24 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 24 May in History

✅ Published on May 24th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास
24 May144

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 24 किसी वर्ष में दिन संख्या 144 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 145 है। भारत और विश्व इतिहास में 24 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 24 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on May 24 in Indian History and World History.

दिन24
माहमई
दिन संख्या144

24 मई की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
155780,000 घोड़ों की एक सेना सिकंदर शाह सूरी और खुद सरहिंद में सेना से मिले। वह मुगल सेना से हार गया था और उत्तरी पंजाब में शिवालिक पहाड़ियों से पीछे हटने के लिए मजबूर हो गया था। विजयी मुगलों ने दिल्ली तक मार्च किया और उस पर कब्जा कर लिया। सिकंदर शाह सूरी सुर वंश का छठा शासक था, जो उत्तर भारत का एक दिवंगत मध्यकालीन पश्तून वंश था। वह इब्राहिम शाह सूरी को उखाड़ फेंकने के बाद दिल्ली का सुल्तान बन गया।
1653जर्मन संसद ने फर्डिनेंड द्वितीय को ऑस्ट्रिया का राजा घोषित किया।
1689ब्रिटिश संसद ने प्रोटेस्टेंट इसाइयों को धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी दी।
1689इंग्लैंड में सहिष्णुता का अधिनियम कानून बन गया, कुछ शर्तों के तहत गैर-सुधारवादियों को स्वतंत्रता की पूजा, लेकिन कैथोलिकों को छोड़कर।
1738एल्डर्सगेट, लंदन में एक मोरेवियन बैठक में, जॉन वेस्लेइक्सपेरियेंट ने एक आध्यात्मिक पुनर्जन्म का अनुभव किया, जिससे उन्हें मेथोडिस्टमोवमेंट लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया गया।
1824अंग्रेजों ने प्रथम आंग्ल-बर्मी युद्ध में रंगून और बर्मा पर कब्ज़ा कर लिया।
1830अमेरिका में पहली बार यात्री रेलरोड सेवा की शुरुआत हुई।
1830बाल्टीमोर और ओहियो रेलमार्ग, संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला आम वाहक और क्लेस I रेलमार्ग, अनुसूचित सेवा के लिए खोला गया।
1830नर्सरी कविता 'मैरी हैड ए लिटिल लेम्ब' पहली बार सारा जोसेफ हेल की एक मूल कविता प्रकाशित हुई थी।
1832लंदन सम्मेलन में ग्रीस के पहले साम्राज्य को घोषित किया गया था। यूनान का साम्राज्य 1832 में ग्रेट पावर्स, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और रूसी साम्राज्य द्वारा लंदन के सम्मेलन में स्थापित एक राज्य था। इसे अंतर्राष्ट्रीय रूप से कॉन्स्टेंटिनोपल की संधि द्वारा मान्यता प्राप्त थी, जहां इसने ओटोमन साम्राज्य से पूर्ण स्वतंत्रता भी हासिल की।
1854एंथनी बर्न्स बोस्टन में यूएस डिप्टी मार्शल द्वारा गिरफ्तार किया गया।
1875सैय्यद अहमद खान ने अलीगढ़ में मुहम्मदीन एंग्लो ओरिएंटल स्कूल की स्थापना की जो वर्तमान में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के नाम से प्रसिद्ध है।
1883ब्रुकलिन ब्रिज यातायात के लिए निर्माण के 13 साल बाद खोला गया।
1883न्यूयॉर्क शहर ने ब्रुकलिन ब्रिज (चित्र) खोला - उस समय दुनिया का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज।
1903पेरिस में ऑटोमोबाइल के लिए मैड्रिड दौड़ शुरू हुई, जिसमें आठ लोग मारे गए।
1913प्रशिया की राजकुमारी विक्टोरिया लुईस ने हनोवर के राजकुमार अर्नेस्ट ऑगस्टस से शादी की, जो पहले विश्व युद्ध के चौदह महीने बाद यूरोपीय राजघराने की अंतिम महान सामाजिक घटनाओं में से एक था।
1915थॉमस अल्वा एडिशन ने टेलीस्क्राइब का अविष्कार किया।
1915प्रथम विश्व युद्ध: इटली ने ऑस्ट्रिया-हंगरी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, मित्र राष्ट्र की तरफ से संघर्ष में शामिल हों। एंटेंटे पॉवर या मित्र राष्ट्र प्रथम विश्व युद्ध के दौरान केंद्रीय शक्तियों के साथ युद्ध में शामिल देश थे। ट्रिपल एंटेंट के सदस्य फ्रांसीसी गणराज्य, ब्रिटिश साम्राज्य और रूसी साम्राज्य थे।
