वर्ष 1948 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1948 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1948 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1948 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
14 मईइजराइल ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता की घोषणा की।
15 मईऑस्ट्रेलिया ने एसेक्स के खिलाफ क्रिकेट मैच में एक दिन में 721 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।
01 जूनअरब देश और इजरायल संघर्ष विराम पर राजी हुये।
07 जूनवामपंथियों ने पूरी तरह से चेकोस्लोवाकिया पर कब्जा कर लिया।
19 जूनसोवियत संघ ने पश्चिमी बर्लिन की ओर जाने वाली सड़कों को बंद कर दिया।
08 जुलाईअमेरिकी वायुसेना में महिलाओं की भर्ती शुरू हुई।
15 जुलाईअमेरिका के राष्ट्रपति हैरी एस टूमैन दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए।
06 सितम्बरजुलियाना नीदरलैंड की महारानी बनीं।
11 सितम्बरपाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की मृत्यु हुई।
05 अक्टूबरतुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्क़ाबात में भूकंप से 110,000 लोगों की मौत हुई।
26 नवम्बरविश्व का पहला पोलराइड कैमरा बॉस्टन, अमेरिका में बेचा गया।
11 अगस्तलंदन में समर ओलंपिक की शुरुआत हुई।
03 दिसम्बरपूर्वी चीन सागर में चीनी शरणार्थी जहाज को ले जा रहे जहाज कियांग्या में विस्फोट होने से 1,100 लोगों की मौत हुई।
27 जनवरीपहली बार पहला टेप रिकॉर्डर बिका।
04 फरवरीउस समय सिलोन कहलाने वाला देश श्रीलंका ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ।।
12 फरवरीमिस्र के विख्यात संघर्षकर्ता और इख़वानुल मुसलमीन संगठन के संस्थापक हसन-अल-बन्ना को ब्रिटेन और तत्कालीन मिस्री नरेश मलिक फ़ारुक़ ने षडयंत्र रच कर शहीद करवा दिया।
24 फरवरीफिल्म से लेकर राजनीति तक का सफर तय करने वाली जयललिता का जन्म हुआ।
07 अप्रैलसंयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का गठन किया।
19 अप्रैलच्यांग काई शेक चीन के राष्ट्रपति बने।
01 जनवरीन्यूजर्सी का नवीनतम संविधान लागू हुआ।
12 मार्चकोस्टा रिकान सिविल युद्ध शुरू हुआ
07 अप्रैलशंघाई में एक बौद्ध मठ में आग लगने से 20 बौद्ध भिक्षुओं मरे गए।
16 मईचेम वीज़ामेन इजरायल के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुने गए।
24 जूनविश्व स्वास्थ्य संगठन की पहली विश्व स्वास्थ्य परिषद जीनेवा में आयोजित की गई।
01 जुलाईयू.एस. वायु सेना के विशेष जांच दल की स्थापना की गयी।
16 अगस्त53 वर्ष की आयु में बेबे रुथ की मृत्यु हुई।
05 सितम्बररॉबर्ट सुमन फ्रांस के प्रधानमंत्री बने।
06 अक्टूबर1948 के अशगबत भूकंप में 110,000 लोग मरे गए।
15 नवम्बरलुई स्टीफन सेंट लॉरेंट कनाडा के 12 वें प्रधानमंत्री बने।
28 दिसम्बरएक मुस्लिम ब्रदरहुड के सदस्य ने मिस्र के प्रधानमंत्री महमूद फहीमी नकराशी की हत्या की।
07 जनवरीएयर नेशनल गार्ड के पायलट थॉमस मेंटल ने केंटकी के फोर्ट नॉक्स के पास यूएफओ का पीछा करते हुए अपनी पी -51 मस्टैंग को बुरी तरह कुचल दिया।
21 फरवरीबिल फ्रांस, सीनियर और कई अन्य रेस कार चालकों ने NASCAR की स्थापना की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टॉक कार रेसिंग के शासी निकाय थे।
25 फरवरीहाल की अशांति में गृहयुद्ध और सोवियत हस्तक्षेप के डर से चेकोस्लोवाकियन के राष्ट्रपति एड्वर्ड बेनेश ने कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण में नियंत्रण किया।
25 मार्चओक्लाहोमा सिटी के टिंकर एयर फोर्स बेस के मौसम विज्ञानियों ने पांच दिन पहले आए एक और बवंडर के समान स्थितियों को नोटिस करने के बाद दुनिया का पहला बवंडर पूर्वानुमान जारी किया।
03 अप्रैलजीजू द्वीप पर एक विद्रोह शुरू हुआ, अंततः विभिन्न गुटों के बीच लड़ाई के कारण 14,000 और 30,000 व्यक्तियों के बीच संघर्ष हुआ और दक्षिण कोरियाई सेना ने विद्रोह का हिंसक दमन किया।
03 अप्रैलमार्शल प्लान, एक आर्थिक सुधार कार्यक्रम है जिसे यूरोप के बाद के द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के निर्माण में सहायता के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉर्ज मार्शल द्वारा स्थापित किया गया था।
07 अप्रैलसंयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य पर समन्वय प्राधिकरण के रूप में विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की।
09 अप्रैलइर्गन और लेही ज़ायोनीवादी अर्धसैनिक समूहों के लड़ाकों ने येरूशलम के पास डीर यासिन पर हमला किया, जिसमें 100 से अधिक मारे गए।
22 अप्रैलअनिवार्य फिलिस्तीन में यहूदी युद्ध-यहूदी अर्धसैनिक समूह हागानह ने अरब मुक्ति सेना से हाइफा पर कब्जा कर लिया।
30 अप्रैलइक्कीस देशों ने अमेरिकी राज्यों के संगठन की स्थापना करते हुए कोलंबिया के बोगोटा में एक चार्टर पर हस्ताक्षर किए।
13 मईकिबुत्ज़ केफ़र एट्ज़ियन के पंद्रह यहूदी निवासी अरब लीजनैंड अरब वासियों के साथ दो दिन की लड़ाई के बाद अपने आत्मसमर्पण कर रहे थे।
14 मईडेविड बेन-गुरियन ने सार्वजनिक रूप से तेल अवीव में वर्तमान में स्वतंत्रता हॉल में इज़राइली घोषणा की आधिकारिक तौर पर पढ़ा, आधिकारिक तौर पर फिलिस्तीन के पूर्वब्रिटिश जनादेश के कुछ हिस्सों में एक नए यहूदी राज्य की स्थापना की।
15 मईऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड दौरे पर एक प्रथम श्रेणी विश्व रिकॉर्ड बनाया जो अभी भी एक दैनिक ईजसेक्स में 721 रन बनाकर खड़ा है।
21 मईचियांग काई-शेल 20 मई, 1948 को चीन गणराज्य के पहले राष्ट्रपति बने। वह कुओमितांग (केएमटी), चीनी राष्ट्रवादी पार्टी के सदस्य थे, और उन्होंने चीन गणराज्य की राष्ट्रीय सैन्य परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 20 साल।
24 मईअरब-इजरायल युद्ध-पांच दिनों की लड़ाई के बाद, मिस्र के लोगों ने आखिरकार येड मोर्दकै के इजराइली समुदाय पर कब्जा कर लिया, क्योंकि थिएडफेंडर ने इसे छोड़ दिया था।
29 मईसंयुक्त राष्ट्र शांति सेना का निर्माण-संयुक्त राष्ट्र ट्रूस पर्यवेक्षण संगठन। संयुक्त राष्ट्र ट्रूस पर्यवेक्षण संगठन (UNTSO) मध्य पूर्व में शांति स्थापना के लिए स्थापित एक संगठन है। इसका प्राथमिक कार्य मध्य-पूर्व में शांति बनाए रखने वाली ताकतों को सैन्य कमांड संरचना प्रदान कर रहा था, ताकि शांति बनाए रखने वालों को संघर्ष विराम का पालन करने और बनाए रखने में सक्षम बनाया जा सके, और जैसा कि पक्षों को युद्धविराम समझौते की सहायता के लिए आवश्यक हो सकता है।
30 मईकोलंबिया नदी को पकड़ने वाली एक खाई टूट गई, जिससे बाढ़ आई जिसने वनपोर्ट, ओरेगन, अमेरिका को नष्ट कर दिया, इसके निर्माण के केवल पांच साल बाद।
07 जूननौवें-मई के संविधान को एक कम्युनिस्ट राज्य बनाने के संकेत के बजाय, एडवर्ड बेनेश ने चेकोस्लोवाकिया के राष्ट्रपति के रूप में इस्तीफा देने का फैसला किया।
09 जूनअभिलेखागार पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद की स्थापना यूनेस्को के तत्वावधान में की गई थी। यह एक अंतर्राष्ट्रीय एन.जी.ओ. जो अभिलेखागार और अभिलेखागार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है।
21 जूनमैनचेस्टर स्माल-स्केल एक्सपेरिमेंटल मशीन, जो दुनिया का पहला स्टोर प्रोग्राम कंप्यूटर है, ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम चलाया।
08 जुलाईसंयुक्त राज्य अमेरिका ने पहली बार संयुक्त राज्य वायु सेना में महिलाओं की भर्ती की। महिला आरक्षकों को यूएसएएफ में खेलने के लिए सीमित भूमिका दी गई। यह कार्यक्रम 1976 में समाप्त हो गया था जब महिलाओं को सशस्त्र बलों में पुरुषों के बराबर अधिकार दिया गया था।
12 जुलाईइजरायल के पीएम ने इजरायली शहरों लोद और रामला से सभी फिलिस्तीनियों को निष्कासित करने का आदेश दिया। यह घटना इज़राइल-अरब युद्ध के दौरान हुई थी। लगभग 70000 फिलिस्तीनियों को क्षेत्र से निष्कासित कर दिया गया था। इजरायली रक्षा बलों द्वारा शहरों पर आक्रमण के बाद ऑपरेशन किया गया था।
12 जुलाईअरब-इजरायल युद्ध-इजरायल रक्षा बल के अधिकारी यित्जाक रबिन्स ने फिलिस्तीनियों को लोद और रामला के शहरों से निष्कासित करने का आदेश दिया।
31 जुलाईन्यूयॉर्क शहर के जॉन एफ। कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को न्यूयॉर्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में समर्पित किया गया था।
03 अगस्तयूनाइटेडस्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की हाउस अन-अमेरिकन एक्टिविटीज कमेटी से पहले, पूर्व जासूस ने सरकार के मुखबिर बने। चिट्ठर्स ने अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी अल्जीरिया हिस पर कम्युनिस्ट और सोवियत जासूस का आरोप लगाया।
18 अगस्तऑस्ट्रेलिया ने 4-0 की एशेज श्रृंखला जीत पूरी की, जिससे उन्हें एक मैच गंवाए बिना इंग्लैंड का पूरा दौरा खेलने वाला पहला टेस्ट क्रिकेट मैच होने के लिए 'द इनविजनल' का तत्कालीन नाम कमाया गया।
12 सितम्बरइन्फेंटाइल पैरालिसिस (पोलियो) का प्रसार अमेरिका के कई राज्यों में लगातार बढ़ रहा है, केवल सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में ही सार्वजनिक स्वास्थ्य कारणों से स्कूल बंद रहेंगे।
17 सितम्बरस्वीडिश राजनयिक फोल्के बर्नडोट्टे की हत्या थीइलिटेंट ज़ायोनी समूह लेही द्वारा की गई थी।
29 अक्टूबरपेनसिल्वेनिया के डोनोरा पर घातक स्मॉग का एक जहरीला बादल बस गया, जिसमें 18 लोग मारे गए और कम से कम 50 और अस्पताल में भर्ती हुए। क्लाउड में जहर एक स्थानीय कंपनी के प्लांट के कारण था, जो जस्ता को गलाने वाला था, जो स्मॉग के साथ संयुक्त था।
29 अक्टूबरअरब-इजरायल युद्ध-जैसा कि इज़राइल रक्षा बलों ने सफासफ के अलेपेस्टिनियन अरब गांव पर कब्जा कर लिया, उन्होंने कम से कम 52villagers का नरसंहार किया।
01 नवम्बरएथेनागोरस I को 268 वीं सर्वव्यापी पैट्रिऑन कांस्टेंटिनोपल के रूप में चुना गया था।
03 नवम्बरशिकागो ट्रिब्यून ने अगंभीर यू.एस. के बाद सुबह के शुरुआती संस्करण में त्रुटिपूर्ण शीर्षक 'डेवी डिफ़ेट्स ट्रूमैन' प्रकाशित किया। राष्ट्रपति हैरी एस। ट्रूमैन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में न्यू यॉर्क के थॉमस डेवी के भारी इष्ट गवर्नर को आधिकारिक रूप से परेशान कर दिया।
01 दिसम्बरऑस्ट्रेलिया के सबसे गहन रहस्यों में से एक' में, एक अज्ञात व्यक्ति का शव एडिलेड के सोमरटन समुद्र तट पर पाया गया, जो आज एक मामला है।

वर्ष 1948 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
08 जूनभारत की पहली विमान सेवा एयर इंडिया ने भारत और ब्रिटेन के बिच हवाई सेवा शुरू की।
21 जूनसी. राजगोपालाचारी भारत के अंतिम गर्वनर जनरल बने।
07 जुलाईदामोदर घाटी निगम की स्थापना हुई।
17 जुलाईदेश में महिलाओं को भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा समेत किसी भी तरह की नागरिक सेवाओं में पात्र घोषित किया गया।
15 सितम्बरस्वतंत्र भारत का पहला ध्वजपोत आईएनएस-दिल्ली बंबई (अब मुंबई) के बंदरगाह पर पहुंचा।
24 सितम्बरहोंडा मोटर कंपनी की स्थापना हुई।
13 अक्टूबरसूफ़ी भक्ति संगीत और कव्वाली के प्रसिद्ध गायक नुसरत फ़तेह अली ख़ां का जन्म हुआ।
16 अक्टूबरभारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री और भरतनाट्यम की नृत्यांगना हेमा मालिनी का जन्म हुआ।
03 नवम्बरभारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना पहला भाषण दिया।
08 नवम्बरनाथूराम गोडसे ने अदालत में महात्मा गांधी की हत्या के अपराध को स्वीकार किया।
18 नवम्बरबिहार की राजधानी पटना के निकट स्टीमर ‘नारायणी’ दुर्घटनाग्रस्त होने से 500 लोग डूबे।
12 जनवरीमहात्मा गांधी ने अपना अंतिम भाषण दिया और सांप्रदायिक हिंसा के विरुद्ध अनशन में बैठने का फैसला किया।
13 जनवरीमहात्मा गांधी ने अपना अंतिम अनशन शुरू किया।
30 जनवरीभारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महात्मा गांधी की नाथू राम गोडसे ने हत्या कर दी।
06 फरवरीपहली बार रेडियो नियंत्रित विमान को उड़ाया गया।
21 फरवरीस्वतंत्र भारत के संविधान का ड्राफ्ट संविधान सभा के अध्यक्ष को पेश किया गया।
08 मार्चएअर इंडिया इंटरनेशनल की स्थापना हुई।
11 मार्चदेश के पहले आधुनिक पोत जल उषा का विशाखापत्तनम में जलावतरण हुआ।
01 फरवरीमलयालय की फेडरेशन की घोषणा की गयी।
30 जनवरीनाथूराम गोडसे ने दिल्ली में बिड़ला हाउस में महात्मा गांधी , भारत के राजनीतिक और आध्यात्मिक नेता और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की शूटिंग की।
20 जूनलॉर्ड माउंटबेटन ने भारतीय संघ के गवर्नर जनरल के रूप में इस्तीफा दिया। वे भारत के अंतिम वायसराय और भारत के स्वतंत्र डोमिनियन (1947-48) के पहले गवर्नर-जनरल थे, जिनसे 1950 में भारत का आधुनिक गणराज्य उभरना था।
11 सितम्बरभारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान में हैदराबाद पर हमला किया, उन्होंने क्षेत्र को घेर लिया और एक त्वरित और निर्णायक योजनाबद्ध हमले में सभी तरफ से हमला किया।

वर्ष 1948 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
19जुलाईअल्तमस कबीर / पुरुष / न्यायाधीश / भारत
24फरवरीजयललिता / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत
01सितम्बरजेम्स रीभोर्न / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
28अप्रैलमार्सिया स्ट्रैसमैन / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
25मार्चफारूक शेख / पुरुष / अभिनेता / भारत
04मईराजा जॉर्ज ट्यूपौ वी / पुरुष / शासक / टोंगा
31दिसम्बरडोना समर / महिला / गायिका / संयुक्त राज्य अमेरिका
18जुलाईअरुण प्रकाश / पुरुष / साहित्यकार / भारत
18नवम्बरजैक टेटम / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
31मईमाइक एडवर्ड्स / पुरुष / संगीतकार / ग्रेट ब्रिटेन
05जनवरीपार्थसारथी शर्मा / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
02जुलाईआलोक धन्वा / पुरुष / लेखक / भारत
15जनवरीबाल गोविन्द द्विवेदी / पुरुष / लेखक / भारत
14नवम्बरप्रिंस चार्ल्स / पुरुष / शासक / ग्रेट ब्रिटेन
02जूनअन्ज्जान श्रीवास्तव / पुरुष / अभिनेता / भारत
04सितम्बरअनंत नाग / पुरुष / अभिनेता / भारत
25फरवरीडैनी डेन्जोंगपा / पुरुष / अभिनेता / भारत
09अप्रैलजया बच्चन / महिला / अभिनेत्री / भारत
27अप्रैलहरीश रावत / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09जुलाईराधाबिनोद कोइजम / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

📅 Last update : 2021-01-02 15:02:06