / स्प्रिटुअल नेता / भारत
12 अक्टूबरशिवराज पाटिल / राजनीतिज्ञ / भारत

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  13665