1921उत्तरी आयरलैंड के नए संसद के लिए प्रथम आम चुनाव का आयोजन किया गया।
1922रूसी और इटली ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए।
1930इंग्लिश एविएट्रिक्स एमी जॉनसन, डार्विन, नॉर्दर्न टेरिटरी में उतरीं, जो इंग्लैंड से ऑस्ट्रलिया की सफलतापूर्वक उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं।
1940इगोर सिकोरस्की ने पहली सफल एकल-रोटर हेलीकाप्टर उड़ान का प्रदर्शन किया। इगोर इवानोविच सिकोरस्की हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड-विंग विमान दोनों में एक रूसी अमेरिकी विमानन अग्रणी थे। उन्होंने 1914 में दुनिया के पहले मल्टी-इंजन फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट, रस्की वाइटाज़ और पहले एयरलैंडर, इल्या मुरोमेट्स को डिजाइन और उड़ाया।
1948अरब-इजरायल युद्ध-पांच दिनों की लड़ाई के बाद, मिस्र के लोगों ने आखिरकार येड मोर्दकै के इजराइली समुदाय पर कब्जा कर लिया, क्योंकि थिएडफेंडर ने इसे छोड़ दिया था।
1955पेरिस में स्टेड रॉलेंड-गैरोस में फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट खोला गया।
1956यूरोविजन सॉन्ग कॉन्टेस्ट का पहला संस्करण स्विटजरलैंड के ललुगानो में आयोजित किया गया।
1957ताइवान के ताइपेई शहर में अमेरिका विरोधी दंगे फूट पड़े।
1959ब्रिटिश साम्राज्य दिवस को राष्ट्रमंडल दिवस का नाम दिया गया।
1960चिली में एंडीज में कॉर्डन क्यूल, विस्फोट शुरू हुआ, वाल्डिविया भूकंप के कुछ ही दिनों बाद इस क्षेत्र में विस्फोट हुआ।
1962प्रोजेक्ट मर्करी: अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट बढ़ई ने ऑरोरा 7 अंतरिक्ष कैप्सूल में तीन बार पृथ्वी की परिक्रमा की। मैल्कम स्कॉट कारपेंटर एक अमेरिकी नौसैनिक अधिकारी और एविएटर, परीक्षण पायलट, वैमानिकी इंजीनियर, अंतरिक्ष यात्री और एक्वानेट था। वह नासा के प्रोजेक्ट मरकरी के लिए चुने गए मूल सात अंतरिक्ष यात्रियों में से एक थे। कारपेंटर पृथ्वी की परिक्रमा करने वाला दूसरा अमेरिकी और अंतरिक्ष में चौथा अमेरिकी था।
1963संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल रॉबर्ट एफ। कैनेडी ने अमेरिकी मूल के लेखक जेम्स बाल्डविन के साथ नस्ल संबंधों को विफल करने के असफल प्रयास के साथ मुलाकात की।
1970सोवियत संघ में कोला सुपर डीप बोरहोल की ड्रिलिंग शुरू हुई। कोला सुपरदीप बोरहोल सोवियत संघ की एक वैज्ञानिक ड्रिलिंग परियोजना का परिणाम है। परियोजना ने पृथ्वी की पपड़ी में जितना संभव हो उतना गहरा ड्रिल करने का प्रयास किया। एक सेंट्रल होल से कई बोरहोल ड्रिल किए गए थे। सबसे गहरा, 1989 में 12,262 मीटर तक पहुंच गया और अभी भी पृथ्वी पर सबसे गहरा कृत्रिम बिंदु है।
1970रूस में कोला प्रायद्वीप पर, कोला सुपरदीप बोरहोल पर ड्रिलिंग शुरू हुई, अंततः 12,262 मीटर (40,230 फीट) तक पहुंच गई, जिससे यह अब तक का सबसे गहरा छेद बन गया और पृथ्वी का सबसे गहरा कृत्रिम पॉइंटन है।
1976कॉनकॉर्ड सेवा लंदन से वाशिंगटन डीसी तक शुरू हुई। कॉनकॉर्ड एक टर्बोजेट-संचालित सुपरसोनिक यात्री जेट विमान है जो 1976 से 2003 तक सेवा में था। यह वाणिज्यिक सेवा में प्रवेश करने के लिए केवल दो सुपरसोनिक परिवहन में से एक है। यह मच 2.04 पर ध्वनि की गति से अधिकतम गति को पार करता है, जिसमें 92 से 128 यात्रियों के बैठने की जगह है।
1976पेरिस में एक शराब प्रतियोगिता में, फ्रांसीसी न्यायाधीशों ने शराब उद्योग को झटका दिया, जो कि कैलिफ़ोर्निया वाइन की तुलना में फ्रेंच वाइन से अधिक था।
1981टेक्सास के कॉर्पस क्रिस्टी शहर में एक अनाज की लिफ्ट में विस्फोट होने से 9 लोग मारे गए और 30 घायल हुए।
1986मार्गरेट थैचर इजरायल का दौरा करने वाली ब्रिटेन की पहली प्रधानमंत्री बनी।
1991इजरायल के प्रधानमंत्री इट्ज़हैक शमीर द्वारा अधिकृत ऑपरेशन सुलैमान शुरू किया गया।
1991इज़राइल रक्षा बलों ने ऑपरेशन सोलोमन शुरू किया, जो इथियोपिया के यहूदियों को इजरायल लाने के लिए एक आवरण था।
1993इरिट्रिया ने इथियोपिया से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र के पर्यवेक्षणीय जनमत संग्रह के बाद जिसमें इरिट्रिया के लोगों ने स्वतंत्रता के लिए भारी मतदान किया, इरिट्रिया ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की।
1994मीना (सऊदी अरब) में हज से जुड़े एक समारोह के समय भगदड़ मच जाने से 250 लोगों से भी अधिक हाजियों की मृत्यु।
1999सर्बिया के पूर्व राष्ट्रपति स्लोबोदान मिलोसेविच कोसोवो में मानवता के खिलाफ युद्ध अपराध और अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था।
2000विश्व कछुआ दिवस, अमेरिकी कछुआ बचाव द्वारा प्रायोजित है, कछुओं और कछुओं के बारे में ध्यान आकर्षित करना, और उनके लिए सम्मान और सम्मान बढ़ाना, और उन्हें जीवित और पनपने में मदद करने के लिए मानवीय कार्रवाई को प्रोत्साहित करना है। कछुए के रूप में तैयार होने से या हरे गर्मियों के कपड़े पहनने से, राजमार्गों पर पकड़े गए कछुओं को बचाने के लिए, अनुसंधान गतिविधियों के लिए, कछुए दिवस को दुनिया भर में मनाया जाता है।
2001नेपाल के 15 वर्षीय शेरपा तेंबा शेरी माउंट एवरेस्ट की चोटी को फतह करने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बने।
2002रूस और अमेरिका ने मास्को की संधि पर हस्ताक्षर किये।
2002रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने मास्को संधि पर हस्ताक्षर किए।
2004उत्तर कोरिया ने मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाया।
2005एनबी इंकबेयर मंगोलिया के राष्ट्रपति चुने गये।
2006एक असुविधाजनक सत्य, पूर्व यूनाइटेडस्टेट्स के उपाध्यक्ष अल गोर के बारे में एक वृत्तचित्र फिल्म जो नागरिकों को एग्लोडल वार्मिंग को शिक्षित करने के लिए जारी की गई थी।
2013राफेल कोरेया ने तीसरी बार इक्वाडोर के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
2014थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को सैन्य तख्तापलट के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।
2015आयरलैंड गणराज्य ने समान-लिंग विवाह को वैध बनाने के लिए मतदान किया, लोकप्रिय मत द्वारा समान-लिंग विवाह को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया। शादी को भागीदारों के यौन संबंध के बावजूद मान्यता प्राप्त है। परिणाम को कानूनी प्रभाव में जाने से पहले Oireachtas में अनुसमर्थन की आवश्यकता होती है, हालांकि यह अनुमान लगाया गया है कि शरद ऋतु 2015 में पहले समान-लिंग विवाह होंगे।


24 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
राष्ट्रमंडल दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

24 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1950लॉर्ड वेवेल / पुरुष / गवर्नर जनरल / ग्रेट ब्रिटेन
2010वीरेंद्र भाटिया / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

24 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1920नीलमणि राउत्रे / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1956बछेंद्री पाल / महिला / पर्वतारोही / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 24 | फरवरी 24 | मार्च 24 | अप्रैल 24 | मई 24 | जून 24 | जुलाई 24 | अगस्त 24 | सितम्बर 24 | अक्टूबर 24 | नवम्बर 24 | दिसम्बर 24 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 24 मई की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 24 मई का इतिहास हिंदी में | 24 मई का भारतीय इतिहास | 24 मई का विश्व इतिहास | 24 मई के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 24 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »