इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ (Ashfaqulla Khan) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Ashfaqulla Khan Biography and Interesting Facts in Hindi.

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामअशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ (Ashfaqulla Khan)
जन्म की तारीख22 अक्टूबर
जन्म स्थानशाहजहाँपुर, उत्तर प्रदेश
निधन तिथि19 दिसम्बर
माता व पिता का नाममजहूर-उन-निसा बेगम / शफीक उल्लाह खान
उपलब्धि1924 - भारतीय स्वतंत्रता सेनानी
पेशा / देशपुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ - भारतीय स्वतंत्रता सेनानी (1924)

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ को भारत के प्रसिद्ध अमर शहीद क्रांतिकारियों में गिना जाता है। देश की आज़ादी के लिए उन्होंने हंसते-हंसते प्राण न्यौछावर कर दिए थे। अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रबल पक्षधर थे। इन्होने काकोरी कांड में अहम् भूमिका निभाई थी।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का जन्म 22 अक्टूबर 1900 को शाहजहाँपुर, उत्तर प्रदेश मे हुआ था। इनके परिवार में सब प्यार से अच्छू कहते थे।इनका जन्म एक मुस्लिम पठान खैबर जनजाति के परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम शफीक उल्लाह खान तथा इनकी माता का नाम मजहूर-उन-निसा बेगम था। इनके माता पिता की छह संतान थी जिसमे यह छह भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का परिवार ज्यादातर मिलिट्री से जुड़ा हुआ था।
अशफाकुल्ला खान को 19 दिसंबर 1927 को फैजाबाद जेल में फांसी पर लटका दिया गया था। यह क्रांतिकारी व्यक्ति मातृभूमि के प्रति अपने प्रेम, अपनी स्पष्ट सोच, अटल साहस, दृढ़ता और निष्ठा के कारण अपने लोगों के बीच शहीद और एक किंवदंती बन गया।
1920 में, महात्मा गांधी ने भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपना असहयोग आंदोलन शुरू किया। लेकिन 1922 में चौरी चौरा की घटना के बाद, महात्मा गांधी ने इस आंदोलन के आह्वान को वापस लेने का फैसला किया। इस घटना से उस समय, जैसे अशफाकुल्ला खान सहित कई युवा उदास महसूस करते थे। अशफाकुल्ला खान ने तब समान विचारधारा वाले स्वतंत्रता सेनानियों के साथ एक संगठन बनाने का निर्णय लिया जिसके परिणामस्वरूप 1924 में हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन की स्थापना हुई। इस संघ का उद्देश्य स्वतंत्र भारत प्राप्त करने के लिए सशस्त्र क्रांतियों का आयोजन करना था। 09 अगस्त, 1925 को अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ, रामप्रसाद बिस्मिल, चन्द्रशेखर आज़ाद, राजेन्द्रनाथ मुकुन्द लाल और मन्मथ लाल गुप्त आदि ने अपनी योजना को अंजाम देते हुए लखनऊ के नजदीक ‘काकोरी" में ट्रेन द्वारा ले जाए जा रहे सरकारी ख़ज़ाने को लूट लिया। इस घटना को ‘काकोरी कांड" के नाम से जानते है। अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ के लिए मंदिर और मसजिद एक समान थे। महात्मा गांधी का प्रभाव अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ के जीवन पर प्रारम्भ से ही था। अशफ़ाक़ कविता आदि भी किया करते थे। उन्हें इसका बहुत शौक़ था। अपनी बाल्यावस्था में अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ का मन पढ़ने-लिखने में नहीं लगता था।
अशफाकउल्ला खान और उनके हमवतन के कार्यों को हिंदी फिल्म रंग दे बसंती (2006) में चित्रित किया गया है, जहां उनके चरित्र को कुणाल कपूर द्वारा चित्रित किया गया था। चेतन्य अदीब ने स्टार भारत टेलीविजन श्रृंखला चंद्रशेखर में खान को चित्रित किया।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ प्रश्नोत्तर (FAQs):

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का जन्म 22 अक्टूबर 1900 को शाहजहाँपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ को 1924 में भारतीय स्वतंत्रता सेनानी के रूप में जाना जाता है।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ की मृत्यु 19 दिसम्बर 1927 को हुई थी।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ के पिता का नाम शफीक उल्लाह खान था।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ की माता का नाम मजहूर-उन-निसा बेगम था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10633
विनोबा भावे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैडम भीकाजी कामा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
खुदीराम बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
महात्मा गांधी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मंगल पांडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
पुष्पलता दास का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
शहीद उधम सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी